विज्ञापन
विज्ञापन
in

SME IPO Kya Hai (What Is SME IPO In Hindi) – SME IPO में निवेश कैसे करें।

SME IPO एक कंपनी के लिए विभिन्न निवेशकों से धन इकट्ठा करने का एक लोकप्रिय तरीका है। जाने What Is SME IPO In Hindi व इसमें निवेश कैसे करें।
विज्ञापन
विज्ञापन

जैसा की इसके नाम से ही पता चल रहा है कि SME (स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज) या IPO (इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग) एक कंपनी के लिए विभिन्न निवेशकों से धन इकट्ठा करने का एक बेहद लोकप्रिय तरीका है। यह मुख्य रूप से छोटी और मध्यम कंपनियों में शेयरों के व्यापार के लिए है। यदि आप भी IPO Kya Hai और SME IPO Kya Hai (What is SME IPO in Hindi) यह जानना चाहते है इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

विज्ञापन
विज्ञापन

यदि आप भी किसी कंपनी के शेयर खरीदना चाहते है तो यह आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकता है। लेकिन इसके लिए आपको शेयर मार्केट की सही जानकरी होना ज़रुरी है, तभी आप इसमें सफल हो सकते है। जो कंपनी IPO जारी करती है वह इसके लिए पहले सूचीपत्र (Prospectus) जारी करती है, यदि आप निवेश कर रहे है तो पहले इसे ध्यान से पूरा पढ़ लेना चाहिए।

अगर आप एक ऐसे निवेशक है जो अपने पैसों को लम्बे समय के लिए निवेश में बनाये रखना चाहते है तो आपको IPO से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। और कंपनी का चयन करने से पहले उसके महत्वपूर्ण बिन्दुओ को जान लेना चाहिए। आज आपको इस पोस्ट के जरिये SME IPO Meaning In Hindi की जानकारी विस्तार से प्राप्त होगी।

SME IPO Kya Hai

IPO Kya Hai

आईपीओ का पूरा नाम या IPO Full Form ‘इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (Initial Public Offering)’ होता है। IPO का मतलब, जब कोई कंपनी पहली बार अपने शेयर Public को इन्वेस्ट करने के लिए ऑफर करती है तो इसे ही आईपीओ कहते है। यह जो होता है वह प्राइमरी मार्केट के अंतर्गत होता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा कोई कंपनी आम जनता तक अपने शेयरों की बिक्री सार्वजनिक तौर पर करती है। लिमिटेड कंपनियों द्वारा IPO इसलिए किया जाता है जिससे वह शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो सके जो भी जनता कंपनी के शेयर खरीदना चाहती है वह इसके लिए आवेदन कर सकते है।

कंपनी को जब सारे आवेदन प्राप्त हो जाते है तो कंपनी पूँजी के बदले इन शेयर्स को जनता में बाँट देती है। इस तरह से कंपनी के शेयर जनता तक पहुँच जाते है और कंपनी को पूँजी प्राप्त होती है। और इसके बाद इन शेयर्स को शेयर्स मार्केट में ख़रीदा बेचा जा सकता है। इस तरह से कंपनी अपने एक्सपेंशन के लिए IPO के माध्यम से पूँजी को जमा करने की कोशिश करती है। IPO को पब्लिक इशू भी कहा जाता है। IPO को हमेशा आम जनता के सामने ही प्रस्तुत किया जाता है। कोई भी व्यक्ति IPO में Invest करके उस कंपनी के Ownership में हिस्सेदार बन सकता है।

Share Market Kya Hai? – शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए!

विज्ञापन
विज्ञापन

IPO Me Invest Kaise Kare

अगर आप 2 लाख रुपये तक का निवेश करना चाहते है तो रीटेल निवेशक बनकर IPO में निवेश कर सकते है। आप कंपनी के शेयर्स को सर्टिफ़िकेट के रूप में अपने पास रख सकते है या आप DEMAT अकाउंट में भी इन्हें ट्रान्सफर कर सकते है। अगर आप भारत में निवेशक के रूप में किसी कंपनी के IPO में निवेश करना चाहते है तो भारत सरकार के कॉर्पोरेट मंत्रालय और SEBI ने इसके लिए कुछ गाइडलाइन्स बनाई है जो उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध है। जिसकी आप मदद ले सकते है।

IPO में निवेश करने के लिए आपका बैंक में खाता, डीमेट अकाउंट और पैनकार्ड होना ज़रुरी है। और अब आपने IPO में Invest करने के लिए जिस भी कंपनी का चयन किया है उस कंपनी का Prospectus और Application Form लेना होगा। उसके बाद फॉर्म भरकर निर्धारित राशि और डिमांड ड्राफ्ट के साथ बैंक में जमा कर दे।

IPO Kaise Kharide

जब आप IPO खरीदने के लिए किसी कंपनी का चयन करते है तो सबसे पहले आपको यह देख लेना चाहिए कि आपका ब्रोकर अच्छा हो और अपने ब्रोकर के साथ मिलकर ही कंपनी का चयन करे। आप जिस भी कंपनी का चयन कर रहे है उस कंपनी से दूसरी कंपनियों की तुलना करे। इन सभी कंपनियों की प्रगति को अच्छे से देख ले उसके बाद ही किसी कंपनी का चयन करे। आप रेटिंग एजेंसी की राय भी ले सकते है। कंपनी के IPO का मूल्य का भी देख ले। और जो दूसरे निवेशक है उनसे कंपनी के IPO की जानकारी लेते रहे।

बहुत बार ऐसा होता है कि लोगों को IPO की पूरी जानकरी नहीं होती है। जिसके कारण उन्हें बहुत नुकसान उठाना पड़ता है। कई बार पुराने निवेशक IPO के द्वारा अपने शेयर बेचते है और कभी-कभी पुराने निवेशकों के शेयर के साथ-साथ नए शेयर भी पेश करते है। अगर आप इस कारोबार में लाभ प्राप्त करना चाहते है तो सारी बातों को अच्छे से जान ले।

➦ Mutual Funds Kya Hai? – म्यूच्यूअल से पैसे कैसे कमाए!

IPO Ke Fayde

IPO से क्या फायदे होते है इसके बारे में हम आगे जानेंगे। तो चलिए जानते है इससे होने वाले फायदे क्या है:

  • निवेशक IPO में जो पूँजी लगाता है वह सीधे कंपनी के पास जाती है। लेकिन विनिवेश के मामले में जो पूँजी IPO से प्राप्त होती है वह सीधे सरकार के पास जाती है। एक बार शेयरों की ट्रेडिंग की मंजूरी मिल जाने पर इन्हें ख़रीदा-बेचा जा सकता है।
  • कंपनी को अपनी जरुरत के अनुसार प्राथमिक बाजार के द्वारा Share Capital प्राप्त हो जाता है। तथा कंपनी बिना किसी ब्याज और फंड रिटर्न करने के दबाव से मुक्त रहकर अपना व्यवसाय कर सकती है।
  • और जो लोग शेयर खरीदते है उन्हें IPO के माध्यम से एक निवेशक निश्चित प्राइज़ में उस कंपनी का शेयर ख़रीद सकता है। और उस कंपनी का शेयर होल्डर बन सकता है। तथा भविष्य में उस कंपनी के शेयर के मूल्य में कोई वृद्धि होती है तो वह शेयर्स को स्टॉक मार्केट के द्वारा किसी और को भी बेच सकता है।

SME IPO Kya Hai

SME जिसका पूरा नाम स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज (Small And Medium Enterprises) है। SME में कुछ ही ब्रोकर्स Apply करते है, और वो भी किसी खास शहर में। यह एक नया Concept है और साधारण निवेशक को इसकी कम ही जानकारी होती है। भारत में सबसे पहला SME 23 फरवरी 2012 में आया था। इस कंपनी का नाम BCB Finance Limited था। इसकी Face Value 10 रुपये प्रति शेयर थी जो कंपनी ने 10 रुपये में दिया था। SME पर सबसे पहला IPO Thejo Engineering Limited का था।

यह 4 सितम्बर 2012 से 6 सितम्बर 2012 को हुआ था। SME IPO में आवेदन करने के लिए आपके पास 3 अकाउंट, Saving और Current Account, DEMAT Account, Trading Account आदि होना चाहिए। अगर आपके पास यह अकाउंट है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते है।

➦ SIP Kya Hai? SIP Me Invest Kaise Kare – SIP के फायदे क्या है!

Conclusion

वैसे तो IPO, SME या अन्य किसी भी शेयर मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा होता है अगर आप जोखिम उठाने में सक्षम है व आपके पास निवेश करने के लिए अच्छा खासा पैसा है तो आप इसमें निवेश कर सकते है। हम आपको यही सलाह देंगी कि शेयर मार्केट की किसी भी स्कीम में निवेश करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी जरूर प्राप्त कर लें अन्यथा आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

उम्मीद करते है कि आपको SME और IPO In Hindi (What Is IPO In Hindi) में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी व आपके सभी Doubt और Query यहां हल हो गए होंगे फिर भी यदि आपके कोई सवाल हो तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.1 / 5. Vote count: 20

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Antivirus Kya Hai

Antivirus Kya Hai? – एंटीवायरस के प्रकार, Antivirus Meaning in Hindi व फायदे।

Depression Se Bachne Ke Upay

Depression Kya Hai? जानिए Depression Kyu Hota Hai और Depression Se Bahar Kaise Nikale