हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है IPO Kya Hai यदि आप भी IPO Ke Bare Me Jankari प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। और इसके साथ ही आज हम आपको बताएँगे की SME IPO Kya Hai

IPO Me Invest Kaise Kare यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

यदि आप भी किसी कंपनी के शेयर खरीदना चाहते है तो यह आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकता है। लेकिन इसके लिए आपको शेयर मार्केट की सही जानकरी होना ज़रुरी है, तभी आप इसमें सफल हो सकते है। जो कंपनी IPO जारी करती है वह इसके लिए पहले Prospectus जारी करती है, यदि आप निवेश कर रहे है तो पहले इसे ध्यान से पूरा पढ़ लेना चाहिए।

अगर आप एक ऐसे निवेशक है जो अपने पैसों को लम्बे समय के लिए निवेश में बनाये रखना चाहते है तो आपको IPO से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। और कंपनी का चयन करने से पहले उसके महत्वपूर्ण बिन्दुओ को जान लेना चाहिए। आज आपको इस पोस्ट के जरिये IPO की जानकारी विस्तार से प्राप्त होगी

तो चलिए जानते है अब IPO Kya Hota Hai यदि आप भी किसी कंपनी में निवेश करने की सोच रहे है तो यह पोस्ट What Is IPO In Share Market In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकरी प्राप्त होगी।

IPO Kya Hai

यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा कोई कंपनी आम जनता तक अपने शेयरों की बिक्री सार्वजनिक तौर पर करती है। लिमिटेड कंपनियों द्वारा IPO इसलिए किया जाता है जिससे वह शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो सके जो भी जनता कंपनी के शेयर खरीदना चाहती है वह इसके लिए आवेदन कर सकते है।

जरूर पढ़े: Share Market Kya Hai? Share Market Se Paise Kaise Kamaye? Share Market से जुडी सारी जानकारी आसान भाषा में!

कंपनी को जब सारे आवेदन प्राप्त हो जाते है तो कंपनी पूँजी के बदले इन शेयर्स को जनता में बाँट देती है। इस तरह से कंपनी के शेयर जनता तक पहुँच जाते है और कंपनी को पूँजी प्राप्त होती है।

और इसके बाद इन शेयर्स को शेयर्स मार्केट में ख़रीदा बेचा जा सकता है। इस तरह से कंपनी अपने एक्सपेंशन के लिए IPO के माध्यम से पूँजी को जमा करने की कोशिश करती है। IPO को पब्लिक इशू भी कहा जाता है। IPO को हमेशा आम जनता के सामने ही प्रस्तुत किया जाता है। कोई भी व्यक्ति IPO में Invest करके उस कंपनी के Ownership में हिस्सेदार बन सकता है।

IPO Full Form

Initial Public Offering

IPO In Hindi

प्रारम्भिक सार्वजनिक प्रस्ताव

IPO Me Invest Kaise Kare

अगर आप 2 लाख रुपये तक का निवेश करना चाहते है तो रीटेल निवेशक बनकर IPO में निवेश कर सकते है। आप कंपनी के शेयर्स को सर्टिफ़िकेट के रूप में अपने पास रख सकते है या आप डीमेट अकाउंट में भी इन्हें ट्रान्सफर कर सकते है।

अगर आप भारत में निवेशक के रूप में किसी कंपनी के IPO में निवेश करना चाहते है तो भारतीय सरकार के कॉर्पोरेट मंत्रालय और Sebi ने इसके लिए कुछ गाइडलाइन्स बनाई है जो उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध है। जिसकी आप मदद ले सकते है।

IPO में निवेश करने के लिए आपका बैंक में खाता, डीमेट अकाउंट और पैन नंबर होना ज़रुरी है। और अब आपने IPO में Invest करने के लिए जिस भी कंपनी का चयन किया है उस कंपनी का Prospectus और Application Form लेना होगा। उसके बाद फॉर्म भरकर निर्धारित राशि और डिमांड ड्राफ्ट के साथ बैंक में जमा कर दे।

IPO Kaise Kharide

जब आप IPO खरीदने के लिए किसी कंपनी का चयन करते है तो सबसे पहले आपको यह देख लेना चाहिए की आपका ब्रोकर अच्छा हो और अपने ब्रोकर के साथ मिलकर ही कंपनी का चयन करे। आप जिस भी कंपनी का चयन कर रहे है उस कंपनी से दूसरी कंपनियों की तुलना करे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Mutual Funds Kya Hai? Mutual Funds Se Paise Kaise Kamaye? जानिए सरल भाषा में

इन सभी कंपनियों की प्रगति को अच्छे से देख ले उसके बाद ही किसी कंपनी का चयन करे। रेटिंग एजेंसी की राय भी ले सकते है, कंपनी के IPO का मूल्य का भी देख ले। और जो दूसरे निवेशक है उनसे कंपनी के IPO की जानकारी लेते रहे।

बहुत बार ऐसा होता है की लोगों को IPO की पूरी जानकरी नहीं होती है। जिसके कारण उन्हें बहुत नुकसान उठाना पड़ता है। कई बार पुराने निवेशक IPO के द्वारा अपने शेयर बेचते है और कभी-कभी पुराने निवेशकों के शेयर के साथ-साथ नए शेयर भी पेश करते है। अगर आप इस कारोबार में लाभ प्राप्त करना चाहते है तो सारी बातों को अच्छे से जान ले।

IPO Ke Fayde

IPO से क्या फायदे होते है इसके बारे में हम आगे जानेंगे। तो चलिए जानते है इससे होने वाले फायदे क्या है:

  • निवेशक IPO में जो पूँजी लगाता है वह सीधे कंपनी के पास जाती है। लेकिन विनिवेश के मामले में जो पूँजी IPO से प्राप्त होती है वह सीधे सरकार के पास जाती है। एक बार शेयरों की ट्रेडिंग की मंजूरी मिल जाने पर इन्हें ख़रीदा-बेचा जा सकता है।
  • कंपनी को अपनी जरुरत के अनुसार प्राथमिक बाजार के द्वारा Share Capital प्राप्त हो जाता है। तथा कंपनी बिना किसी ब्याज और फंड रिटर्न करने के दबाव से मुक्त रहकर अपना व्यवसाय कर सकती है।
  • और जो लोग शेयर खरीदते है उन्हें IPO के माध्यम से एक निवेशक निश्चित प्राइज़ में उस कंपनी का शेयर ख़रीद सकता है। और उस कंपनी का शेयर होल्डर बन सकता है। तथा भविष्य में उस कंपनी के शेयर के मूल्य में कोई वृद्धि होती है तो वह शेयर्स को स्टॉक मार्केट के द्वारा किसी और को भी बेच सकता है।

SME IPO Kya Hai

SME जिसका पूरा नाम Small And Medium Enterprises है। SME में कुछ ही ब्रोकर्स Apply करते है, और वो भी किसी खास City में। यह एक नया Concept है और साधारण निवेशक को इसकी कम ही जानकारी होती है।

भारत में सबसे पहला Sme Issue 23 फरवरी 2012 में आया था। इस कंपनी का नाम Bcb Finance Limited था। इसकी Face Value 10 रुपये Per Share थी जो कंपनी ने 10 रुपये में दिया था। SME पर सबसे पहला IPO Thejo Engineering Limited का था।

यह 4 सितम्बर 2012 से 6 सितम्बर 2012 को हुआ था। SME IPO को Apply करने के लिए आपके पास 3 अकाउंट होना चाहिए Saving और Current Account, Demat Account, Trading Account अगर आपके पास यह अकाउंट है तो आप इसके लिए Apply कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की IPO Kya Hota Hai और साथ ही हमने आपको IPO Ke Fayde भी बताये आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

What Is SME IPO In Hindi के बारे में अगर आप भी जानना चाहते है तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। How To Invest In IPO In Hindi आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: SIP Kya Hai? SIP Me Invest Kaise Kare और SIP Ke Fayde – जानिए हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट What Is IPO In Share Market In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is IPO In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

IPO Kya Hai? SME IPO Kya Hai? IPO Me Invest Kaise Kare – जानिए IPO Kaise Kharide हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here