in

Forest Guard Kaise Bane? – Forest Guard Vacancy 2021 के लिए योग्यता, सिलेबस व परीक्षा प्रारूप।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

Forest Guard in Hindi: किसी भी देश या उसके राज्य का सबसे खूबसूरत हिस्सा वहाँ की प्रकृति होती है। लेकिन आज मानव अपने स्वार्थ के लिए प्राकृतिक संसाधन जैसे जंगलों को काटता जा रहा है। अगर आप प्रकृति से प्यार करते है और आप इसकी सुरक्षा के लिए कुछ करना चाहते है तो आपके लिए राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली फारेस्ट गार्ड की नौकरी बिलकुल ही सही रहेगी। इस नौकरी में आपका अधिकतर समय प्रकृति (जंगलों) के बीच ही गुजरेगा। जिससे आप इसके और क़रीब आ जायेंगे।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

भारत के हर राज्य में वहाँ के जंगलों की सुरक्षा के लिए फारेस्ट गार्ड की भर्ती निकाली करवाई जाती है। फारेस्ट गार्ड के कार्य जंगल और जंगल में उपस्थित जीव-जंतुओं को सुरक्षित रखना होते है और वहाँ आने वाली हर प्रकार की समस्या को हल करना होता है। अगर आप Forest Guard Ki Jankari प्राप्त करना चाहते है कि Forest Guard Vacancy 2021 या Forest Guard Ki Bharti कब है तो हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Forest Guard Officer Kaise Bane

Forest Guard Kya Hota Hai (फारेस्ट गार्ड क्या है)

फारेस्ट गार्ड एक प्रकार की सेना होती है जो किसी देश या उसके राज्यों के जंगलों में उपस्थित पेड़-पौधे, जीव-जन्तु आदि चीजों को सुरक्षा प्रदान करते है। भारत सरकार द्वारा हर राज्य के लिए Forest Guard की भर्ती आयोजित करवाई जाती है। अगर आप फारेस्ट गार्ड में नौकरी करना चाहते है तो आप इसमें आवेदन करके इसकी भर्ती प्रक्रिया से गुज़र कर इसमें नौकरी प्राप्त सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: SSC Ki Taiyari कैसे करे? – SSC Ki Bharti 2019 के लिए Eligibility, Exam Pattern!

Forest Guard Kaise Bane

फारेस्ट गार्ड नौकरी के लिए आपको फारेस्ट गार्ड की भर्ती कब है इस बारे में पता होना चाहिए, वरना आप इसमें आवेदन करने से चूक जायेंगे। फारेस्ट गार्ड भर्ती 2021 की जानकारी आप उस राज्य की फारेस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है। भर्ती आने पर आप इसमें आवेदन करके इसकी परीक्षा में शामिल हो सकते है। परीक्षा में पास होने के बाद आपको फारेस्ट गार्ड फिजिकल के लिए बुलाया जायेगा। इसमें आप से दौड़, चिन-अप्स/पुल-अप्स लगवाएं जायेंगे और आपकी हाइट और चेस्ट (छाती) को नापा जायेगा। इसको क्लेयर करने के बाद आपका मेडिकल होगा। आप उसमे भी पास हो गए तो आपकी नौकरी पक्की हो जाएगी।

Forest Guard Ke Liye Yogyta

जो भी उम्मीदवार Forest Guard Recruitment 2021 में शामिल होना चाहते है उनके पास निचे बताई गयी योग्यता होना चाहिए:

Forest Guard Qualification (फारेस्ट गार्ड क्वालिफिकेशन)

फारेस्ट गार्ड की नौकरी के लिए आपसे कोई ज़्यादा क्वालिफिकेशन (योग्यता) नहीं मांगी जाती है, आप बस 10वीं, 12वीं पास होने के बाद ही इसमें शामिल हो सकते है।

Forest Guard Ki Age (आयु सीमा)

फारेस्ट गार्ड में भर्ती के लिए उम्मीवार की आयु 18 वर्ष से लेकर 28 वर्ष तक होना चाहिए। इसमें राज्यों के हिसाब से SC/ST आयु वर्ग के उम्मीदवारों को 2 वर्ष से लेकर 5 वर्ष तक की छूट भी दी जाती है।

Physical Eligibility (शारीरिक मापदंड)

फारेस्ट गार्ड की परीक्षा में अच्छे नंबरों से पास होने के बाद आपको फारेस्ट गार्ड फिजिकल टेस्ट के लिए भुलाया जाता है। जिसमे आपके शारीरिक मापदंड की जांच की जाएगी जो कुछ इस तरह है।

शारीरिक मापदंडपुरूष महिला
ऊंचाई
163 सेंटीमीटर153 सेंटीमीटर
छाती79 सेंटीमीटर-
छाती (फुलाने पर)84 सेंटीमीटर-
दौड़24 किलोमीटर14 किलोमीटर
दौड़ का समय4 घंटे4 घंटे

Forest Guard Question Paper

यदि आप यह खोज रहे है कि Forest Guard Ka Exam Kab Hoga तो हम आपकी जानकारी के लिए बता देतें है कि Forest Guard Ki Bharti 2021 जल्द ही आने वाली है। अगर आप इस फारेस्ट गार्ड भर्ती में सम्मिलित होना चाहते है तो आपको इसकी चयन की प्रक्रिया के बारे में पता होना चाहिए। यह प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होती है जैसे-

  • लिखित परीक्षा
  • शारीरिक मापदंड

Forest Guard Admit Card 2021 आने के बाद आपकी एक लिखित परीक्षा होगी। जिसका पैटर्न कुछ इस तरह है। यह फारेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा का पैटर्न मध्य प्रदेश राज्य का है। अगर आप किसी दूसरे राज्य से है तो यह परीक्षा पैटर्न थोड़ा बहुत अलग हो सकता है।

परीक्षाविषयप्रश्रों की संख्या अंक
लिखित परीक्षा सामान्य हिंदी40 40
सामान्य अंग्रेजी40 40
सामान्य ज्ञान40 40
गणित 40 40
सामान्य विज्ञान40 40
कुल अंक-200 200

जरूर पढ़े: Home Guard Kaise Bane? – होम गार्ड की भर्ती के लिए योग्यता, वेतन व आवेदन करने की पूरी जानकारी!

Forest Guard Bharti Syllabus

हर राज्य द्वारा अपने हिसाब से Forest Guard Ki Bharti आयोजित करवाई जाती है। इसीलिए फारेस्ट गार्ड का सिलेबस भी राज्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है। हम आपके लिए फारेस्ट गार्ड सिलेबस की जानकारी लाए है जो अधिकतर परीक्षाओं में पूछी जा है।

सामान्य अंगेजी:

  • एंटोनीम्स और सिनोनिम्स
  • वन वर्ड सब्स्टिटूशन
  • फील इन द ब्लैंक्स
  • डाइरेक्ट & इनडाइरेक्ट स्पीच
  • टेंस

सामान्य हिंदी:

  • विलोम शब्द
  • पर्यायवाची शब्द
  • वाक्य का परिवर्तन
  • मुहावरे और वाक्यांश
  • प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष

सामान्य ज्ञान:

  • भारत और विश्व का इतिहास
  • भारतीय संविधान
  • करंट अफेयर्स राष्ट्रिय और अंतर्राष्ट्रीय
  • भारतीय भूगोल
  • भारतीय अर्थव्यवस्था

गणित:

  • औसत
  • प्रतिशत
  • लाभ-हानि
  • समय और दुरी
  • अनुपात और समानुपात

सामान्य विज्ञान:

  • पर्यावरण
  • जीव विज्ञान
  • रसायन विज्ञान
  • भौतिक विज्ञान

यहाँ हमने आपको Forest Guard Ke Paper में पूछे जाने वाले विषयों के कुछ टॉपिक के बारे में बताया है जो फारेस्ट गार्ड पेपर 2021 में पूछे जा सकते है।

यह पोस्ट भी पढ़े: IPS Kaise Bane? – आईपीएस बनने के लिए योग्यता, आयु सीमा की पूरी जानकारी!

Forest Guard Ki Salary (फारेस्ट गार्ड सैलरी)

फारेस्ट गार्ड की सैलरी बहुत अच्छी होती है। फारेस्ट गार्ड मासिक वेतन 5,200 रूपए से लेकर 20,200 रुपए तक होता है। इसके अलावा और भी कई भत्ते इसमें जोड़े जाते है। यह आंकड़े हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकते है।

Conclusion:

भारत सरकार द्वारा प्रत्येक क्षेत्र में नौकरी के लिए विभिन्न तरह की परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है जिसे छात्र अपनी रूचि के अनुसार चुन सकते है। वर्तमान समय में हर कोई अपनी लाइफ को अच्छे से जीने के लिए सरकारी या प्राइवेट नौकरी करता है। जिस वजह से वह प्रकृति से दूर चले जाता है। लेकिन आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आपको प्रकृति से जुड़े रह कर सरकारी नौकरी में जाने की जानकारी प्रदान की, जिसमें हमने आपको फारेस्ट गार्ड का क्या काम होता है, Forest Guard Work in Hindi, Forest Guard Ki Salary Kitni Hoti Hai और Forest Guard Ke Model Paper आदि के बारे में बताया। अगर आपको हमारा आज का लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले, धन्यवाद।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4 / 5. Vote count: 73

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RAS kaise bane

RAS Kya Hai? RAS Kaise Bane – जानिए RAS Banane Ke Liye Kya Kare हिंदी में।

RAW Agent Kaise Bane? – रॉ एजेंट बनने के लिए योग्यता व एग्जाम से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।