विज्ञापन
विज्ञापन

Forest Guard in Hindi – फारेस्ट गार्ड कैसे बने, योग्यता, भर्ती प्रक्रिया।

विज्ञापन
विज्ञापन

किसी भी देश या उसके राज्य का सबसे खूबसूरत हिस्सा वहाँ की प्रकृति होती है। लेकिन आज मानव अपने स्वार्थ के लिए प्राकृतिक संसाधन जैसे जंगलों को काटता जा रहा है। अगर आप प्रकृति से प्यार करते है और आप इसकी सुरक्षा के लिए कुछ करना चाहते है तो आपके लिए राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली फारेस्ट गार्ड (Forest Guard) की नौकरी बिलकुल ही सही रहेगी। फॉरेस्ट गार्ड कैसे बने की पूरी जानकारी (Forest Guard in Hindi) आपको यहां पर प्राप्त होगी।

Forest Guard की नौकरी में आपका अधिकतर समय प्रकृति यानि जंगलों के बीच ही गुजरेगा। जिससे आप इसके और क़रीब आ जायेंगे। भारत के हर राज्य में वहाँ के जंगलों की सुरक्षा के लिए फारेस्ट गार्ड की भर्ती का आयोजन करवाया जाता है। इच्छुक छात्र अपनी 10वीं/12वीं उत्तीर्ण करने के बाद इस भर्ती में शामिल हो सकते है हालांकि फारेस्ट गार्ड बनने के लिए आपको सभी योग्यताओं को पूरा करना होगा जैसे- Forest Guard Me Height Kitna Hona Chahiye, आयुसीमा, शैक्षणिक योग्यता आदि।

विज्ञापन
विज्ञापन

फारेस्ट गार्ड का कार्य जंगल और जंगल में उपस्थित जीव-जंतुओं को सुरक्षित रखना और वहाँ आने वाली हर प्रकार की समस्या को हल करना होता है। अगर आप फारेस्ट गार्ड की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख में आपको फारेस्ट गार्ड क्या होता है, Forest Guard Salary, Forest Guard Physical Test Details In Hindi जैसे- वन विभाग में हाइट कितनी चाहिए, वन विभाग में दौड़ कितनी होती है, Forest Guard Ki Bharti कब है व इसके लिए सिलेक्शन प्रोसेस क्या है आदि सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी।

Forest Guards Kaise Bane

Forest Guard Kya Hota Hai

फारेस्ट गार्ड एक प्रकार की सेना होती है जो किसी देश या उसके राज्यों के जंगलों में उपस्थित पेड़-पौधे, जीव-जन्तु आदि चीजों को सुरक्षा प्रदान करते है। भारत सरकार द्वारा हर राज्य के लिए Forest Guard की भर्ती आयोजित करवाई जाती है। अगर आप 10th और 12th पास है और फारेस्ट गार्ड में नौकरी करना चाहते है तो आप इसमें आवेदन करके इसकी भर्ती प्रक्रिया से गुज़र कर इसमें नौकरी प्राप्त सकते है।

फारेस्ट गार्ड बनने के लिए आपको फारेस्ट गार्ड की भर्ती कब है इस बारे में पता होना चाहिए, वरना आप इसमें आवेदन करने से चूक जायेंगे। फारेस्ट गार्ड भर्ती 2022 की जानकारी आप उस राज्य की फारेस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है। भर्ती आने पर आप इसमें आवेदन करके इसकी परीक्षा में शामिल हो सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: SSC Kya Hai? – SSC की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी।

Forest Guard Kaise Bane

फॉरेस्ट गार्ड (Forest Guard) बनने के लिए सबसे पहले अभ्यार्थियों को परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। फिर राज्य कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित वन विभाग फारेस्ट गार्ड की लिखित परीक्षा देनी होती है। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाती है जिसमें उन अभ्यार्थियों का नाम होता है जिन्हे अगले राउंड यानि फारेस्ट गार्ड फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।

वनरक्षक फिजिकल टेस्ट विशेषज्ञों की देखरेख में देना होता है जिसमें लंबी कूद, दौड़, हाइट और चेस्ट की चौड़ाई मापी जाती है और चिन-अप्स/पुल-अप्स लगवाएं जायेंगे। इस फिजिकल टेस्ट में सफल होने के बाद अभ्यार्थियों को मेडिकल के लिए बुलाया जाता है।

इसके बाद इंटरव्यू देना होता है जो कि बेहद आसान होता है। फिर चुने गए अभ्यार्थियों को ट्रेनिंग पूरी करने के लिए नियुक्ति पत्र भेज दिया जाता है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें फारेस्ट गार्ड के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है।

Forest Guard Ke Liye Qualification

जो भी उम्मीदवार वन रक्षक भर्ती 2022 में शामिल होना चाहते है उनके पास निचे बताई गयी योग्यता होना चाहिए –

शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)

उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं (माध्यमिक) या 12वीं (उच्च माध्यमिक) कक्षा पूरी की होनी चाहिए।

आयु सीमा (Age Limit)

फारेस्ट गार्ड में भर्ती के लिए उम्मीवार की आयु 18 वर्ष से लेकर 28 वर्ष तक होना चाहिए। इसमें राज्यों के हिसाब से SC/ST आयु वर्ग के उम्मीदवारों को 2 वर्ष से लेकर 5 वर्ष तक की छूट भी दी जाती है।

शारीरिक मापदंड (Physical Eligibility)

फारेस्ट गार्ड की परीक्षा में अच्छे नंबरों से पास होने के बाद आपको फारेस्ट गार्ड फिजिकल टेस्ट के लिए भुलाया जाता है। जिसमे आपके शारीरिक मापदंड की जांच की जाएगी जो कुछ इस तरह है।

शारीरिक मापदंडपुरूष महिला
ऊंचाई
163 सेंटीमीटर153 सेंटीमीटर
छाती79 सेंटीमीटर-
छाती (फुलाने पर)84 सेंटीमीटर-
दौड़24 किलोमीटर14 किलोमीटर
दौड़ का समय4 घंटे4 घंटे

इसे भी पढ़े: Sub Inspector Kaise Bane – जानिए SI से जुड़ी पूरी जानकारी

हाइट (वन विभाग में हाइट कितनी चाहिए)

फारेस्ट गार्ड में पुरुष उम्मीदवार की हाइट (Height) 163 सेंटीमीटर और महिला उम्मीदवार की हाइट 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए, जबकि आरक्षित वर्ग (एसटी/एसटी/ओबीसी) उम्मीदवारों को इसमें 5 सेंटीमीटर की छूट दी जाती है।

Forest Guard सिलेक्शन प्रोसेस

अगर आप फारेस्ट गार्ड भर्ती में सम्मिलित होना चाहते है तो आपको इसकी चयन की प्रक्रिया के बारे में पता होना चाहिए। यह प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होती है जैसे-

  • लिखित परीक्षा – फारेस्ट गार्ड में भर्ती के लिए पहला पड़ाव लिखित परीक्षा होती है। लिखित परीक्षा सभी राज्यों में अलग-अलग होता है पर उनमें से अधिकतर का एग्जाम पैटर्न एवं सिलेबस लगभग मिलता-जुलता ही होता है। इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, जनरल स्टडीज, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग इत्यादि से संबंधित सवाल पूछे जाते है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद ही आप अगले राउंड के लिए योग्य माने जाते है।
  • शारीरिक मापदंड – इसमें पुरुष उम्मीदवार की फिजिकल एफिशिएंसी को देखा जाता है जिसमें दौड़, लंबी कूद, हाइट, और छाती की चौड़ाई आदि को मापा जाता है। इसमें पुरुष कैंडिडेट को 10kg वजन के साथ 25 किलोमीटर की दौड़ 4 घंटे में पूरा करना होती है, जबकि महिला कैंडिडेट को 5kg वजन से साथ 14 किलोमीटर की दौड़ 4 घंटे में पूरी करनी होती है।
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन – फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के इस चरण में, चुने गये सभी उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद चुने गये उम्मीदवारों को फॉरेस्ट गार्ड में भर्ती किया जाता है।

Forest Guard Exam Pattern

वन रक्षक या Forest Guard Admit Card 2022 आने के बाद आपकी एक लिखित परीक्षा होगी। जिसका पैटर्न कुछ इस तरह है। यह फारेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा का पैटर्न मध्य प्रदेश राज्य का है। अगर आप किसी दूसरे राज्य से है तो यह परीक्षा पैटर्न थोड़ा बहुत अलग हो सकता है।

विज्ञापन
विज्ञापन
परीक्षाविषयअंकसमय
लिखित परीक्षा सामान्य हिंदीकुल = 100 अंक2 घंटे (120 मिनट)
सामान्य अंग्रेजी
सामान्य ज्ञान
गणित
सामान्य विज्ञान

Forest Guard Exam Negative Marking – कई राज्यों में फारेस्ट गार्ड परीक्षा में प्रश्न का गलत जवाब देने पर कुछ अंक काटे जाते है जबकि किसी में नहीं, इसलिए आपको परीक्षा पत्र के मार्किंग सिस्टम के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए। नेगेटिव या माइनस मार्किंग वाली परीक्षा में आपको जिस प्रश्न का जवाब न आता हो, उसे नहीं देना चाहिए।

जरूर पढ़े: Home Guard Kaise Bane? – होम गार्ड की भर्ती के लिए योग्यता, वेतन व आवेदन करने की पूरी जानकारी!

Forest Guard Syllabus In Hindi

हर राज्य द्वारा अपने हिसाब से फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती आयोजित करवाई जाती है। इसीलिए फारेस्ट गार्ड का सिलेबस भी राज्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है। हम आपके लिए फारेस्ट गार्ड सिलेबस की जानकारी लाए है जो अधिकतर परीक्षाओं में पूछी जाती है।

सामान्य अंगेजी:

  • एंटोनीम्स और सिनोनिम्स
  • वन वर्ड सब्स्टिटूशन
  • फील इन द ब्लैंक्स
  • डाइरेक्ट & इनडाइरेक्ट स्पीच
  • टेंस

सामान्य हिंदी:

  • विलोम शब्द
  • पर्यायवाची शब्द
  • वाक्य का परिवर्तन
  • मुहावरे और वाक्यांश
  • प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष

सामान्य ज्ञान:

  • भारत और विश्व का इतिहास
  • भारतीय संविधान
  • करंट अफेयर्स राष्ट्रिय और अंतर्राष्ट्रीय
  • भारतीय भूगोल
  • भारतीय अर्थव्यवस्था

गणित:

  • औसत
  • प्रतिशत
  • लाभ-हानि
  • समय और दुरी
  • अनुपात और समानुपात

सामान्य विज्ञान:

  • पर्यावरण
  • जीव विज्ञान
  • रसायन विज्ञान
  • भौतिक विज्ञान

यहाँ मैंने आपको Forest Guard Ke Paper में पूछे जाने वाले विषयों के कुछ टॉपिक के बारे में बताया है जो फारेस्ट गार्ड पेपर 2022 में पूछे जा सकते है।

यह पोस्ट भी पढ़े: IPS Kaise Bane? – आईपीएस बनने के लिए योग्यता, आयु सीमा की पूरी जानकारी!

फारेस्ट गार्ड की तैयारी कैसे करें

  • सबसे पहले उम्मीदवार को पुरे सिलेबस का अच्छे से गहन अध्यन करना चाहिए।
  • एक टाइम टेबल बनाये एवं उनके अनुसार अध्यन करें कि, किस विषय पर आपको ज्यादा समय देना है और किस पर नहीं।
  • पिछले वर्ष के पेपर को हल करें, इससे आपको परीक्षा के पैटर्न को समझने में आसानी होगी।
  • डेली मॉक टेस्ट लगाए, इससे आपको अपनी तैयारी के बारे में पता चलेगा।
  • करेंट अफेयर से अपडेट रहने के लिए डेली न्यूज़ पेपर एवं मैगज़ीन पढ़े।
  • अच्छे राइटर्स की बुक्स का सिलेक्ट करें।
  • शार्ट नोट्स बनाये, इससे आपको रिवीजन करने में आसानी होगी।
  • पढ़ाई के लिए इंटरनेट एवं यूट्यूब की सहायता भी ले सकते है।

फॉरेस्ट गार्ड की सैलरी कितनी है

Forest Guard (फॉरेस्ट गार्ड) का मासिक वेतन 5,200 रूपए से लेकर 20,200 रुपए तक होता है। इसके अलावा और भी कई भत्ते इसमें जोड़े जाते है। यह आंकड़े हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकते है।

Forest Guard Ka Exam Kab Hoga

फारेस्ट गार्ड की एग्जाम के बारे में अभी कोई आधिकारिक सुचना नहीं है। जब इनके लिए आधिकारिक घोषणा जाएगी तो उसकी सुचना आप अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है। इसलिए हमारी आपके लिए यही सलाह की आप अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट को देखते रहे, ताकि आप परीक्षा के लिए आवेदन से चूक न जाए।

Forest guard Bharti 2022 Application Fees

वनपाल वनरक्षक भर्ती 2022 (Van Vibhag Bharti 2022) की परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क भारत के हर राज्य में अलग होता है। अगर बात वनरक्षक भर्ती राजस्थान 2022 की परीक्षा के आवेदन शुल्क की करें तो यहाँ जनरल और OBC केटेगरी के उम्मीदवार को 450 रूपये और SC, ST उम्मीदवारों को 250 रूपये फीस भरनी होती है।

Conclusion

भारत सरकार द्वारा प्रत्येक क्षेत्र में नौकरी के लिए विभिन्न तरह की परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है जिसे छात्र अपनी रूचि के अनुसार चुन सकते है। वर्तमान समय में हर कोई अपनी लाइफ को अच्छे से जीने के लिए सरकारी या प्राइवेट नौकरी करता है। जिस वजह से वह प्रकृति से दूर चले जाता है। लेकिन आज के इस महत्वपूर्ण लेख में मैंने आपको प्रकृति से जुड़े रह कर सरकारी नौकरी में जाने की जानकारी प्रदान की।

जिसमें आपने जाना कि फारेस्ट गार्ड का क्या काम होता है (Forest Guard Work in Hindi), Forest Guard Ki Salary Kitni Hoti Hai एवं इसके लिए योग्यता क्या होती है, जैसे- राजस्थान फारेस्ट गार्ड फिजिकल टेस्ट के मापदंड और Van Vibhag Height, आदि। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले, धन्यवाद।

फॉरेस्ट गार्ड कैसे बने से जुड़े FAQs

1. वन विभाग के लिए वेट कितना होना चाहिए?

पुरुषों और महिलाओं उम्मीदवारों के लिए वजन ऊंचाई के अनुपात में होना चाहिए (वजन की कोई विशेष सीमा तय नहीं है)।

2. वन विभाग में हाइट कितनी चाहिए?

  • पुरुषों के लिए – सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 165 सेमी
  • पुरुषों के लिए – एससी / एसटी / ओबीसी वर्ग उम्मीदवारों के लिए 170 सेमी {ऊंचाई में 5 सेमी की छूट है}
  • महिलाओं के लिए – सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 150 सेमी
  • महिलाओं के लिए – एससी / एसटी / ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 155 सेमी {5 सेमी की ऊंचाई में छूट है}

3. वनरक्षक में दौड़ कितनी है?

पुरुष उम्मीदवार को 25 किलोमीटर की दौड़ 4 घंटे में पूरी करनी होती है, जबकि महिला उम्मीदवार को 14 किलोमीटर की दौड़ 4 घंटे में पूरी करनी होती है।

4. फारेस्ट गार्ड का क्या काम होता है?

भारत में, वन रक्षक देश के प्राकृतिक संसाधनों (पेड़-पौधों, जीव-जन्तु) की रक्षा करने और उनके लिए जल और खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। वे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में और कभी-कभी पीने के पानी जैसी बुनियादी सुविधाओं तक पहुंच के बिना अथक परिश्रम करते है।

5. वन विभाग भर्ती 2022 राजस्थान Last Date क्या है?

वन विभाग भर्ती राजस्थान 2022 के आवेदन की अंतिम तिथि 29 मार्च, 2022 थी। इसकी परीक्षा अक्टूबर 2022 में होगी।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 153

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 207

Leave a Reply