हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Fuchsia OS Kya Hai क्या आप भी इस नए OS का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आये है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Fuchsia OS Kaise Kaam Karta Hai

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

Fuchsia OS Features In Hindi भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

गूगल हमेशा से ही अपने Users के लिए नए-नए Features लेकर आता है। Google के 2 ऑपरेटिंग सिस्टम Android और Chrome OS फ़िलहाल में बहुत ज्यादा Popular है। Users आज सबसे ज्यादा इस्तेमाल Android OS का करते है और इसके बाद Google ने अपना नया OS Fuchsia OS बनाया है।

सभी लोगों के पास आज Android Phone होता है और उसमें Android OS इंस्टाल रहता है। Android OS का प्रयोग मोबाइल के अलावा Smart TV, Smart Watch, Android Auto में किया जाता है। लेकिन इसमें जो कमियाँ है उसे दूर करने के लिए Fuchsia OS को बनाया गया है। Android OS से भी ज्यादा एडवांस Fuchsia OS होगा।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक


तो आइये जानते है Google Fuchsia OS Kya Hai Fuchsia OS का इस्तेमाल करने के लिए इस पोस्ट What Is Google Fuchsia OS In Hindi? को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आप इसका सही तरह से प्रयोग कर पाएँगे।

Fuchsia OS Kya Hai

यह Google के द्वारा बनाया गया नया ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसमें सभी डिवाइस एक-दूसरे से Connected रहते है। यह सिर्फ स्मार्टफोन और डेस्कटॉप पर काम करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है बल्कि Lot Network के किसी भी डिवाइस पार्ट को ऑपरेट करता है। इससे आप एक जगह रहकर ही अपने सभी डिवाइस को कंट्रोल कर सकेंगे।

Android OS भी बहुत सारे डिवाइस में से है। पर इसमें अभी भी Communicate करने में कुछ समस्या आती है। लेकिन Fuchsia OS की सहायता से ऐसा किया जा सकता है। Google के अनुसार 2020 के बाद Google Officially Fuchsia OS को Launch कर देगा। अभी कुछ Phones में इसकी Testing चल रही है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Powered By Blogger Kya Hai? Blogspot Blog Se Powered By Blogger Kaise Remove Kare? जानिए सरल भाषा में!

Google Fuchsia OS Kaise Kaam Karta Hai

इसका दूसरा नाम Armadilo भी है जो एआरसी टेक्निका की रिपोर्ट्स के अनुसार सामने आया है। यह OS दिखने में ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल अकाउंट सा लगता है। इसमें एक बड़ी स्क्रॉलिंग लिस्ट होती है। जिसमें Recent Apps को ढूंढा जा सकता है, प्रोफाइल फ़ोटो पर क्लिक करेंगे तो क्विक सेटिंग मोड मिलेगा। होम स्क्रीन पर टाइम और बैटरी इंडिकेटर भी दर्शाया जाएगा। Fuchsia Google के Kernel “Magenta” पर आधारित है।

Difference Between Fuchsia OS And Android In Hindi

इन दोनों में कुछ मुख्य अंतर पाए जाते है तो जानते है Google Fuchsia OS Aur Android Me Antar क्या है।

  • Fuchsia OS को इस तरह बनाया गया है की इसके लिए अलग से App बनाने की आवश्यकता नहीं होगी। सभी पुराने Android Apps इसमें सपोर्ट करेंगे।
  • एंड्राइड का जो Kernel है मतलब जो Base है वह Linux है Fuchsia OS का अपना खुद का Base है Magenta.
  • अभी एंड्राइड का अपडेट सबसे पहले Pixel Phone में या Stock Android में मिलता है और दूसरी कंपनी Mi, Samsung को देर से अपडेट देती है। Fuchsia में Google एक बार में ही सभी को अपडेट दे सकता है।
  • कुछ रिपोर्ट के अनुसार Fuchsia Android के मुकाबले में 50% कम Power Consume करेगा।
  • एंड्राइड Java के Virtual Machine पर Work करता है इसलिए यह Slow Work करता है लेकिन Fuchsia में ऐसा नहीं है इसलिए यह Fast है।

जरूर पढ़े: Copyright Kya Hota Hai? – जानिए Google Se Copyright Free Images Kaise Download Kare हिंदी में!

Google Fuchsia Os Ke Features

Google Fuchsia OS में कुछ मुख्य Features भी होते है। जो आपको आगे बतये गए है।

  • यह OS बहुत ही ज्यादा Secure है। इसमें Security बहुत Power Full होती है।
  • Fuchsia Os Responsive होने वाला है। यह स्वयं ही सभी डिवाइस के स्क्रीन साइज़ को Adapt कर लेगा। यह आपकी छोटी सी स्मार्ट वॉच से लेकर बड़ी टीवी सभी में Work करेगा।
  • Fuchsia OS में Encrypted User Keys को सॉफ्टवेयर में In Built किया गया है। जिससे इसकी Security को और भी ज्यादा मजबूत किया जा सकता है।
  • इसमें आपको लगातार Updates मिलते रहेंगे।

Conclusion:

आज की पोस्ट में आपने जाना Google Fuchsia OS Kya Hai और इसके साथ ही Google Fuchsia OS Kaise Kaam Karta Hai यह भी आपने जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

What Is Google Fuchsia OS In Hindi? यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Google Fuchsia OS Ke Features आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Fuchsia OS Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Fuchsia OS In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here