विज्ञापन
विज्ञापन
in

Linux Kya Hai? – जानिए Linux Meaning In Hindi व इससे जुड़ी पूरी जानकारी।

Linux एक ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर होता है, जो सिस्टम के सभी हार्डवेयर को नियंत्रित करता है। यहाँ पढ़े Linux Kya Hai व इसकी विशेषताओं के बारे में।
विज्ञापन
विज्ञापन

क्या आप जानते है कि, Linux Kya Hai व इसका उपयोग किस लिए किया जाता है, तो आप सभी ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) से तो भली-भांति परिचित होंगे। ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है, जो सिस्टम के सभी हार्डवेयर को नियंत्रित करता है। जब भी किसी अच्छे ऑपरेटिंग सिस्टम की बात आती है, तो उन्हें एक नाम आता है, वह है- लिनक्स (LINUX)। यह एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो अन्य OS की तरह ही कंप्यूटर के समस्त कार्यों को नियंत्रित करता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

एक ऑपरेटिंग सिस्टम की पहचान यही होती है कि वह कितना Network Compatible है, यही कारण है कि आज लिनक्स सबसे अधिक विश्वसनीय और लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम में से एक है। लिनक्स आज के किसी भी सिस्टम पर क्लाइंट या सर्वर के रूप में भी कार्य करने की क्षमता रखते है।

मगर क्या आपको सही मायने में लिनक्स का अर्थ (Linux Meaning in Hindi) पता है। क्या आप जानते है, लिनक्स क्या है (What is Linux in Hindi), लिनक्स कैसे काम करता है और History of Linux क्या है। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे लिनक्स की पूरी जानकारी हिंदी में।

Linux Kya Hai

Linux Kya Hai

Linux एक मल्टी प्रोसेसिंग, मल्टी टास्किंग, मल्टी यूजर और साथ ही एक Open Source ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह अपने सोर्स कोड सहित इंटरनेट पर उपलब्ध है। लिनक्स (Linux), यूनिक्स (Unix) का Modified Edition है। इसे कोई भी व्यक्ति डाउनलोड करके उसमें अपनी आवश्यकता अनुसार परिवर्तन कर सकता है। लिनक्स की एक और विशेषता यह है कि यह एक स्वतंत्र ऑपरेटिंग सिस्टम है, अर्थात इसे किसी भी कंप्यूटर पर चलाया जा सकता है। Linux अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे- MS Dos, Windows आदि की तरह ही ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कंप्यूटर के समस्त कार्यकल्पों का नियंत्रण करता है।

LINUX-LOGO

आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि Linux Ka Full Form क्या है या लिनक्स का पूरा नाम हिंदी में क्या है, तो आपको बता दें कि, इसका कोई फुल फॉर्म नहीं है यह खुद में एक पूरा नाम है।

विज्ञापन
विज्ञापन

अब आप यह तो जान ही गए होंगे कि, Linux Kya Hai in Hindi या लिनक्स किसे कहते है। अब आगे आप जानेंगे Linux History in Hindi, Types Of Linux और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ।

Linux का इतिहास

बहुत कम लोग जानते होंगे कि, लिनक्स के संस्थापक कौन थे, लिनक्स की स्थापना कब हुई और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का विकास किसने किया? तो सर्वप्रथम लिनक्स का विकास “लिनक्स टॉर्वल्ड्स” (Linux Torvalds) ने किया था और इसे सर्वप्रथम 5 अक्टूबर 1991 को जारी किया गया था।

Linux की शुरुआत कैसे हुई? में आपको बताना चाहेंगे कि, Linux OS की शुरुआत का श्रेय ‘Linus Torvalds’ को जाता है जिन्होंने इसकी शुरुआत ऑपरेटिंग सिस्टम Kernel लिखने से की थी, जिसे आधार बनाकर ही पूरा ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित हुआ। Kernel लिखने के बाद Torvalds ने इसका Source Code इंटरनेट पर खुले रुप में उपलब्ध करा दिया, ताकि आगे इसका और विकास हो सके। आज भी लिनक्स का Source Code इंटरनेट पर Free में उपलब्ध है।

Linux Ke Prakar

लिनक्स के प्रकार के बारे में बात की जाए तो वर्तमान में कई प्रकार के Linux Operating System उपलब्ध है। मगर इनमें से कुछ लोकप्रिय लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जैसे –

  • Ubuntu
  • Redhat
  • Mandric
  • Cento
  • Fedora आदि।

Linux Features In Hindi

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं निम्नलिखित हैं।

  • Portable − पोर्टेबिलिटी का मतलब है कि सॉफ्टवेयर एक प्रकार के विभिन्न हार्डवेयर पर कार्य करने में सक्षम होता है। लिनक्स कर्नेल और एप्लिकेशन प्रोग्राम को किसी भी कंप्यूटर सिस्टम पर चलाया जा सकता है।
  • Open Source − लिनक्स ओपन सोर्स कोड के रूप इंटरनेट पर मौजूद है। लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की क्षमता को बढ़ाने व किसी भी समस्या के निपटान के लिए इस पर कई टीमें सहयोग के लिए उपलब्ध है जिसमें लगातार विकास किया जा रहा है।
  • Multi-User − लिनक्स एक मल्टीयूजर प्रणाली है, जिसका अर्थ यह है कि, एक ही समय में कई उपयोगकर्ता Memory/ RAM/ एप्लिकेशन प्रोग्राम जैसे सिस्टम रिसोर्सेज को एक्सेस कर सकते है।
  • Multiprogramming − यह एक मल्टीप्रोग्रामिंग ऑपरेटिंग सिस्टम है जिससे आशय यह है कि, इस पर एक ही समय में कई एप्लिकेशन चल सकते है।
  • Security − इसकी सबसे मुख्य विषेशताओं में यह सबसे उपर्युक्त है जिसमें यह पासवर्ड सुरक्षा/ विशिष्ट फाइलों तक नियंत्रित पहुँच व डाटा इन्क्रिप्शन जैसी सिक्योरिटी के द्वारा अपने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा प्रदान करता है।

Conclusion

Linux वर्तमान में सभी लेटेस्ट टेक्नोलॉजिस जैसे- Gadgets, Smartphones, Cars, Supercomputers, Home Appliances आदि सभी में मौजूद है। भले ही आपको Linux के बारे में ज्यादा जानकारी न हो, फिर भी आप इसे किसी न किसी रूप में इस्तेमाल कर रहे होते है। इसे आये काफी समय हो चुका, परन्तु इसकी उपयोगिता के कारण यह वर्तमान में लगभग सभी डिवाइसेस में आने लगा है।

आशा करते है आपको हमारा यह लेख लाइनेक्स क्या है (Linux in Hindi), लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम से आप क्या समझते हैं? यह अच्छे से समझ में आ गया होगा। Linux Operating System in Hindi की जानकारी यदि आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों व सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें ताकि अन्य लोग भी इसके बारे में जान सके।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Operating System Kya Hai? – जानिए ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

Computer Kya Hai? – कंप्यूटर की संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

Hardware Kya Hai? – हार्डवेयर की पूरी जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.1 / 5. Vote count: 34

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Operating System Kya Hai? – जानिए Operating System Meaning in Hindi की जानकारी।

Appendix Se Bachne Ke Upay

Appendix Kya Hota Hai? जानिए Appendix Kyun Hota Hai और अपेंडिक्स क्या खाने से होता है।