हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की Game Kaise Banate Hai और इसके साथ ही आपको Game Banakar Paise Kaise Kamaye के बारे में सीखने को मिलेगा अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपके इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

आज आप Game Kaise Banaye Jate Hain के बारे में भी इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे हम आपको इसके बारे में बिलकुल आसान भाषा में बताएँगे हम आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी और इसी तरह आप आगे भी हमारी आने वाली पोस्ट को पसंद करेंगे।

आजकल हर किसी व्यक्ति के पास Android Phone है और आज आपको Google Play Store पर बहुत सारे Android Games मिल जायेंगे। बच्चों के लिए आसान Games जैसे- Candy Crush और बड़ों के हिसाब से Difficult Game जैसे- Grand Theft Auto अगर आप भी Android Game Banane Ka Tarika जानना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Android Game बनाना इतना आसान नही होता इसके लिए आपको Programming और Designing आनी चाहिए लेकिन कुछ Website और Software ऐसे है जो ऐसा Platform Provide करते है जिसकी Help से आप आसानी अपना ख़ुद का Game Develop कर सकते है अगर आप Games बनाने के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ज़रुर पढ़े।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

Game Kaise Banaye

अपना ख़ुद का Game बनाने के लिए आपको Game बनाने वाले Software या Website का Use करना होगा Game बनाने के लिए आपको लोगों से बात करनी चाहिए जो Daily Game खेलते है उनसे पूछे की उन्हें किस तरह से Game खेलना पसंद है इससे आपको लोगों की पसंद के बारे में जानेंगे की उन्हें किस तरह के Game पसंद है आपको किसी भी Game की Copy नही करनी है|

जैसे किसी को Candy Crush Game पसंद है आपको वही Game नही बनाना है आपको सिर्फ उस Game के Interface के बारे में जानना होता है। Game आपको अपने हिसाब से Idea लगाकर बनना होता है जितना अच्छा Idea आप Game बनाने में लगायेंगे उतना अच्छा Game बनेगा और उतना ही लोगो को पसंद आयेगा तो चलिए अब जानते है की Android Game कैसे बनाया जाता है।

जरूर पढ़े: Digital Marketing Kya Hai? Digital Marketing Kaise Kare? – Digital Marketing से जुडी सारी जानकारी हिंदी मे!

Android Game Banane Ka Tarika

किसी भी Android या Computer में Game बनाने के लिए आपको Progamming Languages आना बहुत जरुरी होता है क्योंकि बिना Programming Language के आप बड़ा Game Develop नही कर सकते है|

बड़े Games जैसे- Mili Militia, Clash Of Cleans, Traffic Tour, Asphalt 8 आदि के लिए आपको Coding आना बहुत जरुरी है लेकिन Programming Language बहुत कम लोगों को आती है इसके लिए इसे सीखना पढ़ता है अधिकतर लोग बिना Programming Languages के Game बनाने के बारे में जानने चाहते है तो आज हम इसके बारे में आपको नीचे बताएँगे।

Game बनाने के लिए आपको इंटरनेट पर कई सारी Website मिल जायेंगे उन Website में से सबसे Popular Website Appsgeyser है आपने इसका नाम ज़रूर सुना होगा अगर आप इसके बारे में नही जानते तो हम आपको इसके बारे में बताते है यह एक ऐसी Website है जिससे आप Mobile Application और Android Apps भी बना सकते है।

Android Game Kaise Banaye

अगर आप अपना Android Game Create करना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में Step By Step बताएँगे बस आप हमारी Steps को Follow करके अपना ख़ुद का Android Game बना सकते है तो चलिए जानते है इसके बारे में।

  • Visit Appsgeyser Website

सबसे पहले आपको Appsgeyser की Website पर Visit करना होगा अगर आप Direct इसकी Website पर जाना चाहते है तो दि गई Link पर Click करे।

  • Gamemaker

जैसे ही आप Appsgeyser की Website पर Visit करेंगे तब आपको बहुत सारे Option दिखाई देंगे आपको इनमें में से Gamemaker वाले Option पर Click करना है।

  • Select Category

अब आपको यहाँ पर Game की Category को Select करना है आप जिस Category में Game बनाना चाहते है वह बना सकते है For Example – हमने यहाँ पर Popular Category में Find The Pair Game को Select किया है।

  • Details

आपको यहाँ पर Find The Pair Game की Detail Show होगी वहां Next पर Click कर दे।

  • App Setting

अब आपको कुछ App Setting करने को कहा जायेगा इसमे आपको Background Image, Logo Image देनी है उसके बाद Name और Level Logo Image देने के बाद Select Your Image में Image देनी है सब Details देने के बाद Next पर Click कर दे।

  • Enter Name

Next पर Click करने के बाद आपको Game का Name Enter करना है जो New होना चाहिए और पहले किसी ने रखा हुआ नही होना चाहिए उसके बाद Next पर क्लिक कर दे।

  • Description

अब आपको Game का Description देना होगा Description लिखने के बाद Next पर Click करे।

  • Set Icon

अगर आप Game के लिए कोई Icon को Set करना चाहते है तो उसकी Image को Upload कर दे या फिर जो Icon है वही रहने दे Icon Setting करने के बाद Next पर Click कर दे।

  • Create

अब आप देख सकते है की Game की सारी Setting हो चुकी है इसके बाद Create Button पर Click कर दे।

  • Sign Up

Create करने के बाद आपको Register या Sign Up का Option दिखाई देगा वहां पर आपको अपना Email, Password देना है उसके बाद Terms And Service के Check Box पर Click करने के बाद Captcha देना है और फिर Sign Up के Button पर Click करना है।

  • Verify Your Email

Sign Up करने के बाद आपको Game का Dashboard Show होगा और आपको एक Mail Send किया जायेगा अब आपको अपना Mail Check करना है की आपको Appsgeyser की तरफ से कौन सा Mail आया है उससे Open करे और Verify Your Email पर Click करे।

  • Go To Your Dashboard

आपका Appsgeyser Account Successfully Create And Verify हो चूका है अब आप यहाँ पर Go To Your Dashboard वाले Option पर Click करे।

  • Download Game

अब आप Appsgeyser के Dashboard पर पहुँच जायेंगे यहाँ आपको आपके द्वारा बनाया गया Game का Icon और Name दिख जायेगा अगर आप अपने Game को Download करना चाहते है तो वहां पर Download Button दिखाई देगा आप उस पर Click करके इसे Download कर सकते है।

  • Share With Friend

आप Game को Qr Code Scan करके भी Download कर सकते है और इसके अलावा अगर आप अपने Game को अपने दोस्तों को शेयर करना चाहते है तो यहाँ पर आपको Game की Link भी दिखेगी जिसे Copy करके आप अपने दोस्तों को भेज सकते है|

जिससे अगर वे आपकी Link पर Click करेंगे तो वे आपके Games Download वाले Page पर पहुँच जायेंगे। तो Friends इस तरह से आप आसानी से अपना ख़ुद का Game बना सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Website Kaise Banaye? Free Blog Kaise Banaye – Website Banane Ka Tarika क्या है जानिए हिंदी में!

Game Banakar Paise Kaise Kamaye

दोस्तों आप Appsgeyser से बने अपने App से पैसे भी कमा सकते है अगर आपने अपना अच्छा सा Game बना लिया है और उससे आप पैसे कमाना चाहते है उसके लिए आपको अपने App को Monetize करना होगा मतलब आपने देखा होगा की इंटरनेट पर जो Game चलते है उनके नीचे Ads होता है|

उसी तरह का Ads आप आपने Game पर भी लगा सकते है ये Admob के Ad होते है जिनसे आप पैसे कमा सकते है इसके अलावा आप दूसरी Advertising के Ads भी लगा सकते है।
अब अगर आप अपने Game से पैसे कमाना चाहते है तो आपको Appsgeyser के Left Side में Monetize का Option दिखाई देगा उस पर Click करे। यहाँ पर आपको 2 Ads दिखाई देंगे एक Banner Ads दूसरा Interstitial Ads आप इन दोनों Types के Ads की Advertisment को अपने Games के साथ लगा सकते है।

इसके अलावा आपको Banner Ads और Interstitial Ads के नीचे Admob का Option भी दिखेगा उस पर Click करके आप Admob के Code को अपने Game में लगा सकते है उसके बाद सेव पर Click कर दे।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Android App Kaise Banaye? – Android App बनाने का सबसे आसान तरीका हिंदी में!

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Android Game Kaise Banate Hai जिसके बारे में हमने आपको पूरी तरह से विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हम आशा करते है की हमने आपको Game Banane Ka Tarika अच्छे से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

अगर आपको हमारी पोस्ट Khud Ka Game Kaise Banaye में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिले आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

हमे उम्मीद है की आपको पिछली बार की तरह इस बार भी हमारी New पोस्ट Game Banakar Paise Kaise Kamaye की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको Mobile पर Game बनाने के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी नयी पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहें।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here