विज्ञापन
विज्ञापन
in

API Kya Hai? – जानिए What is API in Hindi और यह कैसे काम करता है इसकी पूरी जानकारी!

API Kya Hai जानिए API Meaning और API Full Form in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी हमारे इस लेख के जरिए। 
विज्ञापन
विज्ञापन

यदि आप कंप्यूटर में रूचि रखते है या प्रोग्रामिंग सीखना शुरू कर रहे है तो आपको API Kya Hai ये पता होना चाहिए। और अगर आप नहीं जानते What is API in Hindi तो आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे। API एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जो 2 प्रोग्राम को आपस में जोड़ने का कार्य करता है। यह कोड का एक सेट है जिसके द्वारा इंटरनेट एक्सेस करना आसान हो गया है। यदि हमें किसी वेबसाइट पर जाना है, तो उसके लिए अलग से अपनी Information देने की जरूरत नहीं होती है। आपने Google पर जो भी डाटा Use किया है एपीआई वह डाटा वेबसाइट को उपलब्ध करवा देता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

API एप्लीकेशन को एक्सेस करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सिस्टम होता है। तो आइये अब API Meaning और API Kya Hota Hai इसके बारे में विस्तार से जानते है जिससे आप इसकी उपयोगिता को समझ पाएँगे। इसके साथ ही हम आपको API Full Form in Hindi क्या होता है ये भी बताएँगे तो जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।

API Kya Hai

यह एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जो 2 प्रोग्राम को आपस में जोड़ने का कार्य करता है। यह कोड का एक सेट है जिसके द्वारा इंटरनेट एक्सेस करना आसान हो गया है। अगर आपको किसी दूसरी एप्लीकेशन के डाटा या फंक्शन को अपने एप्प में इस्तेमाल करना है तो इसके लिए API का प्रयोग करना होगा। इसके द्वारा कोड को बार-बार नहीं लिखना होता है जिससे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग बहुत ही सरल हो जाती है। जैसे- अगर आप किसी Website पर जाते है तो वहां पर उस वेबसाइट में लॉग इन करने के 2 ऑप्शन दिए होते है।

यदि हम किसी वेबसाइट को Open करते है तब इन दो ऑप्शन की मदद से उसमें लॉग इन हो सकते है। यह दोनों ही कंपनियां बहुत बड़ी है इसीलिए अन्य छोटी वेबसाइट के लिए Google और Facebook से लॉग इन करने की सुविधा दी जाती है ताकि एक क्लिक के द्वारा लॉग इन हो सकते है। तो हमारी Details को एपीआई के द्वारा ही लॉग इन पेज पर ले जाया जाता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: CMS Kya Hai? CMS Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए CMS Ke Softwares हिंदी में!

एपीआई फुल फॉर्म

API Stands for Application Programming Interface.

विज्ञापन
विज्ञापन

API Testing Tools

आगे हम आपको बेस्ट API Testing Tools बता रहे है। आप अपनी जरूरत के अनुसार इनका प्रयोग कर सकते है।

  • Katalon Studio
  • Postman
  • Soapui
  • API Fortress
  • Ping API
  • Rest-assured
  • Apimetrics
  • Jmeter

जरूर पढ़े: Software Testing कैसे करते है? – Software Testing Courses & Jobs In Hindi!

API के प्रकार

Procedural: Procedural API एप्लीकेशन के प्रमुख कार्यों को करने के लिए सर्वर के पास जाते हैं, और कार्य को पूरा करने के बाद यूजर को एक Interface प्रोवाइड करते हैं, जिससे यूजर अपने कामों को पूरा कर सकता है।

Object Oriented: Object Oriented API ऑब्जेक्ट्स के मुश्किल कामों को करता है और फिर उन्हें सर्वर तक ले जाता है। अन्य API के मुकाबले ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड एपीआई ज्यादा Efficient और तेज होता है।

Service Oriented: E-commerce वेबसाइट के लिए सर्विस ओरिएंटेड एपीआई का उपयोग किया जाता है, एप्लीकेशन के जरिए यूजर जिन कामों को करता है, सर्विस ओरिएंटेड एपीआई प्रोटोकॉल के रूप में उन्हें Server तक पहुंचाता है।

Resource Oriented: Resource Oriented API हमारे डाटा को Store अथवा कलेक्ट करता है, और फिर उसे सर्वर तक ले जाता है, बड़ी-बड़ी Companies इसका इस्तेमाल अपनी कंपनी के डाटा को सुरक्षित रखने के लिए करती हैं।

API Examples

एपीआई के उदाहरण आपको आगे बताये गए है। एपीआई अलग – अलग तरह के होते है लेकिन हम आपको इसके कुछ मुख्य उदाहरण बताएँगे।

Youtube API – Youtube Videos वेबसाइट और एप्लीकेशन पर API Integration के द्वारा Work करता है।

Google Maps API – प्रोग्रामर्स Google Maps API को वेबपेज से जोड़ते है। इस API को खासतौर पर डेस्कटॉप ब्राउज़र तथा मोबाइल के लिए बनाया गया है।

Ticket Booking जब भी हम किसी भी तरह की टिकट बुक करते है जैसे – ट्रेन, बस या मूवी की तो एक ही वेबसाइट पर सभी उपलब्ध Seats के लिए एक API तैयार कर दी जाती है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: SQL Or MySQL Kya Hai? SQL Statement Ke Prakar क्या होते है? – जानिए Difference Between SQL And MySQL In Hindi!

API के उपयोग

एपीआई Time Save करता है, API में डाटा सेव होता है जिससे API की मदद से ज्यादातर Task हम Automated कर सकते हैं। इसका फायदा ना केवल किसी एक यूजर को बल्कि बिज़नेस को भी होता है।

API Easy Interface Provide करती है जिससे प्रोडक्ट्स Efficiency बढती है।

अन्य Technology के मुकाबले API का उपयोग ज्यादा आसान है क्योंकि यूजर इसे अपनी आवश्यकता के अनुसार इस्तेमाल कर सकता है, इसलिए API का Reach बहुत ज्यादा है।

API Business के साथ Business Partnership के लिए बहुत उपयोगी होता है, ये बिज़नेस की जानकारी के लिए, उसमें Changes के लिए और उसे Customize करने के लिए काफी उपयोगी है।

Conclusion

तो दोस्तों आशा है आप समझ गए होंगे की API कितना महत्वपूर्ण है। इसके द्वारा इंटरनेट पर कार्यों को कर पाना अब और ज्यादा संभव और सरल हो गया है, जिसकी मदद से आप किसी भी एप्लीकेशन को चला पाते है। दोस्तों एपीआई की जानकारी आपको कैसे लगी हमें Comment करके बताये और अपने फ्रैंड्स को भी बताये API Kya Hai. अगर पोस्ट पसंद आयी हो तो Like करना ना भूले।

यदि आप इंटरनेट से सम्बन्धित और ज्यादा जानकारी प्राप्त करने में रूचि रखते है तो जुड़े रहिये हिंदी सहायता से और नए Updates पाने के लिए Subscribe करे हमारी वेबसाइट को, धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 110

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Barcode Kya Hai? जानिए Bar Code Full Form और यह कैसे काम करता है विस्तार से!

Flipkart Kya Hai

Flipkart Kya Hota Hai? – फ्लिपकार्ट पर अकाउंट कैसे बनाए, पूर्ण जानकारी हिंदी में।