हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की Play Store Account Kaise Banaye अगर आप भी Play Store Ki ID Kaise Hataye के बारे में जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट के जरिये हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

हम आपको इस पोस्ट में Google Play Store Ki ID Banane Ka Tarika के बारे में ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी आपको देने जा रहे है जिसके बारे में अधिकतर लोग नही जानते होंगे अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

दोस्तों आप सभी जानते होंगे की Play Store Google का Application है जो हर Android Phone में Inbuilt आता है अगर आप कोई New Android Mobile Purchase करते है तो उसमे सबसे पहले Play Store Account को Set करना होता है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नही आप इसके बारे में हमारी आज की पोस्ट Play Store ID Banani Hai में जान जायेंगे।

Google Play Store पर Android Application को Download करने के लिए आपको सबसे Play Store पर Account Set Up करना होगा Google एक ऐसा Plateform है जहाँ पर आपको सारे Apps मिल जायेंगे लेकिन उन Apps को Download करने के लिए आपको सबसे पहले Play Store पर Account बनाना होता है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

हम आपको हमारी आज की पोस्ट में Play Store Par ID Kaise Banai Jati Hai के बारे में बताने जा रहे अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते है तो हमारी Post को ज़रूर पढ़े हमे उम्मीद है की आपके सारे सवालों के जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिलेंगे।

Play Store ID Kaise Banaye

यह ऐसा Application है जिसमे कई सारे Application होते है जिसमे आपके Entertainment से लेकर आपके काम के Apps भी होते है जिसे आप Download करके Install कर सकते है ऐसा नही है की आप सिर्फ Play Store से ही Apps को Download कर सकते है।

आपको इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारी Website मिल जायेंगी जहाँ पर आप Apps को Download कर सकते है लेकिन वह Apps आपके Phone के Version के हिसाब से नही होते जिससे आगे जाकर Apps चलाने में Problem आ सकती है।

लेकिन Play Store पर हम जो भी Application Install करते है वो हमारे फ़ोन के Version के हिसाब से होती है जिसमे ज्यादा Problem नही आती।

क्योंकि Play Store पर सबसे पहले Update आता है और दूसरी Website बाद में उसका Copy Upload कर देते है इसलिए Play Store आपके Phone के लिए बहुत फ़ायदेमंद है। चलिए अब आपको बताते है की Google Play Store Ki ID कैसे बनायी जाती है।

यह भी पढ़े: Google Play Store Kya Hai? – जानिए Google Play Store Download Kaise Kare हिंदी में!

Google Play Store Ki ID Kaise Banaye

Google Play Store पर ID बनाना बहुत ही आसान है अगर आप अपने Phone पर Play Store पर ID बनाना चाहते है तो आप हमारी Step को Follow कर सकते है।

  • Open Play Store

सबसे पहले आपको Play Store को Open करना है क्योंकि Android Phone में पहले से यह Application Inbuilt आता है अगर आपके Phone में नही है तो आप इसे Download कर ले।

  • Existing & New

जैसे ही आप Play Store को Open करते है तब आपके सामने एक Page Open होगा जहाँ पर Do You Want To Add An Existing Account Or Create A New One लिखा होगा इसका मतलब यह होता है क्या आपका पहले से Account है या आप नया Account बनाना चाहते है।

  • New

अगर आपके पास पहले से Gmail Account है तो Existing पर Click करके अपने Gmail ID की Detail डालकर इसमे Log In हो जाए वरना New Account बनाने के लिए New पर Click करे।

  • Enter First & Last Name

New पर Click करने पर आपके सामने एक Page Open होगा जहाँ पर First Name में आपको अपना पहला नाम Enter करना है उसके बार Last Name में आपको अपना Surname डालना है फिर Next पर Click करना है।

  • Select DOB & Gender

अब आपको अपनी Date Of Birth को Select करना है उसके बाद Gender में Male या Female को Select करना है और उसके बाद Next पर Click कर दे।

  • Enter Username

अब आपको अपना Username देने को कहा जायेगा यह Username आपका Email और Gmail Account होगा जिसे आप @gmail.com लगाकर Use कर सकते है। Username में आप Alphabate या Number भी इस्तेमाल कर सकते है Username देने के बाद Next पर Click करे।

जब आप Username देते है और वह Username किसी और ने Use कर रखा है तो आपको That Username Is Taken Try Another ऐसा लिखा हुआ दिखाई देगा और आपको नीचे कुछ Suggest Username भी दिए होंगे जिन्हें आप Choose कर सकते है।

Username Choose करने के बाद उसे याद कर ले क्योंकि इसकी जरूरत आपको किसी Website पर Login करने के लिए पड़ सकती है Username Enter करने के बाद Next पर Click कर दे।

  • Create Password

अब आपको Create Password का Option दिखाई देगा यहाँ पर आपको Strong Password देना है जिसे आप याद रख सके क्योंकि यह Password याद रहना बहुत जरुरी है क्योंकि बाद में आपको इस Password की जरूरत Email या Playstore पर Login करने के लिए पड़ेगी।

  • Confirm Password

Create Password देने के बाद आपको दोबारा वही Password Confirm Password में देना है और उसके बाद Next पर Click कर दे।

  • Select Country & Phone Number

यहाँ पर आपको Country और Phone Number का Option दिखाई देगा Country में आप जिस देश में रहते है उसे Select करे और Phone Number वाले Option में अपना 10 Digit का Number Enter करे।

अगर आप नंबर नही देना चाहते है तो इसे Skip कर सकते है लेकिन Phone नंबर देना जरुरी होता है क्योंकि इससे आपका Gmail Account Verify होगा नंबर Enter करने के बाद Next पर Click कर दे।

  • Verify Number

अब आपको अपना Number Verify करने को कहा जायेगा इसके लिए Verify पर Click करे दे।

  • Enter Verification Code

अब आपके Number पर 6 Digit का On Time Verification Code आता है उसे Enter Code में डाले और फिर Next पर Click करे।

  • Terms & Condition

Google Account Verify होने के बाद आपको Terms And Condition दिखाई देगी वहां पर I Agree पर Click कर दे।

  • Enter Email ID & Password

अब आपका Google बन चुका है और यहाँ आपको अपनी Email ID और Password डालना है Email ID में आपने जो Username दिया था उसे डालना है उसके बाद Next पर Click कर दे।

  • Enable Google Drive

अब आपको Google Drive का Option दिखेगा जो पहले से Enable होगा अगर वह Enable नही हो तो उसे Enable कर दे और Next पर Click करे।

  • Continue

अब आपको यहाँ पर Payment का Option दिखाई देगा यह Paid Apps के लिए होता है अगर आप Play Store से Paid Apps Purchase करना चाहते है तो इसके लिए आप अपने Debit कार्ड और Credit को इसमे Add कर सकते है या अगर आप Paid Apps Buy नही करना चाहते है तो No Thanks पर Click करके Continue पर Click कर दे।

अब आप Play Store में Login हो जायेंगे और आपको यहाँ पर सभी Games And Apps दिख जायेंगे अब आप इन Apps को आसानी से Download कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Play Store Par App Kaise Upload Kare? – जानिए Play Store Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में!

Play Store Ki ID Kaise Hataye

Google Play Store से Account Remove करना बहुत ही आसान है Account Remove करने का आपका कोई भी Personal Reason हो सकता है अगर आप Play Store से अपना Gmail Account हटाना चाहते है तो आप हमारी Steps को Follow कर सकते है:

  • Open Setting

सबसे पहले अपने Phone की Setting को Open करे।

  • Accounts & Sync

अब अपने Phone से Scroll Down करने पर आपको नीचे Accounts & Sync का Option दिखाई देगा उस पर Click करे।

  • Google

जैसे ही आप Accounts के Option पर क्लिक करेंगे तब आपको वहां पर Google का Option दिखाई देगा उस पर Click करे।

  • Click On Gmail ID

अब आपके सामने आपकी Gmail ID होगी जिस पर आपको Click करना है।

  • Remove Account

Gmail पर Click करने के बाद आपको ऊपर तीन Dots दिखाई देंगे उस पर Click करे इस पर Click करने पर आपके सामने Remove Account का Option Show होगा उस पर Click कर दे।

  • Show Warning

अब आपके सामने एक Warning Show होगी जिसे आपको पढना है इसे पढने के बाद Remove Account के Option पर Click कर दे अब आपके Phone से Play Store Account Remove हो चुका है जिसे आप Play Store में जाकर Check कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Google Go Kya Hai? Youtube Go Kya Hai – जानिए Google Go और Youtube Go App Kaise Download Kare हिंदी में!

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों हमे उम्मीद है की आपको Play Store Ki ID Kaise Banaye की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको Google Play Store Par ID Kaise Banaye के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

हमने आपको हमारी आज की पोस्ट How To Make Play Store ID In Hindi बारे में पूरे से विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हम उम्मीद करते है की हमने आपको Play Store Ki ID Kaise Hataye अच्छे से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी नयी पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

अगर आपको हमारी पोस्ट Google Play Store Ki ID Banani Hai में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहें।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here