हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Google Home Kya Hai अगर आप भी Google Home की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है और इसी के साथ आज की पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Google Home Mini Kya Hai

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

Google Home Kaise Kaam Karta Hai यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

दोस्तों आज की डिजिटल दुनिया में हर काम आसान हो गये है। अब किसी भी काम को करने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती है। इंटरनेट की दुनिया में सारे काम अब बड़ी ही आसानी से हो जाते है। इंटरनेट ने हमारी लाइफ को बहुत ही स्मार्ट बना दिया है। हर वो काम जिसे पूरा करने में घंटो लग जाते थे आज इंटरनेट की मदद से हम कुछ ही मिनट में पूरा कर लेते है।

गूगल ने हमें बहुत सी सुविधाएँ उपलब्ध करवाई है। और इन्हीं में से एक है Google Home जिसके बारे में आज हम बात करेंगे। इसमें क्या खास होगा और Google Home Kaha Se Kharid Sakte Hain यह भी आपको पता चलेगा। गूगल की बहुत सी सर्विसेज का आज बहुत से लोग लाभ ले रहे है। और अब इन्हीं सर्विसेज में Google Home भी शामिल हो गया है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

तो चलिये जानते है अब Google Home Kaise Use Kare यदि आप भी Google Home का इस्तेमाल करना चाहते है तो इस पोस्ट Google Home Speakers Kya Hai को शुरु से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आप इसका इस्तेमाल कर पाओगे।

Google Home Kya Hai

यह एक छोटा सा डिवाइस है जिसे आप अपने घर में कहीं पर भी किसी भी जगह रख सकते है। इसमें एक गूगल असिस्टेंट होता है जिसे की आप कमांड दे सकते है। गूगल होम में जो स्पीकर्स होते है उसे आप कमांड देकर कंट्रोल कर सकते है। इसमें आपको पहले से ही बहुत सारी सर्विसेज मिलती है। और बाद में आपको इसके अपडेट भी मिल जाएँगे जिसे आप अपडेट भी कर सकते है।
Google Home
यह एक तरह का स्पीकर्स होता है जिससे की आप बात कर सकते हो। आप उससे कुछ पूछ सकते है या अपने घर के डिजिटल स्मार्ट डिवाइस को कंट्रोल कर सकते है। गूगल होम से आप अपना ईमेल पढ़ने के लिए बोल सकते है, अपना कोई सा मैसेज पढ़ने के लिए बोल सकते है और अपने रिमाइंडर जैसे काम भी करवा सकते है।

गूगल क्रोमकास्ट की मदद से गूगल होम में कमांड के द्वारा कोई सा गाना सुन सकते है। अगर आप कोई सा Song सुनना चाहते है तो बस आपको बोलना है प्ले म्यूजिक या उस Song का नाम बोलना है तो आपके घर में जहाँ पर भी गूगल होम रखा है वहां पर वो Song प्ले हो जाएगा। और अपनी Voice से कमांड की मदद से म्यूजिक का वॉल्यूम कम या ज्यादा भी कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Google Play Store Kya Hai? – जानिए Google Play Store Download Kaise Kare हिंदी में!

Google Home Kaise Kaam Karta Hai

Google Home काम किस तरह से करता है यह हम आगे जानेंगे। और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है। तो चलिए जानते है अब Google Home Kaise Use Kare और इसके काम करने का तरीका क्या होता है।

Google Home Google Assistant का इस्तेमाल करता है जो एक Voice-recognition सिस्टम पर Based है। गूगल होम, गूगल पिक्सेल स्मार्टफोन और एंड्राइड स्मार्टफोन में भी आता है। गूगल होम का इस्तेमाल करने के लिए आपको ‘Hey Google’ या ‘Ok Google’ बोलना होगा। उसके बाद आप Google Home से अपना काम करवा सकते है।

इसमें उपर की तरफ इंडिकेशन के लिए Led Light भी दी गई है। जो आपको इंडिकेशन देने का काम करती है। आप Chromecast की मदद से Google Home को टीवी से कनेक्ट भी कर सकते है। और आप दूसरे स्मार्ट डिवाइस को भी Google Home से कनेक्ट कर सकते है।

Google Home Mini Kya Hai

Google Home Mini को रूम में इस्तेमाल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह अमेज़न के स्पीकर ईको डॉट जैसा है Google Home Mini को ब्लैक या व्हाइट कलर में ख़रीदा जा सकता है। Google Home Mini की स्पेसिफिकेशन लगभग गूगल होम के जैसी ही है।

यह ऑडियो सपोर्ट करता है तथा इसमें कनेक्टिविटी के लिए Wifi और ब्लूटूथ के अलावा क्रोमकास्ट और क्रोमकास्ट ऑडियो बिल्ट इन मौजूद है। और इस स्पीकर में 40 Mm का ड्राईवर और सिंगल माइक्रो Usb पोर्ट भी मौजूद है।

Google Home Kaha Se Kharid Sakte Hain

गूगल होम को भारत में फ्लिप्कार्ट से ख़रीदा जा सकता है। अगर इसकी कीमत देखी जाये तो गूगल होम की कीमत 9,999 रुपये रखी गई है। गूगल मिनी की कीमत 4,499 रुपये रखी गई है। HDFC के डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेन्ट करने पर 10 प्रतिशत का डिस्काउंट भी दिया गया है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Assistant Kya Hai? Google Assistant Kaise On Kare – जानिए Google Assistant Kaise Use Kare हिंदी में!

Google Home Mini Aur Google Home Me Antar

Google Home Mini और Google Home में उनकी डिज़ाइन और कार्यों के आधार पर अंतर पाया जाता है। जानते है इनमें क्या अंतर होता है:

  • Google Home की कीमत 9,999 रुपये होती है। अगर आप Google Home खरीदते है तो आपको 9,999 रुपये देने होते है। और Google Home Mini की कीमत 4,499 होती है।
  • अगर आपके पास एंड्राइड वर्ज़न 4.1 या उससे ज्यादा है तो यह आपके मोबाइल के लिए सही रहेगा। और अगर Ios की बात करे तो Ios 9.1 या उससे ज्यादा के वर्ज़न के साथ सही रहता है। Google Home Mini एंड्राइड वर्ज़न 4.4 तथा उससे ज्यादा के वर्ज़न को और Ios 9.1 या उससे ज्यादा के वर्ज़न को सपोर्ट करता है।
  • Google Home की Audio Quality बहुत ही बेहतरीन होती है। जबकि Google Home Mini की बात करे तो इसकी Audio Quality, Google Home से कम होती है।
  • Google Home Mini Speaker को व्हाइट या ब्लैक कलर में ख़रीदा जा सकता है। जबकि Google Home व्हाइट कलर में ही उपलब्ध है।

Google Home Ke Features

Google Home के क्या Features है जानते है अब इसके Features के बारे में:

  • Google Home के कवर केस को कमरे के कलर के हिसाब से कस्टमाइज कर सकते है। इसमें Led Lights लगी होती है जो इसे और भी आकर्षक बनाती है।
  • गूगल होम स्मार्ट स्पीकर पर यूज़र होरोस्कोप, एड्रेस, मौसम की जानकारी ले सकते है।
  • गूगल होम स्मार्ट स्पीकर का प्रयोग एंड्राइड टीवी और नेटफ्लिक्स कंट्रोल किया जा सकेगा।

जरूर पढ़े: Google Datally App Kya Hai? Google Datally Kaise Kaam Karta Hai – जानिए Google Datally App Kaise Use Kare हिंदी में!

Google Home Ke Fayde

Google Home का इस्तेमाल करने के बहुत से फायदे होते है। अगर आप इसका इस्तेमाल करते है तो आपको क्या फायदे होंगे जानते है:

  • Google Home की मदद से आप Voice Command देकर कोई भी काम करवा सकते है। इससे आप अपने मोबाइल के ईमेल, मैसेजस पढ़ने के लिए भी कह सकते है।
  • यह गूगल प्ले म्यूजिक और यूट्यूब म्यूजिक को भी सपोर्ट करता है। इसकी मदद से आप ऑनलाइन कोई सा भी म्यूजिक सुन सकते है।
  • इसकी सबसे अच्छी ख़ासियत यह है की आप इसे अपने घर में कहीं पर भी रख सकते है। और इसका इस्तेमाल कर सकते है।
  • यह आपके लिए कॉल भी करेगा। और आपके घर के सभी डिवाइस को भी कण्ट्रोल करता है।

Conclusion:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Google Home Kaise Use Kare और साथ ही हमने आपको Google Home Ke Features भी बताये। आशा करते है की हमारे द्वारा बतायी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

अगर आप भी जानना चाहते है की Google Home Kaise Kaam Karta Hai तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। Google Home Speakers Kya Hai आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Google Home Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Google Home Mini Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here