Whatsapp Ka Last Seen Kaise Dekhe जानिए हिंदी में - Hindi Sahayta
Akansha Panwar Tech

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Last Seen Kaise Dekhe अगर आप भी जानना चाहते है की Last Seen Kaise Pata Kare तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इसी के साथ आज की पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Whatsapp Me Last Seen Kaise Chupaye

Whatsapp Par Offline Kaise Dikhe यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

Whatsapp अब के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला App बन गया है। जिसका लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते है। इस App में हमें बहुत से प्राइवेसी फीचर भी मिलते है। जिसका उपयोग करके हम अपने Whatsapp को Safe रख सकते है। ऐसा ही एक ऑप्शन है Last Seen का जिससे आप अपना Last Seen Hide कर सकते है।

Contents

यदि आप किसी को अपना Last Seen नहीं दिखाना चाहते है की आप कब ऑनलाइन आये थे तो आप इसे किसी से भी छुपा सकते है। और अगर आप ऐसे ही किसी का Hide किया हुआ Last Seen देखना चाहते है तो यह बहुत ही आसान है। यदि आपका कोई Friend अपना Last Seen Hide रखता है तो भी उसका Last Seen बिना आपके दोस्त को पता चले देख सकते है।

तो चलिए जानते है अब Whatsapp Par Hide Last Seen Kaise Dekhe यदि आप भी किसी का Hide किया हुआ Last Seen देखना चाहते है तो यह पोस्ट Whatsapp Last Seen Kaise Dekhe शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

Last Seen Kaise Dekhe

अपने Friend का Hide Last Seen देखने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे। हम आपको एक एप्प की मदद से बताएँगे की किस तरह से आप किसी का भी Hide किया हुआ Last Seen पता कर सकते है:

जरूर पढ़े: Voice Typing Kaise Kare? WhatsApp Par Bol Kar Kaise Likhe – जानिए WhatsApp Par Bold Kaise Likhe हिंदी में!

  • Download App

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इस एप्प Whatsdog को डाउनलोड करना है।

  • Install App

अब इसे डाउनलोड करने के बाद इंस्टाल कर ले और ओपन करे।

  • Tap On Start Button

ओपन करने के बाद आपको स्टार्ट बटन दिखेगा उस पर क्लिक करे।

  • Enter Email

स्टार्ट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना ईमेल सिलेक्ट करना है और Aceptar Button पर क्लिक करना है।

  • Select Number

अब आप उस नंबर को सिलेक्ट करे जिसका आपको Last Seen देखना है। यहाँ आप किसी का भी नंबर सिलेक्ट कर सकते है।

  • Tap On Ok

नंबर सिलेक्ट करने के बाद एक पॉपअप विंडो ओपन होगी जिसमें आपको Ok कर देना है।

  • Continue

Ok कर देने के बाद आपको Continue पर क्लिक करना है। अब Connecting In Progress लिखा हुआ आएगा मतलब कनेक्टिंग प्रोग्रेस चल रही है। और यह आपके Friend के Online आने का Wait करेगा और जैसे ही वह ऑनलाइन आएगा तो आपको बता देगा।

  • Check Details

तो अब आपका Friend जब भी ऑनलाइन आएगा तो यह आपको बता देगा और इसमें सभी जानकारी देख पाएँगे की वह कब ऑनलाइन आया और कितनी देर तक ऑनलाइन रहा। यह सब जानकारी आप इसमें देख सकते है।

यदि आप इसके अलावा अपने और भी दूसरे Friend का Hide Last Seen देखना चाहते है तो आपको इस नंबर को डिलीट करना होगा।

इसके लिए आपको Whatsdog को ओपन करके Right Side में सेटिंग आइकॉन पर क्लिक करना है। Delete Info के बटन पर क्लिक करना है। और अब आप किसी दूसरे नंबर का Last Seen देखने के लिए हमारे द्वारा बताई गई स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

इस तरह से दोस्तों आप किसी का भी Whatsapp का Hide Last Seen बड़ी ही आसानी से देख सकते है। और अगर किसी ने आपको ब्लॉक किया है तो आप उसका भी Last Seen देख सकते है।

Whatsapp Par Offline Kaise Dikhe

Whatsapp पर ऑनलाइन होने पर भी ऑफलाइन कैसे दिखे इसके लिए हम आपको एक एप्प के बारे में बताएँगे जिसकी मदद से आप ऑनलाइन होने पर भी ऑफलाइन नजर आएँगे। और किसी से भी Chat कर पाएँगे, तो जानते है इस एप्प के बारे में इसकी जानकारी के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे।

  • Download App – सबसे पहले आपको इस एप्प Ninja Unseen को डाउनलोड करना होगा।
  • Install App – अब इसे डाउनलोड करने के बाद इंस्टाल कर ले और ओपन कर ले।
  • Allow Permission – एप्प ओपन करने के बाद आपको Permission को Allow करना है। उसके बाद आपको Hidden Wazzap के Side में एक बटन दिख रहा होगा उसे On कर दे और Allow कर दे।
  • Tap On Enter – Allow करने के बाद Back करके Enter ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये।

अब जब आपको कोई Whatsapp पर मैसेज करता है तो आपको इस एप्प का इस्तेमाल करके उसका Reply करना है। इससे आप अपने Whatsapp पर ऑफलाइन भी दिखेंगे और सामने वाले व्यक्ति से बात भी कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: WhatsApp Two Step Verification Kya Hai? WhatsApp Two Step Verification Kaise Activate Kare – जानिए WhatsApp Two Step Verification Kaise Disable Kare हिंदी में!

जैसे ही आप Real Whatsapp ओपन करते है तो आप ऑनलाइन नजर आते है। तो इस एप्प के इस्तेमाल से आप ऑनलाइन रहकर भी ऑफलाइन Chat कर सकते है।

Whatsapp Last Seen Kaise Chupaye

अगर आप चाहते है की कोई भी हमारा Last Seen ना देख पाये की हम आख़िरी बार कब ऑनलाइन थे तो इसके लिए Whatsapp का Last Seen भी छुपाया जा सकता है। तो जानते है Whatsapp Me Last Seen Kaise Chupaye:

  • Open Whatsapp

सबसे पहले आपको अपना Whatsapp ओपन करना होगा।

  • Tap On Menu

Whatsapp ओपन करने के बाद आपको उपर Menu के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  • Tap On Setting

उसके बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे उसमें से Setting के ऑप्शन पर क्लिक करे।

  • Click Account Option

Setting के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Account का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे।

  • Tap On Privacy

Account के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Privacy के ऑप्शन पर क्लिक करे।

  • Tap On Last Seen

अब Last Seen पर क्लिक करे आपको इसमें कुछ ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे।

  • Everyone

अगर आप इस ऑप्शन को सिलेक्ट करते है तो आपका Last Seen सभी को दिखाई देगा जिसे कोई भी देख सकता है।

  • My Contact

इस ऑप्शन को सिलेक्ट करते है तो आपका Last Seen सिर्फ उन्हीं लोगों को दिखाई देगा जो आपके Contact में Save है।

  • Nobody

और इस ऑप्शन को सिलेक्ट करने पर आपका Last Seen कोई भी नहीं देख पाएगा। तो आपको अपना Last Seen छुपाने के लिए इस ऑप्शन पर ही क्लिक करना है।

और यदि आप अपना Last Seen किसी को भी नही दिखाना चाहते है और इस ऑप्शन को सिलेक्ट करते है तो आप भी किसी का Last Seen नहीं देख पाएँगे।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Whatsapp Last Seen Kaise Dekhe और साथ ही हमने आपको यह भी बताया की Whatsapp Par Offline Kaise Dikhe आशा करते है की हमारे द्वारा बतायी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

अगर आप भी जानना चाहते है की Whatsapp Ka Last Seen Kaise Dekhe तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। Last Seen Kaise Chupaye आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: WhatsApp Ka Backup Kaise Le? WhatsApp Backup Lene Ke Fayde Kya Hai – जानिए WhatsApp Backup Kaise Kare इन आसान तरीको से!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Last Seen Kaise Dekhe ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Whatsapp Par Kisi Ka Last Seen Kaise Dekhe में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Leave a comment

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?







हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?







हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जीवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?







हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?







हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?







इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?







हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |