1. Technology

Hard Disk Kya Hai? – जानिए हार्ड डिस्क की पूरी जानकारी हिंदी में।

Computer में कहाँ जमा होती है आपकी सारी जानकारियाँ? हार्ड डिस्क क्या है? रूबरू हो जाइए हार्ड डिस्क की पूरी जानकारी से। Hard Drive Kya Hota Hai? इसकी क्या आवश्यकता है? पढ़िए और जानिए, बिलकुल आसान भाषा में।

Computer का इस्तेमाल तो लगभग सब ने किया होगा। कंप्यूटर के कई फ़ायदे है और इन सभी फ़ायदों के पीछे, कई छोटी-छोटी इकाइयां काम करती है। ऐसी ही एक इकाई है हार्ड डिस्क, जिसके बिना शायद कंप्यूटर – कंप्यूटर नहीं होता। कंप्यूटर के इस्तेमाल को सरल बनाने के पीछे हार्ड डिस्क का बहुत महत्वपूर्ण सहयोग रहता है। कंप्यूटर की इसी महत्वपूर्ण इकाई के बारे में, हम आज आपको जानकारी देंगे।

तो, Hard Disk Ki Jankari पाने के लिए और जानने के लिए कि हार्ड डिस्क ड्राइव क्या है? (Hard Disk Kya Hai In Hindi) और साथ ही Hard Disk Ka Kya Kaam Hota Hai, हमारे साथ बने रहिए और इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़िए।

Hard Disk Kya Hai

हमारे कंप्यूटर में मौजूद Hard Disk का अर्थ है – एक ऐसा डेटा स्टोरेज डिवाइस, जो बड़ी मात्रा में डेटा को Store कर सकता है और ज़रूरत पड़ने पर हमें वो डेटा Provide करता है। हार्ड डिस्क का सभी डेटा एक विद्युत चुम्बकीय (Electromagnetic) रूप से Charged सतह पर स्टोर होता है।

जो भी डेटा Hard Disk में Record होता है, वो हमारे Computer बंद करने के बाद भी बरकरार रहता है। आज के कंप्यूटरों में करीब-करीब अरबों से लेकर खरबों तक का डेटा Store हो सकता है।

हार्ड डिस्क का कार्य है यूज़र द्वारा दिए गए Information, जैसे कि कंप्यूटर का Operating System, कोई Application, या कोई निजी फोटो या दस्तावेज़ को स्टोर करना, और अगली बार जब यूज़र उस Information की खोज करे, तो उसे वो उपलब्ध कराना।

तो अब आप समझ गए कि Hard Disk Kya Hoti Hai और Hard Disk Ka Kya Kaam Hai. अब हम आपको हार्ड डिस्क की कुछ और महत्वपूर्ण बातों की जानकारी देते है।

HDD Full Form

HDD का Full Form है “Hard Disk Drive”. HDD Full Form In Hindi है “हार्ड डिस्क ड्राइव”।

Hard Disk Ki Puri Jankari

क्या आप जानते है कि हार्ड डिस्क की खोज किसने की थी? चलिए कोई बात नहीं, हम बता देते है। हार्ड डिस्क की खोज सबसे पहले IBM ने की थी, साल 1956 में। IBM कंप्यूटर हार्डवेयर बनाने वाली एक कंपनी है। रेनोल्ड बी॰ जॉनसन (Reynold B. Johnson) के नेतृत्व में Hard Disk की खोज की गई थी। जिन्हें हार्ड डिस्क का जनक भी कहा जाता है।

हार्ड डिस्क की संरचना (Structure) कुछ इस तरह है हार्ड डिस्क स्पिंडल, प्लाटर, पावर कनेक्टर, एक्चुएटर, आईडीईआरई, एक्चुएटर, जैसे पुर्जों से बना होता है। हार्ड डिस्क के अंदर, स्पिंडल प्लाटर को पकड़े रखता है और ये घूमती हुई प्लाटर ही डेटा को पढ़ती है और उसे स्टोर करती है।

Hard Disk के प्रकार प्रमुख तौर पर चार है – पहला है PATA यानी Parallel Advanced Technology Attachment, दूसरा है SATA यानी Serial Advanced Technology Attachment, तीसरा है SCSI यानी Small Computer System Interface, और चौथा और सबसे नवीन है SSD यानी Solid-State Drive.

हार्ड डिस्क की आवश्यकता –  हर कंप्यूटर को होती है। इसमें ही हमारा सारा डेटा जमा होता है। अगर ये नहीं होता, तो हमें Computer में कुछ भी खोजने पर नहीं मिलता और उससे भी पहले, हम कंप्यूटर में कुछ भी जमा ही नहीं कर पाते। हार्ड डिस्क ही है, जिसकी वजह से हमारा कंप्यूटर इतनी स्पीड से डेटा तो पकड़ कर, उसे स्टोर कर लेता है। हार्ड डिस्क के उपयोग से ही, हमारा सालों पुराना डेटा भी कंप्यूटर में सुरक्षित रहता है।

Conclusion

तो दोस्तों, ये थी आपके लिए हार्ड डिस्क की पूरी जानकारी हिंदी में। उम्मीद है, इस लेख को पढ़कर आप समझ गए होंगे कि Hard Disk Ka Matlab Kya Hota Hai और कंप्यूटर में इसकी क्या आवश्यकता होती है। अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताए।

आप हमारी Website को अपने दोस्तों के साथ में Share भी कर सकते है और अगर आपको हमारी Site की Latest Update में बारे में जानना चाहते हो तो हमारी Website “Hindi Sahayta“को Subscribe कर सकते है तब तक के धन्यवाद फिर मिलेंगे ऐसी ही कुछ नई पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय हो।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

CPU Kya Hai? – सीपीयू की पूरी जानकारी हिंदी में।

Modem Kya Hai? – मॉडेम से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.1 / 5. Vote count: 22

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको निधि सिंह के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Hard Disk Kya Hai? – जानिए हार्ड डिस्क की पूरी जानकारी हिंदी में।

Your email address will not be published. Required fields are marked *