हेलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की Hard Disk Kya Hai और SSD Kya Hai हम आपको इनके बारे में आसान तरीके से बताएँगे मुझे यकीन है की आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयेगी।

अगर आप लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है तो शायद Hard Disk के बारे में जानते ही होंगे अगर आपको Hard Disk के बारे नही में पता नही है और अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपको बतायेंगे की Hard Disk क्या होती है यह कितने प्रकार की होती है।

आप अपने Computer सिस्टम पर जो भी File सेव करते है वो File आपके कंप्यूटर की Hard Drive में सेव होती है अगर आप कंप्यूटर के Parts के बारे में जानकारी रखना चाहते है तो आपको हमारी पोस्ट शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

Hard Disk एक स्टोरेज Device है जिसका इस्तेमाल हम अपने Data को Store करने के लिए करते है Hard Disk Data को Permanantly Store करके रखती है कंप्यूटर के बंद होने पर भी इसमे Store Data वैसे ही रहता है तो दोस्तों चलिए जानते है What Is Hard Disk In Hindi के बारे में पूरी तरह से।

Hard Disk Kya Hai


Hard Disk या HDD एक ही बात है यह कंप्यूटर की Permanent मेमोरी है जिसका Use हम अपने कंप्यूटर की सभी बड़ी-छोटी फाइल को Store करने के लिए करते है Hard Disk को सबसे पहले IBM Company ने बनाया था जिसकी Storage Capacity सिर्फ 5MB थी और वजन करीब 250kg था पर वक्त के साथ-साथ इसमे अनेको बदलाव किये गये जिसके परिणाम स्वरूप आज Hard Disk का विकास हुआ।

Hard Disk के अंदर एक गोल Disk होती है जितनी तेजी से वह Disk घूमती है उतनी ही Speed में Data Store होता है Hard Disk के घूमने की Speed को हम RPM (Revolution Per Minute) में मापते है अधिकतर Hard Disk 5400 RPM से 7200 RPM की होती है जाहिर सी बात है जितने RPM की Hard Disk होगी उतनी ही Speed में Data को Read And Write करेगी।

HDD Full Form – HDD Ka Full Form Hard Disk Drive है।

हाँ तो दोस्तों अभी हमने जाना Meaning Of Hard Disk In Hindi अब हम Hard Disk के प्रकार के बारे में जानेंगे की Hard Disk कितने प्रकार की हो सकती है है उनमे हम आपको महत्वपूर्ण चार Hard Disk Drive के बारे में बताएंगे तो चलिए जानते है

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: CPU Kya Hai? CPU Kaise Kaam Karta Hai? जानिए CPU के कार्य सरल भाषा में!

Hard Disk Ke Prakar

विभिन्न प्रकार की Hard Disk की Data को Transfer करने और उसको स्टोर करने की Capicity अलग-अलग होती है यह निम्न तरह की होती है:

  1. IDE(Intergrated Drive Electronics): इन्हे DE (Drive Electronics) और PATA (Parrallel Advance Technology Attachment Drive) भी कहा जाता है ये एक समय में 8 बिट Data को Send कर सकती है।
  2. SATA (Serial Advance Technology Attachment Drive): यह Data को हर Second में 300MB तक के Data को Transfer कर सकती है SATA Cable को SATA Hard Disk में जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसमे केवल एक ही ड्राइव को जोड़ा जा सकता है।
  3. SCSI (Small Computer System Interface Drive): यह हर सेकंड में 640 MB तक के Data को Transfer कर सकता है SCSI Cable को SCSI Hard Disk में जोड़ने में लिए इस्तेमाल किया जाता है इसमे एक साथ ज्यादा से ज्यादा 16 Drive जोड़े जा सकते है।
  4. SAS (Serial Attached SCSI Drive): इसमे एक साथ 805 MB Data को हर सेकंड Transfer किया जा सकता है इसकी Cable के साथ हम 128 Drive जोड़ सकते है।

अभी हमने जाना की Hard Disk Ke Prakar क्या है अब हम जानेंगे की Hard Disk Ke Fayde क्या होते है तो आइये जानते है Hard Disk में फायदों के बारे में

Advantages Of Hard Disk

Hard Disk किसी भी कंप्यूटर सिस्टम के लिए एक महत्वपूर्ण Drive है जहाँ पर हम Data को Easily Store कर सकते है आइये देखते है इसके क्या फ़ायदे है।

  1. इसका वजन कम और साइज़ छोटी होने के कारण इसे रखने में परेशानी नही आती।
  2. अगर आपके Computer में Internal Space कम है तो आप इसकी मदद से स्टोरेज को बढ़ा सकते है।
  3. Hard Disk Internal Disk से कम दाम में आपको मिल जाएगी।
  4. इसमे आप बड़ी साइज़ का Data 20GB या 30 GB तक को आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ट्रान्सफर करने में आपकी अच्छी Help करेगी।
  5. अगर आपके सिस्टम में किसी प्रकार की Problem आ जाती है तो आप Data को आसानी से इसमे Transfer कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Server Kya Hota Hai? और Server Kaise Kaam Karta Hai? – जानिये सरल शब्दों में!

SSD Kya Hai


Hard Disk में Disk घूमती है जबकि SSD में चिप होती होती है इसकी Speed HDD से कई गुना ज्यादा होती है क्योंकि किसी Disk के घूमने से चिप में ज्यादा Speed होती है ये अपनी Internal बनावट के लिए काफी महंगी होती है और कम Power के Use करने के कारण यह तेज गति से काम करती है इस वजह से बहुत से Company इसका उपयोग करती है।

SSD Full Form In Hindi – इसका पूरा नाम (Solid State Drive) है।

तो दोस्तों हमने जाना की SSD Kya Hai अब हम आगे बढ़ते और जानते की SSD Vs HDD In Hindi दोनों में फर्क का क्या है।

HDD Or SSD Me Antar

SSD, HDD की तुलना में काफी महंगी होती है क्योंकि SSD कई गुना तेज़ गति से काम करती है उदाहरण के लिए यदि कोई Hard Disk 50MB की फाइल को Copy करने में 5 Sec का समय लेती है तो SSD उसी फाइल को 1 या 2 Sec में Copy कर देगी।

Hard Disk एक Mechenical जबकि SSD एक Electronic ड्राइव है अगर कोई 500 GB Hard Disk की कीमत 2500 रु. है तो इसकी तुलना में SSD की कीमत 10000 रु. होगी इसमे मूविंग पार्ट न होने के कारण इसमे Vibration ज्यादा होता है HDD की तुलना में इसमे Data को कॉपी करने में कम समय लगता है जिससे यह Hard Disk के Comparison में ज्यादा Use में आने वाली Drive है इस वजह से सभी Ultra- Books में SSD लगी होती है।

जरूर पढ़े: Modem Kya Hai? Modem Ke Functions Kya Hai – जानिए Modem Ke Prakar कितने होते है हिंदी में!

Conclusion

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की Post Hard Disk Kya Hai In Hindi और SSD Vs HDD In Hindi जिसमे हमने आपको विस्तृत में बताया आशा होगी की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है और आपको समझ में आयी होगी क्योंकि इस पोस्ट में हमने आपको बहुत सरल भाषा में Hard Disk के बारे बताया।

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई और आपके मन में कुछ भी सवाल हो तो आप हमे Comment Box में Comment करके बता सकते है हम आपकी समस्या को हल करने की कोशिश करेंगे।

आप हमारी Website को अपने दोस्तों के साथ में Share भी कर सकते है और अगर आपको हमारी Site की Latest Update में बारे में जानना चाहते हो तो हमारी Website Hindi Sahayta को Subscribe कर सकते है तब तक के धन्यवाद फिर मिलेंगे ऐसी ही कुछ नई पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here