आप सभी GST के बारे में तो जानते ही है जिसे लागू हुए काफी समय हो गया है लेकिन इसके बावजूद भी बहुत से लोग ऐसे है जिन्हे GST की बहुत सी चीजों के बारे में पूरी जानकारी नहीं है उनमें से एक HSN Code भी है।

HSN Code Ka Matlab वह होता है जिनका Use GST के अंतर्गत वस्तुओं और सेवाओं को Classify करने के लिए किया जाता है। यह एक अंतराष्ट्रीय तरीका है जो टैक्स की Rate को निश्चित करने में बहुत काम आता है।

तो अगर आप भी एचएसएन कोड क्या है के बारे में नहीं जानते और इसके बारे जानना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिलेंगी आईये आगे जानते है HSN Code Kya Hai Hindi Me

HSN Code Kya Hai

HSN Code का उपयोग गुड्स और सर्विस टैक्स की व्यवस्था के तहत बेची जाने वाली वस्तुओं को Classify करने और उन पर जो टैक्स Rate लागू है उन्हें निश्चित करने के लिए किया जाता है। यह कोड किसी भी अंक जैसे- 2, 4, 6, 8, 10 आदि में हो सकते है। GST के तहत जो भी वस्तुएँ बेची जाती है उन के लिए एक कोड निर्धारित होता है तथा उस वस्तु पर टैक्स रेट भी अलग होगी। इसलिए इसमें 2 हजार कोड को बनाया गया है जिससे आगे जाकर कोई विवाद की स्थिति उत्पन्न न हो।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: GST Kya Hai? GST Bill Kya Hai? GST का Full Form क्या होता है – जानिए GST से जुडी सम्पूर्ण जानकारी!

HSN Code Full Form

HSN Code Ka Full Form:

HARMONIZED SYSTEM OF NOMENCLATURE

एचएसएन कोड क्यों जरूरी है

एचएसएन कोड के जरिये आप यह पता कर सकते है की बेची जाने वाली किस वस्तु पर कितना टैक्स लगेगा। इसमें प्रत्येक वस्तु के लिए एक अलग से कोड निर्धारित किया गया है। मान लिए बाइक पर टैक्स रेट 5% है तो बाइक के पार्ट्स के लिए यह टैक्स रेट 12% हो सकती है। इसलिए जब कोई बाइक बेचता है तो उसका HSN कोड अलग होता है और जब वह बाइक के पार्ट्स बेचेगा तो उसका HSN कोड अलग होगा। इसी तरह अन्य वस्तुएँ जैसे- सोने के गहने, हीरे-मोती, जवाहरात आदि पर HSN कोड और टैक्स रेट भी अलग हो सकती है।

जरूर पढ़े: Income Tax Slab Kya Hai? – जानिए नए Income Tax Slabs और Rates 2019-20 India!

HSN Code List

निचे हम आपको कुछ महत्वपूर्ण HSN Code For Services के बारे में बता रहे है इसके अलावा हम आपको एक लिंक भी दे रहे है जहां पर आपको कई सारे HSN कोड मिलेंगे।

  • HSN Code For Transport 878704
  • HSN Code 9954 (For Construction Service)
  • HSN Code 9987 (For Import & Export)
  • HSN Code For Rent 997212

एचएसएन कोड लिस्ट के लिए यहां पर करे

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: ITR Kya Hai? Income Tax Ke Niyam Kya Hai – जानिए Income Tax Kaise Bhare हिंदी में!

Conclusion:

तो दोस्तों आप HSN Code Kya Hota Hai के बारे समझ गए होंगे की यह क्यों जरूरी है। वस्तुओं और सेवाओं पर टैक्स रेट को निश्चित करने के लिए 4 से 6 अंकों का HSN नंबर बनाया गया है। जबकि भारत और कुछ अन्य देशों में 8 अंकों के HSN कोड का उपयोग Import और Export में टैक्स रेट को कैलकुलेट करने में किया जाता है। यदि आपके कोई सुझाव या प्रश्न हो तो आप हमे Comment करके बता सकते है साथ ही इसे Like और Share जरूर करे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here