विज्ञापन
विज्ञापन

Input Device Kya Hai? इसके प्रकार और उदाहरण – हिंदी सहायता

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रत्येक कंप्यूटर में कुछ Input और Output डिवाइस होती हैं। आप भी इन Devices का Use करते होंगे लेकिन अगर आपको नहीं कि इनमें से Input Device Kya Hai तो मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि Input Device ऐसी Electronic Device होती है जिसके द्वारा हम Computer में डाटा सेंड कर सकते हैं।

Input Device Kise Kahate Hain इसे साधारण शब्दों में अगर आपको समझाऊं तो जब आप किसी Hardware Device के द्वारा कंप्यूटर में कुछ भी Input करते हैं उसे इनपुट डिवाइस कहते है। जैसे कीबोर्ड और माउस इनपुट डिवाइस के अंतर्गत आते हैं, इसके अलावा अगर अन्य Input Devices की बात करें, तो यह इस बात पर निर्भर करता है, कि आपके कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में कौन- कौन से Devices (उपकरण) शामिल और जुड़े हुए हैं।

विज्ञापन

अगर आपको भी अब तक यही लगता है की बस एक Switch On करने पर Computer काम करने लग जाता है, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। Input Device और Output Device के बिना Computer काम नहीं कर सकता।

विज्ञापन
विज्ञापन

यदि आउटपुट डिवाइस की बात करें तो Output Device वह हार्डवेयर डिवाइस हैं, जो कंप्यूटर में इनपुट डिवाइस के द्वारा दिए गए निर्देश या कमांड को उसके आउटपुट यानि परिणाम के रूप में प्रदर्शित करती हैं। अगर आपको इनपुट और आउटपुट डिवाइस के नाम और इनपुट और आउटपुट डिवाइस के बीच अंतर क्या है, इसकी पूरी जानकारी नहीं है, तो आज इस लेख इनपुट डिवाइस क्या है में आपको ये सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इसके अलावा अगर आपका भी ये प्रश्न है कि Input Tatha Output Device Ko Udaharan Sahit Samjhaie तो इसके बारे में भी मैंने आगे आपको बताया है।

Input Device Kya Hai 

Input Device ऐसी Electronic Device होती हैं, जिसके द्वारा हम Computer में Data या Instruction को Input करते है, उसे Input Device कहते हैं। इनपुट डिवाइस हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को Computer तक पहुँचाती हैं, कंप्यूटर उसे समझता है और फिर हमें Result देता है। कीबोर्ड, माउस, लाइट पेन, स्कैनर, ट्रैक बॉल आदि इनपुट डिवाइस हैं।

Input Device बहुत तरह के होते है, इन सभी का अलग-अलग काम होता है। इनके द्वारा हम कंप्यूटर को Instruction दे सकते हैं, और उसे Operate कर सकते हैं। उदाहरण के लिए माउस, इसके द्वारा हम Computer के विभिन्न आइकॉन (Icon) को सिलेक्ट कर सकते हैं, उन पर क्लिक करके उन्हें ओपन कर सकते हैं।

अक्सर यूजर्स कमेंट्स में पूछते हैं कि Scanner is Input or Output Device, Keyboard is Input or Output device तो मैं आपको बता दूँ की Scanner और Keyboard दोनों ही इनपुट डिवाइस हैं।

Input Device Kya Hai

क्या आपको पता है की वो Input Device कौन से है जिसकी मदद से हम Computer को Input देते है, अगर नहीं पता.. तो आगे आप Computer के विभिन्न Input Device के बारे में जानेंगे।

इनपुट डिवाइस के उदाहरण

KeyboardMouse
JoystickTrackball
Touch ScreenOCR Reader
ScannerWeb Cam
MicrophoneBar Code Reader
MICR (Magnetic Ink Character Recognition)Light Pen
OMR ReaderSpeech Recognition System

Types of Input Devices in Hindi

Keyboard

यह कंप्यूटर की सबसे Main इनपुट डिवाइस है। Keyboard का Use हम Computer में Data डालने के लिए करते है तथा यह Text और Character को Input करने के लिए Use में लाया जाता है। Computer पर हमें जो भी लिखने का काम होता है वह इसके द्वारा ही किया जाता है।

key board

Keyboard में बहुत सी Keys होती है। जिसमें अक्षर (Letters), संख्याए (Numbers), चिन्ह (Symbols) शामिल होते है।

KeysDescription
Typing Keys इन Keys में Letter Keys (A-Z) शामिल हैं।
Numeric Keys इसमें Digit Keys (0-9) आती हैं।
Function Keys कंप्यूटर में 12 फंक्शन कीस होती हैं, ये कीबोर्ड के ऊपर ही एक लाइन में F1, F2, F3, F4, F5, F6, F7, F8, F9, F10, F11, F12 के रूप में होती हैं, इन सभी के अलग-अलग कार्य होते हैं।
Control KeysHome, Insert, Delete, Page up, Page down, Ctrl, Alt, Esc Key भी शामिल हैं।
Special Purpose Keys computer में कुछ विशेष कीज भी होती हैं, जैसे Enter, Caps Lock, Num Lock, Shift, Tab, Spacebar, Print Screen आदि सभी का अलग अलग विशेष कार्य होता है।

Mouse

यह भी Computer की Main Input Device होती है। इसे Pointer Device भी कहा जाता है। Mouse की सहायता से हम Computer Screen पर दिखने वाले Arrow के Icon जिसे Cursor कहते है को Move कर सकते है। Mouse में 3 Button होते है जिन्हें Left Click और Right Click कहते है और बीच में एक Middle Key Roller.

                mouse 2

  • Left Click

left Click के उपयोग Computer पर Icons को सिलेक्ट करने और Menu में किसी भी फाइल, फोल्डर पर Click कर ओपन सकते है.

  • Right Click

कंप्यूटर पर Right Click का उपयोग करने पर Sub Menu ओपन होता है.

  • Scroll Button

इससे Screen को scroll मतलब ऊपर नीचे किया जा सकता है।

Trackball

यह एक Pointer Device है जो Mouse की तरह ही होता है। इस पर एक Ball लगी होती है। जिसे उंगलियों या अँगूठे के द्वारा Use में लाया जाता है। इसका Use Computer पर Point करने के लिए किया जाता है। आप Games खेलने में भी इसका इस्तेमाल कर सकते है।

trackball

Scanner

यह पहले से किसी Page पर बने Photo या Information को Computer में सीधे Input करता है। यह किसी भी Document को Photo के रूप में Computer में Save कर देता है। आप इसमें Scan किये गए Document को Edit भी कर सकते हो। इसमें User को Information Type करने की जरूरत नही होती है।

scanner

 

विज्ञापन
विज्ञापन

Light Pen

यह एक Pen की तरह होता है। इसका Use Computer की Screen पर किसी Photo या Graphics को बनाने के लिए किया जाता है। यह एक Pointer Device होता है।

light_pen 2

Microphone

यह कंप्यूटर की वह इनपुट डिवाइस होती है, जो Sound को Detect करता है और फिर उसे Digital Signal के रूप में Transmit करता है.

Microphone

दोस्तों यह है वो इनपुट डिवाइस के नाम जिनसे आप Computer को किसी तरह का Input देते है। आइये अब जानते हैं आउटपुट डिवाइस के बारे में:

आउटपुट डिवाइस क्या है

हम जब कंप्यूटर को इनपुट डिवाइस के जरिये कोई इनपुट देते है तथा उसके बाद जो Data Processing होती है और फिर हमें जो आउटपुट मिलता है, वह आउटपुट डिवाइस के द्वारा प्राप्त होता है।

output devices

यह तो आपने जाना की Output Device Kise Kehte Hai लेकिन यह कितने तरह के होते है यह आप आगे जानेंगे।

Types Of Output Device 

Output Device के द्वारा हमारा दिया हुआ Input हमें परिणाम के रूप में प्राप्त होता है जानते है उन Output Devices Ke Name और Function Of Output Device.

Monitor : आपके मन में अगर यह सवाल है की मॉनिटर कौन सा डिवाइस है, यह Output Device की श्रेणी में आता है। यह कंप्यूटर का सबसे Main Device होता है। Monitor बिल्कुल T.V जैसा दिखने वाला डिवाइस होता है। इसके बिना कंप्यूटर पर कुछ भी काम कर पाना मुश्किल है।

Monitor Output Device

इसे Visual Display Unit भी कहते है। Monitor का उपयोग हम Video, Image और Documents को देखने के लिए करते है। Monitor नहीं होगा तो हम कंप्यूटर पर कुछ भी काम नहीं कर सकते है। Output Device Monitor के 2 प्रकार होते है।

  • CRT Monitor
  • LCD Monitor

Printer : इस आउटपुट डिवाइस का उपयोग कंप्यूटर को दी गई Information को Print करने के लिए करते है तथा यह Hard Copy के रूप में हमें प्राप्त होती है। यह Output Device Soft Copy को Hard Copy में बदलता है।

printer

Plotter : यह भी Printer की तरह ही Work करता है। लेकिन यह बड़े आकार में किसी चीज को Print करता है। इससे Graph, Drawing, Chart को Print किया जाता है। इसका उपयोग बड़ी Drawing या Photo बनाने के लिए किया जाता है तथा Photo को Pen, Pencil की Help से कागज़ पर बनाया जाता है। इसका Use Map, Constructions Plans आदि के लिए किया जाता है।

plotter 2

Speaker : Speaker भी Computer का एक Output Device होता है। आप Computer के द्वारा Speaker से Music भी सुन सकते है। Speaker के द्वारा हमें जो Sound सुनाई देता है वह Computer के ही एक Part द्वारा Generate होता है। जिसे Sound Card कहते है।

speaker

Projector : यह भी एक Output Device होता है। इसका इस्तेमाल बड़ी Screen पर Photo या Video को दिखाने के लिए किया जाता है। Projector का Use सफ़ेद रंग के परदे पर किया जाता है। जिस पर Light को Project किया जाता है।

projector

इस पर आप बहुत से लोगो को एक साथ कोई भी जानकारी दे सकते हो। जिसे आप Photos या Videos के माध्यम से दिखा सकते हो। इसका उपयोग Movie, Slideshow और Videos को देखने के लिए करते है।

तो यह थे वो आउटपुट डिवाइस के नाम जिनके द्वारा हमें output प्राप्त होता है।

इनपुट और आउटपुट डिवाइस के बीच अंतर

Input And Output Devices कंप्यूटर के सबसे Important Device होते है। हम यह कह सकते है कि कंप्यूटर के अंदरुनी और बाहरी उपकरण। आइये अब जानते है इनपुट और आउटपुट डिवाइस के बीच अंतर-

वैसे तो यह दोनों ही Computer के Device है लेकिन दोनों का काम अलग-अलग है जिसकी वजह से दोनों में कई अंतर है।

इनपुट डिवाइस आउटपुट डिवाइस
User जिस Device से Computer को Input Data Send करता है वह Input Device होता है.जो Device कंप्यूटर में दिए गए Input को Output में बदलता है वह Output Device कहलाता है.
Input Device User के द्वारा Data लेता है और Processor को Send करता है Output Device Processor से Data लेकर Processing का कार्य करता है और Processing Complete होने के बाद यह वापस User को Send कर देता है.
Input Device में Keyboard, Scanner, Joystick आदि Device आते है.Output Device में Projector, Monitor, Plotters आदि आते है.
Input Device User से Data लेने में Computer की मदद करता है और उसे Computer System में Enter करता है.Output Device Data को Display करने में Computer की मदद करता है और Process Complete होने के बाद Result को Display करने में Help करता है। यह थे वो अंतर जो Input Device और Output Device में होते है.

Conclusion

तो दोस्तों यहाँ आपको Input Device Kya Hai के बारे में पूरी जानकारी मिली। अब आप समझ गए होंगे की Computer का Use करने में हम जिन Input Device और Output Device का Use करते है वह किस तरह से कार्य करते है। Output Device Kya Hai, difference between input and output devices और Output Device Ke Example क्या है ये भी आज आपने जाना।

तो दोस्तों अब आप अच्छे से समझ गए होंगे की Input Device और Output Device क्या होता है। जिनका आप अब तक Use करते आये है उनके बारे में आपको Detailed Information यहाँ पर जानने को मिली।

इस Post को अपने Friends के साथ भी Social Media जैसे- Facebook, Whatsapp, Instagram पर Share ज़रुर करे।

Thank You.

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 229

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 207

Leave a Reply