Home » Tutorial » Share Market Kya Hai – शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें।

Share Market Kya Hai – शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें।

Share Market दो शब्दों से मिलकर बना है Share + Market, यहाँ Share का मतलब होता है ‘कंपनी में हिस्सा’ तथा Market का मतलब होता है एक ऐसी जगह जहाँ सामान को खरीदा और बेचा जाता है। शेयर मार्केट वह बाज़ार होता है जहाँ शेयर का लेन-देन किया जाता है अथवा ख़रीदा या बेचा जाता है। यदि आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते है तो इससे पहले Share Market Kya Hai (What Is Share Market In Hindi) व Share Market Ki Sampurn Jankari जरूर प्राप्त कर लें।

[toc]

क्योंकि कई बार लोगों को Share Market Basics के अभाव में, निवेश करने पर बहुत नुकसान होता है। शेयर बाजार में इन्वेस्ट करना जोखिम भरा होता है, इसमें बड़े फायदे के साथ बड़े नुकसान भी होते है। अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा अर्जित किया गया पैसा न डूबे और आप अच्छा मुनाफा प्राप्त करें, तो आपको सबसे पहले शेयर मार्किट क्या है व इसमें निवेश कैसे करें आदि के बारे में पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है। इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट में Share Market Kya Hota Hai है और अन्य Share Market Ki Jankari विस्तार में प्रदान करेंगे।

Share Market Kya Hai

Share Market Kya Hai

शेयर या स्टॉक मार्केट एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ पर सार्वजनिक रूप से विभिन्न कंपनियों के शेयर बेचे और ख़रीदे जाते है। शेयर का मतलब होता है ‘हिस्सा’, यानि जब आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते है तो आप उसमें हिस्सेदार बन जाते है। जब मार्केट में उस कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ती है या कंपनी को मुनाफा होता है तो उसके निवेशकों को भी फायदा होता है। शेयर मार्केट में आप 100 रुपए से लेकर अधिकतम कितनी भी राशि तक के शेयर खरीद सकते है। शेयर को आप किसी अन्य खरीददार को बेच भी सकते है।

मार्केट में कई फैक्टर्स के कारण शेयर्स के दाम बढ़ते और घटते रहते हैं, जिसके चलते Shareholders को एकदम से बहुत अधिक मुनाफ़ा और नुकसान होता है। इसलिए शेयर मार्केट को जोखिम भरा मार्केट भी कहा जाता है। यहाँ सोच-समझकर निवेश करना ही फायदेमंद माना जाता है। शेयर बाजार में शेयर बेचने वाली कंपनी रजिस्टर्ड होती है और शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के लिए कंपनी को बाजार से लिखित समझौता करना पड़ता है।

अगर कोई कंपनी समझौते के नियमों का पालन नहीं करती है, तो ‘भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI – SECURITIES AND EXCHANGE BOARD OF INDIA) द्वारा उसे डीलिस्ट (सूची से बाहर) कर दिया जाता है। सेबी का प्रमुख उद्देश्य भारतीय स्टॉक निवेशकों के हितों को संरक्षण प्रदान करना है इसके अलावा इस पूरे बाजार पर भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) का ही नियंत्रण होता है।

ये तो बात हुई Stock Market Kya Hai या Share Market Kya Hai In Hindi के बारे में। चलिए अब आगे बढ़ते है और जानते हैं शेयर कब खरीदना चाहिए।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Sensex Kya hai? Sensex Kaise Kaam Karta Hai – जानिये सरल भाषा में!

शेयर्स कब खरीदने चाहिए?

शेयर खरीदने का सबसे अच्छा समय तब माना जाता है जब किसी कंपनी के शेयर एक कम दाम पर मिल रहे हों। ऐसे शेयर खरीदने पर फायदा होने की संभावना अधिक होती है और नुकसान की संभावना कम होती है। हालांकि ये भी मुमकिन है कि आप जिस कीमत पर शेयर आज खरीद रहे हो उसकी कीमत गिर जाए, लेकिन कम कीमत पर शेयर खरीदना ही सुरक्षित माना जाता है।

इसके अतिरिक्त शेयर मार्केट से अच्छा मुनाफा कमाने के लिए आपको कंपनी एनालिसिस करना आना चाहिए जिससे आप कंपनी के प्रॉफिट और लॉस के बारे में जान कर उसमें निवेश कर सकें। जब आपको पूरा भरोसा हो जाए कि आप शेयर मार्केट से जुड़ी सभी सही और महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर चुके हैं तभी इसमें निवेश करना फायदेमंद होता है। शेयर मार्केट में जब सोच समझकर निवेश किया जाता है तो लॉन्ग टर्म में आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं

शेयर मार्केट में पैसा लगाने या निवेश करने के लिए आपका डीमैट अकाउंट होना अनिवार्य होता है। इस अकाउंट को खुलवाने के दो तरीके होते हैं, जिनकी जानकारी आपको नीचे दी गयी है।

तरीका 1. ब्रोकर के ज़रिये डीमैट अकाउंट:

आप ब्रोकर से अपना डीमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट में आपके शेयर्स के पैसे रखे जाते है। जिस कंपनी के शेयर्स आपने खरीदे होते हैं, उस कंपनी को जब मुनाफा होता है तब आपके शेयर्स की वैल्यू भी बढ़ जाती है। ऐसे में जब आप अपने शेयर्स बेचते है तो उससे मिलने वाले पैसे आपके डीमैट अकाउंट में आते है। इन पैसों को आप ज़रूरत के अनुसार अपने डीमैट अकाउंट से अपने सेविंग्स अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते है।

ध्यान रहे, कोई भी व्यक्ति शेयर मार्केट में न तो डायरेक्ट शेयर ख़रीद सकता है न ही बेच सकता है। शेयर खरीदने तथा बेचने का कार्य स्टॉक ब्रोकर एजेंसी द्वारा किया जाता है। कुछ स्टॉक ब्रोकर एजेंसी के नाम शेरखान, ऐंजल ब्रोकिंग, आईसीआईसीआई डायरेक्ट आदि है।

तरीका 2. बैंक के ज़रिये डीमैट अकाउंट:

आप बैंक से भी डीमैट अकाउंट खुलवा सकते है। आपका डीमैट अकाउंट आपके सेविंग्स अकाउंट से जुड़ा होता है। डीमैट अकाउंट खोलने के लिए आपका सेविंग्स अकाउंट होना बहुत ज़रूरी होता है। डीमैट अकाउंट खुलवाने के लिए आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड जैसे दस्तावेजों की KYC तथा पता प्रमाणन के लिए ज़रूरत होती है।

ब्रोकर से डीमैट अकाउंट खुलवाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि वह अपने अनुभव के आधार पर आपको अधिक पैसे कमाने के लिए समर्थन करता हैं और निवेश करने के लिए आपको अच्छी कंपनी Suggest करता है।

शेयर मार्केट डाउन क्यों होती है?

Share Market डाउन होने के पीछे निम्नलिखित कारण हो सकते है –

  • शेयर बाज़ार में उतार-चढ़ाव के पीछे देश-विदेश में हो रही घटनाओं की मुख्य भूमिका होती है। जैसे- 2022 में रूस और यूक्रेन संकट के कारण दुनियाभर के शेयर बाज़ारों में भारी स्तर पर उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं। निवेशक इस उलझन में हैं की कहाँ निवेश करना सही रहेगा क्योंकि इस समय कंज़्यूमर बिहेवियर पर इसका भारी प्रभाव पड़ रहा है।
  • जब किसी लिस्टेड कंपनी को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के द्वारा शेयर मार्केट अग्रीमेंट की शर्तों का उलंघन करने पर डिलिस्ट कर दिया जाता है, तब भी शेयर बाज़ार डाउन हो जाता है।
  • शेयर मार्केट पर लिस्टेड किसी कंपनी का मूल्यांकन उसके आर्डर मिलने या छिन जाने, प्रॉफिट या नुकसान होने तथा नतीजे बेहतर रहने, जैसी जानकारियों के आधार पर किया जाता है। दैनिक कामकाज में रोज कुछ न कुछ बदलाव होता है जिसके कारण कंपनी के शेयर्स की माँग बढ़ती-घटती रहती है और इसका सीधा असर शेयर्स की कीमतों पर पड़ता है।

भारत में शेयर बाजार कितने प्रकार के होते है

भारत में शेयर बाजार दो तरह के है जहाँ से शेयर ख़रीदे और बेचे जाते है। हम इन Stock Market में जाकर सीधे कोई भी शेयर खरीद या बेच नहीं सकते। स्टॉक एक्सचेंज में Trading केवल उन Brokers के द्वारा ही की जा सकती है जो स्टॉक एक्सचेंज के सदस्य होते है।

  • BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज)
  • NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज)

Share Market Me Invest Kaise Kare

अगर आप जानना चाहते है कि शेयर मार्किट में निवेश कैसे करें (How To Invest In Share Market) या Share Market Me Khata Kaise Khole तो इसके लिए आप नीचे दिए गए निर्देशों की सहायता ले सकते है:

दस्तावेज़

स्टॉक ब्रोकर

कोई भी व्यक्ति शेयर मार्केट में न तो डायरेक्ट शेयर ख़रीद सकता है न ही बेच सकता है। शेयर खरीदने तथा बेचने का कार्य स्टॉक ब्रोकर एजेंसी द्वारा किया जाता है। कुछ स्टॉक ब्रोकर एजेंसी के नाम शेरखान, ऐंजल ब्रोकिंग, आईसीआईसीआई डायरेक्ट आदि है।

शेयर मार्केट अकाउंट

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए स्टॉक ब्रोकर द्वारा हमारे दो प्रकार के खाते खोले जाते है।

  • DEMAT Account: इस अकाउंट में हमारे द्वारा ख़रीदे गए शेयर जमा रहते है।
  • Trading Account: इस अकाउंट की सहायता से शेयर्स को ख़रीदा तथा बेचा जाता है।

> Demat क्या है? – Demat Account Kaise Khole?

Trading Account क्या होता है? – Trading Account Meaning In Hindi

Share Market Se Paise Kaise Kamaye

यदि आपको Share Marketing Kya Hai या Share Market Ke Baare Mein बहुत कम जानकारी है या आप शेयर बाजार में पहली बार उतर रहे है, और आप चाहते तो है कि Share Market Me Invest Kare मगर जानते नहीं कि क्या करें और कैसे करें, तो आपकी सुविधा के लिए Share Market Tips नीचे दी गयी है:

1. शेयर बाजार की जानकारी रखें।

यदि आप शेयर बाजार में पैसा कमाना चाहते है तो आपको सबसे पहले कंपनी की बैलेंस शीट और रिजल्ट को पढ़ना व सीखना होगा और शेयर बाजार के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी रखनी होगी।

2. कंपनी का चयन।

किसी कंपनी के शेयर लेने से पहले उस कंपनी तथा शेयर की पूरी जानकारी ज़रूर ले लेना चाहिए और शेयर बाजार मे पैसा कमाने के लिए हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि हम उसी कंपनी के शेयर ख़रीदे जो मार्केट में टॉप कंपनी हो तथा BSE एवं NSE की लिस्ट में भी हो।

3. कम पूँजी से शुरुआत।

शेयर मार्केट में छोटी राशि से शुरुआत कर अनुभव प्राप्त करना चाहिए तथा एकदम से बड़ी रकम दाँव पर नहीं लगाने से नुकसान होने पर भी ज्यादा पैसा नही जाता है।

4. लालच न करें।

कई बार लोग मुनाफ़ा होने पर जोश में आकर अधिक पैसे लगा देते है जिससे मार्केट में शेयर के भाव कम या ज्यादा होने पर नुकसान झेलना पड़ सकता है और शेयर मार्केट में पैसा फँस जाता है। इसलिए Share Market Ke Baare Mein पूर्ण रूप से अनुभव प्राप्त करने के पश्चात् ही पैसे लगाना चाहिए।

5. हमेशा ध्यान रहे।

शेयर मार्केट मे कभी भी ब्याज पर लिया हुआ पैसा ना लगाए। शेयर में हमेशा वही पैसा लगाना चाहिए जो हमारी ज़रूरतों के हिसाब से एक्स्ट्रा हो। क्योंकि शेयर मार्केट एक बहुत ही जोखिम पूर्ण निवेश होता है जिसमे कभी भी नुकसान हो सकता है।

6. बहकावे में ना आये।

कभी भी वो शेयर ना ख़रीदे जिसका किसी और ने आप को सुझाव दिया हो, पहले उसकी जानकारी अवश्य ले और Share Market Me Invest करने से पहले आप अपना लक्ष्य बना ले कि आप को कितने मुनाफ़े पर शेयर बेचना है।

7. डैक्स शेयर मार्केट।

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले Dax Share Market की सहायता से मार्केट का उतार चढ़ाव चेक कर लेना चाहिए।

अब जब आप शेयर बाजार क्या है (What Is Stock Market In Hindi) के बारे में काफी जानकारी हासिल कर चुके हैं, तो चलिए अब जानते हैं भारत में शेयर बाजार कितनी तरह के होते हैं और उनका वॉल्यूम क्या होता है।

इसे भी जरूर पढ़े: NIFTY Kya Hai? – NIFTY और Sensex क्या अंतर है!

Share Market Se Share Kaise Kharide

अकाउंट ओपन करने के बाद स्टॉक्स को खरीदने तथा बेचने के लिए निर्देश नीचे दर्शाये गए है:

  • खाता खुलवाने के पश्चात् ब्रोकर द्वारा आपको शेयर खरीदने तथा बेचने के लिए ट्रेडिंग अकाउंट का यूजर आईडी तथा पासवर्ड दिया जाता है।
  • अब इस यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से ब्रोकर के Share Market Software या शेयर मार्केट एप्स में कंप्यूटर या मोबाइल पर लॉगिन किया जा सकता है।
  • लॉगिन करने के पश्चात् आप ब्रोकर को शेयर खरीदने या बेचने के लिए आर्डर कर सकते है जिसे ब्रोकर द्वारा BSE या NSE को फारवर्ड कर दिया जाता है।
  • आर्डर कम्पलीटेड होने के बाद स्टॉक एक्सचेंज द्वारा आपको कन्फर्म का मैसेज भेज दिया जाता है।

शेयर मार्केट में वोल्यूम क्‍या है?

जैसा हमने आपको ऊपर बताया है हमेशा शेयर मार्केट में निवेश से पहले Share Market Ki Jankari अच्छे से जरूर प्राप्त कर ले। बहुत से लोगों का प्रश्न होता है शेयर मार्केट में वोल्यूम क्‍या है इसलिए इसे समझने के लिए नीचे दर्शाये गए बिन्दुओं की सहायता ली जा सकती है।

  • शेयर मार्केट में कुछ लोग शेयर खरीदते है तो कुछ लोग बेचते है इसलिए शेयर मार्केट में केवल उतना ही शेयर ख़रीदा जा सकता है जितना बेचा जा रहा है।
  • किसी भी स्टॉक में एक दिन में हुए ट्रेड में जितने शेयर ट्रांसफर होते है वो उस स्टॉक का वोल्यूम कहलाता है।
  • उच्च वोल्यूम होने पर बड़े निवेशक एवं निम्न वोल्यूम होने पर छोटे निवेशक शेयर्स का क्रय-विक्रय करते है।
  • अगर दिन भर में 1000 शेयर खरीदे गए तथा 1000 शेयर बेचे गए तो इसका मतलब होता है उस दिन का वोल्यूम 1000 है।
  • जिस दिन स्टॉक में कम वोल्यूम हो हमे शेयर खरीदने से बचना चाहिए, क्योंकि उस दिन हमारा नुकसान हो सकता है।

Share Market Holidays

शेयर मार्केट का एक समय निर्धारित होता है इसका काम हफ्ते में सिर्फ पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक होता है तथा आप उस समय में ही अपने Share ख़रीद और बेच सकते है। शनिवार, रविवार और केंद्र सरकार द्वारा घोषित सभी अवकाश, शेयर बाजार की छुट्टियाँ है।

Note: शेयर बाजार निवेश बाजार जोखिमों के अधीन एक हाई रिस्क मार्केट है, शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी और समझ होने के बाद ही इसमें निवेश करे।

शेयर मार्केट को समझने के लिए बेस्ट किताबें

यदि आप शेयर मार्केट कैसे काम करता है के बारे में अधिक ज्ञान हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे बताई गयी किताबों को पढ़ सकता है। यह स्टॉक मार्केट को समझने में आपकी सहायता करेंगी।

  • टेक्निकल एनालिसिस और कैंडलस्टिक की पहचान – गाइड टू टेक्निकल
  • इंट्राडे ट्रेडिंग गाइड
  • शेयर मार्केट गाइड (PB)

शेयर बाजार में करियर और स्कोप

अगर आप शेयर मार्केट में करियर बनाने की सोंच रहे है तो इसके लिए आपको कुछ विशेष कोर्सेज को करना होगा है क्योंकि इसी में आप अपनी जॉब प्रोफाइल और उसमें किये जाने वाले कार्य के बारे पढ़ते और सीखते है। शेयर में आपका नॉलेज और स्किल्स एपीरिएंस बढ़ने के साथ-साथ आपको इस क्षेत्र में काफी उचाईयों पर लेजा सकती है। निचे आपको कुछ लोकप्रिय पोस्ट के बारे में बारे में बताया गया है जिसमें आप अपना करियर बना सकते है –

  • कैपिटल मार्केट स्पेशलिस्ट
  • स्टॉक ब्रोकर
  • सिक्योरिटी एनालिस्ट
  • मार्केटिंग एंड सेल्स रिप्रिज़ेंटेटिव्ज़
  • सिक्योरिटी रिप्रिज़ेंटेटिव्ज़

Conclusion

शेयर बाजार से हर कोई पैसा कमाना चाहता है। मगर कई बार दोस्तों और रिश्तेदारों को देख कर बिना सोचे समझे निवेश करके लोग फँस जाते हैं, और अपना पैसा गवां देते है इसलिए शेयर बाजार में निवेश हमेशा अपनी समझ से और स्टॉक मार्केट क्या है या Seyar Market Kya H को जानने के बाद ही करना चाहिए तथा निवेश के पहले जोखिम की भी पूर्ण जानकारी जुटा लेना चाहिए।

अगर आपको शेयर मार्केट क्या होता है व अन्य सभी शेयर मार्केट से जुड़ी जानकारी (Share Market Knowledge In Hindi) पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों साथ भी शेयर कर उन्हें भी शेयर मार्केट कि जानकारी प्रदान करे, जिससे उन्हें भी कोई नुकसान न झेलना पड़े। अगर आपके पास इससे सम्बन्धित कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है जिनके जवाब हम आपको ज़रूर देंगे।

FAQs

  • सेंसेक्स क्या होता है?

सेंसेक्स एक स्टॉक मार्केट इंडेक्स होता है जो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर लिस्टेड अच्छी तरह से स्थापित और आर्थिक रूप से मज़बूत 30 कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है। यह BSE पर लिस्टेड कंपनियों के शेयर्स के भाव में तेज़ी और मंदी के बारे में जानकारी देता है। इसकी स्थापना 1986 में हुई थी।

  • शेयर क्या होता है?

शेयर का अर्थ है कंपनी में हिस्सा। उदाहरण के लिए किसी एक कंपनी ने कुल 1 लाख रुपये के शेयर जारी किए है। तथा आप कंपनी में जितने अंश खरीदते हैं आपका उस कंपनी में उतने प्रतिशत का मालिकाना हक हो जाता है।

  • NIFTY क्या होता है?

निफ्टी (NIFTY) एक बेंचमार्क इंडियन स्टॉक मार्केट इंडेक्स होता है जो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर लिस्टेड भारत की 50 सबसे बड़ी कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है। इसे NIFTY 50 के नाम से भी जाना जाता है। 1997 में इसकी स्थापना हुई थी।

  • शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है?

भारतीय शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए कोई न्यूनतम सीमा निर्धारित नहीं है। आप शेयर मार्केट में कितना पैसा इन्वेस्ट करते है यह पूरा आपके जोखिम लेने की क्षमता पर निर्भर करता है। इसलिए शेयर मार्केट में आप अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार ही पैसे लगायें।

  • शेयर मार्केट कब बढ़ता है और कब घटता है?

शेयर मार्केट डिमांड और सप्लाई पर निर्भर करता है। जब डिमांड बढ़ती है तब सप्लाई कम होने के कारण उसकी कीमत बढ़ती है और तभी शेयर मार्केट बढ़ता है। इसी प्रकार जब डिमांड घटता है और सप्लाई अधिक होती है तब कीमत कम हो जाती है और शेयर मार्केट घट जाता है।

  • क्या शेयर मार्केट एक जुआ है?

नहीं, शेयर मार्केट NSE और BSE पर लिस्टेड कंपनियों के शेयर्स खरीदने और बेचने की वैध मार्केट होती है। इसमें सोच समझकर निवेश किया जाए तो अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 118

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

2 thoughts on “Share Market Kya Hai – शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें।”

Leave a Comment