विज्ञापन
विज्ञापन
in

Trading Account Kya Hota Hai – जानिए Trading Account Meaning In Hindi

यदि आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते है तो आपको Trading Account Kya Hota Hai व Trading Account Meaning In Hindi क्या होती है पता होना चाहिए। क्योंकि बिना ट्रेडिंग अकाउंट व डीमैट आकउंट के आप शेयर मार्केट में निवेश नहीं कर सकते।
विज्ञापन
विज्ञापन

ट्रेडिंग अकाउंट का मतलब या Trading Account Meaning In Hindi एक ऐसे खाते से है, जिसके माध्यम से शेयर खरीदने और बेचने का ऑर्डर स्टॉक एक्सचेंज पर भेजा जाता है। जब हम Share Market में ट्रेडिंग करते है तो ट्रेडिंग के दौरान पैसे निकालने और जमा करने का काम बैंक अकाउंट के जरिए होता है। जब हम शेयर बेचते है तो बेचते वक्त शेयर हमारे DEMAT Account से ट्रेडिंग अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते है। Mutual Funds में निवेश के लिए भी ट्रेडिंग आकउंट होना जरुरी होता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

यदि आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते है तो इसके लिए आपको Trading Account Kya Hota Hai (What is Trading Account in Hindi) और DEMAT And Trading Account Meaning In Hindi क्या होती है? यह पूरी जानकारी होना चाहिए। इस लेख में हम Trading Account In Hindi जानकारी पूर्ण विस्तार से देने जा रहे है जो आपके लिए जरूर उपयोगी साबित होगी बस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

Trading Account Kya Hai

Trading Account को हिंदी में व्यापार खाता या व्यापारिक खाता कहते है। एक तय समय के अंतर्गत व्यापार से होने वाले लाभ या हानि की जानकारी प्राप्त करने के लिए व्यापारी जो खाता तैयार करता है, उसे Trading Account कहते है। ट्रेडिंग अकाउंट का इस्तेमाल शेयर मार्केट में शेयर खरीदने के लिए पैसों के लेन-देन तथा शेयर खरीदने और बेचने के लिए स्टॉक ब्रोकर को आर्डर देने के लिए किया जाता है।

यह खाता हमारे DEMAT अकाउंट के साथ लिंक कर दिया जाता है, और जब ट्रेडिंग अकाउंट की मदद से हम शेयर खरीदने का आर्डर शेयर मार्केट को देते है, और हमारा आर्डर कम्पलीट हो जाता है तो ख़रीदे गए शेयर हमारे DEMAT अकाउंट में जमा हो जाते है। एवं जितने मूल्य के शेयर हम खरीदते है उस मूल्य के साथ और टैक्स तथा ब्रोकरेज चार्ज के साथ हमारे Trading Account से पैसे कट जाते है।

इसी तरह जब हम शेयर बेचते है तो बेचे गए शेयर को DEMAT Account से कम कर दिए जाते है, और बेचे गए शेयर का अमाउंट हमारे ट्रेडिंग अकाउंट में ब्रोकरेज तथा टैक्स काटने के बाद जमा हो जाता है। हम सीधे शेयर मार्केट से कोई भी शेयर या अंश खरीदने और बेचने का आर्डर नहीं दे सकते है, हमारा स्टॉक ब्रोकर हमारे शेयर खरीदने और बेचने के आर्डर को शेयर मार्केट तक पहुँचाता है।

इसलिए स्टॉक ब्रोकर हमारे सभी ख़रीदे और बेचे गए ऑर्डर्स को शेयर मार्केट तक पहुँचाने के लिए एक अकाउंट खोलता है, जो Trading Account कहलाता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आप भी शेयर मार्केट में Trading करना चाहते है तो आपके मन में ये सवाल जरुर आ रहा होगा कि Trading Account Kaise Khole तो हम आपको बता देते है कि किस प्रकार आप Trading Account Khole Sakte Hai.

ट्रेडिंग अकाउंट कैसे बनाते हैं

Trading Account खोलने या बनने के लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना जरुरी है, जब आप DEMAT Account खुलवाते है तो वही से आप अपना ट्रेडिंग अकाउंट भी खुलवा सकते है। ब्रोकर आपके ट्रेडिंग अकाउंट को आपके डीमैट अकाउंट से लिंक कर देता है।

ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाने के लिए आप किसी डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट (DP) जो NSDL या CDSL के ब्रोकर या सब-ब्रोकर होते है उनसे संपर्क कर सकते है। आज कई बैंक और संस्थान डीपी के रूप में कार्य कर रहे है।

इन बैंकों के अलावा देशभर में कई निज़ी वित्तीय संस्थान है जो डीपी के रूप में कार्य कर रहे है, जिनसे आप Trading Account खुलवाने के लिए संपर्क कर सकते है और अपना ट्रेडिंग अकाउंट खुलवा सकते है।

Trading Account Kholne Ke Liye Documents

ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाने के लिए आपको आगे बताये गए इन आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  1. अकाउंट ओपनिंग फॉर्म
  2. फोटो आईडी प्रमाण: पैन कार्ड/ वोटर आईडी/ पासपोर्ट/ ड्राइविंग लाइसेंस/ आधार कार्ड
  3. एड्रेस प्रूफ़: टेलीफोन या बिजली बिल/ राशन कार्ड/ पासपोर्ट/ वोटर आईडी/ ड्राइविंग लाइसेंस।
  4. बैंक खाता संख्या
  5. पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो

Trading Account Ke Fayde

Shares को Trading Account में रखना बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि Trading Account हमे कई प्रकार की सुविधा देता है जैसे:

  1. इससे शेयर्स खरीदना और बेचना बिलकुल आसान हो जाता है।
  2. यह शेयर्स खरीदने के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुविधा भी देता है।
  3. ट्रेडिंग अकाउंट के ऑनलाइन हो जाने से ब्रोकरेज चार्ज पहले के मुकाबले बहुत ही कम हो गया है।
  4. ट्रेडिंग अकाउंट से आप दुनिया में कही से भी शेयर्स खरीद और बेच सकते है।
  5. शेयर खरीदने पर पैसा कटना और बेचने पर खाते में जमा होना आदि कार्य अपने आप हो जाते है।

अब आप सोच रहे होंगे कि Trading Account Aur DEMAT Account Me Antar क्या है क्योंकि दोनों अकाउंट एक साथ खोले जा सकते है तो आइये हम आपको बताते है Difference Between DEMAT Account And Trading Account In Hindi.

Trading Account Aur Demat Account Me Antar

शेयर मार्केट में व्यापार करने के लिए डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट दोनों आवश्यक है। हालाँकि इन दोनों में अंतर पाया जाता है जिसके बारे में आपको आगे बताया गया है:

Trading Account का उपयोग शेयर मार्केट में ऑर्डर खरीदने या बेचने के लिए किया जाता है, जबकि DEMAT Account का उपयोग एक स्टोर के रुप में शेयर्स को जमा करने के लिए किया जाता है। मतलब ट्रेडिंग अकाउंट का उपयोग लेन-देन के लिए किया जाता है, और डीमैट अकाउंट का उपयोग शेयर्स को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है।

आइये आपको एक उदहारण के द्वारा समझाते है, मान लीजिये जब आप अपने Trading Account का उपयोग कर शेयर्स खरीदते है, तो पैसा आपके बैंक खाते से निकाल लिया जाता है और शेयर्स को आपके DEMAT Account में जमा कर दिया जाता है।

ठीक उसी प्रकार जब आप शेयर्स बेचते है, तो शेयर्स आपके DEMAT Account से निकाला जाता है और शेयर मार्केट में बेच दिया जाता है, शेयर बेचने से प्राप्त रकम आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाती है।

Conclusion

जब निवेशक अपना ट्रेडिंग व डीमैट अकाउंट सफलता पूर्वक खोल लेता है तो, वह अपने मोबाइल फोन या ऑनलाइन, अपनी सुविधा अनुसार ऑर्डर्स खरीद या बेच सकते है। वर्तमान में अधिकतर चीजे ऑनलाइन हो जाने के कारण अब निवेशकों को अपने व्यापारिक डिटेल्स ऑनलाइन प्राप्त हो जाती है, जिससे उन्हें समय पर अपने महत्वपूर्ण निर्णय लेने में आसानी होती है।

उम्मीद करते है कि Trading Account Hindi Meaning या ट्रेडिंग अकाउंट क्या है की जानकारी आपको अच्छे से समझ में आयी होगी। यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो अपने सुझाव हमे Comment करके बताये व अगर आपके कोई सवाल हो तो वह भी आप हमसे पूछ सकते है जिनके जवाब आपको शीघ्र ही में मिल जायेंगे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 58

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RBI Kya Hai? – जानिए RBI Ka Full Form और RBI Full Details in Hindi

Computer Kya Hai? – जानिए Computer Kya Hai in Hindi से जुड़ी संपूर्ण जानकारी।