Home » Technology » OTP Ka Full Form – OTP क्या होता है इससे जुड़ी अन्य जानकारी।

OTP Ka Full Form – OTP क्या होता है इससे जुड़ी अन्य जानकारी।

OTP Ka Full Form या मतलब One Time Password (वन टाइम पासवर्ड) होता है। यह एक ऐसा कोड है जिसका इस्तेमाल केवल एक बार किया जाता है। हर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए अलग-अलग वन टाइम पासवर्ड की जरुरत होती है। इसी कोड के द्वारा आज हम सभी का ऑनलाइन लेंन देन सुरक्षित है। आज के डिजिटल दुनिया मे OTP लोगो के लिए सुरक्षा कवच बन चुका है। सुरक्षा की दृष्टि से OTP Kya Hota Hai के बारे में जानकारी होना आवश्यक है।

[toc]

इस डिजिटल युग में हमारी सुरक्षा बहुत मायने रखती है। इसी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमे एक ऐसे कोड की जरुरत है जो हर बार ऑनलाइन लेंनदेन के लिए अलग-अलग हो। इसी समाधान के रूप में हमे OTP Code प्राप्त हुआ है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम ओटीपी का मतलब क्या होता है (OTP Meaning in Hindi), ओटीपी क्या है (What is OTP in Hindi), Full Form of OTP और ओटीपी का अर्थ क्या है आदि जानकारी प्राप्त करेंगे।

OTP Kya Hai

OTP Kya Hai

OTP Ka Matlab या अर्थ वन टाइम पासवर्ड होता है। यह एक सुरक्षा का कोड है जिसका इस्तेमाल हम ऑनलाइन लेन-देन करते समय करते है। जब हम Internet Banking की सहायता से ऑनलाइन लेन-देन जैसे- Online Shopping, Mobile का रिचार्ज आदि करते है तब सभी जानकारियाँ भरने के बाद अंत मे एक कोड आता है, जिसे हम “ओटीपी” कहते है।

एक ऐसा पासवर्ड जिसका सिर्फ एक ही बार उपयोग किया जा सकता है। जब आप किसी Website पर लॉगिन करते है या अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग करते है तब कई वेबसाइट आपसे ओटीपी नंबर मांगती है तब आप जरूर सोचते होंगे कि, ये OTP Ka Number क्या है, तो दोस्तों ये एक कोड है जो आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आता है।

OTP Full Form in Hindi

OTP Ka Full Form – “One Time Password” होता है। हिंदी में OTP Full Form “एक बार इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड” है।

ओटीपी नंबर क्या है या OTP Kya Hai in Hindi, ओटीपी का फुल फॉर्म आदि के बारे में तो आप जान गए होंगे, चलिए अब आगे आपको OTP के प्रकारों के बारे में बताते है।

OTP(ओटीपी) कैसे काम करता है?

OTP (वन टाइम पासवर्ड) किसी ट्रांजेक्शन को पूरा करने के लिए सिस्टम द्वारा ऑटोमेटिक जनरेट किया जाता है। यह पूरी तरह से सुरक्षित होता है जिसमें किसी भी व्यक्ति की दखलंदाजी नहीं होता है। ओटीपी HMAC एवं TOTP या एक इवेंट काउंटर (HOTP) के द्वारा जेनरेट किया जाता है।

उदाहरण के लिए आप कोई वित्तीय ट्रांजेक्शन कर रहे है तो जो ओटीपी आपको प्राप्त होता है और जब आप उसे सिस्टम में दर्ज करते है तो सिस्टम उस जनरेट किये गए पासवर्ड से ऑटोमेटिक मिलान करता है। अगर आपने वही पासवर्ड दर्ज किया है जो सिस्टम द्वारा जनरेट किया गया था तो आपका ट्रांजेक्शन सफलतापूर्वक हो जायेगा।

OTP Ki Jankari Hindi Main

ज्यादातर लोग सिर्फ एक ही OTP के बारे में जानते है। आईये जानते है OTP के प्रकार:-

  • SMS: ज्यादातर वेबसाइट SMS OTP का प्रयोग करते है क्योंकि SMS के माध्यम से आने वाला ओटीपी सबसे लोकप्रिय और आसान है।
  • Voice Calling: Voice Calling का अर्थ है आपके मोबाइल पर कॉल करके ओटीपी बताया जाएगा। आप इस विकल्प का प्रयोग Facebook या WhatsApp अकाउंट बनाते समय कर सकते है।
  • Email: ओटीपी जानने का एक ज़रिया Email भी है। इसमें OTP आपके ईमेल पर भेजी जाती है तथा आप अपने Email ID को खोलकर ओटीपी प्राप्त कर सकते है।

जैसा कि आपको पता ही होगा सभी शॉपिंग वेबसाइट अपने ग्राहकों की सुरक्षा की दृष्टि को ध्यान में रखते हुये OTP कोड का इस्तेमाल करती है। ऑनलाइन लेन देन को सफल बनाने में तथा कंपनियों को Cyber Crime से बचाने में ओटीपी एक उत्तम समाधान है।

ओटीपी (OTP) का यूज कहां-कहां होता है?

वर्तमान में सुरक्षित ट्रांजेक्शन के कई जगह पर OTP या वन टाइम पासवर्ड की जरूरत होती है इन जगहों पर ओटीपी का इस्तेमाल किया जाता है –

  • बैंकिंग लेन-देन के समय
  • ऑनलाइन शॉपिंग के समय
  • ऑनलाइन किसी भी सेवा का लाभ लेते समय
  • सोशल मीडिया और अन्य किसी प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाते समय

Conclusion

आपके ऑनलाइन लेंनदेंन को सुविधाजनक बनाने के लिए और साइबर अपराध से बचने के लिए ओटीपी उपयुक्त समाधान है। इसलिए हमारी कोशिश थी OTP से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ आप तक पहुँचाने की।

उम्मीद है, आपको ये लेख ओटीपी क्या है? जरूर पसंद आया होगा। आप इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे और उन्हें ओटीपी जानकारी हिंदी में सांझा करे। हमारा पोस्ट कैसा लगा हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए साथ ही आप अपने सुझाव भी हमारे साथ शेयर कर सकते है।

OTP से जुड़े FAQs

  • ओटीपी का इस्तेमाल क्यों होता है?

OTP का इस्तेमाल Internet Banking के लिए, ई-कॉमर्स साइट्स के लिए, सोशल नेटवर्क साइट्स के लिए किया जाता है।

  • ओटीपी कितने अंक का होता है?

OTP कोड 4 से 6 अंक का होता है।

  • ओटीपी (OTP) कोड कितनी तेजी से आता है?

OTP कोड लगभग तुरंत ही आ जाना चाहिए। अगर इसमें 2 मिनट से अधिक समय लगे तो आपको इसे Resend करने की आवश्यकता है क्योंकि हो सकता कि आपके सेवा प्रोवाइडर के साथ अस्थायी नेटवर्क के कारण समस्याएँ या विलंब हुआ हो।

  • OTP कैसा होता है?

ओटीपी (OTP) अक्षरों या संख्याओं के मिश्रित रूप हो सकता है अधिकतर बैंकिंग लेनदेन के लिए, आपको प्राप्त होने वाला ओटीपी केवल अंकों (Number) के प्रारूप में होता है, जो कि ओटीपी 4 से 6 अंकों का हो सकता है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 129

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

2 thoughts on “OTP Ka Full Form – OTP क्या होता है इससे जुड़ी अन्य जानकारी।”

Leave a Comment

Drishyam 2 Box-Office कलेक्शन: फिल्म ने तोड़े कई सारे रिकॉर्ड जीबी व्हाट्सएप MOD के कुछ मज़ेदार और Latest Features – हिंदी सहायता Freddy फिल्म Review – कार्तिक आर्यन की नयी Film OTT पर हुई Release 2022 की विश्व में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली Bollywood फिल्में 2022 की विश्व में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली Hollywood फिल्में Filmy4wap : HD movies डाउनलोड करे मुफ्त में Short Story In हिंदी : 15 Best बच्चों की कहानिया Vidmate : सर्वश्रेष्ट वीडियो डाउनलोडर यो व्हाट्सप्प कैसे डाउनलोड करे? पूरी जानकारी। हिंदी में जीबी व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करे? पूरी जानकारी!