डिजिटल दुनिया में हम जैसे आम लोगों की सिक्योरिटी बहुत मायने रखती है। इसलिये एक ऐसे कोड की जरुरत थी जो हर बार के ऑनलाइन ट्रांसेक्शन (लेन-देन) या ऑनलाइन एक्टीविटी के लिये अलग-अलग हो जिसके समाधान के रुप में आज हमारे सामने OTP Verification Code प्राप्त हुआ। हम यह कह सकते है कि OTP एक ऐसा कोड है जिसके द्वारा आज हमारी ऑनलाइन गतिविधियाँ सुरक्षित है।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

आपने कई बार देखा होगा जब भी हम किसी Online Transaction या शापिंग के समय भुगतान (Payment) के लिए अप्लाई करते है तो हमारे द्वारा दी गयी डिटेल्स जैसे- एटीएम कार्ड, नेट बैंकिंग होने के बाद एक OTP बॉक्स ओपन होता है उसके बाद कुछ अंको का Verification Code हमारे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर आता है और जैसे ही उस कोड को हम डालते है। हमारा लेनदेन पूर्ण हो जाता है।

हमारे रजिस्टर्ड फोन नंबर पर ओटीपी नंबर या कोड मैसेज के द्वारा प्राप्त किया जाता है। यह OTP कोड हमे OTP बॉक्स में टाइप करना होता है तभी हमारी Transaction पूरी होती है। तो चलिए और विस्तार से One Time Password Kya Hota Hai के बारे में जानते है कि OTP Kaise Kam Karta Hai व इसका उपयोग किस लिए किया जाता है।

OTP Kya Hai

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

OTP Kya Hai (What Is OTP Verification)

OTP Ka Matlab होता है One Time Password, यानि एक ऐसा पासवर्ड जो सिर्फ एक बार ही प्रयोग हो सकता है। ऑनलाइन वारीफिकेशन करने, किसी वेबसाइट पर लॉगिन करने या ऑनलाइन शॉपिंग करने के बाद Debit या Credit Card से भुगतान करते समय कई वेबसाइट्स आपसे OTP Number मांगती है।

OTP Full Form:

OTP Ka Full Form होता है : One Time Password

यह एक SMS के रूप में आपके पंजीकृत (Registered) मोबाइल नंबर पर आता है, OTP कोड 4 से लेकर 8 अंकों का भी हो सकता है। OTP Verification किये बिना आप किसी भी अकाउंट से भुगतान नहीं कर सकते है। One Time Password Ka Matlab होता है कि इसे सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है, दूसरी बार इसका उपयोग करना संभव नहीं है। यह आपकी अतिरिक्त सुरक्षा को देखते हुए बनाया गया है।

OTP Ka Matlab Hindi Mein:

ओटीपी का फुल फॉर्म हिंदी में होता है : एक बार इस्तेमाल किये जाने वाला पासवर्ड

OTP Number का उपयोग करने की समय सीमा भी होती है जो 10 से लेकर 30 मिनट तक हो सकती है। OTP का फायदा यह है कि इससे आपका अकाउंट सु‍रक्षित रहता है चाहे वो बैंक अकाउंट हो या गूगल अकाउंट या किसी अन्य वेबसाइट का अकाउंट, OTP Code आपके अकाउंट की Security के लिए सबसे सुरक्षित Verification Code है।

OTP Kaise Prapt Karen

OTP Ka Use Online Transaction, रिचार्ज आदि को सुरक्षित रखने के लिये किया जाता है, इसके अलावा हम बहुत सी वेबसाइट में Login करते है या Signup करते है तो वह हमें हमारे मोबाइल नम्बर पर कुछ अंको OTP कोड उस साइट के द्वारा भेजा जाता है।

या जब हम अपनी किसी वेबसाइट के पासवर्ड को भूल जाते है तो उसे रिकवर करने के लिये जब हम अपने मोबाईल नम्बर का इस्तेमाल करते है तो उस पर उस वेबसाइट के द्वारा OTP कोड भेजा जाता है और हम उस OTP कोड को उस वेबसाइट में डालकर अपने पासवर्ड को रिकवर कर लेते है।

आज के समय में Online Hacking का खतरा काफी बढ़ गया है, OTP का कार्य Security सिस्टम को खतरे से सुरक्षा प्रदान करना है। अगर कभी आपकी किसी जान पहचान वाले या कोई अन्य व्यक्ति को आपका User ID & Password मिल जाता है तो वह आपके बैंक अकाउंट से या अन्य किसी खाते से कोई व्यवहार या छेड़छाड़ करने की कोशिश करता है तो तुरंत वेबसाइट आप के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP Send कर देगा।

इस तरह आप को यह Alert भी मिल जाएगा की आप के Account को खोलने की कोशिश की गयी है। हम कह सकते है कि यह एक प्रकार का पासवर्ड है जो हर बार अलग-अलग होता है जिससे डिजिटल दुनिया में हमारी डिटेल्स काफी सुरक्षित हो जाती है।

OTP Kaise Milega

यदि आप यह खोज रहे है कि OTP Kaise Check Kare या Apna OTP Number Kaise Jane तो हम आपको बता दे कि OTP मुख्य रूप से हमे तीन प्रकार से प्राप्त होता है जिनके बारे में आपको आगे बताया गया है:

SMS OTP

यह आपके मोबाइल पर SMS द्वारा प्राप्त होता है, अधिकतर वेबसाइट इसी का उपयोग करती है। यह समझने में आसान है और सुरक्षित भी।

Voice Calling OTP

यह आपके मोबाइल पर फोन कॉल के द्वारा प्राप्त होता है।

Email OTP

यह आपके रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर प्राप्त होता है, इसका उपयोग कम किया जाता है।

OTP Ka Use Kaha Kaha Hota Hai

OTP का इस्तेमाल मुख्य रूप से ऐसी जगह ज्यादा होता है जहाँ पैसों का लेन-देन ज्यादा हो उदाहरण के लिए नेट बैंकिंग, इसके अलावा OTP का इस्तेमाल बहुत सी जगह होता है जैसे- ऑनलाइन शॉपिंग करने मे।

जैसा कि आपको पता होगा कि सारी बड़ी शॉपिंग वेबसाइट अपने ग्राहकों के अकाउंट सुरक्षा के लिए OTP का इस्तेमाल करती है। किसी को Online Transaction करने मे भी OTP का इस्तेमाल उपयोग किया जाता है।

कुछ वेबसाइट या एप्प पर अकाउंट बनाते समय भी OTP आता है। ऑनलाइन बैंकिंग करते समय लगभग सभी बैंक इस विकल्प का इस्तेमाल करती है। ऐसी ही बहुत सी जगह है जहाँ OTP का इस्तेमाल होता है।

Conclusion:

आपके ऑनलाइन लेन-देन को सुरक्षित बनाने और कंपनी को साइबर अपराध से बचाने में OTP एक बेहतरीन समाधान है। उम्मीद करते है हमारे द्वारा OTP Ka Number Kya Hai और OTP Kaise Pata Kare के बारे में दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। अगर इस पोस्ट में आपके मन में कुछ सवाल हो तो आप हमसे पूछ सकते है, हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे। पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 3.33 out of 5)
Loading...