Home » Gyankosh » Domicile Certificate क्या है – डोमिसाइल सर्टिफिकेट कैसे बनवाए।

Domicile Certificate क्या है – डोमिसाइल सर्टिफिकेट कैसे बनवाए।

जब आप किसी स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेते हैं या फिर किसी नौकरी के लिये अप्लाई करते है तो इसके लिए आपसे आपके कुछ आवश्यक दस्तावेज़ मांगे जाते हैं, इन्हीं दस्तावेज़ में से एक है डोमिसाइल सर्टिफिकेट। Domicile Certificate in Hindi मूल निवासी प्रमाण पत्र होता है। Domicile Certificate को हिंदी में मूल निवास प्रमाण पत्र या स्थायी निवास प्रमाण पत्र के नाम जाना जाता है। डोमेसाईल प्रमाणपत्र बनवाने के लिए सरकार ने ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध करवा रखी है, जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से घर बैठे ही इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

[toc]

मूल निवासी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको ये जानना जरुरी है, कि डोमिसाइल सर्टिफिकेट क्या है (What is Domicile Certificate) एवं Domicile Certificate Ke Liye Document कौन से लगते हैं? और इसे बनवाते कैसे हैं? तो ये सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ आज मैंने इस लेख में आपके साथ शेयर की हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से डोमिसाइल सर्टिफिकेट को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बनवा सकते हैं।

Domicile Certificate Kya Hota Hai

Domicile Certificate Kya Hota Hai

डोमिसाइल सर्टिफिकेट एक ऐसा दस्तावेज है, जो किसी राज्य और निवास स्थान के बारे में बताता है। इसको मूल निवास प्रमाण पत्र भी कहते है। इसे तहसीलदार या नयाब तहसीलदार द्वारा जारी किया जाता है। आप पिछले 15 सालों से भारत के किसी एक राज्य में ही निवास कर रहे हैं, तो मूल निवास प्रमाण इस बात को प्रमाणित करता है, कि आप उस राज्य के निवासी है। इस सर्टिफ़िकेट में आपकी बहुत सी जानकारी होती है। सरकारी नौकरी में इस सर्टिफिकेट का बहुत महत्व होता है।

Domicile Certificate Meaning in Hindi या मतलब ‘मूल या स्थायी निवास प्रमाण पत्र’ होता है। यह हर राज्य के व्यक्तियों के लिए जरुरी होता है। डोमिसाइल सर्टिफिकेट किसी सरकारी काम से लेकर कॉलेज में एडमिशन तक के लिए आवश्यक होता है।

डोमिसाइल सर्टिफिकेट मतलब एवं Domicile Certificate Kya Hota Hai इसके बारे में तो अब आप समझ गए होंगे, आईये अब मैं आपको Domicile Banane Ke Liye Document क्या-क्या होने चाहिए इसके बारे में बताती हूँ।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Income Certificate Kaise Banaye – घर बैठे आय प्रमाण पत्र कैसे बनाएं !

Domicile Certificate Ke Liye Document

यदि आप यह सर्टिफिकेट बनवा रहे है तो इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज़ों का होना ज़रुरी है। Domicile Certificate Banane Ke Liye Document आपको नीचे बताए गए है।

यदि आप ऑनलाइन अप्लाई कर रहे तो इन सभी दस्तावेज़ों की स्कैन की हुई कॉपी को अपने साथ रख लीजिये।

ऑनलाइन डोमिसाइल सर्टिफिकेट कैसे बनाएँ

Domicile Certificate Online Apply करने के लिए नीचे आपको Step By Step इसकी जानकारी दी गई है। आपको नीचे दिए गए Steps को फॉलो करना है।

स्टेप 1. Website पर जाए।

सबसे पहले आपको अपने स्टेट के Government Portal पर विजिट करना है। अगर आप Domicile Certificate Maharashtra का बनवाना चाहते है तो Aaplesarkar.Mahaonline.Gov.In पर जाना है। यदि आप Domicile Certificate Kerala के लिए बनवा रहे है तो Edistrict.Kerala.Gov.In और Domicile Certificate Karnataka के लिए Karnataka.Gov.In पर जाना होगा।

स्टेप 2. Maharashtra राज्य की Website पर जाए।

डोमेशिअल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट पर जाना होगा। हम आपको महाराष्ट्र का डोमिसाइल सर्टिफ़िकेट  बनवाने की प्रक्रिया बता रहे है। तो आपको http://mpedistrict.gov.in/ पर विजिट करना है।

स्टेप 3. New User?Register Here पर क्लिक करें।

वेबसाइट पर पहुँचने के बाद आपको ‘New User?Register Here’ के आप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 4. मोबाइल नंबर से रजिस्टर करें।

यहाँ आपको अपने मोबाइल नम्बर के द्वारा रजिस्ट्रेशन करना है और यूज़र आईडी और पासवर्ड को कहीं पर नोट कर लीजिये।

मोबाइल नंबर पर आये OTP से Verification करने लेने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म को पूरा भरना होगा जिसमें आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स जैसे- एड्रेस, फोटो, एड्रेस प्रूफ, एवं अन्य महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स अपलोड करने की आवश्यकता होगी।

स्टेप 5. अब अपनी Details भरे।

रजिस्ट्रेशन पूरा कर लेने बाद आपको वेबसाइट पर अपना User Id, Password, District डालकर लॉग इन करना है।

स्टेप 6. Revenue Services पर क्लिक करें।

इसके बाद एक डैशबोर्ड ओपन होगा जिसमें ‘Revenue Department’ को सिलेक्ट करके Non-Creamy Layer Service के आप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 7. Age, Nationality And Domicile पर क्लिक करें।

अब एक स्क्रीन आएगी उसमें ‘Age, Nationality And Domicile’ आप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें पेज के सबसे आख़िरी में Continue पर क्लिक करना है।

स्टेप 8. अब अपनी Details भरें।

Continue पर क्लिक करने पर एक और नया पेज आएगा जिसमें ‘Domicile Certificate Application Form’ ओपन होगा। इसमें आपको सभी जानकारी को सही-सही भरना है।

स्टेप 9. I Accept/ Save पर क्लिक करें।

Domicile Certificate Form में जानकारी को पूरी तरह से भरने के बाद ‘I Accept’ बटन पर टिक करके Save पर क्लिक कर दीजिये।

स्टेप 10. अपने Documents Upload करें।

सभी जानकारी पूरी होने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को अपलोड करना है।

स्टेप 11. फिर Upload Documents पर क्लिक करें।

सारे डॉक्यूमेंट जब अपलोड हो जाये तो ‘Upload Document’ पर क्लिक कर दीजिये।

स्टेप 12. अब Payment Mode सिलेक्ट करें।

अब आपको पेमेंट करना है Debit Card, Credit Card, Internet Banking के द्वारा पेमेंट किया जा सकता है।

आपने यह सर्टिफिकेट बनवाने की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है। इसे जनरेट होने में 15 दिन लगेंगे 15 दिनों के बाद आपको फिर से वेबसाइट पर लॉग इन करना है और आप अपना Domicile Certificate Form Download कर सकते है।

इसे भी जरूर पढ़े: Caste Certificate in Hindi – Caste Certificate कैसे बनाये – हिंदी सहायता

Offline Domicile Certificate Kaise Banwaye

ऑफलाइन मूल निवासी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको अपने आसपास के किसी डिजिटल सेवा केंद्र में ऊपर बताए गए जरुरी डाक्यूमेंट्स लेकर जाना होगा, साथ ही ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको ऐफीडेबिट सर्टिफिकेट की जरूरत होगी, जो 60-100 रूपये में आसानी से बन जाता है।

Domicile Certificate Kaise Check Kare

अगर आप जानना चाहते है कि Domicile Certificate Kaise Nikale या चेक करें, तो यह सर्टिफिकेट को चेक करने के लिए आप नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

1. सबसे पहले आपको पोर्टल पर जाना होगा।

2. यहाँ पर आपको Right Side में ‘Track Your Application’ का आप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करे।

3. इसके बाद Application ID Enter करके अपना यह सर्टिफिकेट चेक कर सकते है।

Domicile Certificate Kitne Din Me Ban Jata Hai

डोमिसाइल सर्टिफिकेट को बनने में लगभग 15 दिन का वक़्त लग सकता है। पर बात करें इसकी वैलिडिटी की तो प्रत्येक राज्य में यह अलग-अलग हो सकती है। यह सर्टिफ़िकेट बनवाने के चार्जेस या फीस भी अलग-अलग हो सकते है जो लगभग 40 से 50 रुपए तक हो सकते है।

एक नज़र इस पर भी: MP Online Marriage Certificate Kaise Banaye? आवश्यक दस्तावेज

Conclusion

तो दोस्तों यह थी डोमिसाइल सर्टिफिकेट क्या होता है की जानकारी। इस तरह आप अपना यह सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनवा सकते है। यदि आप यह सर्टिफ़िकेट बनवा लेते है तो भविष्य में यह आपके बहुत काम आ सकता है। इस सर्टिफिकेट का सबसे ज्यादा महत्व शिक्षा में होता है। तो दोस्तों यदि आपने अभी तक यह सर्टिफिकेट नहीं बनवाया है तो जल्द ही बनवा लीजिये, नहीं तो आपके बहुत सारे कार्य रुक सकते है।

डोमिसाइल सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं की जानकारी यदि आपको पसंद आयी हो तो इससे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करे, ताकि अन्य लोगों की मदद हो सके। यदि आपके Residential Certificate in Hindi की जानकारी से संबंधित कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है।

फ्रैंड्स यदि आपको पोस्ट पसंद आयी हो तो Like करे और ऐसी ही आवश्यक जानकारी के लिए जुड़े रहे हमारे साथ हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

FAQs

  • क्या किसी व्यक्ति के पास 2 डोमिसाइल हो सकते हैं?

जी नहीं, किसी भी व्यक्ति के पास एक समय में एक से अधिक Domicile Certificate नहीं हो सकते। यह केवल एक राज्य में बनाया जा सकता है, एक से अधिक मूल निवास प्रमाण पत्र प्राप्त करना भरतीय कानूनन के तहत अपराध है।

  • डोमिसाइल के लिए योग्यता क्या है?

आवेदन के माता-पिता उस राज्य के स्थायी निवासी होना चाहिए, या आवेदक का भारत के किसी भी राज्य में कम से कम 3 वर्ष तक निवास होना चाहिए।

  • Domicile के दो प्रकार कौन से हैं?

डोमिसाइल सर्टिफिकेट तीन तरह के होते हैं जो हैं: डोमिसाइल ऑफ ओरिजिन, चॉइस, डिपेंडेंस।

  • आपका Domicile क्या है?

आपका डोमिसाइल वह स्थान है जहाँ आप रहते हैं।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 196

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया। Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

1 thought on “Domicile Certificate क्या है – डोमिसाइल सर्टिफिकेट कैसे बनवाए।”

Leave a Comment

हिंदी सहायता सीमित समय के लिए Guest Post स्वीकार कर रही हैंContact us
+ +