in

Twitter Kya Hai? – जानिए Twitter Par Account Kaise Banaye

ट्विटर सिर्फ सेलिब्रिटी के लिए नहीं है Twitter पर हर कोई Account बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन सही तरीके से आइये जानते हैं Twitter In Hindi, Twitter क्या है,Twitter Ke Bare Me Jankari Hindi Me.
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

Twitter एक ऐसी सोशल नेटवर्किंग साइट है जिस पर Celebrity से लेकर कोई भी Connect हो सकता है। आइये जानते हैं Twitter Kya Hai? साथ ही अगर आपने  ट्विटर पर अपना Account नहीं बनाया है तो जानिए Twitter Par Account Kaise Banaye और Twitter Kaise Banaya Jata Hai इसकी पूरी जानकारी के लिए लेख के अंत तक बने रहे।

Twitter पर किसी को भी Tweet करके आप अपना मैसेज भेज सकते हैं। इन दिनों सोशल मीडिया कई तरह से लोगों की मदद कर रहा है। अगर आप पूरी दुनिया और सोसाइटी के किसी भाग के लिए कोई विशेष और छोटा संदेश देना चाहते हैं तो आप Twitter के जरिए भेज सकते हैं। ट्विटर क्या है? इसकी जानकारी हमने आगे दी है, ट्विटर का इस्तेमाल दुनियाभर के लोग करते हैं। अगर आप भी Twitter पर एक्टिव होना का सोच रहे हैं तो जल्द ही ट्विटर अकाउंट बनाये। इसके लिए आपको Twitter Sign Up करना होगा और Twitter Kaise Chalate Hain इसकी पूरी जानकारी हमने आगे दी है।

ट्विटर अकाउंट कैसे बनाये

Twitter Account Kaise Banaen इसके लिए इन स्टेप्स को फॅालो करें:

  • सबसे पहले Http://Twitter.Com पर जाएं और साइन अप करें।
  • अपना पूरा नाम, फ़ोन नंबर या ईमेल पता, जन्म तिथि, और पासवर्ड दर्ज करें.
  • Twitter के लिए साइन अप करें पर क्लिक करें।
  • आपके फ़ोन नंबर को सत्यापित करने के लिए  कोड के साथ एक SMS भी आयेगा। आपके मोबाइल डिवाइस पर Twitter एक्टिव हो जाएगा।

Twitter Kya Hai

ट्विटर एक ऑनलाइन Social Networking साइट हैं, जिसमे Microblogging की जाती हैं। इस वेबसाइट पर आप अपने विचार कुछ शब्दों जो कि 280 अक्षर (280 Characters) में व्यक्त कर सकते हैं। इसमें उपभोक्ता अपने विचार पोस्ट द्वारा व्यक्त करते हैं और उस पोस्ट को Tweet कहते हैं। इसमें पोस्ट के अलावा आप किसी और की Tweet को Like, Comment और Retweet भी कर सकते हैं। Twitter ID Kaise Banaye इसकी जानकारी हमने ऊपर दी है, Twitter Login Kaise Kare और ट्विटर नई अकाउंट कैसे बनाए इसके लिए ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॅालो करें।

Twitter Par Account Kaise Banaye

आज की तारीख में इसके 15 करोड़ 20 लाख से भी ज़्यादा रोज़ाना उपभोक्ता हैं और 50 करोड़ से ज़्यादा दैनिक ट्वीट होती हैं। इसे आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर वेबसाइट के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं और अपने स्मार्ट फोन में इसके एप का भी उपयोग कर सकते हैं।

Twitter Ka Full Form

आप ज़रूर जानना चाहेंगे कि Twitter का Full Form क्या है? ट्विटर का फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार हैं-

TWITTER – Think, Write Intelligent, Thoughtful Topics, Evaluate, Re-tweet.

यहाँ तक आपने पढ़ा कि ट्विटर किसे कहते है और Twitter Full Form, अब जानिए ट्विटर की पूरी जानकारी।

Twitter Ki Puri Jankari Hindi Me

सबसे पहले देखते हैं कि ट्विटर किसने स्थापित किया था और ट्विटर की स्थापना कब हुई? ट्विटर 21 मार्च 2006 को Jack Dorsey, Evan Williams, Noah Glass और Biz Stone ने साथ में स्थापित किया था।

ट्विटर के सीईओ कौन है? वर्तमान में ट्विटर के सीईओ हैं ‘जैक डोर्सी’ (Jack Patrick Dorsey). तो आप पुछेंगे कि ट्विटर किस देश ने बनाया? ट्विटर सैन फ्रांसिसको, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में बनाया गया हैं।

Twitter Definition in Hindi कहे तो वह होगी कि एक ऐसी Social Media Site जिसपे आप ट्विट के द्वारा अपने विचार या कोई समाचार कुछ शब्दों में व्यक्त कर सकते हैं और दूसरे के भी मुक्त विचार जान सकते हैं।

अब देखते हैं कि ट्विटर कैसे काम करता है? ट्विटर पर आपको अपने दोस्तों, अपने प्रिय सेलिब्रिटी, कोई बड़ी हस्ती को फॉलो करना होता हैं। आप अपनी रुचि और पसंद के अनुसार अलग-अलग लोगो और संगठनों को फॉलो कर सकते हैं। आप जिन लोगों को फॉलो करते हैं आप उनकी ट्विट पढ़ सकते हैं और जो लोग आपको फॉलो करेंगे वह आपकी ट्विट पढ़ सकेंगे। साथ-साथ आप ट्विटर पे रोज़ाना समाचार, ट्रेडिंग टॉपिक के बारे में जान सकते हैं और देश-दुनिया के बारे में जागरूक रह सकते हैं।

Conclusion

आज ट्विटर सबसे बड़ी सोशियल मीडिया साइट में से एक हैं। हर दिन इसपे नए उपभोक्ता साइन अप करते हैं। आज लोग टीवी और अखबार से ज़्यादा समाचार यहाँ पाते हैं। अपने मनपसंद अभिनेता की ज़िंदगी के बारे में जानते हैं। और साथ ही अपने मुक्त विचार प्रकट करते हैं। तो अगर आपको भी यह दिलचस्प सोशियल साइट का आनंद उठाना हैं तो आज ही डाउनलोड कीजिए ट्विटर एप।

आपने इस लेख में उसकी पूरी जानकारी पा ली हैं जैसे ट्विटर क्या होता हैं, ट्विटर का अर्थ, ट्विटर फुल फॉर्म इन हिंदी और ट्विटर के बारे में जानकारी (About Twitter in Hindi) जैसे ट्विटर के संस्थापक कौन हैं, ट्विटर किस देश का ऐप है आदि। तो अगर यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे ज़रूर Review दीजिए और इसे शेयर कीजिए।

ट्विटर से जुडी और भी जानकारियां जो आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।

Twitter Kaise Chalate Hai? Twitter Par Photo Kaise Upload Kare – जानिए Twitter Par Message Kaise Bheje हिंदी मे!

Twitter Par Automatic Message Kaise Send Kare? – जानिए How To Set Up Auto Message On Twitter In Hindi!

Twitter Account Delete Kaise Kare? – ट्विटर अकाउंट डिलीट करने के लिए फॉलो करे इन 6 आसान चरणों को!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 19

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जानिए TDS Full Form in Hindi और TDS Kya Hai से जुडी जानकारी।

Pan Card Kaise Check Kare? – यहां जाने ऑनलाइन Pan Card Status चेक करने का तरीका!