फेसबुक, इन्स्टाग्राम की तरह ही ट्विटर भी एक बहुत फेमस सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसे आम आदमी के साथ ही बड़े नेता और सेलिब्रिटीज भी इस्तेमाल करते है। न्यूज़ में अक्सर आपको यह सुनने में आता होगा की आज इस सेलेब्रिटी या नेता ने यह ट्वीट किया। ट्विटर पर अपने विचारों को लोगों तक पहुँचाया जाता है। यदि आपको भी ट्विटर पर अकाउंट बनाना है तो आज की यह पोस्ट आपकी मदद करेगी जिसमें आपको बताया जाएगा की Twitter Par Id Kaise Banate Hain.

दुनियाभर में कई लोग ट्विटर का इस्तेमाल करते है। हम में से बहुत से लोग ऐसा सोचते है की ट्विटर सिर्फ सेलिब्रिटीज या प्रसिद्ध व्यक्ति ही चला सकते है। लेकिन हम आपको बता दे की ट्विटर एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां कोई भी व्यक्ति अपने विचारों को 280 शब्दों में व्यक्त कर सकता है। यदि आप भी ट्विटर पर नए है और आपको इसका इस्तेमाल करना नहीं आ रहा है तो घबराए नहीं क्योंकि हम आपको बताएँगे की Twitter Kaise Chalaye आइये आपको थोड़ा डिटेल्स में बताते है जिससे आप समझ सके की Twitter Par Kya Hota Hai

Twitter Par Account Kaise Banaye

Twitter Kya Hai

ट्विटर एक सोशल नेटवर्किंग साइट तो है ही लेकिन इसे न्यूज़ साइट कहे तो यह कहना गलत नहीं होगा। ट्विटर की स्थापना 21 मार्च 2006 को 4 लोगों ने मिलकर की थी जिनके नाम इस प्रकार है – Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone, Evan Williams आदि तथा ट्विटर का हेडक्वार्टर सेन फ्रांसिसको, कैलिफ़ोर्निया, U.S.A. में है।

TWITTER को LAUNCH 15 JULY 2006 को किया गया था

ट्विटर पर ट्वीट वही व्यक्ति कर सकता है जिसका Twitter Account हो, वह व्यक्ति किसी को ट्वीट कर भी सकता है और किसी के द्वारा किया गया ट्वीट पढ़ भी सकता है। ट्विटर के ज़रिये हम पहले 140 शब्दों का मैसेज सबके साथ शेयर कर सकते थे लेकिन अब इसकी शब्द सीमा बढ़ा दी गयी है अब कोई भी व्यक्ति अपने विचारों को 280 शब्दों में व्यक्त कर सकता है। मैसेज शेयर करने को ट्विटर की भाषा में ट्वीट करना कहते है। ट्विटर पर हम किसी को भी फॉलो करके उसकी गतिविधियों की जानकारी रख सकते है और उस पर अपने विचार रखने के लिए ट्वीट भी कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Twitter Account Delete Kaise Kare? – ट्विटर अकाउंट डिलीट करने के लिए फॉलो करे इन 6 आसान चरणों को!

Twitter Par Account Kaise Banaye

Twitter Par New Account बनाने के लिए आपको अपनी ईमेल आईडी की जरुरत पड़ेगी। अगर आप अपने मोबाइल नंबर के द्वारा ट्विटर अकाउंट बनाना चाहते है तो आप उससे भी ट्विटर साइन अप कर सकते है। आइये जानते है Twitter Account Kaise Banaye के बारे में इन स्टेप्स की मदद से;

Step 1: Go To Website

Twitter Account Create करने के लिए सबसे पहले आपको Twitter की आधिकारिक वेबसाइट www.twitter.com पर जाना होगा। जब वेबसाइट ओपन हो जाए तो “Sign Up” बटन पर क्लिक करे।

Step 2: Enter Name Or Phone Number

अपना नाम और फोन नंबर टाइप करके फिर आपको “Next” पर क्लिक देना है।

Step 3: Customize Your Experience

अब आपको “Customize Your Experience” नाम के निचे कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे यदि आप ट्विटर की इन सभी सुविधाओं का लाभ लेना चाहते है तो उन्हें सिलेक्ट करके “Next” पर क्लिक कर दें।

Step 4: Tap On Sign Up

सुनिश्चित करें कि आपने अपनी डिटेल्स को सही ढंग से दर्ज किया है, फिर “Sign Up” का चयन करें।

Step 5: Enter Verification Code

आपके द्वारा दर्ज किये गए नंबर या ईमेल पते पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा उसे दर्ज करके “Next” पर क्लिक कर दें।

Step 6: Enter Password

अब अपना एक नया पासवर्ड दर्ज करें, उसके बाद “Next” पर क्लिक कर दें।

Step 7: Select Profile Picture

अब अपनी एक Profile Picture चुने और “Next” पर क्लिक कर दें।

Step 8: Enter Bio

अपने बारे में एक संक्षिप्त Bio दर्ज करें, और फिर “Next” पर क्लिक कर दें।

Step 9: What Are You Interest In

जिन चीजों में आपकी रुचि है उन्हें चुनें, ट्विटर कुछ प्रासंगिक अकाउंट को Follow करने का सुझाव दे सकता है, फिर “Next” चुनें।

Step 10: Follow Account

यदि आप बताये गए अकाउंट को Follow करना चाहते है तो Follow को सिलेक्ट करके “Next” पर क्लिक करे।

बधाई हो! अब आप सफलतापूर्वक ट्विटर से जुड़ गए हैं!

जरूर पढ़े: Twitter Ka Password Kaise Change Kare – जानिए Twitter Ka Password Kaise Reset Kare इन बेहद आसान तरीको से!

Twitter Kaise Use Kare

ट्विटर का इस्तेमाल करने के लिए इसकी बेसिक जानकारी होना चाहिए। तो जानते है ट्विटर में इस्तेमाल होने वाले ऑप्शन्स के बारे में।

  • Twitter Handle – ट्विटर में यूजरनेम के साथ @ का प्रयोग किया जाता है जिसे ही ट्विटर हैंडल कहते है।
  • Follow – फॉलो बटन से आप किसी को फॉलो कर सकते है और उसके जितने भी ट्वीट होंगे वो आपको शो होते रहेंगे और उनकी नवीन जानकारी आपको मिलती रहेगी।
  • Following – आप किन लोगों को और कितने लोगों को फॉलो करते है उसके बारे में यहाँ दिखाया गया होता है।
  • Followers – ट्विटर अकाउंट पर आपको जो लोग फॉलो कर रहे है यहाँ पर उनकी संख्या दी गई होती है।
  • Tweets – ट्विटर पर आप जो ट्वीट करते है यानि की जो मैसेज शेयर करते है उसे ट्वीट कहते है। जो 280 Characters में भेज सकते है।
  • Retweets – किसी यूज़र ने कुछ ट्वीट किया है और आपने भी अपनी Timeline पर वही ट्वीट किया है तो उसे Retweet कहते है।

यह पोस्ट भी पढ़े: Twitter Par Automatic Message Kaise Send Kare? – जानिए How To Set Up Auto Message On Twitter In Hindi!

Conclusion:

तो अब आप ऊपर बतायी गई स्टेप्स की मदद से ट्विटर अकाउंट बनाये और अपने पसंद के नेता या सेलिब्रिटीज को फॉलो कर सकते है। साथ ही अपने विचारों को ट्वीट कर सकते है। तो दोस्तों यदि आपको पोस्ट पसंद आयी हो तो लाइक और शेयर ज़रुर करे और इस पर आपके कोई सुझाव या सवाल है तो कमेंट में ज़रुर पूछे तो जुड़े रहे ऐसी ही आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here