1. Technology

Twitter Kya Hai? – जानिए ट्विटर की पूरी जानकारी हिंदी में।

आपने ज़रूर किसी फोन में अथवा कंप्यूटर पर वह उड़ते हुए नीले पंछी को देखा होगा जिसके नीचे Twitter लिखा होता हैं। जानिए क्या है अलग ट्विटर में, इस पेज पर- Twitter in Hindi, Twitter क्या है,Twitter Ke Bare Me Jankari Hindi Me.

जैसे कि आप जानते ही होंगे कि अगर कभी आपको अपने किसी दोस्त को कोई ज़रूरी लेकिन छोटा संदेश देना हो तो आप उसे फोन नहीं लगाते और उसे किसी सोशियल मीडिया साइट से संदेश भेज देते हैं। वैसे ही अगर आपके पास पूरी दुनिया या समाज के किसी भाग के लिए कोई विशेष और छोटा संदेश हैं तो वह आप ट्विटर पर प्रकट कर सकते हैं।

ट्विटर का इस्तेमाल दुनियाभर के लोग करते हैं। लेकिन पता नहीं क्यों ऐसी मान्यता है कि ट्विटर का कोई बड़ी हस्ती, नेता वग़ैरा ही उपयोग करते हैं। यह हर तरह के लोगो के लिए बना हैं। इसपे आप अपने कोई भी तरह के विचार प्रकट करते हैं। इसके बारे में और जानने के लिए इस लेख को पूरा पढे क्योंकि इसमें ट्विटर क्या है (What is Twitter in Hindi), Twitter Kya Hota Hai in Hindi, और Twitter Information in Hindi दे रखी हैं।

शुरुआत करते हैं ट्विटर क्या होता है? यह जानकर।

Twitter Kya Hai

ट्विटर एक ऑनलाइन Social Networking साइट हैं, जिसमे Microblogging की जाती हैं। इस वेबसाइट पर आप अपने विचार कुछ शब्दों जो कि 280 अक्षर (280 Characters) में व्यक्त कर सकते हैं। इसमें उपभोक्ता अपने विचार पोस्ट द्वारा व्यक्त करते हैं और उस पोस्ट को Tweet कहते हैं। इसमें पोस्ट के अलावा आप किसी और की Tweet को Like, Comment और Retweet भी कर सकते हैं।Twitter Par Account Kaise Banaye

आज की तारीख में इसके 15 करोड़ 20 लाख से भी ज़्यादा रोज़ाना उपभोक्ता हैं और 50 करोड़ से ज़्यादा दैनिक ट्वीट होती हैं। इसे आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर वेबसाइट के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं और अपने स्मार्ट फोन में इसके एप का भी उपयोग कर सकते हैं।

ऊपर के अनुच्छेद में आपने जाना कि ट्विटर का मतलब क्या होता है (Twitter Meaning in Hindi)। अब जानिए ट्विटर का पूरा नाम हिंदी में।

Twitter Ka Full Form

आप ज़रूर जानना चाहेंगे कि Twitter का Full Form क्या है? ट्विटर का फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार हैं-

TWITTER Think, Write Intelligent, Thoughtful Topics, Evaluate, Re-tweet.

यहाँ तक आपने पढ़ा कि ट्विटर किसे कहते है और Twitter Full Form, अब जानिए ट्विटर की पूरी जानकारी।

Twitter Ki Puri Jankari Hindi Me

सबसे पहले देखते हैं कि ट्विटर किसने स्थापित किया था और ट्विटर की स्थापना कब हुई? ट्विटर 21 मार्च 2006 को Jack Dorsey, Evan Williams, Noah Glass और Biz Stone ने साथ में स्थापित किया था।

ट्विटर के सीईओ कौन है? वर्तमान में ट्विटर के सीईओ हैं ‘जैक डोर्सी’ (Jack Patrick Dorsey). तो आप पुछेंगे कि ट्विटर किस देश ने बनाया? ट्विटर सैन फ्रांसिसको, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में बनाया गया हैं।

Twitter Definition in Hindi कहे तो वह होगी कि एक ऐसी Social Media Site जिसपे आप ट्विट के द्वारा अपने विचार या कोई समाचार कुछ शब्दों में व्यक्त कर सकते हैं और दूसरे के भी मुक्त विचार जान सकते हैं।

अब देखते हैं कि ट्विटर कैसे काम करता है? ट्विटर पर आपको अपने दोस्तों, अपने प्रिय सेलिब्रिटी, कोई बड़ी हस्ती को फॉलो करना होता हैं। आप अपनी रुचि और पसंद के अनुसार अलग-अलग लोगो और संगठनों को फॉलो कर सकते हैं।

आप जिन लोगों को फॉलो करते हैं आप उनकी ट्विट पढ़ सकते हैं और जो लोग आपको फॉलो करेंगे वह आपकी ट्विट पढ़ सकेंगे। साथ-साथ आप ट्विटर पे रोज़ाना समाचार, ट्रेडिंग टॉपिक यानि प्रचलित विषय के बारे में जान सकते हैं और देश-दुनिया के बारे में जागरूक रह सकते हैं।

Conclusion

आज ट्विटर सबसे बड़ी सोशियल मीडिया साइट में से एक हैं। हर दिन इसपे नए उपभोक्ता साइन अप करते हैं। आज लोग टीवी और अखबार से ज़्यादा समाचार यहाँ पाते हैं। अपने मनपसंद अभिनेता की ज़िंदगी के बारे में जानते हैं। और साथ ही अपने मुक्त विचार प्रकट करते हैं। तो अगर आपको भी यह दिलचस्प सोशियल साइट का आनंद उठाना हैं तो आज ही डाउनलोड कीजिए ट्विटर एप।

आपने इस लेख में उसकी पूरी जानकारी पा ली हैं जैसे ट्विटर क्या होता हैं, ट्विटर का अर्थ, ट्विटर फुल फॉर्म इन हिंदी और ट्विटर के बारे में जानकारी (About Twitter in Hindi) जैसे ट्विटर के संस्थापक कौन हैं, ट्विटर किस देश का ऐप है आदि। तो अगर यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे ज़रूर Review दीजिए और इसे शेयर कीजिए।

ट्विटर से जुडी और भी जानकारियां जो आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।

Twitter Kaise Chalate Hai? Twitter Par Photo Kaise Upload Kare – जानिए Twitter Par Message Kaise Bheje हिंदी मे!

Twitter Par Automatic Message Kaise Send Kare? – जानिए How To Set Up Auto Message On Twitter In Hindi!

Twitter Account Delete Kaise Kare? – ट्विटर अकाउंट डिलीट करने के लिए फॉलो करे इन 6 आसान चरणों को!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 14

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको सिद्धार्थ वायडा के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Twitter Kya Hai? – जानिए ट्विटर की पूरी जानकारी हिंदी में।

    Your email address will not be published. Required fields are marked *