हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे की Mobile Network Signal Kaise Badhaye अगर आप भी अपने मोबाइल का Network बढ़ाना चाहते है तो यह पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली हैं इस पोस्ट के द्वारा आपको हम Mobile Network Ki Jankari देंगे।

Jio Ka Network Kaise Laye यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आजकल सभी के लिए मोबाइल सबसे ज्यादा जरुरी हो गया है सभी लोग इसका किसी ना किसी प्रकार से उपयोग करते है और ऐसे में Mobile Me Network Nahi Ana सबसे बड़ी समस्या है क्योंकि मोबाइल से ही हम हमारे सारे जरुरी काम कर पाते है और अधिकतर काम आजकल मोबाइल से ही हो जाते है।

जब कभी हम गाँव में चले जाते है या City से दूर चले जाते है तो अधिकतर Network की समस्या होती है और मोबाइल में Signal का मिलना मुश्किल होता है और हम अपने जरुरी Calls भी नहीं कर पाते है और ना ही Internet चला पाते है जिससे हमारे बहुत से काम रूक जाते है तो अपने मोबाइल में Network Setting करके इस समस्या को दूर कर सकते है।

आइये जानते है अब Network Setting Kaise Kare और अगर आपके भी Mobile Me Network Problem आ रही है तो आप यह पोस्ट शुरू से अंत तक जरुर पढ़े तभी आप इसकी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर पाएँगे।

Mobile Network Problem Solution In Hindi

हम आपको कुछ आसान से तरीके बता रहे है जिससे आप अपने मोबाइल का Network बढ़ा सकते है अगर आपके Mobile Me Network Nahi Aa Raha तो आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है:

जरूर पढ़े: Mobile Network Kya Hai? GSM Kya Hai? CDMA Kya Hai? WCDMA Kya Hai – जानिए Difference Between WCDMA, CDMA And GSM In Hindi!

  • Turn On Data Roaming

जब आप आप कही बाहर जाते है या अपने Area से दूर जाते है तो तब इस Option को On करने की जरुरत होती है अगर आप अपने Phone में Internet Connect नहीं कर पा रहे है Mobile Signal Weak है तो आप मोबाइल में Network Setting में Data Roaming Option को Enable करे आप अपने Area से जैसे ही दूर जाते है तो Roaming की Problem होती है तो इसके लिया आप Data Roaming को On करे।

  • Select Network Mode

Network Mode Select करने से भी Signals को सुधारा जा सकता है Network Mode का Option सभी मोबाइल में रहता है यह Option आपको आपके मोबाइल की Setting में मिल जाएगा।

इसमें आपको 2 तरह के Network Mode दिखेंगे Manually And Automatically इसके Manually Option में आपको अपने मोबाइल का Network Select करना होता है तथा Automatically में अपने आप Select हो जाता है।

  • Change Your Network Provider

कभी-कभी ऐसा भी होता है की जिस Area में आप रहते है वह सभी तरह का Network Support नहीं करता है तथा आप जिस Company का Sim इस्तेमाल करते है वो आपके Area में काम नहीं करती हो आप अपनी Sim Change करके देखा सकते है जो आपके Area में अच्छा Network Provide करती हो।

  • Restart Mobile

बहुत बार हमारे मोबाइल में कुछ Normal Problem की वजह से भी Network नहीं आता है तो आप अपने Phone को Restart करके भी इस Problem को दूर कर सकते है तो जब भी कभी ऐसा हो तो आप अपने मोबाइल को Restart करके देखे आपके मोबाइल का Network ठीक हो जाएगा।

  • Try Factory Reset

आप अपने मोबाइल की Factory भी Reset कर सकते है अगर आपके मोबाइल में बिल्कुल भी Network नहीं आ रहा है तो आप यह करके देख सकते है और हो सकता है इससे आपको किसी Shop पर जाकर मोबाइल भी सही करवाने की जरूरत ही ना पड़े।

Jio Ka Network Kaise Badhaye

अधिकतर लोग आज Jio का Network इस्तेमाल कर रहे है बहुत से लोग इसकी Free Service का उपयोग कर रहे है लेकिन इसके Network से बहुत परेशान है तो आप Jio का Network कैसे बढ़ा सकते है इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को Follow करे और तरीकों का उपयोग करे:

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Mobile Phone Garam Hone Se Kaise Bachaye – जानिए Mobile Phone Garam Hone Ke Karan क्या-क्या है हिंदी में!

  • Clear Cache Or Delete Unused Data

बहुत से Phone में Internal Memory बहुत कम दी होती है और जब हमारी Internal Memory Full हो जाती है तो इसके बाद अपने आप ही हमारे मोबाइल का Network Slow हो जाता है तो इसके लिए आप Memory को Free कर दे जिससे आप Jio Network बढ़ा सकते है।

  • Close Background Data

Background Data On रहने से हमारे मोबाइल की सभी Process चलती रहती है जिससे की हमारा Network Slow हो जाता है इसके लिए आप अपने मोबाइल के Background Data को Off करके रखे।

  • Use Slot 1

अगर आपने अपनी Jio की Sim को Slot 2 में लगा रखा है तो आप उसे Slot 1 में लगाये इससे भी आप अपने Jio का Network बढ़ा सकते है Sim को Slot 1 में लगाने से भी Network पर फर्क पड़ता है आप यह Try करके देख सकते है।

  • Increase Coverage Band

यह Jio की सबसे बढ़िया Coverage और Speed Band है Band 5 (5 MBPS+), Band 3 (14 MBPS), Band 40 (30 MBPS+) इसके लिए अपने Phone के Dialer को Open करे और *#*#4636#*#* को Dial करे और Phone Information Option को Select करे अब Set Preferred Network Type को Select करे और LTE Only को Select करे।

Mobile Network Setting Kaise Kare

Mobile Network Setting करने के लिए आपको अपने मोबाइल में APN Setting करनी होगी यह एक यह एक Network Service है जो सभी Sim के लिए होती है चलिए जानते है की किस तरह से आप अपने मोबाइल की Network Setting कर सकते है:

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल की Setting में जाये Setting में आपको मोबाइल Network Setting का Option दिखेगा उस पर क्लिक करे।
  2. अगर आप 2 Sim का इस्तेमाल कर रहे है तो अपने Sim Card को Select करे और उस Sim पर क्लिक करे।
  3. जैसे ही आप Sim पर Click करेंगे आपको Access Point Name का Option मिल जाएगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  4. इसके बाद आपको आपकी Sim की Default APN Setting मिलेगी ये आपके Default APN है और यह Company के द्वारा Set किये जाते है अगर आप New APN Custom APN Create करना चाहते है तो आपको अलग से New APN बनाना होगा।
  5. Access Point Name पर आने के बाद आपको + का Icon दिखेगा या New APN लिखा होगा उस पर क्लिक करे।
  6. अब आपके सामने Access Point Name की पूरी Setting मिलेगी जिसमें आपको Name और APN लिखना होगा।
  7. अब आपको APN के Option पर Click करना है और अपनी Sim का APN Enter करके Save कर दे।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Mobile Network Signal Kaise Badhaye और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने Jio Ka Network Kaise Badhaye के बारे में भी बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

Android Mobile Me Network Problem को दूर करने के बारे में आपने इस पोस्ट में जाना। उम्मीद है आप भी अब हमारी पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी प्राप्त करके अपने मोबाइल की Network की Problem को दूर कर सकते है। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें Comment करके बताये।

Mobile Network Setting Kaise Kare यह भी आज आपको पता चला। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट Jio Network Problem In Hindi ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Computer Me Website Block Kaise Kare? Mobile Me Website Kaise Block Kare – जानिए Kisi Site Ko Block Kaise Kare इन बेहद आसान तरीको से!

हमारी पोस्ट Mobile Network Problem Solution In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Mobile Network Signal Kaise Badhaye? Mobile Network Setting Kaise Kare – जानिए Jio Ka Network Kaise Badhaye हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here