हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में आप जानेंगे की Notepad Kya Hai अगर आप भी इसका इस्तेमाल करना चाहते है, और इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इस पोस्ट के जरिये आपको What Is Notepad In Hindi के बारे में समझाया जाएगा।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

What Is Wordpad In Hindi यह आज आपको हम इस पोस्ट के माध्यम से सिखाएँगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आज आप कंप्यूटर के Tool Notepad को समझेंगे की इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है, और यह क्या है। आप भी अपने कंप्यूटर में Notepad का उपयोग करते होंगे। लेकिन आपको शायद ही पता होगा की इसका इस्तेमाल आप और भी बहुत तरह से कर सकते है।

यदि आप कंप्यूटर के Wordpad के बारे में भी जानना चाहते है तो यह पोस्ट आख़िरी तक पढ़े। Wordpad Kya Hai यह भी आज आप सीखेंगे। Wordpad को हम कंप्यूटर में बहुत सी तरह से Open कर सकते है। यह एक छोटा और सरल Software होता है। तो चलिए जानते है Wordpad का क्या काम है, और इसका उपयोग कैसे करे।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

आइये दोस्तों अब आपको बताते है Notepad Meaning In Hindi और कंप्यूटर के इन Softwares की जानकारी अच्छे से प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट Notepad In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

Notepad Kya Hai

Notepad एक Software होता है। जिसमें आप कुछ Simple Text लिख सकते है। यह एक उपयोगी Text Editor है।

Notepad
यह Users को Plain Text File को खोलने में, पढ़ने में तथा उसे बनाने में मदद करता है। Notepad में बनी Text File को ‘.Txt’ Extension के साथ Save किया जाता है। इसमें आप कोई भी Text लिखते है तो आप उसमें ज्यादा Formating नहीं कर पाएँगे।

इसके अंदर आप Bold, Italic, Font Size का उपयोग कर सकते है। यह System Software के अंदर ही आता है। यह पहले से ही कंप्यूटर में रहता है। इसे Download करके Install करने की आवश्यकता नहीं होती है।

आप जब Window को Install करते है तो यह अपने आप ही कंप्यूटर में Install हो जाता है। क्योंकि यह System Software होता है जो Window में पहले से दिया रहता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: MS Office Kya Hai? MS Office Me Kya Kya Hota Hai – जानिए Computer Me MS Office Kaise Download Kare हिंदी मे!

Notepad Window के प्रकार

Notepad Window के कई प्रकार होते है। आइये जानते है इसके प्रकारों के बारे में:

  • Title Bar

Title Bar Notepad का सबसे पहला भाग होता है। Notepad पर जो File बनाई जाती है उसके नाम को Title Bar में दिखाया जाता है। File को Save करने के बाद ही उस File का नाम दिखाया जाता है।

जब तक आप File को Save नहीं करेंगे उस File का नाम नहीं दिखाया जाता है। और वहां पर Untitled लिखा हुआ रहता है। जब हम File को कोई नाम देकर Save करते है तब वहां Untitled की जगह File का नाम दिखाया जाता है।


Title Bar के 3 बटन होते है जिसमें पहला बटन “Minimize” होता है। जिस पर क्लिक करने पर Open प्रोग्राम टास्क बार में आ जाता है।


इसका दूसरा बटन Maximize Or Restore Down होता है। यह बटन Window की Width को कम या ज्यादा करता है। तथा तीसरा बटन Close बटन होता है, जो प्रोग्राम को बंद करता है।

  • Menu Bar

यह Notepad Window का दूसरा भाग होता है। और यह Title Bar के नीचे होता है। इस Bar में बहुत से Option होते है।
जो Notepad में File बनाते समय उपयोग किये जाते है। Menu Bar की Notepad में बहुत Importance होती है। इसमें ही सारी Editing Tools होते है। जिसे Menu Bar कहते है।

  • Status Bar

यह भी Notepad Window का एक भाग होता है। जो Text Area के बिल्कुल नीचे होता है। इस Bar के द्वारा Mouse की Cursor की स्थिति को दिखाया जाता है। इस Bar की मदद से आप Cursor की स्थिति को पहचान सकते है। आप इस Bar को Hide भी कर सकते है और दिखा भी सकते है।

  • Text Area

यह Notepad का सबसे Main भाग होता है। तथा यह Notepad Window का सबसे बड़ा भाग होता है। इसी पर Text को लिखा जाता है। Notepad पर जो भी Document तैयार किये जाते है उन Document के शब्दों को इसी पर लिखा जाता है।

Wordpad Kya Hai

यह एक Text Editor होता है। यह Microsoft Window के सभी Version में उपलब्ध रहता है। यह एक Advance Version Software है। इसमें Notepad से ज्यादा सुविधाएँ दी गई होती है।


इसे Word Processing Application Software भी कहते है। इस Software के द्वारा आप अपने कंप्यूटर में Text लिख सकते है। तथा इसका इस्तेमाल Document बनाने में किया जाता है।

Wordpad का इस्तेमाल आप Microsoft के Windows Xp से लेकर Windows 10 में भी कर सकते है। तथा इसमें बहुत से तरह की Formating की जा सकती है। जिसमें आप अपने लिखे गए Text को अलग-अलग कलर भी दे सकते है। शब्दों का फ़ॉन्ट साइज़ भी बदल सकते है। तथा इसमें आप Bullets भी दे सकते है।

Wordpad Software का File Extension .Rtf होता है। आपको Wordpad का इस्तेमाल करने के लिए इसे कंप्यूटर में Install करने की जरुरत नहीं होती है। यह पहले से कंप्यूटर में Install रहता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: WhatsApp Status Download Kaise Kare? – जानिए WhatsApp Status के Photos और Videos Download करने के बहुत सरल तरीके हिंदी मे!

How To Use Wordpad In Hindi

Wordpad का उपयोग करने के लिए पहले आपको इसको Open करना होगा। तो आइये जानते है इसे कैसे Open करते है। और किस तरह से इसका इस्तेमाल किया जाता है।

  • Windows Start Button

आपको Windows Start Button पर क्लिक करना है। या Keyboard से Window Key Press करे।

  • All Program

इसके बाद All Program पर क्लिक करना है।

  • Accessories

फिर Accessories पर क्लिक करे।

  • Wordpad

अब Wordpad पर क्लिक करे। इसके बाद आप Wordpad का इस्तेमाल कर सकते है।

Difference Between Notepad And Wordpad In Hindi

Wordpad और Notepad में कुछ अंतर भी होते है। जो आपको नीचे बताये गए है। आइये जानते है Wordpad और Notepad में क्या अंतर है।

  • Tools

Wordpad में Notepad की अपेक्षा ज्यादा Tools होते है। आप Wordpad में इन Tools का उपयोग करके ज्यादा Formating कर सकते है।

  • File Format

Notepad का Basic File Format .Txt होता है। और Wordpad का File Format .Rtf होता है।

  • Add Picture

Wordpad में ऑब्जेक्ट्स और पिक्चरस, पेंटिंग और ड्राइंग उपलब्ध होती है। लेकिन Notepad में यह Option नहीं होते है। Notepad में आप इनका उपयोग नहीं कर सकते।

  • Writing And Documents

Notepad में सिर्फ साधारण तरह से Text लिखा जा सकता है, तथा Simple Documents बनाये जा सकते है। लेकिन Wordpad का उपयोग ख़ास तौर से Documents को Design करने के लिए भी किया जा सकता है।

जरूर पढ़े: Mobile Se Deleted Photos और Videos Ko Recover Kaise Kare – जानिए Deleted Photos और Videos को Recover करने के बेहद आसान तरीके हिंदी मे!

Conclusion:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना Notepad Kya Hai और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने यह भी बताया की  आशा करते है की Wordpad Kya Hai आप Notepad और Wordpad के बारे में अच्छे से जान गये होगें।

How To Use Wordpad In Hindi यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें ज़रुर बताये। Difference Between Notepad And Wordpad In Hindi भी आपने इस पोस्ट के जरिये जाना। हम आशा करते है की आपने यह जानकारी अच्छे से प्राप्त की होगी।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट Notepad Kya Hai,ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Wordpad Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है,  तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here