विज्ञापन
विज्ञापन
in

Notepad Kya Hai? – What Is Notepad in Hindi की संपूर्ण जानकारी।

नोटपैड एक सामान्य Text Editor Program है जिसे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा विकसित किया गया है। जानिए इस लेख में Notepad Kya Hai (What Is Notepad in Hindi) और इसका उपयोग क्या है।
विज्ञापन
विज्ञापन

दोस्तो हम सभी अपने कंप्यूटर में बहुत सारे सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन का उपयोग करते है। आज हम आपको उनमे से ही एक लोकप्रिय सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन Notepad के बारे में बताने जा रहे है। यदि आप कंप्यूटर उपयोगकर्ता है तो आप Notepad Kya Hai या नोटपैड के नाम से भी परिचित होगें। Notepad माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी संस्करणों के साथ Inbuilt आने वाला एक बेसिक Text Editor Program है। यह अपेक्षाकृत छोटे टेक्स्ट डाक्यूमेंट्स लिखने के लिए उत्कृष्ट है जिन्हें आप सादे टेक्स्ट के रूप में सहेज सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

नोटपैड विंडोज डिवाइस के साथ आने वाले सभी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की तरह ही फ्री में उपलब्ध करवाया गया है। इसमें आपके द्वारा तैयार किये गए डाक्यूमेंट्स ‘txt’ Extension के साथ सेव होते है। यदि आप Notepad एप्लीकेशन के बारे में और जानना चाहते है कि नोटपैड क्या है? (What is Notepad in Hindi) और नोटपैड का उपयोग किस लिए किया जाता है? तो आपको कहीं भी जाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपको जो भी जानकारी चाहिए About Notepad in Hindi वो हम आपको यहाँ उपलब्ध कराएँगे।

आपको शायद ही पता होगा कि Notepad का इस्तेमाल आप और भी बहुत तरह से कर सकते है। Notepad Kya Hota Hai जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए और इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए।

Notepad Kya Hai

नोटपैड की फुल फॉर्म या नोटपैड (Notepad) एक सामान्य Text Editor Program है जिसे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा विकसित किया गया है। Notepad यूज़र्स को Plain Text File को खोलने में, पढ़ने में तथा उसे बनाने में मदद करता है। नोटपैड में बनी Text File को ‘.Txt’ Extension के साथ Save किया जाता है।

Notepad विंडोज 10 और विंडोज 7 जैसे माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम के पुराने संस्करणों में मुख्य रूप से एक समान दिखता है एवं काम करता है। परन्तु अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम में एप्लिकेशन संस्करणों के कारण इसके खुलने का तरीका थोड़ा अलग हो सकता है।

अब हम आपको नोटपैड की पूरी जानकारी देते है तथा ये बताते है कि नोटपैड के उपयोग क्या है? तथा Benefits Of Notepad in Hindi क्या है। नोटपैड के बारे में अन्य जानकारियाँ प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे।

विज्ञापन
विज्ञापन

What Is Notepad in Computer in Hindi

नोटपैड को माननीय Richard Brodie ने बनाया था। इसे पहली बार सन् 1983 में रिलिज किया गया था। नोटपैड में आप Bold, Italic, Font Size का उपयोग कर सकते है। यह System Software के अंदर ही आता है। यह पहले से ही (Microsoft Windows) कंप्यूटर में रहता है। इसे Download करके Install करने की आवश्यकता नहीं होती है।

Features of Notepad In Hindi

माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा नोटपैड में कई सारे फीचर्स जोड़े गए, जिन्हें आप अपनी फाइल बनाते समय उपयोग कर सकते है।

#1. Backspace Key

नोटपैड में आप एक साधारण शॉर्टकट ‘Ctrl+Backspace’ का उपयोग करके अपने द्वारा लिखे गए/दर्ज किए गए पिछले शब्द को हटाने के लिए कर सकते है।

#2. Status Bar

यह आपको नोटपैड स्क्रीन के सबसे निचे दिखाई देता है जो उपयोग में आने वाली टेक्स्ट फाइल की अंतिम पंक्ति प्रदर्शित करता है। मतलब इसमें आप पेज का Zooming स्तर के साथ कॉलम और लाइन नंबर से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है हालाँकि स्टेटस बार By Default रूप से सक्षम होता है।

#3. Text Zooming

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा नोटपैड में टेक्स्ट को जूम करने के विकल्प भी जोड़े है। ताकि उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकतानुसार टेक्स्ट का लेआउट बदल सके। जो आपको नोटपैड के स्टेटस बार में दिख रहा होगा। आप इस विकल्प के द्वारा तब तक टेक्स्ट बदल सकते है जब तक आपको पसंदीदा ज़ूम स्तर न मिल जाए।

#4. Menu Bar

यह नोटपैड का सबसे महत्वपूर्ण व उपयोगी भाग होता है जिसके द्वारा Notepad में सारी एडिटिंग की जाती है। Menu Bar टाइटल बार के ठीक निचे होता है जिसमें आपको बहुत सारे विकल्प दिए होते है जैसे- File, Edit, Format, View, Help आदि।

Notepad Window Ke Upyog

नोटपैड के बहुत से फायदे और उपयोग है जिनमे से प्रमुख इस प्रकार है:-

  • नोटपैड का उपयोग आप Web Page क्रिएट करने के लिए कर सकते है।
  • आप नोटपैड का इस्तेमाल एक डायरी के रूप में भी कर सकते है।
  • नोटपैड का इस्तेमाल कर पढ़ाई के दौरान आप नोट्स तैयार कर सकते है।
  • नोटपैड का इस्तेमाल Text Files को Create करने के लिए किया जा सकता है।

Conclusion

Notepad काफी लंबे समय से कंप्यूटर व लैपटॉप उपयोगकर्ताओं आसपास रहा है साथ ही यह सिंपल राइटिंग और HTML लिखने के लिए एक उपयोगी डेस्कटॉप ऐप बना हुआ है। अक्सर छोटे व साधारण टेक्स्ट लिखने के लिए आपको बस इतना ही चाहिए होता है। यदि आपको साधारण टेक्स्ट से अधिक की आवश्यकता है, तो ऐसे में आप MS Office का उपयोग कर सकते है। आसान शब्दों में कहे तो नोटपैड एक सामान्य टेक्स्ट एडिटर प्रोग्राम के रूप में विंडोज के हर संस्करण मे सम्मिलित होता है।

तो दोस्तों, ये थी नोटपैड की जानकारी, जिसमें हमने आपको Computer Me Notepad Kya Hota Hai इस बारे में अच्छे समझाया उम्मीद करते है कि आप नोटपैड क्या होता है व Notepad Definition in Hindi अच्छे से समझे में आ गयी होगी। अगर आपको हमारा ये लेख Notepad क्या है (Notepad Details in Hindi) पसंद आया हो, तो Notepad Ki Jankari in Hindi को अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर शेयर करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है तो उसे कमेंट में लिखकर हमें बताए।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 41

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

One Comment

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CSC Kya Hai? – CSC Ka Full Form और CSC Kaise Khole सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में!

Paramedical Ki Taiyari Kaise Kare? – पैरामेडिकल के लिए योग्यता, कोर्सेज की पूरी जानकारी हिंदी में!

Paramedical Kya Hai? जानिए Paramedical Courses की सूची और पैरामेडिकल से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी।