Flipkart Se Shopping Kaise Karte Hai जानिए हिंदी में - Hindi Sahayta
Akansha Panwar Tech

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज आप जानेंगे की Online Shopping Kaise Kare अगर आप जानना चाहते है की Flipkart Se Shopping Kaise Kare तो हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएँगे।

आज इस पोस्ट के माध्यम से आप हिंदी में जानेंगे की Flipkart Se Shopping Kaise Karte Hai हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट पसंद आयेगी जैसे आपने हमारी पिछली सभी पोस्ट को पसंद किया।

आप सभी लोगों ने Online Shoping के बारे में तो सुना ही होगा क्योंकि आज के समय में सभी लोग Android फ़ोन का Use करते है और जाहिर सी बात है की उसमे Internet का Use तो करते होंगे|

Contents

ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत ही आसान है अगर आप Shopping Kaise Kare के बारे में जानना चाहते है तो उसके लिए हमारी पोस्ट Online Shopping Kaise Kare Hindi में, को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

ऑनलाइन Shopping में आप घर बैठे Online कुछ भी ख़रीद सकते है इसके लिए बस आपके पास पैसे होना चाहिए आप ऑनलाइन से सामान क्यों खरीदते क्योंकि वहां पर आपको हर चीज सस्ती, टिकाऊ और अच्छी मिल जाएगी आपको इंटरनेट पर बहुत सारे App मिल जाएँगे जहाँ से आप ऑनलाइन Shoping कर सकते हो जैसे- Flipkart, Snapdeal, Amazon, Paytm Etc.

Online Shopping Kaise Kare

दोस्तों आप में से बहुत से लोग Online Shopping के बारे में जानते होंगे अगर आप ऑनलाइन Shopping के बारे में नही जानते तो कोई बात नही Online Shopping का सीधा सा अर्थ है जहाँ पर आप घर बैठे सामान Purchase कर सकते है इसके लिए आपको Market जाने की जरूरत नही आपका सामान आपके घर पर Deliver कर दिया जाता है।

आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे की हम Online Shoping क्यों करे हम Market से भी सामान Purchase कर सकते है लेकिन इसका एक Reason है जैसी के आपको कोई Android फ़ोन Purchase करना है लेकिन वह Market में अभी Launch ही नही हुआ|

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: PAYTM KYA HAI? PAYTM KAISE USE KARE? PAYTM SE BANK ACCOUNT ME PAISE KAISE TRANSFER KARE!

तब आपके पास में सिर्फ एक ही Option रहता है वो है Online Shopping क्योंकि वहां पर आपको सबकुछ मिल जायेगा बहुत सी Cities में Phone Launching में 2 से 5 महीने लग जाते है जबकि कुछ Cities में तो Launch ही नही होते इसलिए Online एक ऐसा Platform है जहाँ पर आप शॉपिंग भी कर सकते है।

Online Shopping एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ आपको बहुत सारे एप्लीकेशन मिलेंगे जिनके ज़रिये आप ऑनलाइन Shopping कर सकते है तो उन में से आप ने शायद ही Flipkart का नाम सुना होगा तो चलिए जानते है की Flipkart Online Shopping Karne Ka Tarika क्या है।

Flipkart Se Shopping Kaise Kare In Hindi

Flipkart एक वेबसाइट और एप है जहाँ पर आप ऑनलाइन कुछ भी Purchase कर सकते हो Flipkart India का Beggest ऑनलाइन Store है जो Mobile, Fashion, Electronic और Books, Furniture और भी बहुत से Product को Online Sell करता है|

ऐसी बहुत से लोग है जिनके पास Laptop, Computer नही है वे लोग Mobile से Online Shopping कर सकते है ऐसे Customers जो अपने मोबाइल का Use करके Online Shoping करना चाहते है उनके लिए Flipkart का Mobile App भी Available है|

आप Flipkart App को Google Play Store से Download कर सकते है और अगर आपके पास Apple का फ़ोन है तो इसे Apple के Play Store से Download कर सकते है।

आपको Flipkart से Online Shopping Karni Hai तो हम आपको बताते है की कैसे आप Flipkart का इस्तेमाल करके ऑनलाइन Shoping कर सकते है।

Step 1: Flipkart Official App

सबसे पहले आपको Shopping की Site पर जाना होगा वहां पर आप Search Box में जा कर जो आपको जो सामान लेना है उसे ध्यान से लिख कर Search करे

अगर आप Android Mobile Use कर रहे है तो आप यंहा पर Click करके Flipkart Application को Download कर सकते हो।

Step 2: Buy Now

अब आपके सामने उन प्रोडक्ट की लिस्ट आएगी जो अपने सर्च किया था आप अपनी ज़रूरत के अनुसार आप जिस सामान को ख़रीदना चाहते है उस पर क्लिक करे अब आपके सामने जो पेज खुलेगा यहा आप उस प्रोडक्ट की Details देख सकते हैं अब नीचे की और Buy Now पर क्लिक करे।

Step 3: Email ID

जैसे ही आप Buy Now Button पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक Page खुलेगा वहां पर आपको अपना Email ID डालना है फिर Continue पर Click करना है।

जरूर पढ़े: ATM KYA HAI? ATM KAISE USE KARE? ATM से पैसे कैसे निकाले? – ATM से जुडी पूरी जानकारी!

Step 4: Log In

अब आपको दो बार Password डालना है और ये Password आपको याद भी रखना क्योंकि इसी Password को डालकर ही आप Flipkart को Log In कर सकते है।

Step 5: Address

अब आपको अपना Address डालना है जहाँ पर आप इसे Receive करना चाहते है। इस फॉर्म पर अपनी सही – सही Details Fill करे और Save & Continue पर Button पर क्लिक करे।

Step 6: Amount Check

आप अपने सामान को Gift में Pack करा सकते हो सबसे पहले अपने सामान को देख ले, Total Amount Check कर ले और Continue Button पर Click कर दे।

Step 7: Payment Method

अब आपको Payment Method को Select करके Payment करना है। अब देखते है की आपको Payment करने के लिए क्या – क्या Option मिलेंगे:

  • चलिए हम COD को Select करते है COD का मतलब है Cash On Delivery यानि जब आपको Product मिलेगा आप उसको पैसे दोगे यह Option आपको सारे Products पर नहीं मिलेगा।

Conclusion

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में आपको Flipkart Se Shopping Kaise Karte Hain के बारे में जानने को मिला जिसमे अपने जाना की कैसे आप घर बैठे ऑनलाइन सामान Purchase कर सकते है जिससे आप अपना कीमती समय को बचा सकते है।

हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट Online Shopping Kaise Kare पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप हमे Comment करके बता सकते है आप हमे Comment Box में Comment करके जो सवाल पूछना चाहते है पूछ सकते है हम आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: UPI KYA HAI? UPI KAISE KAAM KARTA HAI? जानिए UPI सर्विस इस्तेमाल करने के फायदे!

आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ में, Social Media और Facebook, Instagram और Twiter और भी शेयर कर सकते हो जिससे वे भी हमारी पोस्ट Flipkart Se Shopping Kaise Karte Hai के बारे में जाने

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रुर Subscribe करे फिर मिलेंगे नए Artical के साथ तब तक के लिए अलविदा आपका दिन मंगलमय हो।

Leave a comment

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?







हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?







हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जीवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?







हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?







हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?







इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?







हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |