आज हर व्यक्ति एक अच्छी जॉब चाहता है जिससे की भविष्य को उज्जवल बनाया जा सके, लेकिन अब उच्च पदों पर नौकरी प्राप्त करने के लिए बहुत सी संस्थाओं में उच्चतम शिक्षा को अनिवार्य कर दिया गया है जिसके लिए आपको PhD करना होती है। तो आज की इस पोस्ट में पीएचडी कैसे करे के बारे में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

सभी के सपने अलग होते है कोई बिज़नेस में अपना करियर बनाना चाहता है तो कोई जॉब करके। बहुत से लोगों का प्रोफेसर बनने का सपना होता है की वह किसी विश्वविघालय या महाविघालय में प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हो। प्रोफेसर बनने के लिए पीएचडी डिग्री होना अनिवार्य होती है।
तो आइये अब विस्तार में जानते है PhD Kaise Ki Jati Hai जिसके द्वारा आप किसी विश्वविघालय या महाविघालय में प्रोफेसर बन सकते है।

PhD Kya Hai

पीएचडी एक डाक्टरल डिग्री होती है। किसी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर बनने के लिए या आप चाहे तो रिसर्च का क्षेत्र भी चुन सकते है और पीएचडी कर सकते है। इस डिग्री को करने के बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर शब्द लग जाता है। जिस विषय में आप पीएचडी करते है उस विषय का आपको बहुत ज्यादा ज्ञान हो जाता है और उस विषय के आप विशेषज्ञ कहलाते है। पीएचडी कोर्स 3 साल का होता है इस कोर्स को करने के बाद ही आप कॉलेज में प्रोफेसर बन सकते है। आपको जिस विषय में रूचि हो उसी विषय से बारहवीं और मास्टर डिग्री करे।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: सीटीईटी एग्जाम की तैयारी कैसे करे? – CTET Exam Ke Liye Yogyata, Documents, Fees, Syllabus In Hindi!

PhD Full Form

PhD Ka Full Form –

DOCTOR OF PHILOSOPHY

पीएचडी के लिए योग्यता

अगर आप PhD करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास क्या योग्यताएं होना चाहिए यह आपको नीचे बतायी गयी है।

PhD Ki Fees Kitni Hai

PhD Ki Fees निर्धारित नहीं है यह कॉलेज पर भी निर्भर करती है। सभी कॉलेज की अलग-अलग फ़ीस होती है लेकिन सरकारी कॉलेज के मुकाबले प्राइवेट कॉलेज में पीएचडी की फ़ीस अधिक होती है।

जरूर पढ़े: ITI Kya Hai? ITI Ki Fees Kitni Hai? ITI Ka Full Form Kya Hai – जानिए ITI Course Details In Hindi!

पीएचडी के सब्जेक्ट

आप अपने पसंद के Subject से PhD कर सकते है। नीचे आपको पीएचडी के सब्जेक्ट दिए गए है जिनका आप चयन कर सकते है।

  • PhD In Management
  • PhD In Mathematics
  • PhD In Physics
  • PhD In Economics
  • PhD In Psychology
  • PhD In Finance

PhD Kaise Kare

यह सब योग्यता होने के बाद आप PhD कर सकते है। तो अब जानते है पीएचडी कैसे करते हैं।

  •  PhD करने के लिए आपको बारहवीं क्लास पास होना ज़रुरी है। बारहवीं आपने 60 % अंक से प्राप्त की हो।
  • बारहवीं पास करने के बाद आपको ग्रेजुएशन करना चाहिए। स्नातक में भी आप उन्हीं विषयों को चुने जो आपने बारहवीं में लिए थे। इससे आपको PhD करने में सहायता मिलेगी।
  • ग्रेजुएशन करने के बाद आपको मास्टर डिग्री करना होगी। मास्टर डिग्री में आपके कम से कम 55% होना अनिवार्य है। यदि 55% से कम अंक आएँगे तो आप PhD नहीं कर सकेंगे।
  • मास्टर डिग्री पूरी होने के बाद आपको UGC/ Net की परीक्षा देनी होगी। यूजीसी नेट परीक्षा उत्तीर्ण करना अब अनिवार्य हो गई है। इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है। जिसके बाद आप पीएचडी प्रवेश परीक्षा में बैठ सकते है।

पीएचडी में एडमिशन कैसे ले

PhD में एडमिशन लेने के लिए Net की परीक्षा देने के बाद आप जिस कॉलेज से PhD करना चाहते है उसके लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी होगी जिसमें पास होना ज़रुरी है तभी आप अपने पसंद के कॉलेज में PhD Admission ले पाएँगे।

प्रवेश परीक्षा में पास होने के बाद आपका इंटरव्यू लिया जाता है। इसमें चयन होने के बाद बहुत सी यूनिवर्सिटी इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट और मेडिकल टेस्ट भी लेती है। जिसके बाद एडमिशन हो जाता है।

पीएचडी की तैयारी कैसे करें

PhD की तैयारी करने के लिए आपको कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखना होगा। जिसके द्वारा आप इसकी तैयारी अच्छे से कर सकते है।

  • आप पिछले साल के प्रश्न पत्रों की मदद ले और उसका Pattern देखे। इसके द्वारा आपको पता चलेगा की किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है।
  • आपको उन स्टूडेंट्स से Consult करना चाहिए जो पीएचडी पास है। उनसे आपको Guidance मिलेगा और वह आपकी सहायता करेंगे।
  • यदि आपका Subject Current Affairs से सम्बन्धित है तो आपको Current Affairs पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए जिसके लिए आप Newspaper की मदद ले सकते है।
  • आप जिस Subject में PhD करना चाहते है उन विषयों पर आपको अधिक ध्यान देना होगा। ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में इन विषयों की अच्छे से पढ़ाई करे।

पीएचडी के बाद क्या करे

PhD करने के बाद बहुत सारे करियर ऑप्शन होते है जिसमें आप अपना भविष्य बना सकते है।

  • आप शिक्षा के क्षेत्र में करियर बना सकते है और प्रोफेसर के रूप में कार्य कर सकते है।
  • डेवलपमेंट सेंटर्स तथा मेडिकल रिसर्च में कार्य कर सकते है।
  • केमिस्ट्री में PhD करने के बाद केमिकल रिसर्च सेंटर एंड लेबोरेट्रीज एनालिस्ट में Job कर सकते है।
  • न्यूट्रीशन में PhD करके साइंटिफिक एडवाइजर के क्षेत्र में कार्य किया जा सकता है।
  • अगर आप सरकारी विभाग में एडवाइजरी पद पर काम करना चाहते है तो लॉ में PhD करने के बाद कर सकते है।
    और भी बहुत से क्षेत्र है जिसे आप अपने विषय के अनुसार चुन सकते है और जॉब कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Biotechnology Kya Hai? Biotechnology Me Career Kaise Banaye? – जानिए Scope Of Biotechnology In Hindi!

Conclusion:

तो दोस्तों PhD करके आप अपना प्रोफेसर बनने का सपना पूरा कर सकते है और एक अच्छा वेतन भी प्राप्त कर सकते है। आप अपने नाम के साथ डॉक्टर पद की उपाधि से सम्मानित भी होते है। अपने फ्रैंड्स को भी पीएचडी के बारे में बताएं जिससे की उन्हें भी PhD करने में सहायता मिलेगी और वह भी पीएचडी के फायदे प्राप्त कर सकेंगे।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको पीएचडी के बारे में पूर्ण जानकारी दी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो Like ज़रुर करे। आपका कोई सुझाव है तो हमें Comment के माध्यम से बताये और ऐसी ही आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए जुड़े रहे हमारे साथ हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 4.50 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here