विज्ञापन
विज्ञापन
in

पीएचडी (PhD) कैसे करे? – PhD Kitne Saal Ka Hota Hai!

किसी भी विषय में पूर्ण रूप से माहिर बनने के लिए उस पर अनुसंधान करना होता हैं और यह आप पीएचडी करके कर सकते हैं। जानिए PhD Kitne Saal Ka Hota Hai और PhD Kaise Kare इस पेज पर।
विज्ञापन
विज्ञापन

पीएचडी (Ph.D. – “Doctor Of Philosophy”) करना मतलब आपके पसंदीदा विषय में महारत हासिल करना। वह विषय कोई भी हो सकता हैं। जब आपको कोई विषय इतना पसंद आने लगता हैं कि आपको उसके अंत तक जाने का दिल करें, उसके बारें में सब कुछ जानने का मन करें तो आपको उस विषय पर पीएचडी की डिग्री करनी ही चाहिए। यह करके आप उस विषय के Expert बन जाते हैं। पर कई लोगों को PhD Kitne Saal Ka Hota Hai और PhD Kaise Kare इस बारे में कम ही जानकारी होती है।

विज्ञापन
विज्ञापन

पीएचडी में आपको प्रतिष्ठा मिलती हैं और आपके नाम के आगे Dr. तो लगता ही हैं लेकिन साथ ही साथ आप अपनी पढ़ाई से संतुष्ट होते हैं क्योंकि आपने अपनी मनपसंद चीज़ के बारें में सब कुछ जान लिया होता है। यदि आप PhD कोर्स कर लेते है तो आप उसमें निपुण्य हो जाते है मतलब आपको इस विषय में अच्छा खासा ज्ञान हो जाता है। यदि आपको यह कोर्स करना है लेकिन आपको पता नहीं कि, पीएचडी कैसे करें एवं PhD Kitne Saal Ka Hota Hai? तो इस लेख में आपको आपके सभी प्रश्नों के जवाब मिलेंगे।

यदि आप में भी हैं अपने क्षेत्र और विषय में आगे बढ़ने का जुनून है तो इस पेज को पूरा पढ़ें, जिसमें आप जानेंगे कि M.A. के बाद पीएचडी कैसे करें (PhD Ki Taiyari Kaise Kare) पूरी जानकारी हिंदी में जैसे- Eligibility (योग्यता), फीस, सब्जेक्ट्स, Exam Details एवं PhD Kitne Saal Ki Hoti Hai आदि। सबसे पहले जानते हैं कि PhD क्या है (What Is PhD In Hindi)।

PhD Kaise Kare_PhD Kitne Saal Ka Hota Hai

PhD क्या है?

पीएचडी एक डाक्टरल डिग्री होती है। किसी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर बनने के लिए या आप चाहे तो रिसर्च का क्षेत्र भी चुन सकते है और पीएचडी कर सकते है। इस डिग्री को करने के बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर शब्द लग जाता है। जिस विषय में आप पीएचडी करते है उस विषय का आपको बहुत ज्यादा ज्ञान हो जाता है

और उस विषय के आप विशेषज्ञ कहलाते है। पीएचडी कोर्स 3 साल का होता है इस कोर्स को करने के बाद ही आप कॉलेज में प्रोफेसर बन सकते है। आपको जिस विषय में रूचि हो उसी विषय से बारहवीं और मास्टर डिग्री करे।

PhD Full Form in Hindi

पीएचडी फुल फॉर्म “Doctor Of Philosophy” होता है जिसे हिंदी में “डॉक्टर ऑफ फिलोसॉफी” के नाम से जाना जाता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

PhD Kitne Saal Ka Hota Hai

पीएचडी एक डॉक्टरेट शोध डिग्री होती है। सामान्य तौर पर, पीएचडी कोर्स की अवधि (Time Duration of PhD) 3 वर्ष है और एक छात्र इसे अधिकतम 5 वर्षों की अवधि के भीतर पूरा कर सकता है।

PhD का पूरा नामDoctor of Philosophy
PhD कोर्स की अवधि3 से 5 वर्ष
औसत फीस50,000 - 2,00,000 रूपये
टॉप रिक्रूटर्सविश्वविद्यालय, कॉलेज, प्रकाशन एजेंसियां आदि
टॉप जॉब प्रोफाइल्सप्रोफेसर, लेक्टरर्स, मैनेजमेंट कंसलटेंट, रिसर्च साइंटिस्ट आदि
औसत वेतन6 से 9 लाख रूपये प्रति वर्ष

पीएचडी के लिए योग्यता (Eligibility)

अगर आप PhD करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास क्या योग्यताएं होना चाहिए यह आपको नीचे बतायी गयी है।
  • आपने बारहवीं क्लास और ग्रेजुएशन पास की हो।
  • आप जिस विषय में PhD करना चाहते है उसी विषय से आपने मास्टर डिग्री की हो।
  • मास्टर डिग्री में आपके 55% होना अनिवार्य है।

PhD Kaise Kare

पीएचडी करने के लिए आपको विषय के प्रति समर्पित होना पड़ता हैं। पूरी जी-जान लगा कर उस विषय को अपने जीवन का भाग बनाना होता हैं। जब आप उस विषय को पढ़ें तो आपको लगना चाहिए कि, आप पढ़ाई नहीं कर रहे बल्कि मज़े कर रहे हैं।

PhD Karne Ke Liye Kya Kare या पीएचडी (PhD) कैसे करे की पूरी जानकारी Stepwise Guide नीचे दी गई हैं जिसमें हम आपको विस्तार से बताएँगे कि PhD Kaise Hoti Hai एवं कैसे आप इसके लिए अप्लाई कर सकते है।

1. बारहवीं कक्षा पास करें।

पीएचडी के लिए क्वालिफिकेशन के तौर पर सबसे पहले अपनी रुचि की प्रवाह में 12th पास करे। अगर आप अभी नहीं जानते कि आप किस विषय में आगे बढ़ना चाहेंगे और पीएचडी करना चाहेंगे तो अपने सबसे पसंद के विषय को ध्यान में रखकर बारहवीं कक्षा पास करें।

2. स्नातक (Graduation) की डिग्री लें।

बारहवीं के बाद आपको एक अंदाज़ा आ गया होगा कि आपको कौन-से विषय में सबसे अधिक रुचि और उसके बारें में ज़्यादा से ज़्यादा जानने की दिलचस्पी हैं। इसलिए उसी विषय में ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई करे और पढाई पूरी करे।

3. स्नातकोत्तर (Masters) की डिग्री पूरी करें।

3 साल तक अपने पसंदीदा विषय पढ़कर आपको समझ आ गया होगा कि उस विषय के कौन-से भाग में आपको सबसे अधिक रुचि हैं। इसलिए उसमें Specialization लेकर मास्टर डिग्री की पढाई पूरी करे जो कि 2 साल की होती हैं। आपको इस कोर्स में कम से कम 55 प्रतिशत अंक आने चाहिए।

4. यूजीसी (UGC NET) की परीक्षा क्लियर करें।

यदि आप MA Ke Baad PhD Kaise Kare यह जानना चाहते है तो आपको बता दें कि, किसी भी कोर्स करने के लिए आपको एक प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती हैं। वैसे ही पीएचडी के लिए आपको UGC NET Test Pass करनी होती हैं। इसलिए स्नातकोत्तर के कोर्स के बाद UGC NET टेस्ट के लिए अप्लाई करे और क्लियर करे। यह करके आप PhD Ke Liye Qualification पूरी तरह से पा लेते हैं। (UGC NET की तैयारी कैसे करें के लिए हमारी इस पोस्ट को पढ़े)

5. पीएचडी के लिए एडमिशन लें।

पीएचडी में एडमिशन कैसे ले? यह कॉलेज पर निर्भर करता हैं। ज़्यादातर कॉलेज यूजीसी की परीक्षा क्लियर होने पर दाख़िला दे देते हैं और कुछ कॉलेज अपनी अलग से Entrance परीक्षा लेते हैं तो आपको उस कॉलेज में दाख़िला लेने के लिए उस कॉलेज की PhD Entrance Test पास करनी होती हैं।

6. साक्षात्कार क्लियर करें।

अब ज़्यादातर कॉलेज पीएचडी में दाख़िला देने से पहले एक Personal Interview लेती हैं। वह क्लियर करने के बाद ही आपको पीएचडी में दाखिला मिलता हैं।

7. पीएचडी की पढ़ाई पूरी करें।

अब आपको अपने विषय के अंदर डूब जाना हैं। उस पर बहुत Research यानि अनुसंधान करना हैं। उस पर थीसिस यानि निबंध लिखने हैं। पीएचडी कितने साल का होता है? पीएचडी की पढ़ाई 3 साल तक चलती हैं। और अगर आप चाहें तो इसे 6 साल तक खींच सकते हैं। लेकिन उससे ज़्यादा नहीं। और वह करने के बाद आपके नाम के पीछे डॉक्टर लग जाता हैं और आपको पीएचडी की उपाधि प्राप्त होती हैं।

PhD Ki Tayari Kaise Kare

अब हम आपको इस बात का अवलोकन देंगे कि पीएचडी की तैयारी कैसे करे?

  • आपको अपनी तैयारी जितना जल्दी हो सके उतनी जल्दी कर देनी चाहिए। यानि कॉलेज के पहले वर्षो से ही आपको उस पर ध्यान देना चाहिए।
  • अपने शिक्षक और Seniors से सलाह लें।
  • अपने विषय के हर पहलू पर विचार करें और उस पर पीएचडी किए हुए छात्रों से मार्गदर्शन लें।
  • आप कौन-सी कॉलेज और कैसे वातावरण में पीएचडी करना चाहेंगे वह तय करें। क्योंकि एक बार पीएचडी शुरू करने के पश्चात आपका जीवन पूरी तरह से बादल जाएगा।
  • यूजीसी की परीक्षा के पिछले वर्षो के पेपर को Solve करें।
  • प्रश्न ढूँढना और पूछना सीखीए। और अपने सलाहकार और शुभचिंतको को अपने विषय और पीएचडी के संबंध में सवाल करते रहिए।
  • कॉलेज के सालों में पीएचडी के विद्यार्थियो का निरीक्षण करें।

PhD Ke Subject

हमने आपको जैसे बताया कि पीएचडी के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए यह पूरी तरह से आप पर निर्भर हैं। पीएचडी का सरल अर्थ यह होता हैं कि किसी विषय में विशेषज्ञता पाना। और आप उसी विषय के विशेषज्ञ बन सकते हैं जिसमें आपको आनंद आता हो।

फिर भी आपकी मदद के लिए हमने कुछ विषयों की सूची दी हुई हैं जिसपे आप पीएचडी कर सकते हैं।

  • अंग्रेजी में पीएचडी
  • मनोविज्ञान में
  • सामाजिक कार्य में पीएचडी
  • रसायन विज्ञान में पीएचडी
  • भौतिकी में पीएचडी
  • बायोसाइंस में पीएचडी
  • वाणिज्य प्रबंधन में पीएचडी
  • पीएचडी व्यवसाय प्रशासन
  • कानून में पीएचडी

इसके अलावा भी कई विषय हैं जिसमें आप मुख्य रूप से पीएचडी कर सकते हैं।

अब जानते हैं कि पीएचडी की फीस कितनी होती है? PHD कोर्स में लगने वाली फीस और समय की बात करें तो इसकी फीस कॉलेज पर निर्भर करती हैं। औसत तौर पर सरकारी कॉलेज में 15 से 20 हज़ार रुपए प्रतिवर्ष होती हैं। और प्राइवेट कॉलेज में इससे ज़्यादा ही होती हैं। और समय इसमें कम से कम 3 साल का लगता हैं।

PhD Ke Fayde

पीएचडी करने के लिए और ज़्यादा उत्सुक होने के लिए जानिए पीएचडी कोर्स करने के फायदे।

  • सबसे पहले तो आप अपनी रुचि के विषय में अपना Career बनाते हैं। और अपने विषय को पूरी तरह से जान लेते हैं।
  • यह करने के वक़्त आप खुद के मालिक होते हैं। यानि आपको यह पूरी तरह से खुद से रिसर्च करना होता हैं। अपना समय, सबमिट करने का दिन वग़ैरा सब आप चुनते हो।
  • आप अपने विषय में रिसर्च करते हैं तो उसके बारें में नई चीज़ें जानते हैं तो आप अपने क्षेत्र में अपना योगदान दे पाते हैं।
  • रिसर्च करने के वक़्त आप कई मज़ेदार जगहों पर जा पाते हैं और लोगो से मिल पाते हैं। इसलिए आपको कई अच्छे-बुरे अनुभव होते हैं।
  • आपके नाम के आगे डॉक्टर लगता हैं और आप प्रतिष्ठा पाते हैं।

पीएचडी के बाद क्या करे

PhD करने के बाद बहुत सारे करियर ऑप्शन होते है जिसमें आप अपना भविष्य बना सकते है।

  • आप शिक्षा के क्षेत्र में करियर बना सकते है और प्रोफेसर के रूप में कार्य कर सकते है।
  • डेवलपमेंट सेंटर्स तथा मेडिकल रिसर्च में कार्य कर सकते है।
  • केमिस्ट्री में PhD करने के बाद केमिकल रिसर्च सेंटर एंड लेबोरेट्रीज एनालिस्ट में Job कर सकते है।
  • न्यूट्रीशन में PhD करके साइंटिफिक एडवाइजर के क्षेत्र में कार्य किया जा सकता है।
  • अगर आप सरकारी विभाग में एडवाइजरी पद पर काम करना चाहते है तो लॉ में PhD करने के बाद कर सकते है।

और भी बहुत से क्षेत्र है जिसे आप अपने विषय के अनुसार चुन सकते है और जॉब कर सकते है।

Conclusion

पीएचडी सबसे उच्च डिग्री मानी जाती हैं। यह करने में बहुत मेहनत लगती हैं। यह आप तभी ही कर पाएंगे जब आप उस मेहनत को आनंद मानेंगे। और आपका मन आपके विषय की ओर पूरी तरह से एकाग्र होगा। इसलिए यहाँ पढ़ी हुई PhD Full Information in Hindi की गाइड को फॉलो करें और Eligibility Criteria for Ph.D. ध्यान में रखकर पीएचडी की तैयारी शुरू कर दें।

पीएचडी करने के बाद, छात्र कई पीएचडी नौकरियों में से अपनी पसंद की किसी भी नौकरी को चुन सकते है। पीएचडी डिग्री पूरी करने के बाद नौकरी के अवसर आपके लिए खुल जाते है। उम्मीद करते है कि PhD Kya Hai Kaise Kare एवं PhD Kitne Sal Ki Hoti Hai की जानकारी आपको अच्छे समझ में आ गयी होगी, फिर भी यदि आपके कोई सवाल हो जो आप हमसे पूछना चाहते है तो हमे कमेंट करके बता सकते है।

PhD 2021 – FAQs

  • पीएचडी का फुल फॉर्म क्या होता है?

पीएचडी का फुल फॉर्म या मतलब डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी या डॉक्टर फिलॉसफी होता है।

  • भारत में पीएचडी में प्रवेश कैसे प्राप्त करें?

GC NET, CSIR UGC NET, GATE, इत्यादि एंट्रेंस एग्जाम को क्रैक करने के बाद उम्मीदवारों को भारत में पीएचडी में प्रवेश दिया जाता है।

  • भारत में पीएचडी की आयु सीमा क्या है?

GATE के माध्यम से पीएचडी करने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

  • पीएचडी कितने साल का कोर्स है?

PhD कम से कम 3 वर्ष और अधिकतम 5 वर्ष का डॉक्टरेट कोर्स होता है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 201

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

4 Comments

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pan Card Kaise Check Karen? – यहां जाने ऑनलाइन पैन कार्ड स्टेटस चेक करने का तरीका!

game khel kar paise kamaye

गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए [7 Games] – 100% Working!