अगर आपको पढ़ना और पढ़ाना पसंद है और आप राष्ट्रीय लेवल पर किसी विषय का अध्ययन करना चाहते है या आपका सपना किसी विश्वविद्यालय में शिक्षक बनाने का है तो आपको UGC Net परीक्षा के बारे में पता होना चाहिए। यह परीक्षा आपको अपने सपने को साकार करने में मदद करेगी। इसलिए आज हम आपको UGC Net Ki Puri Jankari देने जा रहे है।

UGC Net Ki Pariksha एक ऑनलाइन परीक्षा है इसकी स्थापना भारत सरकार द्वारा सन 1956 में की गई थी और इसका मुख्यालय दिल्ली है। इस परीक्षा को पास करने के बाद आप किसी विश्वविद्यालय में शिक्षक बनाने के योग्य हो जाते है। तो अगर आप UGC Net Kya Hai? व यूजीसी नेट के लिए योग्यता क्या होती है के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़े।

UGC Net Pariksha Kya Hai

UGC Net की परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। यह परीक्षा पोस्ट ग्रैजुएट विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय में शिक्षक बनाने की पात्रता देती है और आगे पीएचडी करने के लिए प्रवेश सुविधा प्रदान करती है। इस परीक्षा के द्वारा यह निश्चित किया जाता है की एक विद्यार्थी शिक्षण, व्यवसाय और अनुसंधान के लिए पूरी तरह योग्य है। यह परीक्षा पोस्ट ग्रैजुएट में शामिल सभी विषयों पर आयोजित की जाती है आप अपने पसंद के विषय के हिसाब से इसकी तैयारी कर सकते है। अगर आप UGC Net परीक्षा के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो UGC Net Ki Official Website ugcnet.nta.nic.in पर प्राप्त कर सकते है।

UGC Net Full Form:

यूजीसी नेट की फुल फॉर्म – University Grants Commission National Eligibility Test होता है !

UGC Net Ke Liye Qualification In Hindi

यूजीसी नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास निचे बताई गयी यूजीसी नेट के लिए पात्रता होनी चाहिए:

UGC Net Ke Liye Age (यूजीसी नेट के लिए आयु सीमा)

यूजीसी नेट परीक्षा में जूनियर रिसर्च फ़ेलोशिप (JRF) के लिए आपकी आयु 30 वर्ष होना चाहिए और सहायक प्रोफेसर के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है।

UGC Net Qualification (यूजीसी नेट के लिए शिक्षण योग्यता)

यदि आप इस परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते है तो आपके पोस्ट पोस्ट ग्रेजुएशन में 55% अंक होना चाहिए और अगर आपका पोस्ट ग्रैजुएट का लास्ट ईयर चल रहा है तो भी आप इस परीक्षा में सम्मलित हो सकते है इसके साथ ही इसमें आरक्षित वर्ग के लिए 5% अंक की छूट दी गई है।

UGC Net Syllabus

यह परीक्षा सभी भाषाओं के विषयों पर आयोजित होती है और इसमें सामाजिक विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, फारेंसिक विज्ञान आदि विषय भी शामिल है इन सभी विषयों के सिलेबस की जानकारी के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.ugc.ac.in/net/syllabus.aspx पर प्राप्त कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Assistant Professor Kaise Bane? – लेक्चरर या असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए योग्यता!

UGC Net Exam Pattern

यह परीक्षा एक वर्ष में दो बार जून और दिसम्बर महीने में आयोजित की जाती है जिसका नोटिफिकेशन आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर मार्च और सितम्बर में ही मिल जायेगा। इस परीक्षा में 2 पेपर होते है पहला प्रश्न पत्र 100 अंकों का होता है जिसमें 50 प्रश्न होते है। जबकि दूसरा प्रश्न पत्र 200 अंकों का होता है जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाते है। इन दोनों प्रश्न पत्रों का समय 3 घंटे का होता है जिन्हे एक साथ लिया जाता है। हमें इनके बीच बस कुछ समय मिलता है इन पेपर में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होते है।

भागप्रश्नों की संख्याअंकसमय
कुल 1503003 घंटा
प्रश्न पत्र -1501001 घंटा
प्रश्न पत्र - 21002002 घंटा

जरूर पढ़े: TET Exam Kya Hai? TET Exam Ki Taiyari Kaise Kare – जानिए TET Exam Kaun De Sakta Hai हिंदी में!

UGC Net Ki Taiyari Kaise Kare

अब आप सोंच रहे होंगे की यूजीसी नेट की तैयारी कैसे करे तो इसके लिए निचे बताये टॉप्स आपके बहुत काम आएंगे:

  • परीक्षा की तैयारी के लिए 4-5 महीने पहले ही आपको अपनी समय सरणी बनाना होगी।
  • आपको उन विषयों पर गहराई से अध्ययन करना होगा, जिसमें आप कमजोर है।
  • इसके साथ आप नोटस भी बना भी सकते है जो रिविजन में आपके काम आएँगे।
  • आप इंटरनेट का उपयोग करके भी परीक्षा की अच्छी तैयारी कर सकते है।
  • पिछले वर्षो के प्रश्न पत्रों का भी अध्ययन करे इससे आपको परीक्षा प्रारूप पता चलेगा।
  • परीक्षा में सफल होने के लिए आपको समय का बहुत ख्याल रखना होगा इसके लिए आप मॉक टेस्ट दे सकते है।

UGC Net 2019

यूजीसी नेट 2019 परीक्षा 2 से 6 दिसंबर 2019 तक कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के रूप में आयोजित की जाएगी। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहते है वे निर्धारित तिथि तक इसके लिए आवेदन कर दे। यूजीसी नेट 2019 परीक्षा की महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में आपको आगे बताया गया है:

परीक्षा कार्यक्रममहत्वपूर्ण तिथि
ऑनलाइन आवेदन और पंजीकरण करने की तिथि9 सितंबर 2019 से 9 अक्टूबर 2019 तक
आवेदन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि10 अक्टूबर 2019 (रात 11:50 बजे तक)
एडमिट कार्ड उपलब्ध होंगे9 नवंबर 2019
UGC NET दिसंबर 2019 की परीक्षा तिथि2 से 6 दिसंबर 2019
परिणाम घोषित होंगे31 दिसंबर 2019

यह पोस्ट भी पढ़े: NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare? – नीट परीक्षा 2019 के लिए शैक्षणिक योग्यता, सिलेबस, परीक्षा प्रारूप के बारे में जानकारी!

Conclusion:

आज हमने आपको बताया की किस तरह आप UGC Net परीक्षा में शामिल होने के बाद विश्वविद्यालय के शिक्षक बनाने के योग्य हो जाते है और इसी के साथ हमने आपको इसमें शामिल होने की सभी आवश्यक जानकारी प्रदान की और आपको 2019 में होने वाली UGC Net परीक्षा की महत्वपूर्ण तिथि के बारे में बताया। तो अगर आपको हमारी पोस्ट UGC Net Kya Hota Hai In Hindi पसंद आयी हो तो इसे ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here