Home » Computer » GATE Kya Hai – गेट एग्जाम पास करने के फायदे, योग्यता, एग्जाम पैटर्न।

GATE Kya Hai – गेट एग्जाम पास करने के फायदे, योग्यता, एग्जाम पैटर्न।

GATE Exam एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जो भारत में राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न इंजीनियरिंग और विज्ञान पोस्ट ग्रेजुएट विषयों की समझ की जांच करने के उद्देश्य से आयोजित की जाती है। GATE एग्जाम उच्च शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD), भारत सरकार और राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड (NCB) द्वारा आयोजित की जाती है। यदि आप भी GATE Kya Hai (What is GATE Exam in Hindi), GATE योग्यता, GATE परीक्षा पैटर्न और गेट एग्जाम पास करने के फायदे क्या होते जानना चाहते तो यह सब जानकारी (GATE Exam Full Information in Hindi) हम आपको विस्तार से देने जा रहे है।

[toc]

GATE Kya Hai

गेट का पूरा नाम या GATE Ka Full Form ‘Graduate Aptitude Test In Engineering’ होता है जिसे हिंदी में ‘इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट’ कहा जाता है। GATE की परीक्षा इंजीनियरिंग के विभिन्न विषयों में मास्टर डिग्री की पढ़ाई करने के लिए होती है। यह परीक्षा भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान, राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड, उच्च शिक्षा विभाग, देश की सात आईआईटी, और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के द्वारा उन विद्यार्थियों का मूल्यांकन किया जाता है कि, क्या वह विद्यार्थी भारत के प्रीमियम संस्थानों में उच्च अध्ययन के लिए योग्यता रखते है या नहीं।

GATE Kya Hai

तो यह थी GATE Exam Kya Hai (GATE Exam Meaning in Hindi) यानि GATE Exam Kya Hota Hai in Hindi जानकारी, आईये अब आपको गेट परीक्षा के लिए मांगी गयी योग्यताओं के बारे में बताते है।

GATE Exam Ke Liye Qualification

अगर आप गेट की परीक्षा में शामिल होना चाहते है तो आपको उसमें मांगी गई योग्यताओं को पूरा करना होगा। आइए जानते है GATE की परीक्षा के लिए क्या योग्यता होना अनिवार्य है।

शैक्षणिक योग्यता (GATE Education Qualification):

  1. बैचलर आर्किटेक्चर में पांच साल की स्नातक डिग्री।
  2. बीई, बी.टेक, बिफार्म इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री, अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है।
  3. बी.एससी, पोस्ट डिप्लोमा के बाद चार वर्ष की डिग्री।
  4. विज्ञान, गणित, कंप्यूटर एप्लीकेशन, सांख्यिकी में मास्टर डिग्री प्राप्त धारक या इन ब्रांच में फाइनल ईयर के विद्यार्थी भी शामिल हो सकते है।

आयु सीमा (GATE Age Limit):

GATE परीक्षा के लिए आवेदन करने की कोई न्यूनतम आयु सीमा नहीं है।

गेट एग्जाम के लिए क्या क्वालिफिकेशन होना चाहिए, यह जानने के बाद अब आपके मन में GATE Exam Ke Fayde जानने की उत्सुकता बढ़ रही होगी तो चलिए जानते है उन फायदों के बारे में।

GATE Exam Pattern

यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होती है। GATE में 23 पेपर होते है। आवेदक को किसी भी एक परीक्षा में बैठने की अनुमति होती है। परीक्षा में पेपर को 3 सेक्शन में बाँटा गया होता है जिसमें जनरल ऐप्टिट्यूड, इंजिनियरिंग मैथमेटिक्स और विशिष्ट विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है। परीक्षा का समय 3 घंटे का होता है जिसमें कुल 65 प्रश्न पूछे जाते है। परीक्षा का पूर्णांक 100 अंकों का होता है। तथा सभी प्रश्न बहु-विकल्प और न्यूमेरिकल टाइप के होते है जिसमें एक गलत प्रश्न के लिए 1/2 अंक की नेगेटिव मार्किंग है।

भागप्रश्नों की संख्याअंकसमय
प्रश्न पत्र -1501001 घंटा
प्रश्न पत्र - 21002002 घंटा
कुल1503003 घंटा

गेट एग्जाम पास करने के फायदे

अगर आप यह परीक्षा देते है और इस परीक्षा में सफल होते है तो आपको कुछ गेट एग्जाम के फायदे प्राप्त होते है। जिसके बारे में हम आपको आगे बता रहे है तो जानते है GATE Exam Pass Karne Ke Fayde:

  • यदि आप इस परीक्षा में सफल हो जाते है तो आप इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस बेंगलुरु और देश के सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में आपको MTech, ME और PhD में प्रवेश मिल जाता है।
  • आप सार्वजनिक क्षेत्र की विभिन्न बड़ी-बड़ी कंपनियों में अपना करियर भी बना सकते है।
  • इससे आपके लिए सरकारी नौकरी के भी रास्ते खुल जाते है।
  • गेट में अच्छा स्कोर करने पर छात्रों को एमएचआरडी या अन्य सरकारी एजेंसी से वित्तीय सहायता भी प्राप्त होती है।

GATE Ki Taiyari Kaise Karen

गेट (GATE) परीक्षा में पास होने के लिए आपको इसकी तैयारी (GATE Preparation) पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा। हम आपको बताएँगे कि, किस तरह से आपको इसकी पढ़ाई करना चाहिए। जिससे कि, आप इसमें अच्छा स्कोर कर सकते है।

  • आप पिछले प्रश्न पेपर भी पढ़ सकते है। जिससे आपको परीक्षा का पैटर्न समझने में आसानी होगी कि, परीक्षा में किस तरह से प्रश्न पूछे जाते है।
  • परीक्षा के लिए रिफरेन्स बुक भी काफी अच्छी होती है। इसमें आपको पूरा सिलेबस और सैंपल पेपर भी मिल जाता है।
  • आप सभी विषयों की एक लिस्ट बना ले और जिस विषय में कमजोर है उस पर ज्यादा ध्यान दे।
  • इसके साथ ही आप कोर्समटेरियल, ऑनलाइन वीडियो या कोचिंग की मदद ले सकते है।
  • आप अपना Mock Test भी ले इससे आपको पता चलता है कि, आप कितने सवालों के सही जवाब देते है और कहाँ पर गलती करते है।
  • पढ़ाई करने के लिए आप टाइम टेबल भी बना सकते है। इसके अनुसार आप अपनी पढ़ाई का समय भी निर्धारित कर सकते है।

GATE Exam Syllabus 2022

GATE परीक्षा 23 पेपर के लिए होती है। परीक्षा का पाठ्यक्रम सभी स्ट्रीम के लिए अलग-अलग होता है। हमने उन सभी 23 पेपरों की लिस्ट पेपर (GATE Subjects) कोड के साथ निचे दी है:

GATE पेपर/कोडGATE पेपर/कोड
एयरोस्पेस इंजीनियरिंग (AE)जियोलॉजी एंड जिओफिजिक्स (EG)
एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग (AG)मैथमेटिक्स (MA)
आर्किटेकचर एंड प्लानिंग (AR)मैकेनिकल इंजीनियरिंग (ME)
बायोटेक्नोलॉजी (BT)इंस्ट्रूमेंटशन इंजीनियरिंग (IN)
सिविल इंजीनियरिंग (CE)माइनिंग इंजीनियरिंग (MN)
केमिकल इंजीनियरिंग (CH)फिजिक्स (PH)
कंप्यूटर साइंस एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (CS)मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग (MT)
कैमिस्ट्री (CY)पेट्रोलियम इंजीनियरिंग (PE)
इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (EC)प्रोडक्शन एंड इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग (PI)
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (EE)टेक्सटाइल इंजीनियरिंग एंड फाइबर साइंस (TF)
इकोलॉजी एंड एवोलूशन (EY)लाइफ साइंस (XL)
इंजीनियरिंग साइंस (XE)-

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना कि, GATE Kya Hota Hai, गेट एग्जाम के लिए क्या योग्यता होना चाहिए व GATE Exam Kis Liye Hota Hai? यह सभी जानकारी आपको गेट परीक्षा के बारे में समझने और उसकी तैयारी करने में मदद करेगी। इसके अलावा GATE परीक्षा से संबंधित आपके कोई सवाल हो तो आप हमसे Comment करके पूछ सकते है हमारी हिंदी सहायता की टीम आपकी सहायता के लिए हमेशा तैयार है।

FAQs – GATE एग्जाम से जुड़े

  • GATE Exam कौन दे सकता है?

वे छात्र जो वर्तमान में किसी भी स्नातक डिग्री (UG) प्रोग्राम के 3rd या उच्चतर वर्षों में अध्ययन कर रहा है या जिन्होंने पहले ही इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, आर्किटेक्चर, साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स आदि से अपनी ग्रेजुएशन डिग्री पूरी कर ली हो वे GATE 2022 Exam में बैठने के लिए पात्र है।

  • गेट कितने साल का होता है?

GATE परीक्षा में प्राप्त स्कोर कार्ड की मान्यता 3 वर्ष की होती है, जिसके द्वारा देश के टॉप कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में एडमिशन प्राप्त किया जा सकता है।

  • गेट एग्जाम कितनी बार दी जा सकती है?

GATE Exam कितनी भी बार दी जा सकती है इसके लिए कोई प्रावधान नहीं है और न ही इसके लिए कोई आयु सीमा निर्धारित है।

  • क्या GATE JEE से कठिन है?

हां बिलकुल, GATE परीक्षा JEE (एडवांस या मेन्स) परीक्षा से कठिन है। जेईई पेपर में परीक्षा का स्तर 11 वीं और 12 वीं का होता है, जबकि गेट परीक्षा स्तर UG लेवल का होता है।

इन्हें भी पढ़े:

Software Engineer Kaise Bane? जानिए Software Engineer Kya Hota Hai

CA Kya Hai? – जानिए CA Kaise Bane पूरी जानकारी हिंदी में

Scientist Kaise Bane? – साइंटिस्ट कैसे बने पूरी जानकारी।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 173

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Comment