हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है GATE Exam Kya Hai यदि आप भी GATE Exam Ki Jankari प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आज की पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे की GATE Exam Pass Karne Ke Fayde क्या होते है।

GATE Exam Kis Liye Hota Hai भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आज बहुत से बच्चे बड़ी-बड़ी परीक्षा की तैयारी कर रहे होते है। लेकिन अगर आपको उसकी पूरी जानकारी नहीं है तो आप किसी भी परीक्षा में सफल नहीं हो सकते है। इसके लिए आपको उचित मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। स्नातक के बाद प्रत्येक छात्र यही सोचते है की उन्हें आगे क्या करना है। अगर आप इंजीनियरिंग के छात्र है तो आप मास्टर डिग्री के लिए GATE की परीक्षा दे सकते है।

लेकिन यह परीक्षा इतनी आसान नहीं होती पर नामुमकिन भी नहीं। अगर आपको सही जानकारी हो तो आप इस परीक्षा में पास हो सकते है। यह एक उच्च स्तर की परीक्षा होती है जो की बहुत ही कठिन होती है। इसलिए आपको इसका पूरा ज्ञान होना चाहिए की इस परीक्षा की तैयारी कैसे करे और GATE Ka Full Form क्या है। और इसलिए आज हम आपको GATE Exam Ke Baare Mein Jankari प्रदान करने वाले है।

तो आइये जानते  है अब GATE Exam Kya Hai In Hindi आप भी इस परीक्षा में बैठना चाहते है तो यह पोस्ट GATE Exam Information In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

GATE Exam Kya Hai

GATE की परीक्षा मास्टर डिग्री की पढ़ाई करने के लिए इंजीनियरिंग के सभी विषयों के लिए होती है। यह परीक्षा भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान, राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड गेट उच्च शिक्षा विभाग, देश की सात आईआईटी,मानव संसाधन विकास मंत्रालय के द्वारा आयोजित की जाती है।

जरूर पढ़े: TET Exam Kya Hai? TET Exam Ki Taiyari Kaise Kare – जानिए TET Exam Kaun De Sakta Hai हिंदी में!

इस परीक्षा के द्वारा उन विद्यार्थियों का मूल्यांकन किया जाता है की क्या वह विद्यार्थी भारत के प्रीमियम संस्थानों में उच्च अध्ययन के लिए योग्यता रखते है या नहीं।

GATE Full Form

Graduate Aptitude Test In Engineering

GATE Exam Eligibility In Hindi

अगर आप किसी परीक्षा में शामिल होना चाहते है तो आपको उस परीक्षा को देने के योग्य होना ज़रुरी है तो जानते है GATE की परीक्षा के लिए क्या योग्यता होना अनिवार्य है।

GATE Exam Ke Liye Qualification

  1. बैचलर आर्किटेक्चर में पांच साल की स्नातक डिग्री।
  2. बीई, बी-टेक, बिफार्म इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री, अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है।
  3. बी-एससी, पोस्ट डिप्लोमा के बाद चार वर्ष की डिग्री।
  4. विज्ञान, गणित, कंप्यूटर एप्लीकेशन, सांख्यिकी में मास्टर डिग्री प्राप्त धारक या इन ब्रांच में फाइनल ईयर के विद्यार्थी।

आयु सीमा

GATE परीक्षा के लिए आवेदन करने की कोई न्यूनतम आयु सीमा नहीं है।

GATE Exam Ki Taiyari Kaise Kare

GATE परीक्षा में पास होने के लिए आपको इसकी तैयारी पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा। हम आपको बताएँगे की किस तरह से आपको इसकी पढ़ाई करना चाहिए। जिससे की आप इसमें अच्छा स्कोर कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: BDO Kya Hai? BDO Kaise Bane – जानिए BDO Ki Padhai Kaise Kare बेहद आसान शब्दों में!

  • आप पिछले प्रश्न पेपर भी पढ़ सकते है। और परीक्षा की जानकरी ले सकते है की किस तरह से प्रश्न पूछे जाते है।
  • परीक्षा के लिए रिफरेन्स बुक भी काफी अच्छी होती है। इसमें आपको पूरा सिलेबस और सैंपल पेपर भी मिल जाता है।
  • आप सभी विषयों की एक लिस्ट बना ले और जिस विषय में कमजोर है उस पर ज्यादा ध्यान दे।
  • इसके साथ ही आप कोर्समटेरियल, ऑनलाइन वीडियो या कोचिंग की मदद ले सकते है।
  • आप अपना Mock Test भी ले इससे आपको पता चलता है की आप कितने सवालों के सही जवाब देते है और कहाँ पर गलती करते है।
  • पढ़ाई करने के लिए आप टाइम टेबल भी बना सकते है। इसके अनुसार आप अपनी पढ़ाई का समय भी निर्धारित कर सकते है।

GATE Exam Syllabus

GATE परीक्षा 23 पेपर के लिए होती है। परीक्षा का पाठ्यक्रम सभी स्ट्रीम के लिए अलग-अलग होता है।

GATE Paper CodeGATE Paper Code
एयरोस्पेस इंजीनियरिंगAEइंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंगIN
एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंगAGमैथमेटिक्सMA
आर्किटेक्चर एंड प्लानिंगARमैकेनिकल इंजीनियरिंगME
बायोटेक्नोलॉजीBTमाइनिंग इंजीनियरिंगMN
सिविल इंजीनियरिंगCEमेटलर्जिकल इंजीनियरिंगMT
केमिकल इंजीनियरिंगCHपेट्रोलियम इंजीनियरिंगPE
कंप्यूटर साइंस एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजीCSफिजिक्सPH
केमिस्ट्री  CYप्रोडक्शन एंड इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंगPI
इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशनECटेक्सटाइल एंड फाइबर साइंस इंजीनियरिंगTF
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
EE 
 इंजीनियरिंग साइंसXE
इकोलॉजी एंड इवोल्यूशनEYलाइफ साइंसXI
जियोलॉजी एंड जिओफिजिक्सEG

GATE Exam Pattern

यह परीक्षा ऑनलाइन होती है। GATE में 23 पेपर होते है। आवेदक को किसी भी एक परीक्षा में बैठने की अनुमति होती है। परीक्षा का समय 3 घंटे का होता है। परीक्षा में 65 प्रश्न पूछे जाते है। अधिकतम अंक 100 होते है। 2 तरह के प्रश्न होते है बहु-विकल्प प्रश्न और न्यूमेरिकल प्रश्न एक गलत प्रश्न का 1/2 अंक काट लिया जाता है।

GATE Exam Ke Fayde

अगर आप यह परीक्षा देते है और इस परीक्षा में सफल होते है तो आपको कुछ फायदे भी होते है। जिसके बारे में हम आपको आगे बता रहे है तो जानते है GATE Exam Pass Karne Ke Fayde:

  • यदि आप इस परीक्षा में सफल हो जाते है तो आप इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस बेंगलुरु और देश के सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में आपको एम-टेक, एमइ और पीएचडी में प्रवेश मिल जाता है।
  • आप सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में अपना करियर भी बना सकते है।
  • इससे आपके लिए सरकारी नौकरी के भी रास्ते खुल जाते है।
  • GATE Score से छात्रों को एमएचआरडी या अन्य सरकारी एजेंसी से वित्तीय सहायता भी प्राप्त होती है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की GATE Exam Kya Hai और इसके साथ ही GATE Exam Full Form भी आपने जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

अगर आप भी जानना चाहते है की GATE Exam Ke Liye Qualification क्या होना चाहिए तो हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। GATE Exam Pass Karne Ke Fayde आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Scientist Kaise Bane? Space Science Kya Hota Hai – जानिए ISRO Me Scientist Banne Ke Liye Kon Si Exam Hoti Hai हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट What Is GATE Exam In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट GATE Exam In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

GATE Exam Kya Hai? GATE Exam Ki Taiyari Kaise Kare – जानिए GATE Exam Eligibility In Hindi!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here