अधिकतर लोगों की रूचि College Professor बनने की होती है लेकिन उन्हें पता नहीं होता है Lecturer Kaise Bante Hai, यह एक स्मार्ट जॉब होती है जिसमे अच्छी Salary के अलावा Future भी Secure रहता है साथ ही बहुत सारी सुविधाएं भी मिलती है। भारत में आज भी योग्य Professor की कमी जिसके लिए सरकार सरकार चाहती है अधिक से अधिक लोग इसमे अपना Carrier बनाये।

Professor बनना इतना आसान नही है इसके लिए आपको कुछ Exam को पास करना होगा क्योंकि पहले Lecturer बनने के लिए डिग्री ही काफी होती थी लेकिन आज Professor बनने के लिए बहुत Competition है। एक प्रोफेसर या असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए आपको बहुत एक्सपीरियंस होना चाहिए इसलिए आज हम आपको बतायेंगे की असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्यता व Lecturer Ki Taiyari Kaise Kare आदि प्रश्नो के साथ-साथ इसके लिए किन-किन Exam से गुजरना होगा सारे सवालों जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिलेंगे।

Professor/ Assistant Professor Kya Hai

College Professor एक Promotional Post होती है आप सीधे Professor नही बन सकते अगर आप Professor बनना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले Lecturer के तौर पर Teaching Profession में कदम रखना होगा। इसके बाद ही आपके Experience, प्रदर्शन और वरिष्ठता के आधार पर पहले आपको Assistant Professor बनाया जायेगा और अंत में Professor के पद पर Promote किया जायेगा। चलिए अब आपको बताते है की Professor बनने के लिए क्या Qualification होनी चाहिये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: सीटीईटी एग्जाम की तैयारी कैसे करे? – CTET Exam Ke Liye Yogyata, Documents, Fees, Syllabus In Hindi!

Lecturer/ Assistant Professor Kaise Bane

College Lecturer बनने के लिए आपको कुछ साल शिक्षक बनना पड़ता है इसके बाद ही आप प्रोफेसर बन सकते है। Lecturer बनना एक बहुत ही अच्छा Option हो सकता है इसमे आप किसी Government या Private College में Student को पढ़ा सकते है। लेकिन Government College में Lecturer बनना इतना आसान नही है इसके लिए आपको कुछ Exam को Clear करना होगा। लेकिन इसके अलावा आप किसी Private College में Lecturer बन सकते है इसके लिए बस आपको पढ़ाने का अनुभव होना चाहिये। तो अभी आपने Lecturer के बारे में जाना चलिए अब आपको Professor Kaise Bante Hain इसके बारे में बताते है।

Assistant Professor Ke Liye Qualification

एक College Professor या Assistant Professor Ke Liye Yogyta में आपके पास बेचलर डिग्री, उसके बाद Master Degree और उसके बाद 2 साल की PhD होनी चाहिये यदि आप भी पीएचडी की तैयारी करना चाहते है तो हमारी यह पोस्ट PhD Ki Taiyari Kaise Kare? आपके जरूर काम आएगी। PhD करने के बाद आपको 2 साल की प्रशिक्षण ट्रेनिंग लेनी होती है, जहाँ पर आपको उन विशेष विषयों का अध्ययन करना होता है जिसमें आपने PhD की है।
अगर आप किसी बड़े College में Professor बनना चाहते है तो इसके लिए अपना CV बनवाएं, जिसमे आपके Education Qualification की पूरी Detail होती है साथ ही जो आपके पिछले Colleges के Experience को दर्शाती है।

  • सबसे पहले आपको अपनी पसंद के विषय से 12वीं पास करनी पड़ती है।
  • इसके बाद आपको Graduation अच्छे मार्क्स से पास करना होता है कम से 50% अंकों से।
  • Graduation करने के बाद आपको Master Degree करनी होती है इसमे आपको कम से कम 55% Marks लाने होते है जो Net Exam के लिए ज़रूरी होते है।
  • अब या तो आप UGC Net Exam के लिए तैयारी कर सकते है या फिर M.Phil या PhD डिग्री के लिए आवेदन कर सकते है।

जरूर पढ़े: PCS Exam Ki Taiyari Kaise Kare? – पीसीएस परीक्षा 2019 के लिए योग्यता, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न!

Assistant Professor Recruitment 2019

UGC द्वारा आयोजित की जाने NET (National Eligibility Test) एक National Level (राष्ट्रीय स्तर) की प्रतियोगी परीक्षा होती है। UGC Net Exam का आयोजन असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती 2019 के पदों की भरने के लिए किया जाता है। यह Exam UGC द्वारा एक वर्ष में दो बार जून व दिसम्बर महीने में आयोजित की जाती है।

College Professor या Assistant Professor Ki Bharti में UGC Net Exam में General और OBC वर्ग के उम्मीदवार का Graduation में कम से कम 55% Marks होने चाहिए। जबकि SC/ST Category के उम्मीदवार के कम से कम 50% Marks होने चाहिये।

UGC Net में College Lecturer Ke Liye Yogyata में कोई आयु सीमा नही है लेकिन जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होना आवश्यक है। जबकि SC/ST/OBC उम्मीदवारों को इसमे 5 साल की छूट दी जाती है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Indian Navy Kaise Join Kare? Navy Me Jane Ke Liye Kya Kare – जानिए Navy Ke Liye Yogyata क्या है हिंदी में!

Professor Ki Salary

भारत में Lecturer और Professor को अच्छी Salary मिलती है। Lecturer Ki Salary या Assistant Professor Ki Salary कुछ पहलुओं पर निर्भर करती है जैसे- Location, संगठन के प्रकारों पर, उम्मीदवार के Experience आदि इसी आधार पर College Professor की Monthly Salary 40,000-90,000 के बीच हो सकती है तथा Assistant Professor Pay Scale 5,88,122 रूपये साल के बिच हो सकती है।

Conclusion:

दोस्तों अगर आप लेक्चरर भर्ती 2019 की परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो उसके लिए आपको लेक्चरर एग्जाम पैटर्न और लेक्चरर सिलेबस के बारे में पता होना चाहिए, इससे आपको परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलगी, अगर आप सही रणनीति के साथ तैयारी करेंगे तो आप जरूर सफल होंगे, ध्यान रहे हर राज्य का एग्जाम पैटर्न व सिलेबस अलग होता है। तो दोस्तों लेक्चरर या असिस्टेंट प्रोफेसर इन हिंदी जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये। अगर आपको पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे Like और शेयर जरूर करे, ताकि जिनका भी सपना लेक्चरर या प्रोफेसर बनना का वे College Professor Banne Ke Liye YogyataAssistant Professor Kaise Bante Hai की जानकारी प्राप्त कर सके, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 4.67 out of 5)
Loading...