विज्ञापन
विज्ञापन
in

Software Engineer Kaise Bane – सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग से जुड़ी पूरी जानकारी।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर वह होता है जो विभिन्न तरह के वेब डेवलपिंग काम करता है। हमारे इस लेख में जाने Software Engineer Kaise Bane की पूरी जानकारी जैसे- सॉफ्टवेयर इंजीनियर के कार्य, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स आदि।
विज्ञापन
विज्ञापन

सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer) वह होता है जो नई-नई टेक्नोलॉजी को लाता रहता है तथा उनकों और बेहतर बनाने का प्रयास करता रहता है। इसका मुख्य लक्ष्य सॉफ्टवेयर का निर्माण, सुधार और रखरखाव करना है। वर्तमान में IT सेक्टर में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की काफी डिमांड है। यदि आप भी Software Engineer Kaise Bane के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख में हम आपको Software Engineer Kya Hota Hai एवं Software Engineer Ke Liye Konsa Subject Le आदि के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

कंप्यूटर/लैपटॉप या स्मार्टफोन का उपयोग करते समय आपने उनमें कई सॉफ्टवेयर उपयोग किये होंगे। आपके दिमाग में कभी ना कभी ये सवाल ज़रूर आया होगा की यह Software कौन बनाता है तो इन्हे सॉफ्टवेयर इंजीनियर द्वारा बनाया जाता है। अगर आप भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते है तो आज इस लेख ‘Software Engineer in Hindi’ में हम आपको, सॉफ्टवेयर इंजीनियर के कार्य, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स, सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने (Software Engineering in Hindi) एवं सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए क्या करना पड़ता है इन सबके बारे में महत्वपूर्ण जानकारियाँ देंगे।

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना कोई आसान काम नहीं है इसके लिए आपको अपनी 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद से ही सही रणनीति बनाने की आवश्यकता होती है जैसे- 12th में मैथ्स चुनना, 12th बाद इंजीनियरिंग करना। Software Engineer Ki Padhai में सही विषय को चुनना बहुत जरूरी होता है, ताकि आपको प्रोग्रामिंग सीखते समय कोई परेशानी न हो। Software Developer Kaise Bane इसके लिए भी आप इंजीनियरिंग में कोर्स कर सकते है।

Software Engineer Kaise Bane

Software Engineering Kya Hai

Software Engineer का मुख्य काम Computer, Laptop, Mobile के लिए Apps और Program बनाना है। जब भी इन चीजों में कोई नई App या प्रोग्राम आता है तो उसे एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर द्वारा ही बनाया जाता है और उसमे कोई समस्या आने पर सॉफ्टवेयर इंजीनियर ही उसे ठीक कर पता है, क्योंकि इनमें जिस लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाता है उन्हें हर कोई नहीं समझ सकता है।

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या है (What Is Software Engineering in Hindi) चलिए अब जानते है कि Software Engineering Kaise Bane एवं सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लें।

Software Engineer Kaise Bane

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने और Engineering में प्रवेश पाने के लिए आपको 12th Class में पास होना होगा, वह भी 50% अंक के साथ और उसमे Physics, Chemistry और Mathematics विषय भी शामिल होना चाहिए। उसके बाद आप किसी भी यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में या कंप्यूटर साइंस (CS) से अपना ग्रेजुएशन पूरा कर सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

यहाँ पर आपको प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर बनाने में जिस लैंग्वेज का Use होता है उन लैंग्वेज का अच्छा ज्ञान होना चाहिए, अन्यथा आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर कभी नहीं बन पाएँगे। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के कोर्स में आपको वह सभी लैंग्वेज सिखाई जाती है जो नीचे हम आपको बता रहे है।

किसी भी क्षेत्र में इंजीनियर बनने का सीधा सा मतलब है की आपको उस फ़ील्ड में काम करना पसंद है और बात करें सॉफ्टवेयर इंजीनियर की तो, इसके लिए आपको Computer, Laptop, Mobile आदि Technology में रूचि होना चाहिए। यह Skill आपको एक अच्छा सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने में मदद करेंगी। सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको Software Engineering Course करने होंगे।

आगे हम आपको कुछ सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के कोर्स और कुछ यूनिवर्सिटी के नाम बता रहे है।

Software Engineering Ke Liye Konsa Subject Le

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए सही कोर्स का चयन करना बहुत जरूरी होता है हम आपके लिए कुछ लोकप्रिय Software Engineering Course लेकर है जिन्हे आप 12th कक्षा पास करने के बाद चुन सकते है:

इन कोर्सेज को पूरा करने के बाद आप किसी भी अच्छे इंस्टिट्यूट से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे- Java Script, PHP, Python, HTML आदि सीख सकते है।

Software Engineering University

  • देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी, इंदौर
  • नेताजी सुभाष इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, दिल्ली
  • मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज, चेन्नई
  • द ऑक्सफोर्ड कॉलेज ऑफ साइंस, बैंगलोर
  • गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली
  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय
  • नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी
  • लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी

इसके अलावा देश के सभी राज्यों में इंजीनियरिंग कॉलेज और IIT (Indian Institute of Technology) कॉलेज में प्रवेश के लिए कई Exam करवाई जाती है जैसे- JEE Main, JEE Advance, BitSet, AIEEE, VITEEE यह सभी National Level की परीक्षाये है। इन परीक्षाओं को पास करके आप एक अच्छे कॉलेज में प्रवेश प्राप्त कर सकते है जो हर साल आयोजित करवाई जाती है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स फीस

Software इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए फीस स्ट्रक्चर एक संस्थान से दूसरे संस्थान में भिन्न हो सकती है। अनुमानित तौर पर सॉफ्टवेयर इंजिनीरिंग कोर्स की फीस लगभग 15, 000 रुपये से 3.20 लाख तक भिन्न हो सकती है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर के कार्य

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का मुख्य कार्य Programming करना, Software Development करना, Computer/Laptop के Software बनाना, Software Testing करना, Algorithm Design And Analysis करना, Mobile App बनाना आदि कार्य शामिल है। एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर कई Apps, Programs बनाने से लेकर उनमें कोई समस्याएं आने पर उन्हें ठीक करने का भी कार्य करता है।

Software Engineer Salary

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सैलरी काफी अच्छी होती है, हालाँकि एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी सबसे ज़्यादा उसके अनुभव पर निर्भर करती है। जितना ज़्यादा अनुभव होगा उसकी सैलरी भी उतनी ही ज़्यादा होगी। शुरुवाती समय में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को Fresher के रूप में 15,000 से लेकर 20,000 तक मिल सकते है और अनुभव के साथ-साथ उनकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी।

Software Engineering Books

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की बाज़ार में कई Books उपलब्ध है। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ Top Books लाए है, जो आपको Software Engineer बनने में मदद करेंगी।

  • Software Design X-rays
  • A Philosophy Of Software Design
  • Designing Data-intensive Applications
  • Developer Hegemony
  • The Manager’s Path

Software Engineering Subject

अगर आप Software Engineering करने जा रहे है तो आपको इसकी कुछ बेसिक चीजों का पता होना चाहिए जैसे- यह कोर्स 4 वर्ष का होता है और Software Engineer बनने वाले सभी विद्यार्थियों को पहले वर्ष में एक जैसे विषय ही पढ़ाये जाते है। इसका फायदा यह है इससे विद्यार्थियों को सभी बेसिक जानकारी प्रथम वर्ष में ही प्राप्त हो जाती है, जो सभी Courses में एक सामान होती है। तो आईये जानते है उन बेसिक विषयों के बारे में:

  • Computer Programming
  • Program Design
  • Networking
  • Professional Awareness
  • Introduction For Computing
  • Academic Skills For Computing
  • Mathematics For Computing
  • Computer Architecture
  • Fundamentals Of Hardware
  • DBMS (Database Management System)

Software Engineer Jobs

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए Jobs की कोई कमी नहीं है बस उसके पास Talent होना चाहिए। एक अच्छी Job के लिए आपको कोर्स खत्म होने के बाद, अच्छी कंपनियों में Internship के लिए आवेदन करना चाहिए। उससे यह होगा की आपको सॉफ्टवेयर बनाने के तरीके पता चलेंगे और आपको सभी Language को समझना और Use करना आ जाएगा, मतलब आपको सॉफ्टवेयर बनाने का अनुभव हो जाएगा। बस अब आपको कंपनियों में Jobs के लिए Apply करना है आपके अनुभव के हिसाब से आपको आसानी से Job मिल जाएगी।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए शीर्ष कंपनियां:

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के बाद आप इन टॉप कम्पनीज में काम कर सकते है हालाँकि आपका सिलेक्शन किस कम्पनी में होगा, यह आपकी काबिलियत पर निर्भर करता है।

  • Google
  • Oracle
  • Wipro Ltd
  • TCS
  • Persistent
  • Cognizant
  • IBM
  • Symantec

Conclusion

दोस्तों भविष्य में अच्छी नौकरी के लिए हर कोई आज Engineer, Doctor, आदि की पढ़ाई करते है, जिससे वह आगे जाकर एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सके और अपने भविष्य को Secure कर सके। इसी के चलते आज हमने आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की जानकारी प्रदान की, सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम और सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनाना कोई आसान काम नहीं है।

इसके लिए आपको Engineering की पूरी पढ़ाई करना होती है और उसके साथ ही आपकी गणित और अंग्रेजी में भी अच्छी पकड़ होना चाहिए। Software Engineering के Bachelor कोर्स करने के बाद आप उसमे मास्टर डिग्री भी कर सकते है। उम्मीद करते है कि Software Engineer Kaise Bane in Hindi एवं Software Engineer Ka Kya Kam Hota Hai आदि के बारे में जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

अगर आपको यह महत्वपूर्ण जानकारी पसंद आयी हो तो सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग इन हिंदी की जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर शेयर करें, धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 176

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

One Comment

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ANM Course Details In Hindi

ANM Course Details in Hindi – पूरी जानकारी (फीस, अवधि)।

ITR Kya Hota Hai

ITR Kya Hota Hai? – आईटीआर से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में।