SDO Kya Hai?SDO Kaise Bane? SDO Banne Ke Liye Yogyta क्या होती है जानिए - Hindi Sahayta
Dharmendra Sher Education
हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको SDO Kya Hai के बारे में बताने जा रहे है अगर आप SDO Officer Kaise Bane के बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट ज़रूर पसंद आयेगी।

आज की पोस्ट में आपको SDO Banne Ke Liye Kon Si Padhai Karni Chahiye के बारे में भी जानने को मिलेगा जिसके बारे में हम आपको बिलकुल सरल भाषा में बतायेंगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली सभी पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट भी जरूर पसंद आएगी जिसके बारे में आप पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

आप सभी ने SDO के बारे में तो जरूर सुना होगा अगर नही सुना तो कोई बात नही हम आपको बतायेंगे की SDO क्या होता है और इसके क्या-क्या कार्य है। SDO लगभग हर सरकारी Department में नियुक्त किया जाता है यह Division Level का अधिकारी होता है जो कई तरह के काम करता है।

हमारे देश में लगभग हर District को छोटे-छोटे Parts में Divide किया गया है और इन सभी Parts के लिए हर सरकारी Department द्वारा Officer नियुक्त किये जाते है जिनका काम Division Level पर सरकारी कार्यों का सही से संचालन करना होता है यह संबंधित विभागों में कार्यरत सिविल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर होता है।

तो अगर आप भी Sub Divisional Officer Kaise Bane के बारे में जानना चाहते है की तो इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढना होगा तभी आप SDO Banne Ke Liye Kya Karna Hoga के बारे में जान पाएंगे हमे उम्मीद है की आपको हमारी इस पोस्ट में आपके सवालों के जवाब मिलेंगे।

SDO Kya Hai

SDO एक सरकारी पोस्ट होती है जो लगभग देश के हर Department जैसे- Electric Department, Police Department, सिंचाई Department आदि में होती है देश के हर शहर और जिले में एक SDO को नियुक्त किया जाता है जिन्हें देश के किसी भी Department को व्यवस्थित रूप से चलाने के लिए कई राज्यों में बाँटा जाता है जिससे राज्य के कई जिलों में Department का काम विस्तार रूप से किया जाता है और जो इस व्यवस्था को सुचारु रूप से पूरी तरह संभालता है उसे ही SDO कहा जाता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: General Insurance Agent Kaise Bane? SBI Life Insurance Agent Kaise Bane – जानिए Insurance Agent Banane Ke Fayde क्या-क्या है हिंदी में!

SDO Full Form:

SDO का फुल फॉर्म होता है : SUB DIVISION OFFICER

SDO Full Form In Hindi

SDO का फुल फॉर्म हिंदी में होता है : उप -विभागीय अधिकारी

SDO Kaise Bane

दोस्तों अब हम आपको SDO कैसे बनते है के बारे में बताने जा रहे है। SDO का चयन दो तरह से होता है पहला आप विभाग के Promotion से चुने जाते है जिसमें उस विभाग के छोटे अधिकारी होते है जिन्हें उनके अच्छे काम के लिए Promote करके SDO बना दिया जाता है वहीं दूसरी तरफ सरकार इन पदों की Direct भर्ती के लिए Exam का आयोजन भी करती है। तो चलिए अब हम आगे जानते है की किसी भी राज्य में SDO का चुनाव Exam द्वारा कैसे किया जाता है।

SDO राज्य के अधीन एक सरकारी अधिकारी होता है इसलिए इसका चयन भी प्रत्येक राज्य द्वारा खुद किया जाता है। SDO का चयन राज्य सरकार द्वारा PCS (Public Commission Service) यानि लोक सेवा आयोग की Exam के द्वारा किया जाता है लगभग हर राज्य में प्रत्येक वर्ष लोक सेवा आयोग द्वारा SDO के चयन के लिए Exam का आयोजन किया जाता है इच्छुक उम्मीदवार इस Exam फॉर्म को भरकर यह Exam दे सकते है। इस Exam में उम्मीदवार का संबंधित Department में Graduation होना चाहिये जैसे- अगर आप Technical या Electric Department में SDO बनना चाहते है तो उसके लिए आपके उस Field में Graduation होना चाहिये।

जरूर पढ़े: CSP Kya Hai? CSP Kaise Khole – जानिए SBI Grahak Seva Kendra Online Registration कैसे करे बेहद सरल भाषा में!

SDO Banne Ke Liye Yogyta

तो चलिए जानते है SDO बनने के लिए आपके पास क्या-क्या योग्यता होनी चाहिये।

  • SDO Officer बनने के लिए आपकी उम्र 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिये वहीँ OBC और SC/ST Category के उम्मीदवारों को उम्र में 3 और 5 साल की छूट है।
  • SDO की Exam में बैठने के लिए आपके पास Required Field में Graduation डिग्री होनी चाहिये।

अगर आपके पास यह दोनों योग्यताएं है तो आप इस Exam में बैठ सकते है यह Exam दो चरणों में होती है।

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

यह Exam SDO के लिए दिए जाने वाला पहला Exam होता है जिसमें उम्मीदवार से अधिकतर General Knowledge, Maths, Reasoning आदि तरह के Objective Type Question पूछे जाते है जब उम्मीदवार यह Exam पास कर लेता है तब वह इस Exam के दूसरे चरण में बैठ सकता है।

मुख्य परीक्षा (Mains Exam)

यह SDO Exam का दूसरा चरण होता है जिसमें उम्मीदवार को प्रथम चरण को Clear करने के बाद ही बुलाया जाता है इसमें उम्मीदवार को Written Exam देनी होती है जिसमें भी Objective Type के Question पूछे जाते है लेकिन यह चरण प्रारंभिक चरण से थोड़ा कठिन होता है। जो उम्मीदवार इस Exam को पास कर लेते है उन्हें अंतिम चरण यानि Interview के लिए बुलाया जाता है Interview में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर ही SDO के लिए अंतिम रूप से सफल Candidate को चुना जाता है।

SDO Ke Karya

SDO अपने Department का सबसे बड़ा अधिकारी होता है जिसमें उसके Division में आने वाले अन्य सभी छोटे अधिकारी अपने काम के लिए SDO के प्रति जवाबदेही होते है और वह तहसीलदारों और अन्य अधिकारियों की मदद से अपने क्षेत्र के विकास कार्य पर नजर भी रखता है। इसके साथ वह छोटे अधिकारियों के लिए जनता द्वारा शिकायत आने पर उनकी शिकायत की सुनवाई भी करता है। जो भूमिका एक डीएम की पूरे जिले में होती है वही भूमिका एक SDO की अपने Department में होती है।

SDO Ki Salary

एक SDO की Average Salary 23,660 रुपये महीने हो सकती है जिसमे Allowances And Grades शामिल है यह शुरुआत में Newly भर्ती किये गये SDO Officer को मिलती है। सभी सुविधाओं और Allowances को Add करने के बाद शुरुआती स्तर पर Officer की Salary 51,378 रुपये महीने हो सकती है जबकि Senior पोस्ट के Officer को इससे अधिक Salary मिलती है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Scientist Kaise Bane? Space Science Kya Hota Hai – जानिए ISRO Me Scientist Banne Ke Liye Kon Si Exam Hoti Hai हिंदी में!

Difference Between SDM And SDO In Hindi

SDM और SDO दोनों ही सरकारी अधिकारी होते है लेकिन इन दोनों की पोस्ट अलग-अलग होती है उस हिसाब से इनके कार्य भी अलग-अलग है तो चलिए जानते है इन दोनों में क्या अंतर है।

  • SDO को उप-अधिकारी कहा जाता है जबकि SDM को उप-प्रभागीय न्यायधीश कहा जाता है।
  • SDO हर जिले और Department में अलग-अलग होते है जबकि SDM हर जिले में एक ही होता है।
  • SDO केवल अपने Department की व्यवस्था की जिम्मेदारी रखता है जबकि SDM पूरे जिले की व्यवस्था की जिम्मेदारी रखता है।
  • SDO की संख्या SDM की संख्या से ज्यादा होती है।

Conclusion:

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Sub Divisional Officer In Hindi आशा करते है की आपको SDO Banne Ke Liye Kya Kare के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो Comment Box में Comment करके जरूर बताएं।

How To Become SDO In Hindi में आपको कोई भी परेशानी हो तो आप हमे जरूर बताएं हमारी Team आपकी Problem को हल करने की पूरी कोशिश करेगी अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि वे भी SDO Ke Karya In Hindi के बारे में जाने।

अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की और महत्वपूर्ण पोस्ट के बारे में जानने मिले तो आप हमे बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको इस तरह की और पोस्ट के बारे में पढने को मिले इसके साथ ही हमारी पोस्ट को Like और Share जरूर करे।

दोस्तों अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो हमारी Hindi Sahayta के Notification को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो Friends आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब तक के लिए अलविदा आपका दिन मंगलमय रहे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...