हैलो दोस्तों, Hindi Sahayta में आपका स्वागत है, आज की Post में आप जानेंगे की Sensex Kya Hai अगर आप भी जानना चाहते है की Sensex Kaise Kaam Karta Hai तो इस Post में हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

आज आपको Sensex Kya Hota Hai के बारे में बताया जाएगा, हम आशा करते है की आपको हमारी सभी Post पसंद आ रही होगी, और हमें उम्मीद है की आप इसी तरह आगे भी हमारे Blog पर आने वाली सारी Post पसंद करते रहे।

आपने News Paper या TV में कई बार इस शब्द को देखा या पढ़ा होगा लेकिन क्या आपको पता है Sensex Kaise Kaam Karta Hai आज हम आपको Sensex से जुड़ी वो सारी जानकारी देंगे जो आप जानना चाहते है।

अगर आप Share Market में Investment करना चाहते है तो आपके मन में भी यह सवाल जरुर आया होगा की Sensex Kya Hota Hai आपके इस सवाल का जवाब आपको इस Post में मिल जाएगा।

आइये दोस्तों अब जानते है Sensex के बारे में, अगर आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट What Is Sensex In Hindi को शुरू से अंत तक जरुर पढ़े, हमें उम्मीद है आपको Sensex की पूरी जानकारी इस Post में मिल जाएगी।

Sensex Kya Hai

Sensex एक प्रकार का सूचकांक (Index) होता है, Sensex को Stock Exchange Sensitive Index के नाम से भी जानते है, यह India का सबसे पुराना Stock Market Index है, Sensex की शुरुआत 1986 में हुई थी,

जरूर पढ़े: Share Market Kya Hai? Share Market Se Paise Kaise Kamaye? Share Market से जुडी सारी जानकारी आसान भाषा में!

Sensex Bombay Stock Exchange के Shares के भाव में होने वाली तेजी और मंदी को बताता है, इसके अन्दर 30 कम्पनियां आती है, Sensex इसके अन्दर आने वाली Company के Shares में आये उतार-चढ़ाव पर नजर रखता है, यह आज के समय में भारतीय GDP (Gross Domestic Product) का कुल 37% है।

Sensex Full Form – Stock Exchange Sensitive Index

Sensex Kaise Kaam Karta Hai

Stock Market Index का काम Stock Market में Listed सभी Shares के भाव की जानकारी लेता है और एक Average Value Show करता है जिससे की लोगों को Stock Market के सभी Shares के भाव में होने वाली तेजी और मंदी के बारे में पता चलता रहे।

Sensex से हमें पता चलता है की जिन Company के Share (BSE) में Listed है वो किस तरह से काम कर रही है, अगर Company अच्छा काम करती है तो Share Market में भी तेजी होती है, और अगर Company को लाभ कम हो रहा है या Company अच्छा काम नहीं करती है तो Share Market में भी मंदी होती है।

Sensex Kaise Calculate Hota Hai

Calculation के लिए Base Year (आधार वर्ष) 1978-1979 चुना गया है, उस समय Sensex का आधार मूल्य सिर्फ 100 रुपये था, Bombay Stock Exchange (BSE) को पहली बार 1986 में Calculate किया गया था, और 1 सितम्बर 2003 के बाद से Free Float Method से Sensex का Calculation किया जाने लगा है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: NIFTY Kya Hai? NIFTY Aur Sensex Me Kya Antar Hai? – जानिए NIFTY Ke Fayde हिंदी में!

Free Float Method में Company के जो Shares जो Public Trading के लिए Available रहते है और Goverment का हिस्सा दोनों को निकाल दिया जाता है, और जो Balance बचता है वो Market में Public Trading के लिए Available रहता है।

Sensex Ke Fayde

Sensex के कुछ प्रमुख फायदों के बारे में आपको नीचे बताया जा रहा है –

  • अगर Sensex बढ़ता है तो Company को फायदा होता है, और जब Company को फायदा होता है तो Shares खरीदने वालों की संख्या भी बढ़ जाती है जिससे Company के Shares के भाव भी बढ़ जाते है जिससे Company का विकास होता है।
  • जब Share Market अच्छा होता है तो Sensex भी उपर जाता है जिससे विदेशों से भी Investers (निवेशक) Shares खरीदते है जिससे हमारी भारतीय Currency पर अच्छा असर होता है, और भारतीय Currency विदेशी Currency की तुलना में मजबूत हो सकती है।
  • Sensex के बढ़ने से Share Holders को भी फायदा होता है और देश की अर्थव्यवस्था में भी सुधार आता है जिससे आम लोगों को फायदा मिलता है।

Conclusion

आज की Post में आपको Sensex Kya Hai की जानकारी मिली और इस Post में हमने आपको Sensex Kya Hota Hai के बारे में बताया।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: GDP Kya Hai? GNP Kya Hota Hai? GDP Kaise Calculate Hota Hai – जानिए GDP और GNP Dono Me Antar क्या होता है हिंदी मे!

Sensex Kaise Kaam Karta Hai की जानकारी आपको कैसी लगी, इस Post के जरिये आपको Sensex Kaise Calculate Hota Hai यह सिखने को मिला, हम आशा करते है की हमने इसके बारे में आप लोगों को अच्छे से समझाया।

इस Post की जानकारी आप अपने Friends को भी दे और Social Media पर भी यह पोस्ट Sensex In Hindi जरुर Share करे जिससे और भी लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो।

हमारी पोस्ट What Is Sensex In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आप इस Post के बारे में और कोई जानकारी चाहते है तो Comment Box में Comment करके हमसे पुछ सकते है, हमारी Team आपकी Help जरुर करेगी।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसे ही New Article के साथ तब तक के लिए अलविदा दोस्तों आपका दिन मंगलमय हो।

Sensex Kya hai? Sensex Kaise Kaam Karta Hai – जानिये सरल भाषा में!
5 (100%) 3 votes

2 COMMENTS

  1. सर SENSEX के अंदर जो 30 कंपनी आती है क्या हम उनके नाम जाण सकते है

  2. सर आपणे बहुत ही simple और सरल भाषा में SENSEX क्या है इसकी knowledge दि है

    स्टॉक मार्केट beginners के लिए सेन्सेक्स और निफ्टी समज में आणा बडा कठीण काम होता है

    सर,
    हमें मिटुअल फंड अपने डिमॅट अकाउंट से ऑनलाईन buy करणे चाहीये या फिर किसीं agent के साथ मिलकर फंड लेने चाहीये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here