आज की इस दुनिया में हम अक्सर समाचार ब्लॉग या सेलिब्रिटी ब्लॉग साइटों के बारे में सुनते रहते है जो विभिन्न तरह की जानकारी उन वेबसाइट्स में ब्लॉग के माध्यम से प्रदान करता है। ब्लॉगर वह होता है जो अक्सर व्यक्तिगत दृष्टिकोण से लिखते है जिससे वह अपने पाठकों से जुड़ सकता है। इसके अलावा, अधिकांश ब्लॉगों में एक “टिप्पणी” खंड भी होता है जहां पाठक ब्लॉगर के साथ जुड़ सकते है और उन्हें अपने सुझाव दे सकते है।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

आज बहुत से लोग अपना ब्लॉग बनाकर अच्छी कमाई कर रहे है और यह एक अच्छा तरीका भी है पैसे कमाने का। कई लोग Mobile Blogging भी करते है। इससे आप एक अच्छे ब्लॉगर भी बन सकते है। आज की पोस्ट हम उन लोगों के लिए लेकर आये है जो मोबाइल ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग में अपना करियर बनाना चाहते है। इसमें आपको मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे इसके बारे में जानकारी दी जाएगी।

मोबाइल पर ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग करना बहुत ही आसान है और ऐसे कई Best Mobile Blogging Platform है जिस पर ब्लॉग बना सकते है। आपको ब्लॉग बनाने के लिए इंटरनेट बहुत सी Mobile Blogging Sites भी मिल जाएगी। तो आइये जानते है Mobile Se Blogging Kaise Kare जिसके द्वारा आपका यह काम आसान हो जाएगा।

Mobile Se Blog Kaise Banaye

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

Mobile Se Blog Kaise Banaye

मोबाइल पर ब्लॉग बनाने के लिए ऐसे और भी प्लेटफार्म है जिस पर ब्लॉग बनाया जा सकता है। लेकिन आगे बताए गए Mobile Blogging Platform से आप कम समय में ब्लॉग क्रिएट कर पाएँगे। बस आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना है:

Step 1: Go To Browser And Search Blogger

Mobile Blogging करने के लिए सबसे पहले Browser में जाकर सर्च बॉक्स में Blogger सर्च करना है।

Step 2: Click Blogger.Com Link

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इसमें आपके सामने Blogger.Com की जो सबसे पहली लिंक होगी उस पर क्लिक करना है।

Step 3: Tap On Create A Blog/ Sign In

इसके बाद आप Create A Blog या Sign In पर क्लिक कर दीजिए।

Step 4: Log In

अपनी Gmail ID से आपको लॉग इन करना होगा और यदि आप पहले से इसमें लॉग इन है तो आप Blogger के होम पेज पर Redirect हो जाएँगे।

Step 5: Enter Email ID

इसमें अपना ईमेल डाले। यदि आप अपना ईमेल आईडी भूल गए है तो Forget Email पर क्लिक कर सकते है।

Step 6: Tap On Next Option

इसके बाद Next के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

Step 7: Enter Your Password

इसमें अपना पासवर्ड डालकर Next ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

 

Step 8: Create Blog

अब आपको अपना ब्लॉग बनाने के लिए निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • Title – आपके सामने एक नया पेज आएगा इसमें आपको साईट का Title Select करना है यानि की आपको अपने ब्लॉग का नाम डालना है।
  • Address – इसमें अपने ब्लॉग का Address डाले।
  • Template – आपको अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा टेम्पलेट Select करना है।
  • Create Blog – इसके बाद Create Blog पर क्लिक कर दीजिए।

आपका ब्लॉग बन गया है। आप View Blog पर क्लिक करके देख सकते है और इसमें अपनी पोस्ट लिखकर शेयर करे।

Mobile Se Blog Kaise Publish Kare

मोबाइल से ब्लॉग पब्लिश करने के लिए आप क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल भी कर सकते है। लेकिन एप्प के माध्यम यदि आप ब्लॉग पब्लिश करते है तो इसमें आपको और भी आसानी होगी। आगे हम आपको Best Mobile Blogging App बताएँगे जिससे आप ब्लॉग पब्लिश कर सकते है।

पोस्ट को सही फॉर्मेट में लिखने के लिए आप Bloggeroid App की मदद ली जा सकती है। इसके द्वारा HTML Code को एडिट किए बिना टेक्स्ट को Italic, Bold और यूआरएल Add की जा सकती है।

इस एप्प की मदद से पोस्ट को पब्लिश करने के लिए नीचे दी गई Steps को फॉलो करे।

  • Download And Install App – इस एप्प को Download करके Install कर लीजिए।
  • Open App – अब एप्प को ओपन करे। जैसे ही आप इसको ओपन करते है तो आपको इसमें लॉग इन करने का ऑप्शन नहीं आएगा।
  • Create Mobile Blog – इसमें आपको Direct एक पोस्ट लिखनी है। एप्प के होम पेज पर ही पोस्ट का Title, Tags और Description दिखाई देगा।
  • Post Title – पोस्ट का Title डाले और पोस्ट लिखना शुरू कर दीजिए।
  • Add Image – एप्प के Menu में जाकर पोस्ट में Image Add कर सकते है।
  • Add Link – लिंक Add करे।
  • Write Post Tag – अपनी पोस्ट का Tag लिखे और पोस्ट को पब्लिश कर दीजिए।
  • Connect Account – जब आप पहली बार पोस्ट पब्लिश कर रहे हो तो अकाउंट कनेक्ट करके उसे Allow करना है। जिसके बाद पोस्ट पब्लिश हो जाएगी।

तो इस तरह इस एप्प की मदद से आप अपनी पोस्ट को पब्लिश कर पाएँगे। यह एप्प बिल्कुल फ्री है।

Mobile Blogging App For Students

आगे आपको कुछ और भी Mobile Blogging Apps दिए गए है जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग को पब्लिश कर सकते है।

WordPress Official App

वर्डप्रेस की एप्प में लॉग इन करके भी ब्लॉग पब्लिश कर सकते है। वर्डप्रेस एप्प का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। अगर आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाते है तो इस एप्प का इस्तेमाल ज़रुर करे।

Blogger App

इस एप्प के द्वारा भी आप पोस्ट पब्लिश कर सकते है। यह भी एक अच्छा App है पोस्ट पब्लिश करने के लिए। तो एप्प को डाउनलोड करके Install कर लीजिए। इसके बाद आप सभी तरह की पोस्ट को पब्लिश करे इस एप्प की मदद से।

Conclusion:

इन Apps के द्वारा आपको मोबाइल में ब्लॉग बनाने और पब्लिश करने में बहुत हेल्प मिलेगी। मोबाइल से ब्लॉग बनाने का यह बहुत ही बेहतरीन तरीका है। तो बनाए अपने Mobile Phone से एक शानदार सा ब्लॉग और पब्लिश करे अपनी पोस्ट को। तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह पोस्ट कमेंट करके बताए और पोस्ट पसंद आयी हो तो लाइक करे शेयर करे और आगे भी ऐसी ही आवश्यक जानकारी के लिए जुड़े रहे हमसे हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here