हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Computer Driver Update Kaise Kare यदि आप भी Windows Driver अपडेट   करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। आज की पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे की Computer Me Driver Kaise Dale

Driver Install Karne Ka Tarika भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

हमें अपने Devices के सॉफ्टवेयर को समय-समय पर अपडेट करना होता है, चाहे स्मार्ट फोन हो या कंप्यूटर। सॉफ्टवेयर को समय पर इंस्टाल करने के जरुरत होती ही है। अगर सॉफ्टवेयर या एप्प पुराना हो जाता है तो उसे अपडेट करना पड़ता है। उसी तरह से कंप्यूटर के ड्राइवर को भी अपडेट करना ज़रुरी होता है तो ही वह अच्छे से काम कर सकते है और Fast Work कर सकते है।

कभी-कभी Windows का इस्तेमाल करते समय उसमें बहुत सी परेशानी आ जाती है, जिसका हमें सामना करना पड़ता है। और अगर हमें Windows में कोई परेशानी आती है तो हम बहुत परेशान हो जाते है हमारे बहुत से कार्य रूक जाते है। कभी कंप्यूटर की स्क्रीन ठीक से काम नहीं करती या ऑडियो साउंड में प्रॉब्लम आ जाती है। और भी तरह की समस्या हो सकती है। इसलिए Windows Driver को अपडेट कर लेना चाहिए।

तो जानते है अब Windows Driver Update Karne Ka Tarika अगर आपको भी अपने कंप्यूटर में Driver अपडेट और इंस्टाल करना है तो यह पोस्ट What Is Driver In Computer In Hindi  शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी जानकरी प्राप्त कर पाओगे।

Driver Kya Hai (Computer Me)

कंप्यूटर को ठीक तरह से चलाने के लिए Driver की जरुरत होती है। इसे डिवाइस ड्राइवर या हार्डवेयर ड्राइवर भी कहा जाता है। जो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और कंप्यूटर हार्डवेयर को चलाने में सहायता करता है। यह एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर के हार्डवेयर को ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कम्यूनिकेट करने के लिए मदद करता है।

जरूर पढ़े: Windows Update Kaise Kare? Computer Ko Update Kaise Kare – जानिए Windows 10 Or 7 Ko Update Kaise Kare इन बेहद आसान तरीको से!

कंप्यूटर में बहुत से तरह के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का प्रयोग किया जाता है। और यह सभी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर अच्छी तरह से काम कर सके इसलिए कंप्यूटर ड्राइवर का उपयोग किया जाता है।

Computer Me Driver Hona Kyu Zaruri Hai

अगर आपके कंप्यूटर में ड्राइवर नहीं है तो आप उस पर कुछ भी काम नहीं कर पाएँगे कंप्यूटर में ड्राइवर का होना ज़रुरी क्यों है यह हम आगे जानेंगे:

  • यदि आपके कंप्यूटर में ड्राइवर नहीं है तो आप External Devices जैसे की Pen Drive, Printer, Usb का प्रयोग नहीं कर पाओगे।
  • अगर आपके कंप्यूटर में नेटवर्क ड्राइवर नहीं है तो आप इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकते है।
  • ऑडियो सिस्टम, माउस, कंप्यूटर ग्राफ़िक्स कार्ड जैसे हार्डवेयर के लिए कंप्यूटर ड्राइवर ज़रुरी होता है।
  • अगर प्रिंटर ड्राइवर नहीं है तो आप प्रिंट नहीं कर पाओगे।
  • ब्लूटूथ ड्राइवर नहीं है तो आप ब्लूटूथ का इस्तेमाल नहीं कर पाएँगे।

यदि आपके कंप्यूटर में ड्राइवर नहीं है तो आप किसी भी फंक्शन का उपयोग नहीं कर सकते। अगर आप कंप्यूटर ड्राईवर इंस्टाल कर लेते है तो इन परेशानियों से दूर हो सकते है।

Computer Me Driver Kaise Dale

जब भी हम नया कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदते है तो उसके साथ में एक CD दी जाती है। इस CD में सभी तरह के ड्राइवर लिखे जाते है। यह CD इसलिए दी जाती है की अगर आपको कभी कंप्यूटर Format करने की जरुरत होती है तो ड्राइवर डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट पर सर्च करने की जरुरत ना हो और ऑफलाइन ही CD का इस्तेमाल करके लैपटॉप और कंप्यूटर में ड्राइवर को इंस्टाल किया जा सके।

अगर आपके पास CD नहीं है तो भी आप इंटरनेट के इस्तेमाल से अपने कंप्यूटर में ड्राइवर डाउनलोड कर सकते है। लेकिन यह सभी कंप्यूटर में अलग-अलग होते है पर आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले है जिसके इस्तेमाल से आप किसी भी कंप्यूटर में ड्राइवर इंस्टाल कर सकते है।

Driver Kaise Download Kare

ड्राइवर डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दी गई स्टेप को फॉलो करना है। हम आपको Step By Step बता रहे है Driver Kaise Install Kare

  • Go To Website

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में Driver Pack Solution की साइट पर जाना है।

  • Install All Required Drivers

अब साइट में जाने के बाद आपको Install All Required Drivers पर क्लिक करना है इस पर क्लिक करते ही एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड होने लगेगा।

  • Double Click

सॉफ्टवेयर डाउनलोड होने के बाद आपको इस पर डबल क्लिक करना है। जिसके बाद यह सॉफ्टवेयर Run करने लगेगा। और यह आपके कंप्यूटर के जितने भी Missing Drivers है उन्हें स्कैन करने लगेगा।

  • Configure The Computer Automatically

यहाँ पर आपको एक Green Colour का Configure The Computer Automatically का बटन दिखेगा इस पर क्लिक करे।

आपके कंप्यूटर में जितने भी Missing Drivers है वह डाउनलोड होना शुरू हो जाएँगे। तो दोस्तों इस तरह से आप अपने कंप्यूटर पर Windows Driver को डाउनलोड कर सकते है।

Windows Driver Update Kaise Kare

आपको आगे बताया गया है की आप अपने कंप्यूटर में Windows Driver को कैसे अपडेट कर सकते है। यह तरीका बहुत ही आसान है। इसकी मदद से आपको ड्राईवर को अपडेट करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। तो जानते है अब अपने कंप्यूटर से  Computer Driver Update Kaise Kare तो नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Windows 10 Me Auto Update Kaise Band Kare?- जानिए Windows 10 में Auto Update बंद करने के Fayde और Nuksan पूरी जानकारी हिंदी में!

  • Click Start Button

सबसे पहले कंप्यूटर में Start Button पर क्लिक करे।

  • Open Control Pannel

कण्ट्रोल पैनल को ओपन करे।

  • Hardware And Sound

कण्ट्रोल पैनल को ओपन करने के बाद आपको इसमें बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको इसमें Hardware And Sound का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

  • Device Manager

Hardware And Sound को ओपन करने के बाद आपको उसमें Device Manager के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  • Select Driver

Device Manager ओपन होने के बाद उसमे कुछ Driver दिखाई देंगी। उनमें से जो Driver अपडेट नहीं है उस पर Mark होगा, जिस Driver को अपडेट करना है उसे सिलेक्ट करे।

  • Open Driver Properties

अब माउस से राइट क्लिक करके Driver की Properties को ओपन करे।

  • Tap On Driver Option

ड्राईवर को अपडेट करने के लिए Driver पर क्लिक करे। अब उसमें Update Driver का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे।

  • Select Option

अब एक नयी Window ओपन होगी जिसमें Driver अपडेट करने के 2 ऑप्शन मिलेंगे:

  • अगर उस Driver की File आपके कंप्यूटर में है तो Browse My Computer For Driver Software ऑप्शन पर क्लिक करे। और अपनी Driver File को Browse करे।
  • और अगर Driver आपके पास नहीं है तो Search Automatically For Updated Driver Software पर क्लिक करने से ऑनलाइन ड्राईवर अपडेट हो जाएगा।

Windows Driver Update Karne Ke Fayde

Windows Driver को अपडेट करने के कुछ फायदे भी होते है। जो बहुत ही महत्वपूर्ण होते है तो जानते है Windows Driver अपडेट करने से क्या फायदे होते है:

  • यदि आप Windows Driver को डाउनलोड कर लेते है तो आपके कंप्यूटर पर एरर मैसेज आना कम हो जाते है।
  • और आपका कंप्यूटर भी Fast काम करेगा।
  • इससे आपका यूज़र इंटर फ़ेस भी बेहतर होता है।
  • अगर आपकी डिस्प्ले स्क्रीन ब्लैक हो जाती है तो आप कंप्यूटर में Windows Driver को अपडेट करके इस समस्या को दूर कर सकते है।
  • कभी-कभी Usb Port भी काम नहीं करता है तो आप Windows Driver को अपडेट कर ले।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Laptop Me Driver Kaise Install Kare और इसके साथ ही हमने आपको यह भी बताया की Windows Driver Update Karne Ke Fayde क्या है। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

अगर आप भी जानना चाहते है की Driver Update Kaise Kare तो हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। Computer Me Driver Hona Kyu Zaruri Hai आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Windows 7 Kaise Install Kare? – जानिए Windows 7 Kaise Download Karte Hai हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Windows Driver Update Kaise Kare ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Driver Kya Hai (Computer Me) में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Computer Driver Kya Hai? Computer Me Driver Kaise Dale – जानिए Windows Driver Update Kaise Kare बेहद सरल भाषा में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here