1. Technology

Touch Screen Kya Hai? Touch Screen Kaise Kaam Karta Hai – जानिए Types Of Touchscreen In Hindi!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज आप Touch Screen Kya Hai के बारे में जानेंगे और  अगर आप Touch Screen Kaise Kaam Karta Hai के बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है हम आपको हमारी इस पोस्ट में Touch Screen के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

आप Infrared Touch Screen In Hindi के बारे में भी इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे हम आपको इसके बारे में बिलकुल आसान भाषा में बताएँगे हम आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी और इसी तरह आप आगे भी हमारी आने वाले Article को पसंद करेंगे।

अधिकतर लोग Touch Screen का Use करते होंगे लेकिन कुछ लोगों ऐसे है जिन्हें Touch Screen के बारे में पता नही होता अगर आप Types Of Touchscreen In Hindi के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रूर पढ़े आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी पोस्ट में ज़रूर मिलेंगे तो चलिए जानते है Touch Screen के बारे में।

आप सभी जानते है की आज का समय Technology का है और आज कल कई सारी Technology आ गयी है और उन सभी Technology में से एक Touch स्क्रीन है Touch स्क्रीन का Use करना बहुत ही आसान है इसमे आपको कोई भी कार्य को करने के लिए बस इस पर Touch करना होता है अब किसी System से Interect करने के लिए Keyboard, Mouse की जगह Touch स्क्रीन का उपयोग किया जाता है।

Touch Screen Kya Hai

Touch Screen एक Input Device है जिसमे User कंप्यूटर के साथ Interact करने के लिए कंप्यूटर Screen पर Available Pictures और Words को Touch करता है जिससे उस जगह पर Pressure Create होता है कंप्यूटर पर Touch Screen उस Pressure के हिसाब से काम करती है।


अगर सरल शब्दों में कहे तो Touch स्क्रीन वह Screen होती है जिसके छूने से वह काम करने लग जाए यानि जिसमे किसी काम को करने के लिए Button को दबाने के बजाय उसकी सतह को छूने मात्र से ही वह Mouse के Pointer के Click की तरह कार्य करे उसे Touch Screen कहते है।

Touch स्क्रीन एक Electronic Visual Display होता है जिसे User अपनी Finger के Touch के माध्यम से Screen को Control कर सकता है।

Touch स्क्रीन Computer स्क्रीन होती है जो यूजर को बिना Keyboard और Mouse के उपयोग के छूकर Command देने के लिए अनुमति देता है अब आप देख ही सकते है की Touch Screen का Use अब Common हो गया अब Manufacturer अधिकतर Devices में भी Touch Screen का Use कर रहे है।

Touch स्क्रीन का इस्तेमाल कई Devices में किया जा रहा है जैसे- Computer, Laptop, Monitor, Kiosks, Tablets, Mobile, Atm Machine आदि में।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Mouse Kya Hai? Mouse Ke Prakar Kitne Hote Hai – जानिए Mouse Ka Kya Kaam Hai हिंदी में!

History Of Touchscreen In Hindi

Touch Screen के बारे में सबसे पहला Idea Eric Johnson को 1960 में आया था उस समय वे Royal Radar Establisment, Marlvern England में काम करते थे। पहले के लोगों का मानना है की पहली Touch Screen Capacitive Type की थी जिसे हम आज हमारे Smart Phone में Use कर रहे है।

फिर 1970 में पहला Touch Screen Frenk Beck और Bent Stumpe ने द्वारा बनाया गया उस समय वे Cern में Engineer थे और 1973 में इस Product का पहली बार Use किया गया।

इसके बाद 1971 में Touch स्क्रीन की Technology में नया कीर्तिमान Doctor George Samuel Hurst ने स्थापित किया उस वे University Of Kentucky Reaserch Foundation में एक Instructor थे और उन्होंने ने ‘elograph’ नाम के एक Touch Sensor का Invesntion किया था|

इसके बाद Hurst ने 1974 में अपनी Company Elographics के साथ में मिलकर दुनिया की सबसे पहली Real Touchscreen तैयार की जिसमे Transparent जैसे Feature थे।
इसके बाद 1977 में Elographics ने अपने लगातार प्रयासों से Resistive Touchscreen का विकास किया और उसे अपने नाम पर Patent भी किया। Resistive Touchscreen वह Technology थी जिसे आज हम अपने Smart Phone में Use कर रहे है।

Resistive Touchscreen Technology को 1975 में Samuel Hurst ने Develop कर लिया था लेकिन इसे 1982 तक दुनिया के सामने ना ही Produce किया गया और ना ही इसका इस्तेमाल किया गया।

Types Of Touchscreen In Hindi

यहाँ पर हम Touch Screen के प्रकार के बारे में जानने वाले है की कौन सा Touchscreen हमारे Use के लिए अच्छा है। वैसे तो आज के समय में कई तरह के Touch Screen मौजूद है लेकिन हम आपको उन सभी Touch स्क्रीन में से जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल में लाये जाने वाले Touchscreen बारे में बताएँगे अगर आप इनके बारे में जानना चाहते है तो चलिए हम आपको इसके बारे में बताते है।

  • Resistive Touchscreen
  • Capacitive Touchscreen
  • Infrared Touchscreen
  • Resistive Touch Screen In Hindi

Resistive Technology अभी सबसे ज्यादा Use की जाने वाली Technology है जो एक Transparent Keyboard की तरह होती है। Resistive Touch Screen में एक Flexible Upper Layer होती है जो की Conducting Polyester Plastic की बनी होती |

एक Rigid Lower Layer जो की Conducting Glass की बनी होती है और दोनों के बीच में Space होता है और जब हम इस Touch Screen पर Press करते है तो यह एक Voltage पास करता है और जिस जगह पर हमने Touch किया है उस जगह पर पहुँचकर Touch को Process करता है।

जैसे- जब हम किसी Keyboard पर कोई Key को Press करते है तब Screen के अंदर चिप आपके Coordinate का पता करती है की आपने किस Keybaord पर किस Key को Press किया है। Resistive Touchscreen Planels दूसरे Touchscreen की तुलना में ज्यादा Affordable होते है और यह Panels बाहरी Element जैसे- Dust या Water से ख़राब नही होते है।

  • Capacitive Touch Screen In Hindi

Capacitive Touch Screen किसी वस्तु के Conductive Properties को महसूस करता है। Capacitive Touch स्क्रीन किसी भी व्यक्ति के शरीर के अंदर उत्पन्न होने वाली Electricity को महसूस करता है। यह उपर से Glass और अंदर से Conductive Matter की बनी होती है।

इसमे जब भी हम किसी भी Screen को Finger से Touch करते है तो हमारे शरीर से एक Electricity Generate होती है और उसी Electricity से यह Work करता है। और अगर हम Gloves को पहनकर स्क्रीन पर Touch करते है तो यह Work नही करेगी क्योंकि Gloves हमारी तरह Electricity Generate नही करते।

  • Infrared Touch Screen In Hindi

Infrared Touch Screen में  LED के Grid Pattern Of LED और Light Detector Photocells का Use किया जाता है और इन्हें Screen के Opposite Side में Arrange करके रखा जाता है इन  LED से Infrared Light निकलती है जो स्क्रीन के बिच से आती है और जब आप स्क्रीन की किसी भी जगह पर Touch करते है तब आप उन Beams के रास्ते में रूकावट डालते है|

Screen के अंदर स्थित Microchip उन Beams को Calculate करती है की उन Beams में कहाँ पर बाधा आयी है और उस हिसाब से Controller को Information भेजती है उसे Process करने के लिए। Infrared Touch स्क्रीन में आप Finger के अलावा किसी दूसरी वस्तु का भी इस्तेमाल करके भी Touch कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Antivirus Kya Hai? Virus Kya Hai? – जानिए Top 10 Antivirus Name List आपके Computer और Mobile के लिए हिंदी मे!

Touch Screen Kaise Kaam Karta Hai

सभी Touch स्क्रीन के कार्य एक जैसे नही होते लेकिन अगर हम इसके Action के बारे में बात करे तो वे बहुत ही Common Function है। Touch Screen का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है इसके लिए हमे स्क्रीन पर Touch करना होता है और इस स्क्रीन के नीचे Electrically Conductive Layer होती है|

जब आप इन Display पर Touch करते है तब आपको ऐसा लगता है की Display थोड़ा Bend होता है और यहीं से इसकी Process शुरू होती है जब आप Screen पर Touch करते है तब नीचे स्थित Electric Current से यह पता चलता है की किस जगह पर Touch हुआ है और उस हिसाब से यह सभी Information को Process के लिए Controller के पास भेज देता है।

जरूर पढ़े: CPU Kya Hai? CPU Kaise Kaam Karta Hai? जानिए CPU के कार्य सरल भाषा में!

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Touch Screen Technology In Hindi जिसके बारे में हमने आपको पूरी तरह से विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हम आशा करते है की हमने आपको History Of Touchscreen In Hindi अच्छे से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

अगर आपको हमारी पोस्ट Touch Screen Definition In Hindi में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हमारी टीम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेगी आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

हमे उम्मीद है की आपको Resistive Touch Screen In Hindi की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको Capacitive Touch Screen In Hindi के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी नयी पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Touch Screen Kya Hai? Touch Screen Kaise Kaam Karta Hai – जानिए Types Of Touchscreen In Hindi!

    Your email address will not be published. Required fields are marked *