in

YouTube Video Viral Kaise Kare – [7 बेहतरीन तरीके] यूट्यूब पर वीडियो वायरल करने के।

यदि आपका खुद का यूट्यूब चैनल है और आपको भी YouTube Video Viral Kaise Kare के बारे जानना है तो फॉलो करें इन 7 बेहतरीन Tricks और Tips को, यकीनन आपके बहुत ही कम समय में वीडियो वायरल होने लगेंगे।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

यदि आपका भी कोई YouTube चैनल है और आप YouTube Video Viral Kaise Kare के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको जो वीडियो वायरल करने का तरीका बताएंगे उसके द्वारा आप अपने चैनल पर अच्छे खासे Views बढ़ा सकते है। आजकल बहुत से व्यक्ति यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर तरह-तरह की अपनी वीडियो डालकर लोगों का मनोरंजन और किसी ना किसी प्रकार की जानकारी देते है। परन्तु जब तक व्यूवर्स नहीं बढ़ेंगे तब तक आपकी वीडियो वायरल नहीं होगी।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

अगर आपके वीडियो पर अच्छे व्यूज आएंगे तो वह ज्यादा वायरल होगी और वह उतना आपके लिए फयदेमंद है क्योंकि वीडियो जितनी वायरल होगी आप उतने ही ज्यादा पैसे कमा सकते है। लेकिन वीडियो को वायरल करने के तरीके आपको आना चाहिए नहीं तो आप जो वीडियो डाल रहे है उसे कोई भी नहीं देख रहा है तो इससे आपका नुकसान होगा। इसलिए Video Ko Viral Kaise Kare और YouTube Par Video Viral Kaise Karte Hain इसके जो तरीके हम आपको बता रहे है उन्हें एक बार जरूर आजमाएं।

YouTube Video Viral Kaise Kare

वीडियो को जल्दी से जल्दी वायरल करने के लिए तथा उस पर ज्यादा Views पाने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए अपना वीडियो बनाना होगा। तो वह ज़रुरी बातें और Apne Video Ko Viral Kaise Kare व Video Viral Karne Ka Tarika क्या है जिससे आप अपने वीडियो पर ज्यादा व्यूज पा सकते है:

Create Unique Video

जब Video बनाने की बात आती है तो आपको अन्य YouTuber से हटकर सोचने और एक अनूठा वीडियो बनाने की आवश्यकता होती है। बोरिंग और सादे वीडियो वे नहीं है जो वायरल हो जाते हैं, बल्कि वे वीडियो होते है जो तालिका में कुछ नया लाते है और दिलचस्प होते है वे वायरल हो जाएंगे।

Play on Emotions

जैसा कि हमने अभी आपको बताया कि वायरल वीडियो आमतौर पर एक कहानी बताते है और इसका गहरा असर दर्शकों की भावनाओं पर पड़ता है। ऐसे कई अलग-अलग प्रकार की भावनाएं है जिन्हें आप अपने वीडियो के माध्यम से दिखा सकते है जैसे कि Happy, Sad, Motivational, Inspiring और बहुत कुछ है।

Attractive Thumbnail

Thumbnail ही आपके वीडियो को बेहतर बनाती है। यदि आपकी Thumbnail आकर्षक होगी तो हर कोई आपके वीडियो को जरूर देखना पसंद करेगा। यह आपकी CTR को बढ़ाने में भी मदद करता है। आप एक बेहतर Thumbnail के लिए Photoshop व Canva जैसे ऑनलाइन Photo Editing Tools का प्रयोग कर सकते है।

Provide Quality Content

वर्तमान समय में लगभग हर किसी के पास बेहतरीन Quality वाला कैमरा वाला स्मार्टफोन होता है लेकिन जब वीडियो रिकॉर्ड करने की बात आती है तो आप और बेहतरीन क्वालिटी में वीडियो प्रदान करने के बारे में सोंचते है। क्योंकि आप भी यही चाहेंगे कि आपके वीडियो में अच्छी रोशनी हो और आपके वीडियो के विषय देखे और सुने जा सकें। कोई भी ऐसा वीडियो नहीं देखना चाहेगा जहां Audio क्लियर न हो, खासकर लाखों लोग नहीं।

Find Right Keywords

जब आपके YouTube वीडियो को वायरल होने में मदद करने की बात आती है तो एक और बढ़िया टिप यह है कि आपको अपने Title के साथ-साथ अपने Description में भी सही कीवर्ड का उपयोग करना होगा। रिसर्च करें और देखें कि लोग आपके वीडियो के साथ कौन से कीवर्ड खोज रहे हैं।

Utilize All Your Platforms

एक बार जब आप अपना वीडियो पोस्ट कर लेते है, तो आप इसे Promote करने के लिए आपको अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करना चाहिए। उम्मीद है, आपके पास पहले से ही Facebook, Twitter, Instagram आदि पर अच्छे खासे Followers है, इसलिए आपके फॉलोअर्स आपके वीडियो को वहीं से देखना चाहेंगे।

Decide Length of Video

जब YouTube वीडियो बनाने की बात आती है तो आपको यह तय करने की आवश्यकता होती है कि वीडियो की सही लंबाई क्या होनी चाहिए। एक ओर, जहाँ लंबी Length वाले वीडियो बात को गहराई में समझने में मदद कर सकते हैं तथा अधिक संख्या में लोग उनसे अधिक जुड़ सकते हैं। हालाँकि कम समय में आपके और आपके दर्शकों के लिए समान अर्थ वाला छोटा वीडियो बनाना आसान हो सकता है।

YouTube Video Viral Trick in Hindi

वीडियो को वायरल करने का मतलब होता है की बहुत सारे Views पाना। इसके लिए आपको अच्छा और सही टाइटल और टैग का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन सिर्फ सही वीडियो और सही जानकारी देने से ही आपका वीडियो वायरल नहीं होता है बल्कि उसकी क्वालिटी ऐसी होनी चाहिए की लोगों को वह पसंद आये। इससे होगा यह की वह फिर आपके और भी दूसरे वीडियो को देखना पसंद करेंगे और आपके अन्य वीडियो पर भी जाएँगे। आपको Keywords पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा।

Conclusion

यदि आप यह जानने की कोशिश कर रहे है कि YouTube Par Video Kaise Viral Kare (How to Viral a Video on YouTube), तो ऐसे कई टिप्स और ट्रिक्स है जिनका उपयोग आप वीडियो पोस्ट करने से पहले, वीडियो पोस्ट करते समय और वीडियो पोस्ट करने के बाद भी कर सकते है। यदि आप जल्द से जल्द अपने सोशल मीडिया पर लोकप्रिय होना चाहते है तो YouTube Par Video Viral Kaise Karen या वीडियो वायरल कैसे करते हैं का जो तरीका ऊपर हमने आपको बताया है वह आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा।

अगर आपको YouTube Video Ko Viral Kaise Kare की जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद!

YouTube से संबंधित इन पोस्ट को भी पढ़े:

YouTube Channel Kaise Banaye? – फॉलो करे 7 बेहद आसान स्टेप्स को!

Youtube Monetization Kya Hai? इससे यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज कैसे करे!

Youtube Se Video Kaise Download Kare? – 3 बहुत आसान तरीके!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.4 / 5. Vote count: 29

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

2 Comments

Leave a Reply
  1. कोई वीडियो यूट्यूब में ट्रेंड कैसे करता है ???

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BDS Kya Hota Hai? – बीडीएस कोर्स फीस और BDS Course Details in Hindi

NGO Kya Hai? – NGO Full Form in Hindi व स्वयं का एनजीओ कैसे बनाये।