Youtube Monetization Kya Hai? इससे यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज कैसे करे!
Akansha Panwar Tutorial
आज के समय में Youtube पैसे कमाने का एक ज़रिया बन गया है। बहुत से लोग Youtube के माध्यम से पैसे कमा भी रहे है। दोस्तों आज की यह पोस्ट हम उन लोगों के लिए लाये है जो अपनी Youtube Video को Monetize करके पैसे कमाना चाहते है। इस पोस्ट में आपको Youtube Video Ko Monetize Kaise Kare की पूरी जानकारी दी जाएगी।

Youtube पर हर तरह की वीडियो अपलोड की जाती है चाहे आपको किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करनी हो आप Youtube के द्वारा प्राप्त कर सकते है। Youtube पर आप भी वीडियो को अपलोड करके पैसे कमा सकते है लेकिन इसके लिए Youtube Monetization को On करना होता है। तो आइये जानते है अब Youtube Video Monetization Kaise Kare जिसके द्वारा आप अपनी चैनल में Ads Show करके पैसे कमा सकते है।

Youtube Monetization Kya Hai

Youtube Monetization के द्वारा Youtube Videos में Ads Show करवा सकते है। इसके लिए Youtube पर Monetization को Enable करना पड़ता है लेकिन Monetization Enable करने के कुछ Rules होते है इन Rules को पूरा करने के बाद ही Youtube Monetization को Enable कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye? Google Adsense Se Payment Kaise Le – Google Adsense से पैसे कमाने के कुछ बहुत सरल तरीके!

Youtube Monetization Kab Hota Hai

Youtube Channel को Create करने के कुछ समय बाद ही कुछ Youtubers Monetization को Enable करने लगते है। थोड़े से Views आने पर Monetization को On करने से पैसे नहीं आते है। तो जब तक हर दिन आपके 1000 या 2000 Views नहीं आने लग जाये तब तक Youtube Monetization ना करे। आपके Channel के Minimum 1000 सब्सक्राइबर होना चाहिए और 10-20 Videos आपके Channel में होना चाहिए।

Youtube Monetization New Rules

Youtube ने कुछ नए नियम लागू किये है जिसके तहत Youtube Video को Monetization करने के लिए आपको Youtube Monetization Policy को फॉलो करना होगा। तो जानते है Youtube ने कौन से नए Youtube Monetization Rules बनाये है।

  • आपके Youtube Channel पर 12 महीने के अंदर 1000 सब्सक्राइबर होना चाहिए।
  • आप जो वीडियो अपलोड कर रहे है वह Youtube Category की होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं किया तो आपके Channel का Youtube Monetization Disabled कर दिया जाएगा।
  • आपकी Channel पर Youtube Monetization Review Time 4,000 Hours होना चाहिए।
  • आप अपने Channel पर किसी और की वीडियो को अपलोड नहीं कर सकते है जो पहले से Youtube पर अपलोड हो।

Youtube Monetization Rates

अगर आपकी Youtube Channel है जिस पर आप वीडियो अपलोड करते है और अब आप इन वीडियो को Monetize करना चाहते है तो इसकी कुछ Rates होती है। Youtube Monetization Rates Per 1000 वीडियो व्यूज पर 199 रुपए से 465 रुपए है।

Youtube Monetization Kaise Kare

अब आपको हम Youtube Monetization को Enable करना बता रहे है। इसके लिए आप नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे और जाने की Youtube Ko Monetize Kaise Kare

Step 1: Log In Youtube Account

सबसे पहले आपको अपने Youtube Account में लॉग इन करना है।

Step 2: Click My Channel

अब My Channel के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step 3: Click Video Manager

My Channel में आपको Video Manager के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 4: Click Channel

अब Channel के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step 5: Click Enable Option

Channel में आपको Monetization के सामने Enable पर क्लिक करना है।

Step 6: Click Enable My Account

इसके बाद आपके सामने Enable My Account का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करे। इसके पहले आप Guidlines And Information को पढ़ लीजिये।

Step 7: Accept Terms And Conditions

अब Youtube Terms And Conditions को Select करे और I Accept पर क्लिक करे।


अब Youtube Channel पर Monetization Enable हो गया है। आपके Videos के सामने $ का Sign आ जाएगा और आपके Videos पर Ads Show होने लगेंगे। यदि यह Sign नहीं आता है तो इसका मतलब है की अभी भी Youtube Monetization Disabled है। इसके लिए Videos के पास जो Edit का ऑप्शन है उस पर क्लिक करे और Monetization Enable करे।

जरूर पढ़े: Google Safety Center Kya Hai? Google Safety Center Kya Krta Hai? – जानिए Google Safety Center से जुड़ी पूरी जानकारी!

Youtube Account Ko Google Adsense Se Jode

Youtube Monetization करने के बाद पैसे बैंक में ट्रान्सफर करने के लिए Youtube Account को Google Adsense से जोड़ना पड़ेगा जिसके बाद ही आपके बैंक खाते में पैसे आएगे।

Step 1: Login Youtube Account

अपने Youtube Account में लॉग इन करे।

Step 2: Click Channel

अब Channel के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step 3: Click View Monetization Setting

इसमें आपको Monetization के ऑप्शन में View Monetization Setting पर क्लिक करना है।

Step 4: Guidlines And Information

इसके अंदर आपको कुछ ऑप्शन दिखेंगे जिसमें आपको How Will I Paid पर क्लिक करना है। उसके बाद Associate An Adsense Account पर क्लिक क्लिक करना है।

Step 5: Welcome To Adsense

आपको अपनी Gmail Id से लॉग इन करना है। यदि आपका Google Adsense Account है तो ही आप Sign In पर क्लिक करे और अगर नहीं है तो Create Account पर क्लिक करके आप नया Google Adsense Account बना सकते है।

इसके बाद Google द्वारा आपका फॉर्म रिव्यु किया जाएगा। आपकी Channel क्वालीफाई हो जाती है तो Google से आपको Google Adsense Account Approved का एक ईमेल आएगा। बस अब आप Google Adsense के द्वारा अपने बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Video Viral Kaise Kare? Youtube Video Viral Kaise Kare – जानिए Video Viral Karne Ka Tarika हिंदी में!

Conclusion:

तो दोस्तों आप भी अपनी Youtube Video को Monetize करके Videos पर Ads लगा सकते है। इससे आपकी Income और भी ज्यादा होगी। बस इस बात का ध्यान रखे जो Rules आपको ऊपर बताये गए है उन्हें फॉलो करने के बाद ही Youtube Monetization को Enable करे। दोस्तों कैसी लगी आपको यह पोस्ट हमें Comment करके बताये और आपके कोई प्रश्न है तो Comment Box में ज़रुर पूछे। अगर यह पोस्ट यूट्यूब को मोनेटाइज कैसे करें आपको पसंद आयी है तो इसे Share और Like करना न भूले।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Leave a comment