विज्ञापन
विज्ञापन
in ,

YouTube Se Video Kaise Download Kare – 2 आसान तरीके।

यदि आप अपने मोबाइल में यूट्यूब में वीडियो कैसे डाउनलोड करें इस बारे में जानना चाहते है तो फॉलो करें YouTube Se Video Download Kaise Kare के 2 बेहद आसान तरीके।
विज्ञापन
विज्ञापन

YouTube दुनिया की एक पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट है जहाँ हर प्रकार की Video उपलब्ध है। कभी-कभी ऐसा होता ही जब हम YouTube पर कोई वीडियो देख रहे होते है और वो वीडियो हमे पसंद आ जाती है तब हम सोचते है कि हम अपने मोबाइल में YouTube Se Video Kaise Download Kare जिससे हम इसे बाद में या Offline देख सके। YouTube पर उपयोगकर्ता की जरुरत के हिसाब से लगभग सभी प्रकार की Videos जैसे- Education, Comedy, Entertainment, News इत्यादि उपलब्ध होती है।

विज्ञापन
विज्ञापन

आप जब भी कभी YouTube चला रहे होते है तो आपके साथ ऐसा कई बार हुआ होगा, जब आपको उस पर कोई मनपसंद गाना या कोई ऐसी Video दिख जाती है जिसे आप अपने दोस्तों से शेयर करना चाहते है या उसे अपनी WhatsApp Status बनाना चाहते है। पर हम सभी जानते है कि YouTube अपने उपयोगकर्ताओं को किसी भी कंटेंट को डाउनलोड करने की अनुमति नहीं प्रदान करता।

परन्तु YouTube Se Video Download Karne Ka Tarika जो हम आपको बताने जा रहे है उससे आप किसी भी कंटेंट को डाउनलोड कर सकते है। वे लोग जिनके पास ऑनलाइन वीडियो देखने का समय नहीं है वे इस पोस्ट ‘यूट्यूब में वीडियो कैसे डाउनलोड करें’ में बताये गए तरीकों को फॉलो करके बेहद ही आसानी से अपने मनपसंद YouTube Ki Video Gallery Me Save करके बाद में अपने फ्री समय में ऑफलाइन देखने का आनंद ले सकते है।

YouTube Se Video Kaise Download Kare

YouTube Se Video Kaise Download Kare

यूट्यूब का कई लोग इसका इस्तेमाल पढाई करने के लिए ट्यूशन के रूप में करते है, कई लोग Music सीखने के लिए करते है, तो कुछ लोग योगा सीखने के लिए, सभी अपनी-अपनी पसंद के हिसाब से यूट्यूब का उपयोग करते है।

यदि आप अपने मोबाइल में YouTube Se Video Kaise Download Karen यह जानना चाहते है तो इसके लिए आपको थर्ड-पार्टी ऐप को डाउनलोड करना होगा। इंटरनेट पर आपको बहुत सारे थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन मिल जायेंगे जहां पर आप फ्री में अपने मनपसंद वीडियो को डाउनलोड कर सकते है। हालाँकि यह Mobile Applications आपको Google Play Store व Apple App Store पर नहीं मिलेंगे, क्योंकि यह यूजर्स की सुरक्षानुसार नहीं बने है। कुछ लोकप्रिय थर्ड-पार्टी ऐप्स के नाम इस प्रकार है:

यह ऐप्स उपयोगकर्ताओं को 144p, 240p, 360p, 480p, 720p, 1080p आदि विभिन्न Quality में Video कोई डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करते है। उपयोगकर्ता यहां से अपनी आवश्यकतानुसार वीडियो क्वालिटी का चयन करके उसे अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

यूट्यूब में वीडियो कैसे डाउनलोड करें

कंप्यूटर या लैपटॉप में YouTube से Video Download करना बहुत ही आसान है, बस आपको URL में थोड़ा सा बदलाव करना होगा। उसके बाद आपका वीडियो यूट्यूब से डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा। आइए YouTube Se Video Download Kaise Kare Gallery Me स्टेप बाय स्टेप समझते है।

#1: सबसे पहले आपको अपने Web Browser में यूट्यूब की ऑफिसियल वेबसाइट YouTube.Com को ओपन करना होगा।

विज्ञापन

#2: वेबसाइट करने के बाद आप जो भी Video YouTube से Download करना चाहते है उसे सर्च करके Play या ओपन कर ले।

#3: इसके बाद आपको URL Bar में जाना है और वहां बस इतना करना है कि “www.” के बाद “ss” लगा देना है, जब आप वीडियो के URL में “ss” टाइप कर दें, तो उसके बाद Enter बटन पर क्लिक करें।

#4: अब आपका पेज Reload होगा और आपके सामने आपका वीडियो होगा और उसके सामने Download Video का ऑप्शन होगा।

#5: अब आप कोई भी Size, Resolution और Format सिलेक्ट कर सकते है और उसके बाद Download बटन पर क्लिक कीजिये, आपका Video Download होना शुरू हो जाएगा।

इस तरीके से आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में Youtube से Video Download कर सकते है, आपको मोबाइल में भी यही प्रक्रिया दोहरानी होंगी।

तो दोस्तों देखा ना कितना आसान था YouTube Se Video Kaise Download Karen का तरीका ये तो बात हुई कंप्यूटर में यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कैसे करें, अब बात आती है कि अगर आपके इन्टरनेट की डाउनलोड स्पीड कम है और आप बार-बार वेबसाइट के URL में बदलाव करने के लिए “ss” लगाने से बचना चाहते है तो आप मोबाइल में भी दो तरीकों से यूट्यूब से वीडियो गैलरी में कैसे डाउनलोड करें यह जान सकते है।

गैलरी में YouTube Video Download डाउनलोड कैसे करें

जैसा कि मैंने आपको बताया था कि इंटरनेट पर YouTube वीडियो डाउनलोड करने के लिए बहुत से थर्ड-पार्टी ऍप्लिकेशन्स मौजूद है जो मुफ्त में मनपसंद वीडियोज डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करते है जिनमें Vidmate, Snaptube, TubeMate और Videoder आदि शामिल है। इनसें किसी भी वीडियो को डाउनलोड करना आसान है और इनमें से अधिकतर में YouTube Video Download करने की प्रोसेस लगभग एक सामान ही है।

यहां मैं आपको VidMate App के माध्यम से गैलरी में कैसे Video Download Karen का तरीका बता रहा हूँ जो कि बहुत ही आसान है –

1. सबसे पहले VidMate APK वर्जन को गूगल ब्राउज़र से डाउनलोड और इनस्टॉल करें।

2. VidMate ऐप इनस्टॉल हो जाने के बाद उसे Open करें और फिर इससे बाहर आये।

3. अब आपको YouTube पर जाना है और उस Video को Play करना है जिसे आप डाउनलोड करना चाहते है।

4. इसके बाद Video टाइटल के निचे दिए गए ‘Share’ के बटन पर क्लिक करें।

Download Youtube Videos

5. अब आपको कई सारे ऐप्स शो होंगे, उनमें से ‘VidMate App’ को सिलेक्ट करें।

6. जैसे आप VidMate ऐप को चुनेंगे आप उसके होम पर रिडाइरेक्ट हो जायेंगे, जहाँ पर आपको ‘Video Resolution’ (144p, 240p, 360p, 480p, 720p, 1080p) को चुनना है और फिर ‘Download’ बटन पर क्लिक करना है।

7. आपकी Video Download होना शुरू हो जाएगी, वीडियो पूरी डाउनलोड होने तक प्रतीक्षा करें।

YouTube Videos Download Kaise Kare

जिस तरह कंप्यूटर में यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करना बहुत ही आसान है, उसी तरह Mobile Me YouTube Se Video Download करना भी बहुत ही सरल है। मोबाइल में यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करने के वैसे तो बहुत से तरीके है पर मैं आपको दो सबसे नए और आसान तरीके बताऊंगा, जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपने मोबाइल में YouTube Video Kaise Download Karen यह सीख पाएंगे।

Method #1: YouTube App

1. यदि आपके स्मार्टफोन में YouTube App Install नहीं है तो सबसे पहले आपको उसे अपने फोन के ऐप स्टोर से उसे डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होगा।

2. एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद उसे ओपन करके उसमें अपनी मनपसंद वीडियो को सर्च करके ओपन या प्ले कीजिये।

3. अब आपका वीडियो चलने लग जायेगा और वीडियो निचे आपको Download का बटन दिख रहा होगा, उस पर क्लिक करना है। ध्यान रहे YouTube पर आपका Google Account या Gmail ID Sign In होना चाहिए।

4. क्लिक करने के बाद एक पॉपअप विंडो ओपन होगी “Download this video” की, उसमे आप वीडियो Size या Quality सिलेक्ट करके OK कर दीजिए, आपकी Video Download होना शुरू हो जाएगी।

Method #2: Third-Party App

यह YouTube Ki Video Kaise Download Karen का दूसरा तरीका है जिसमें आप थर्ड-पार्टी ऐप्स के माध्यम से उस पर उपलब्ध कोई भी वीडियो डाउनलोड या ऑनलाइन स्ट्रीम कर सकते है। मैंने आपको उन लोकप्रिय एप्लीकेशन के नाम ऊपर बताये जो वर्तमान में यूट्यूब डाउनलोड करने के लिए सबसे अच्छी थर्ड-पार्टी मोबाइल एप्लीकेशन मानी जाती है।

तो दोस्तों ये थे वह दो तरीके जिनके माध्यम से आप फ्री में यूट्यूब वीडियो को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके बाद में कभी देख व अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है।

Conclusion

दोस्तों YouTube Ke Video Kaise Download Karen के जो तरीके मैंने आपको इस आर्टिकल में बताये वह 100% उपयोगी है व उन्हें फॉलो करके आप अपना कोई भी मनपसंद वीडियो को फ्री में व बिना परेशान हुए आसानी से डाउनलोड कर सकते है। हालाँकि दोनों तरीकों के माध्यम से YouTube Video Download करने के लिए आपके डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य है क्योंकि बिना इंटरनेट कनेक्शन के आप वीडियो को डाउनलोड करने में असमर्थ है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.1 / 5. Vote count: 29

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

धर्मेंद्र शेर

Written by धर्मेंद्र शेर

धर्मेंद्र शेर हिंदी भाषा एवं लेखन में काबिलियत रखते है। इन्हें हिंदी लेखन में महारत हासिल होने के कारण ये अपने विचारों एवं ज्ञान के साथ हिंदी सहायता मंच के माध्यम से लोगों को शिक्षा, तकनीक, स्वास्थ्य एवं सामान्य जानकारी से अवगत करने में सक्रिय है।

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Snaptube

Snaptube Kaise Download Karen – Snaptube App कैसे यूज करें!

WhatsApp Beta क्या है? – WhatsApp Beta Version Download कैसे करें।