in

VoLTE Aur LTE Kya Hai – VoLTE Meaning In Hindi, LTE और VoLTE में अंतर।

आजकल सभी स्मार्टफोन 4G VoLTE या 4G LTE सपोर्ट के साथ आते है। क्या आप जानते है LTE व VoLTE Meaning In Hindi, एवं LTE और VoLTE में अंतर क्या है।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

VoLTE Meaning In Hindi या VoLTE का मतलब होता है वॉयस ओवर लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन होता है। यह LTE की ही तरह 4G नेटवर्क को सपोर्ट करता है। VoLTE में आप हाई स्पीड इंटरनेट का आनंद ले सकते है। यदि आप अपने स्मार्टफोन में इस नेटवर्क का इस्तेमाल करते है तो कॉल आने की स्थिति में भी आपके फोन में इंटरनेट की स्पीड में कमी नहीं आती है। जबकि LTE Meaning In Hindi ‘लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन’ होता है तथा जिसे 4G भी कहाँ जाता है।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

वर्तमान समय में हर कोई व्यक्ति 4G मोबाइल का उपयोग कर रहा है। स्मार्टफोन्स के आने के बाद कीपैड वाले मोबाइल लुप्त होते जा रहे है। अब हम स्मार्टफोन की सहायता से न सिर्फ वाइस कॉल बल्कि वीडियो कॉल का भी आनंद ले सकते है और हमारे चाहने वालो से जुड़ सकते है। इस तरह की कनेक्टिविटी के लिए दो प्रकार के नेटवर्क होते है जिन्हे VoLTE तथा LTE के नाम से जाना जाता है।

बहुत बार आपने देखा होगा कि, आपके स्मार्टफोन में नेटवर्क के निशान के साथ VoLTE तथा LTE भी लिखा हुआ आता है। तथा आपके मन में यह सवाल भी आया होगा कि VoLTE Or LTE Kya Hai इसलिए आज हम आपको हमारी इस पोस्ट से VoLTE क्या है तथा LTE क्या है? के बारे में जानकारी प्रदान करने के साथ ही बताएँगे कि, LTE व VoLTE Call Meaning In Hindi क्या है? और VoLTE Or LTE Me Kya Antar Hai पूरी जानकारी विस्तार में।

VoLTE Or LTE Kya Hai

VoLTE Kya Hai

VoLTE Full Form In Hindi या VoLTE का मतलब ‘वॉयस ओवर लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन’ होता है। यह 4G नेटवर्क को सपोर्ट करता है तथा इसमें आप हाई स्पीड इंटरनेट का उपयोग करने के साथ ही HD Voice Calling का भी आनंद ले सकते है। इस नेटवर्क की मुख्य विशेषता यह है कि, कॉल आने की स्थिति में आपके फोन में इंटरनेट स्पीड कम नहीं होती है। VoLTE या 4G VoLTE का सबसे ज़रुरी कार्य होता है कॉल कनेक्टिविटी को सुधारना, VoLTE में उपयोगकर्ता को कालिंग करने पर 3G और 2G से कई गुना बेहतर कनेक्टिविटी मिलती है।

इसी वजह से VoLTE से की गई वाइस कॉलिंग को HD वाइस कॉलिंग भी कहा जाता है। इसकी सहायता से सिर्फ तेज़ इंटरनेट ही नहीं बल्कि, जब किसी को कॉल या वीडियो कॉल भी किया जाता है तो उसकी क्वालिटी भी बहुत बेहतर और स्पष्ट हो जाती है। यह एक बहुत ही सुविधाजनक तकनीक है।

LTE Kya Hai

एलटीई, LTE Full Form In Hindi या LTE का मतलब ‘लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन’ होता है। भारत में पहली LTE सेवा की शुरुआत Airtel कंपनी द्वारा वर्ष 2012 में की गई थी। यदि आप इस सेवा का इस्तेमाल करते है तो आपके स्मार्टफोन में 4G स्पीड में इंटरनेट चलता है। LTE में अधिकतम 100-50 MBPS की इंटरनेट स्पीड आ सकती है। LTE की डाउनलोड क्षमता 100 MBPS और अपलोड क्षमता 50 MBPS होती है। LTE के द्वारा वॉइस कॉलिंग भी की जा सकती है। इसके लिए उपयोगकर्ता को अपने वॉइस कॉल नेटवर्क में कुछ बदलाव करना पड़ते है।

LTE से ऑपरेटर को Voice और Data के लिए अलग से एक बैंड इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ती है। आज के समय में अधिकतर लोग LTE का उपयोग कर रहे है। वर्तमान में, विभिन्न बैंड्स में 850 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज और 700 मेगाहर्ट्ज में 4G की पेशकश की जाती है।

LTE And VoLTE Difference In Hindi

अगर आप जानना चाहते है कि LTE Aur VoLTE Me Kya Antar Hai तो आप नीचे प्रदर्शित बिंदुओं की सहायता ले सकते है। इन बिंदुओं की मदद से आपको LTE Or VoLTE Difference पता करने में मदद मिलेगी:

Voice Quality (आवाज की गुणवत्ता)

लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन (LTE) वॉयस क्वालिटी को प्रभावित किए बिना एक ही समय में वॉयस और डाटा दोनों सेवाओं का समर्थन कर सकता है। एक साथ दोनों सेवा प्रदान करने के कारण यह VoLTE नेटवर्क की तुलना में आवाज़ की गुणवत्ता को कम कुशल बनाता है। दूसरी तरफ VoLTE तेज वॉयस कॉल सेट-अप को सक्षम करता है। यदि उपयोगकर्ता VoLTE नेटवर्क पर है, तो दोनों उपयोगकर्ता बिना किसी बाधा के कॉलिंग का अनुभव करते है।

Data Connection (डेटा कनेक्शन)

LTE में, नेटवर्क वॉयस कॉल करते समय डाटा कनेक्शन को बंद कर देता है, जबकि VoLTE में वॉयस कॉल करते समय डाटा कनेक्शन बंद नहीं होता है। LTE को 4G बैंडविड्थ पर डाटा दरों में वृद्धि के लिए टारगेट किया जाता है, जबकि VoLTE को एक दूसरे को प्रभावित किए बिना वॉयस कॉलिंग और इंटरनेट डाटा दोनों की ओर टारगेट किया जाता है।

Internet Dependability (इंटरनेट निर्भरता)

LTE में मुफ्त कॉल करने के लिए हर समय इंटरनेट डाटा चालू होना चाहिए और इसे बंद नहीं किया जा सकता है। दूसरी ओर, VoLTE में मुफ्त कॉल करने के लिए इंटरनेट डाटा चालू नहीं रखना होगा क्योंकि इसमें बिना इंटरनेट के ही कॉल किया जा सकता है।

Call Set-Up Time (सेट-अप टाइम पर कॉल करें)

LTE में 3G नेटवर्क पर कॉल कनेक्ट करने में लगभग 7 सेकंड लगते है, जबकि यदि दोनों उपयोगकर्ता VoLTE के माध्यम से 3G नेटवर्क पर कनेक्ट होते है तो कनेक्ट होने में बहुत कम समय लगता है।

External Software (बाहरी सॉफ्टवेयर)

LTE नेटवर्क पर वीडियो कॉल करने के लिए बाहरी सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है जैसे- Skype, WhatsApp, Facebook, आदि। परन्तु VoLTE नेटवर्क पर वीडियो कॉल करने के लिए किसी भी बाहरी सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं होती है। इसमें आप सीधे फोन नंबर पर वीडियो कॉल कर सकते है।

LTE Or VoLTE Which Is Better

अभी हमने आपको ऊपर बताया कि LTE Or VoLTE में क्या अंतर पाया जाता है वैसे तो यह बताना बहुत ही कठिन है कि LTE Or VoLTE दोनों में कौन बेहतर है परन्तु आप ऊपर बताए गए LTE और VoLTE में अंतर की सहायता से अपने लिए सही नेटवर्क का चुनाव कर सकते है, जो आपकी सभी ज़रूरतों को बेहतरी के साथ पूरा करे।

Conclusion

VoLTE 4G Network पर HD वीडियो कॉल की क्वालिटी बेहतर होती है और बिल्कुल साफ आवाज सुनी जा सकती है। अगर आप अपने स्मार्टफोन में बेहतर कॉलिंग क्वालिटी चाहते है तो आपके मोबाइल में VoLTE होना चाहिए। इसके अलावा यदि आप हाई स्पीड इंटरनेट का उपयोग करना चाहते है तो आपको LTE को प्राथमिकता देना चाहिए। यदि आपको VoLTE In Hindi Or LTE के बारे में यह जानकारी पसंद आयी है तो इसे शेयर ज़रुर करे। इसके अलावा यदि आपको LTE और VoLTE HD Call Meaning In Hindi से संबंधित आपके कोई सवाल हो तो वो आप हमसे Comment करके पूछ सकते है हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.1 / 5. Vote count: 21

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Kali Linux Kya Hai? जानिए Kali Linux Download Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

yahoo kya hai

Yahoo Kya Hai? जानिए How to Create Yahoo Account हिंदी में!