विज्ञापन
विज्ञापन

WhatsApp Backup Kaise Le – व्हाट्सएप चैट को रिस्टोर करें।

विज्ञापन
विज्ञापन

व्हाट्सएप मेसेजिंग ऐप का उपयोग वर्तमान में अधिकतर लोग चैटिंग, फोटो और वीडियो शेयरिंग आदि लिए करते है। यह अपने यूजर्स के लिए हर दिन कुछ न कुछ नए फीचर्स जोड़ता रहता है जिसमें से एक उपयोगकर्ता अपने WhatsApp Backup ले सकते है। अगर आपने ध्यान दिया होगा तो व्हाट्सएप इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप बैकअप के लिए चार विकल्प देता है: Daily, Weekly, और Monthly आदि। जो लोग Daily Backup का ऑप्शन चुनते है, उनके लिए हर दिन उनकी Chat सेव की जाती है। इसके अलावा, व्हाट्सएप डेटा को Google Drive या Local Backup से Restore करके एक नए फोन में स्थानांतरित किया जा सकता है।

क्या कभी अचानक से आपके WhatsApp की चैट और फोटोज डिलीट हो गए है जिससे की आप बहुत परेशान हो जाते है। और सोच रहे है की क्या इसे फिर से पाने का कोई तरीका है तो हाँ दोस्तों इसे फिर से पाया जा सकता है। आप WhatsApp Chat Backup लेकर फिर से अपने Messages और WhatsApp History को पा सकते है। अगर आप जानना चाहते है कि Whatsapp Backup Kya Hota Hai (Chat Backup Meaning in Hindi) और WhatsApp Backup Kaise Le (How to Backup Whatsapp Chat) तो आईये जानते है इसके बारे में।

विज्ञापन
विज्ञापन

whatsapp ka backup kaise le

WhatsApp Backup Kya Hai

व्हाट्सएप बैकअप, WhatsApp के ओरिजिनल डाटा की एक कॉपी फाइल होती है जिससे अगर कभी की ओरिजिनल डाटा गुम या डिलीट हो जाता है तो हम इनका इस्तेमाल कर सकते है। इसलिए कभी भी आपका WhatsApp Data गुम हो जाए तो आप व्हाट्सएप बैकअप ले सकते है जो की बहुत ही आसान है।

WhatsApp द्वारा प्रत्येक उपयोगकर्ता के व्हाट्सएप चैट का स्वचालित रूप से बैकअप लिया जाता है जो रोजाना आपके फोन की मेमोरी में सेव होता रहता है। आप अपनी सेटिंग्स के आधार पर, समय-समय पर अपने WhatsApp Chat और डाटा का Google डिस्क पर बैकअप भी ले सकते है।

मतलब अगर आप अपने व्हाट्सएप को Uninstall करके किसी अन्य मोबाइल पर उसे शिफ्ट करना चाहते है, पर आप अपना कोई भी व्हाट्सएप मैसेजस को खोना नहीं चाहते है, तो इसके लिए आपको व्हाट्सएप Uninstall करने से पहले अपनी चैट का Manually रूप से Backup लेना होगा।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: WhatsApp Hack Kaise Kare – व्हाट्सऐप हैक करने के 5 तरीके।

WhatsApp Backup Lene Ke Fayde (Benefits)

व्हाट्सएप बैकअप लेने के कुछ फायदे भी होते है जिनके बारे में आपको नीचे बताया गया है।

Restore All Media -
आप अपनी पुरानी Chats को भी वापस पा सकते है और Photos, Videos को भी फिर से प्राप्त कर सकते है।
Save Messages -
Message के बैकअप को गूगल ड्राइव पर सेव रखने से अगर आपका फोन रिसेट भी हो जाता है या सॉफ्टवेयर डिलीट हो जाये तो आपके Messages Save रहते है और आपको WhatsApp Backup Messages वापस मिल जाते है।”
Retrieve All Format Data -
इससे आप आपका फॉर्मेट हुआ डाटा भी फिर से प्राप्त कर सकते है।”

चलिए अब आपको बताते है कि Android स्मार्टफोन में WhatsApp Chat Backup Kaise Kare या व्हाट्सएप्प बैकअप कैसे ले एवं iPhone में व्हाट्सएप बैकअप कैसे करें इसके लिए पूरी प्रोसेसस स्टेप बाय वो भी इमेज के साथ।

Whatsapp Backup Kaise Kare

एक सफल Google ड्राइव बैकअप के लिए, आपको उसी फोन नंबर और Google अकाउंट का उपयोग करना होगा जिसका उपयोग बैकअप बनाने के लिए किया जाता है। WhatsApp Backup लेना बहुत ही आसान है हम आपको WhatsApp Backup Google Drive की मदद से करना बता रहे है।

1. व्हाट्सएप्प डिलीट मैसेज बैकअप लेने के लिए आपको अपने मोबाइल में WhatsApp Messenger को ओपन करना होगा।

whatsapp backup 3

2. अब More (⋮) के ऑप्शन में जाकर ‘Settings‘ पर क्लिक करे।

whatsapp backup 4

3. सेटिंग्स में जाने के बाद आपको कुछ ऑप्शन दिखेंगे, जिसमें आपको ‘Chats‘ का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करना है।

whatsapp chats option

विज्ञापन
विज्ञापन

4. चैट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अगले पेज पर कुछ ऑप्शंस मिलेंगे, जिसमें ‘Chat Backup‘ के ऑप्शन पर क्लिक करे।

chat backup option

5. चैट बैकअप ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने WhatsApp Backup का पेज खुलेगा। आपको इस पेज पर सारे विकल्पों को सेट करना है।

whatsapp google drive setting

  • Back Up To Google Drive – इसमें आपको अपने Backup का टाइम सेट करना है जैसे- Never, Only When I Tap “Back Up”, Daily, Weekly, Monthly इनमें से आप जिस तरह से बैकअप लेना चाहते है उस विकल्प को चुने।
  • Google Account  – इस ऑप्शन में आपको अपना वो अकाउंट दिखाई देगा जिससे आप अपने मोबाइल पर Registered है। आप अपने जिस गूगल अकाउंट पर Backup लेना चाहते है उस Account को सिलेक्ट करे।
  • Back Up Over – इसमें आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे; Wifi और Wi-fi Or Cellular आप दोनों में से जिस भी ऑप्शन का उपयोग करके आप Backup लेना चाहते है उसे सिलेक्ट करे।
  • Include Videos – यदि आपको अपने Backup में Videos को भी जोड़ना है तो आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करके इसे इनेबल करना होगा।

6. अब अंत में ‘Backup‘ के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

backup option

जैसे ही आप Backup ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके व्हाट्सएप चैट का बैकअप होना शुरू हो जायेगा और आपके सारे चैट्स अब सुरक्षित हो जाएँगे। अब अगर आपसे मैसेज डिलीट भी हो जाते है तो आप उन्हें ‘Restore’ कर सकते है।

तो इस तरह आप अपने एंड्राइड मोबाइल में WhatsApp Me Backup Kaise Le के बारे में जान गए होंगे। यह तो बात हुई Android Phone में WhatsApp Backup लेने की, लेकिन अगर आप iPhone यूजर है तो आगे आपको आईफोन में WhatsApp Backup Karne Ka Tarika भी बताया जा रहा है।

इसे भी जरूर पढ़े: WhatsApp डिलीट मैसेज कैसे देखते हैं? – 2 बेहद आसान तरीके।

Android में WhatsApp Chat Restore कैसे करें

Google Drive से अपने व्हाट्सएप Backup को को सफलतापूर्वक रिस्टोर करने के लिए, आपको उसी मोबाइल नंबर और बैकअप बनाने के लिए उपयोग किए गए Google Account को उपयोग करना होगा। आगे दी गयी स्टेप्स की मदद से आप जानेंगे कि एंड्राइड फोन में व्हाट्सप्प चैट को रिस्टोर कैसे करते है (How to Restore WhatsApp Chat), बस उन स्टेप्स को फॉलो करें –

  • सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि, आपका नया Android डिवाइस उस Google Account से लिंक है जिसमें आपने Backup लिया था।
  • व्हाट्सएप ऐप को इंस्टॉल करके उसे ओपन करें, फिर उसमें अपना नंबर ‘Verify’ करें।
  • गूगल ड्राइव से अपनी व्हाट्सएप चैट को रिस्टोर करने के लिए ‘Restore’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Restoring की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, फिर ‘Next’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • एक बार सफलतापूर्वक ‘Initialization’ की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, आपकी चैट व्हाट्सएप पर प्रदर्शित हो जाएँगी।

तो इस तरह आप अपने एंड्राइड डिवाइस में व्हाट्सएप डाटा को रिस्टोर कैसे करते है? (How to Restore WhatsApp Data) इस बारे में जान गए होंगे।

iPhone में WhatsApp Backup कैसे ले

आप अपने WhatsApp पर किसी भी समय अपनी चैट का मैन्युअल बैकअप ले सकते है। लेकिन इसके लिए आपको अपने iPhone iCloud को ऑन करना होगा, जिसके बाद आप अपने WhatsApp चैट इतिहास का बैकअप ले सकते है और उसे Restore कर सकते है। जिसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

backup-whatsapp-on-iphone-in hindi

  • व्हाट्सएप खोलें और अपनी स्क्रीन के निचले-दाएं कोने में “Settings” पर टैप करें।
  • Chats” पर टैप करें और फिर “Chat Backup” पर टैप करें।
  • Back Up Now” पर टैप करें।
नोट:- आप Auto Backup को टैप करके और अपनी Backup Frequency चुनकर स्वचालित (Automatic), शेड्यूल्ड बैकअप सक्षम कर सकते है।

एक नज़र इस पर भी: WhatsApp Beta क्या है? – WhatsApp Beta Version Download कैसे करें।

Conclusion

तो दोस्तों आज आपने यहाँ पर सीखा कि, व्हाट्सप्प बैकअप क्या होता है (WhatsApp Backup Meaning in Hindi) एवं WhatsApp Ka Backup Kaise Le इस तरह आप आसानी से व्हाट्सएप का बैकअप ले सकेंगे और अपने खोए हुए डाटा को वापस पा सकेंगे। उम्मीद करते है कि इस लेख के माध्यम से आपकी सहायता हुई होगी और आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी। अगर आपको व्हाट्सएप्प बैकअप कैसे ले की जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करे, ताकि उनकी भी मदद हो सके।

FAQs

  • व्हाट्सएप बैकअप कहाँ स्टोर होते है?

WhatsApp > Databases के तहत आपका डाटा आपके फोन के डिवाइस स्टोरेज में Local Backup एन्क्रिप्टेड डेटाबेस फाइलों के रूप में स्टोर होते है।

  • डेटा को रिस्टोर करने में कितना समय लगता है?

ज्यादातर मामलों में, व्हाट्सएप डाटा को रिकवर या स्टोर करने में 30 मिनट से भी कम समय लगता है। हालांकि कुछ मामलों में इसमें थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है जिसका कारण बड़ी साइज का डाटा होना या नेटवर्क का स्लो होना भी हो सकता है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 169

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 264

One comment

  1. Very good write-up. I certainly love this website. Thanks! By Doing what’s up Back up we can Keep our Precious Messages Forever…

Leave a Reply