हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की WhatsApp Backup Kaise Kare अगर आप भी अपने WhatsApp का Backup लेना चाहते है और जानना चाहते है की WhatsApp Ka Backup Kaise Le तो इस पोस्ट के जरिये आपको हम इसकी पूरी जानकारी देंगे।

WhatsApp Backup Kaise Banaye यह हम इस पोस्ट के माध्यम से आज आपको बिल्कुल आसान सी भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और हमें उम्मीद है की आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

अगर आपने भी किसी वजह से WhatsApp Delete किया है। या फिर आपका Phone Format हो गया है। और आप फिर से अपने WhatsApp का Backup लेना चाहते है। तो आप हमारी आज की पोस्ट के द्वारा अपने WhatsApp के पुराने Message और Photos, Video, Audio या अपनी Files का भी Backup ले सकते है।

क्या आप भी जानना चाह रहे है की WhatsApp Backup Kaise Le आज WhatsApp अधिकतर लोगो के Mobile में होता है। अगर हमें कोई ज़रुरी काम हो या कुछ Important Sharing करनी हो तो हम WhatsApp के द्वारा करते है। और अगर ऐसे में हमारी ज़रुरी Files, या Chat Delete हो जाती है तो हम बहुत परेशान हो जाते है। और हमें अपने WhatsApp का Backup लेना पड़ता है।

तो चलिए अब आपको बताते है WhatsApp Ka Backup Kaise Le In Hindi और अगर आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो यह पोस्ट WhatsApp Chat Backup Kaise Kare In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

WhatsApp Backup Kaise Kare

WhatsApp Backup करने का तरीका बहुत ही आसान होता है। जो आपको नीचे बताया गया है। WhatsApp Backup करने के लिए नीचे दी गई Steps को Follow करे:

जरूर पढ़े: COMPUTER/LAPTOP ME WHATSAPP KAISE CHALAYE? – 2 बेहद सरल तरीको से चलाये WHATSAPP अपने COMPUTERS पर!

  • Open WhatsApp Messenger

WhatsApp Backup लेने के लिए आपको अपने मोबाइल में WhatsApp को Open करना होता है।

  • Menu – अब Menu के Option में जाकर Setting पर क्लिक करे।

  • Chats – Setting पर जाने के बाद आपको कुछ Options दिखेंगे जिसमें आपको Chat का Option मिलेगा उस पर क्लिक करे।

  • Chat Backup – Chat के Option पर क्लिक करने के बाद आपको Next पेज पर कुछ Options मिलेंगे। जिसमें Chat Backup के Option पर क्लिक करे।

  • Set Google Drive Setting

Chat Backup पर क्लिक करने के बाद आपके सामने WhatsApp Backup का पेज Open होगा। आपको इस पेज पर सारे Options को Set करना है।

  • Back Up To Google Drive

इस Option में आपको अपने Backup का Time Set करना है। जैसे- Never, Only When I Tap “Back Up”, Daily, Weekly, Monthly इनमें से आप जिस तरह से Backup लेना चाहते है उस Option को Select करे।

  • Account

Account के Option में आपको अपना वो Account दिखाई देगा जिससे आप अपने Mobile पर Registered है। आप अपने जिस Google Account पर Backup लेना चाहते है उस Account को Select करे।

  • Back Up Over

इसमें आपको 2 Option मिलेंगे। Wi-fi और Wi-fi Or Cellular आप जिस Option का उपयोग करके Backup लेना चाहते है उसे Select करे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: JIO PHONE ME WHATSAPP KAISE CHALAYE – JIO PHONE ME WHATSAPP DOWNLOAD करने का सबसे आसान तरीका!

  • Include Videos

यदि आपको अपने Backup में Videos को भी Add करना है तो आप इस Option पर क्लिक करे।

  • Back Up

इसके बाद Backup के Option पर क्लिक कर दे।

Backup पर क्लिक करते ही आपके Backup की Process होना शुरू हो जाएगी। और आपके सारे Chats अब Safe हो जाएँगे। और अगर Message Delete भी हो जाते है तो आप उन्हें Restore कर सकते है।

WhatsApp Backup Lene Ke Fayde

WhatsApp Backup लेने के कुछ फायदे भी होते है जिनके बारे में आपको नीचे बताया गया है।

  • Restore All Media

आप अपनी पुरानी Chats को भी वापस पा सकते है। और Photos, Videos को भी फिर से प्राप्त कर सकते है।

  • Save Messages

Message के Backup को Google Drive पर Save रखने से अगर आपका Phone Reset भी हो जाता है या Software Delete हो जाये तो आपके Message Save रहते है। और आपको WhatsApp Message वापस मिल जाते है।

  • Retrive All Format Data

इससे आप आपका Format हुआ Data भी फिर से प्राप्त कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट में हमने आपको WhatsApp Backup Kaise Kare के बारे में बताया। आपको इस पोस्ट के द्वारा WhatsApp Ka Backup Kaise Le की जानकारी मिली। उम्मीद है दोस्तों आप अपने WhatsApp का Backup लेना सिख गये होंगे।

WhatsApp Backup Kaise Banaye की जानकारी आपको कैसी लगी हमें ज़रुर बताये। इस पोस्ट के जरिये आपको WhatsApp Backup Lene Ke Fayde भी जानने को मिले। हम आशा करते है की आप भी अब WhatsApp Backup लेकर अपनी Chats को फिर से प्राप्त कर सकेंगे।

WhatsApp Backup Kaise Le Hindi में आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा। और इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। और Social Media पर भी यह पोस्ट WhatsApp Ka Backup Kaise Le In Hindi ज़रुर Share करे। जिससे और भी लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: EK PHONE ME DO WHATSAPP KAISE CHALAYE? जानिए अपने MOBILE में DUAL WHATSAPP चलाने के आसान तरीके!

हमारी पोस्ट WhatsApp Backup Kaise Kare में आपको कोई परेशानी है या आप इस पोस्ट के बारे में और कोई जानकारी चाहते है, तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है, हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसे ही New Article के साथ तब तक के लिए अलविदा दोस्तों आपका दिन शुभ हो।

WhatsApp Ka Backup Kaise Le? WhatsApp Backup Lene Ke Fayde Kya Hai – जानिए WhatsApp Backup Kaise Kare इन आसान तरीको से!
4.4 (87.5%) 16 votes

1 COMMENT

  1. Very good write-up. I certainly love this website. Thanks! By Doing what’s up Back up we can Keep our Precious Messages Forever…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here