1. Computer
  2. Tutorial

Windows 10 Me Auto Update Kaise Band Kare?- जानिए Windows 10 में Auto Update बंद करने के Fayde और Nuksan पूरी जानकारी हिंदी में!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Windows 10 Me Update Kaise Band Kare के बारे में बताएँगे अगर आप भी Windows 10 Update Kaise Off Kare के बारे में जानकारी पाना चाहते है तो हम आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी देंगे।

Windows Update Automatically Disable Kaise Kare इस पोस्ट के माध्यम से आप आसान भाषा में जानेंगे हमे उम्मीद है की पिछली की बार की तरह आपको हमारी सारी पोस्ट पसंद आ रही होगी और आगे भी हमारे आने वाले Blogs को पसंद करेंगे।

आज अधिकतर लोग Windows 10 का ही इस्तेमाल कर रहे है लेकिन कुछ लोग Windows10 के Features के बारे में पूरी तरह से नही जानते इस कारण वे अपने Windows को पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान नही कर पाते|

अगर आप भी Windows के Auto Update से परेशान है तो कोई बात नही आज आपको हमारी पोस्ट Windows Auto Update Kaise Disable Kaise Kare में आपकी परेशानी का Solution ज़रुर मिलेगा।

Windows 10 बहुत अच्छा Operating System है और आप भी चाहते है की आपका Windows Update रहे लेकिन आप एक Problem को Face कर रहे है वो ये की आपका Windows Background में Update होता रहता है जिससे आपके Internet और Downloading की Speed Slow हो जाती है हमे आशा है की आपकी सारी परेशानी का Solution आपको हमारी पोस्ट पर ज़रुर मिलेगा।

Windows 10 Update Kaise Band Kare

दोस्तों आप जानते ही होंगे की Windows Upadate हमारे PC के लिए बहुत ज़रुरी है Update हमारे Pc की Performance के लिए अच्छा होता है Windows 10 में अक्सर Internet Connection होने के बाद Auto Update शुरू हो जाता है कुछ Update इतनी बड़ी होती है जिससे हमारा पूरा Data उसे Update करते-करते समाप्त हो जाता है।

Windows 10 में Auto Upadate सभी Users की परेशानी रही है आप सभी इस Problem के बारे में जानते है की जब आपका Windows Update हो रहा होता है तब आपके PC का Internet Slow हो जाता है जब आप अपने PC को बंद करते है तब आपका Pc आपको Wait करने के लिए बोलता है|

यह आपको वहां पर Update% का Sign दिखता है पर क्या आप जानते है की ऐसा क्यों होता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका Windows Update हो रहा है इसलिए आपका Computer Slow Work करने लगता है।

जब यह Install होता है और आप अपना PC बंद करते है तो यह आपको Wait करने के लिए कहता है लेकिन Problem यह है की आपके PC में कुछ Update ऐसे होते है जो बिना किसी कारण के हमारे PC या Laptop में Install हो जाते है जिस कारण हमारे PC पर Load बढ़ जाता है और कुछ Update ऐसे Install हो जाते है जिससे हमारे PC के कुछ Software काम करना बंद कर देते है।

हम Windows 7, 8 में Auto Update को Control Panel की Setting से Off कर सकते है लेकिन यह Option हमे Windows 10 में नही मिलता जिससे हम Windows 10 को Auto Update होने से रोक सके

दोस्तों Windows 10 की Auto Update को बंद करना बहुत ही आसान है इसके लिए बस आपको कुछ स्टेप्स को Follow करना होता है अगर आप भी जानना चाहते है की Windows Auto Update Disable Kaise Kare तो इसके लिए हमारे द्वारा बताई हुए Steps को Follow करे:

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Windows 10 Kya Hai? Windows 10 Ke Features Kya Hai? – जानिए Windows 10 Ke Versions कितने है हिंदी में!

  • Service Setting पर क्लिक करे

सबसे पहले Start Menu के Search Box में Service टाइप करेंगे वहां पर आपको Service Setting दिखाई देगा उस पर Click कीजिये।

  • Find Windows Update Setting

जैसे ही आप Service पर Click करेंगे तब आपके सामने Service Menu Open होगी जहाँ पर आपके सामने बहुत सारी लिस्ट Open होगी वहां पर आपको Windows Update की Setting को Find करना है।

  • Double Click On Windows Update

Windows Update की Setting मिलने के बाद आपको उस पर Double Click करना है।

  • Windows Update Properties

Double क्लिक करने पर आपके सामने Windows Update Properties का Menu Open होगा।

  • Change Manual Setting

यहाँ पर आपको Startup की Manual Setting को Change करके Disable में Set करना है अगर आप इसे Disable ना करके Manually करना चाहते है तो यह भी कर सकते है।


सारी Setting को सेव कर दीजिये जैसी ही आप सारी Setting को सेव करेंगे तो अब आपका Windows कभी भी Automatic Update नही होगा अगर आपको लगता है की अब आप अपने Windows को Update करना चाहते है तो आप Security And Update के Tab में जाए और Manually Windows Update कर दे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Windows Update Kaise Kare? Computer Ko Update Kaise Kare – जानिए Windows 10 Or 7 Ko Update Kaise Kare इन बेहद आसान तरीको से!

Windows 10 में Auto Update बंद करने के Fayde

Windows 10 में Auto Update बंद करने के क्या फ़ायदे होते है के बारे में जानने के लिए नीचे देखे:

  • Windows 10 के Auto Update बंद करने से हमारा Unnecessary Data खर्च होने से बच जाता है जिसका Use हम दूसरे किसी काम में कर सकते है।
  • अपने आप कोई भी Update Download नही होगा।

Windows 10 के Auto Update को बंद करने के नुकसान

Windows 10 में Auto Update को बंद करने से पहले उससे होने वाले नुकसान के बारे में जान लेना चाहिए:

  • Windows 10 की Auto Update को बंद करने से आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है कुछ ऐसे Program होते है जिन्हें Work करने के लिए उनका Update होना जरूरी है वरना वे ठीक से Work नही करेंगे।
  • Auto Update के बंद होने से आपका PC Security से बहुत दूर हो जाता है PC की सुरक्षा के लिए Windows का Update होना बहुत जरूरी है।

जरूर पढ़े: Windows 7 Kaise Install Kare? – जानिए Windows 7 Kaise Download Karte Hai हिंदी में!

Conclusion:

दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे आपने Windows 10 Me Auto Update Kaise Band Kare के बारे में जाना हमे आशा है की आपके कई सवालों के जवाब आपको यहाँ पर मिले होंगे अगर आपके मन में किसी तरह का कोई भी प्रश्न हो तो हमे ज़रुर बताये हम कोशिश करेंगे की आपको आपके सवालों के जवाब मिले।

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो हमारी पोस्ट को Like और Comment ज़रुर करे आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों और Social Media पर भी Share कर सकते है जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त करे हो सकता है की यह पोस्ट उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण हो।

आप चाहते है की आपको Windows Auto Update Disable Kaise Kare इस तरह के New Articles के बारे में और पढने को मिले तो इसके लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रुर Subscribe करे जिससे आपको हमारे New Articles के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे।

आज की इस पोस्ट में हमने आपको Windows 10 Update Kaise Band Kare बताया जिससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा दोस्तों आज की लिए बस इतना फिर मिलेंगे कुछ और Technology से संबंधित पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 1 / 5. Vote count: 1

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Windows 10 Me Auto Update Kaise Band Kare?- जानिए Windows 10 में Auto Update बंद करने के Fayde और Nuksan पूरी जानकारी हिंदी में!

    Your email address will not be published. Required fields are marked *