हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Zika Virus Kya Hai क्या आप भी Zika Virus से बचना चाहते है और इससे बचाव के तरीके ढूँढ रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Zika Virus Kiske Dwara Failta Hai

Zika Virus Ke Kya Lakshan Hai यह भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

Zika Virus के बहुत सारे मामले सामने आ रहे है और दिनों दिन इसका खतरा बढ़ता ही जा रहा है और इसके बारे में अब देश में सभी को खबर लग गई है। इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या में वृद्धि होती ही जा रही है। यह वायरस कई लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है और बहुत से लोगों की इस वायरस के कारण मौत भी हो चुकी है।

भारत में Zika Virus से साल 2018 में 72 लोगों की मौत हो गई थी और अगर ब्राजील की बात की जाये तो 2015 में सिर्फ अकेले ब्राजील में ही लगभग 15 लाख लोग इस वायरस की चपेट में रहे। अगर समय पर इससे बचाव ना किया जाये तो यह बहुत खतरनाक भी हो सकता है। इसलिए इस वायरस को लेकर सावधानी रखे और सतर्क रहे।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

तो आइये जानते है Zika Virus Se Kya Hota Hai यदि आप भी इस वायरस से दूर रहना चाहते है तो यह पोस्ट Information About Zika Virus In Hindi शुरू से अंत तक जरुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकरी प्राप्त होगी और आप इस वायरस से दूर रह पाएँगे।

Zika Virus Kya Hai

यह वायरस मच्छरों के काटने से फैलने वाली बीमारी है। जो एंडीज इजिप्टी नाम के मच्छर के द्वारा वायरस फैलता है। चिकनगुनिया, डेंगू, मलेरिया की तरह यह वायरस भी मच्छरों के काटने से फैलता है। इस वायरस का असर सबसे ज्यादा उन पर होता है जो बच्चे गर्भ में पल रहे होते है, नवजात बच्चे और जो शारीरिक रूप से कमजोर होते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Food Poisoning Kya Hai? Food Poisoning Kaise Hota Hai? – जानिए Food Poisoning Ke Lakshan और इससे बचने के घरेलु उपाय!

Zika Virus Symptoms In Hindi

बहुत से मरीज़ इससे संक्रमित हो जाते है और उन्हें पता ही नहीं होता है की वह इस वायरस से संक्रमित हो गए है। लेकिन कुछ लक्षणों के द्वारा आप जान सकते है की आप इस वायरस से ग्रसित है।

बुखार

अगर आप इस वायरस से संक्रमित हो चुके है तो आपको बुखार भी आ सकता है। बुखार आना इसका सामान्य लक्षण होता है।

जोड़ों में दर्द रहना

इस वायरस के फैलने से जोड़ों में दर्द बना रहता है।

सिर दर्द

यदि आप Zika Virus से संक्रमित हो गये है तो आपके सिर में दर्द हो सकता है। अगर यह दर्द लगातार बना रहता है तो इसे गंभीरता से ले और चिकित्सक से तुरंत सलाह ले।

शरीर पर लाल चकते होना

इसका एक लक्षण यह भी होता है की अगर आपको शरीर पर लाल चकते हो गए है तो यह भी Zika Virus Ke Lakshan में आता है। इसलिए इसे तुरंत डॉक्टर को दिखाए।

आँखें लाल होना

Zika Virus से आपकी आँखें लाल भी हो सकती है। यदि आपकी आँखें लाल हो रही है और आँखों में जलन भी होती है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

Zika Virus Kaise Failta Hai

Zika Virus एक खास तरह के मच्छर के काटने से फैलता है। Zika virus फ़ैलाने वाले मच्छर का नाम है एडीज मच्छर जो शरीर में Zika virus के संक्रमण उत्पन्न करता है। Zika Virus Ka Vahak दिन में सक्रीय रहता है। एडीज मच्छर दिन के समय और बहुत सुबह तथा सूर्यास्त से कुछ घंटे पहले काटते है। इस वायरस से संक्रमित मच्छर यदि किसी व्यक्ति को काट लेता है तो उसमें यह वायरस आ जाते है और यह इसी तरह अन्य व्यक्तियों को काटकर यह वायरस फैला देता है। मच्छरों के काटने के अलावा असुरक्षित शारीरिक सम्बन्ध बनाने से और यदि रक्त संक्रमित है तो भी इससे यह वायरस फैल सकता है।

Zika Virus Se Kaise Bache

इस वायरस से बचने के लिए कोई खास दवा नहीं है और ना ही कोई टिका है। इससे बचाव ही Zika Virus Ka Ilaj है। Zika Virus से संक्रमित व्यक्ति को दर्द कम करने के लिए पैरासिटामोल दी जाती है। इसके अलावा अगर आप इस वायरस की चपेट में नहीं आना चाहते है तो आपको निम्न सावधानियां रखनी चाहिए। तो जानते है Zika Virus Se Bachne Ke Tarike क्या है।

जरूर पढ़े: Aankho Ki Roshni Kaise Badhaye? Aankho Ki Roshni Badhane Ke Upay क्या है? – जानिए Aankho Ka Chashma Utarne Ke Liye Gharelu Nuskhe और Eye Care Food Tips हिंदी में!

  • घर में मच्छरों को ना पनपने दे। इसके लिए घर में नमी होने से रोके। पानी को ना ठहरने दे। घर में कहीं पर भी पानी हो तो उसे साफ़ करे।
  • अगर आपको ऐसी जगह जाना ज़रुरी है जहाँ पर थोड़े बहुत भी मच्छर होते है तो ऐसी जगह पर पूरे कपड़े पहनकर जाए।
  • खिड़की-दरवाज़ों को बंद करके रखे।
  • सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करे।
  • खून की जांच करवाकर ही शरीर में चढ़वायें।
  • घर में और अपने आस-पास साफ़ सफाई बनाये रखे।
  • अगर आप कहीं पर यात्रा करके आये है और आपको बुखार आ गया है तो समय पर डॉक्टर से जांच करवा लीजिये।

Zika Virus Se Hone Wali Bimari

अगर यह वायरस किसी के शरीर में फैल जाता है तो इससे बहुत सी तरह की खतरनाक बीमारियाँ हो सकती है। जानते है Zika Virus Ke Nuksan जो Zika Virus के फैलने से होते है।

  • यदि यह वायरस गर्भवती महिला को फैल जाता है तो जो बच्चा गर्भ में पल रहा होता है उसे बुखार हो सकता है।
  • इसकी वजह से गर्भ में पल रहे बच्चे के सिर का विकास रुक जाता है।
  • लीवर से जुड़ी बहुत सी तरह की बीमारी, पीलिया, अंधापन भी हो सकता है, दिमागी बीमारी भी हो सकती है।
  • गर्भ में पल रहे बच्चे की मौत भी हो सकती है।
  • अगर वयस्कों की बात की जाये तो यह वायरस गुलैन-बैरे नामक सिंड्रोम का एक मुख्य कारण भी बन सकती है। इस सिंड्रोम में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर की नसों पर सीधे हमला कर देती है।

Conclusion:

आज की पोस्ट में आपने Zika Virus Ke Baare Mein Jankari प्राप्त की और इसके साथ ही Zika Virus Ka Upchar भी आपने जाना। उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

What Is Zika Virus In Hindi? जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रूर ले। Zika Virus In Disease Hindi की जानकारी आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गए होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: UV Rays Kya Hai? UV Rays Ki Khoj Kisne Ki? – जानिए UV Rays Ke Prakar, फायदे और नुकसान विस्तार में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Zika Virus Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Zika Virus Ke Lakshan In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल ज़रूर पूछे। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest अपडेट पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों, आपका दिन मंगलमय हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here