विज्ञापन
विज्ञापन
in ,

Zip File Kya Hai? जानिए Zip File Kaise Banaye और Zip File Ko Unzip Kaise Kare Hindi!

आज आप जानेगे कि Zip File Kya Hai, Zip File Kaise Banaye और Zip फ़ाइल कैसे खोलें के बारे में विस्तार से बिल्कुल आसान और सरल भाषा में हमारे इस लेख के जरिए।
विज्ञापन
विज्ञापन

आज की पोस्ट में आप जानेंगे की Zip File Kya Hai तो हम आपको बता दें कि Zip File एक Single File होती है, इसे Archive File भी कहते है। कम साइज़ की होने की वजह से इसके अंदर हम अपने सभी Folders और Files को एक ही साथ Compress करके Zip File में रख सकते है। ज़िप फाइल की खासियत यह है कि इससे हमारी स्टोरेज की प्रॉब्लम दूर होती है साथ ही इसमें पासवर्ड का भी ऑप्शन होता है, जिसमें आपकी फाइल्स सुरक्षित रहती हैं। आईये अब जानते हैं  Zipped Apps Meaning in Hindi और Zip File Kaise Banaye के बारे में विस्तार से।

विज्ञापन
विज्ञापन

दोस्तों कई बार हम बहुत सारी Files Download कर लेते है। जैसे Songs, Movies या और भी दूसरी Files तो वह Zip File में Download हो जाती है। और हम उन Files को Open नहीं कर पाते है, लेकिन आज हम आपको Zip फ़ाइल कैसे खोलें इसकी जानकारी देंगे जिससे आप अपनी किसी भी File को Unzip कर सकते है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Zip File Kaise Open Kare के बारे में सिखाएँगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे। Zip File Ko Unzip Kaise Kare इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी यह पोस्ट शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

Zip File Kya Hai

Zip File एक Single File होती है। Zip File के अंदर एक से ज्यादा File को जमा करके रख सकते है। इसे Archive File भी कहते है। हम Zip File बनाकर अपनी Files को Compress करके रख सकते है।

इसका इस्तेमाल हम Common Files को रखने के लिए कर सकते है। इसके अंदर हम अपने सभी Folders और Files को एक ही साथ Compress करके एक File में रख सकते है। Zip File का एक्सटेंशन .Zip होता है।

Zip File Kaise Banaye

आइये दोस्तों आपको Zip File बनाना सिखाते है। Zip File बनाने के लिए नीचे दी गई Steps को Follow करे।

  • Select Files – आपको जिस भी Files और Folder की Zip File बनाना हो उनको Select करे।
  • Right Click – सभी Files को Select करने के बाद Right क्लिक करे।
  • अब Send To पर क्लिक करके Compressed (Zipped) Folder पर क्लिक करे।

अब आपकी Zip File बन गई है। इस तरह से आप अपनी Zip File बना सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Processor Kya Hai? Processor Kya Karta Hai? – Processor और उससे जुडी Technology की पूरी जानकारी हिंदी में!

Zip File Ko Unzip Kaise Kare

Zip File को Open करना ही Unzip कहलाता है। Files को Unzip करने के बाद एक Folder बन जाता है जिसमें सभी Zip File अलग-अलग Save रहती है, तो आइये जानते है Computer Me Zip File Ko Unzip Kaise Kare या Zip File Ko Kaise Open Kare:

Right Click: जिस भी File को आपको Unzip करना है उस पर Right क्लिक करे और Extract Files पर क्लिक करे।

  • Set Location: अब आपको File को Extract करने की Location Set करनी है। Location Set करे और Extract पर क्लिक कर दे। अब आपकी Zip File Unzip हो जाएगी।
  • आप इन Steps का इस्तेमाल करके अपनी Zip File को Unzip कर सकते है।

जरूर पढ़े: Keyboard Kya Hai? Keyboard Ka Full Form Kya Hota Hai – जानिए Keyboard Ke Prakar कितने होते है विस्तार में!

Zip File Ka Upyog

कई बार हम बहुत सारी Files Download तो कर लेते हैं पर Storage की कमी के कारण उन्हें अपने Device में रख नहीं पाते या कई बार हमें ईमेल में कुछ Large Files Attach करनी होती हैं पर File Size Large होने कि बजह से वे Upload होने में Time लेती हैं, तो Zip File हमारी इस समस्या को हल करने के काम आती है। Zip File का इस्तेमाल करके हम अपनी सभी Large Files या Documents को Zip File में Save कर देते हैं, Zip File उन Documents को Compressed करके File Size कम कर देती है, जिससे आपके Documents or Data आसानी से कम समय में ही E-mail और Internet दोनों पर ही Upload हो जाता है। Zip File की सबसे खास बात ये है कि इसमें Password का Option होता है जिससे आप Zip File में अपने Data को सुरक्षित भी रख सकते हैं।

Zip File Ko Kaise Install Kare

Zip File को Install करने के लिए आपको WinRAR Software की जरुरत होगी। हम आपको WinRAR Software Download करना बताएँगे। जिससे आप अपनी Zip Files को Manage कर सकते है। तो आईये जानते हैं Zipped App Meaning in Hindi के बारे में:

How To Download WinRAR In Hindi

WinRAR Download करने की जानकारी Step By Step आपको देंगे। नीचे दी गई Steps को Follow करके आप WinRAR Download कर सकते है।

Link पर जाएं

WinRAR Download करने के लिए आप इस Link पर जा सकते है। इस Link पर क्लिक करके आप सीधे WinRAR Software Download कर सकते है।

Download WinRAR: अब आपके सामने Download का Option आएगा उस पर क्लिक करके आप WinRAR Download करे।

Continue To Download WinRAR: इसके बाद Continue का जो Option आएगा उस पर Click करे।

Double Click The Setup File: अब आप अपनी Zip Files पर Double Click करे।

Click Yes: अब आपके सामने Yes का Option आएगा उस पर क्लिक करे।

Click Install: Yes पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Install का Option आएगा उस पर क्लिक करे।

WinRAR Setup: इस Option में आप Rar बॉक्स के सामने Right Tick कर दे।

Click Ok: अब Ok पर क्लिक कर दे और बस WinRAR Software Download हो जाएगा।

Rar File Ko Open Kaise Kare (Mobile में)

Rar File को Open करना बहुत ही आसान है। कुछ फ़ोन में ये Inbuilt Feature आता है पर अगर आपके फोन में ये Feature नही है तो इसके लिए आप नीचे दिए गए Steps को Follow कर के भी Rar File को अपने फोन में ओपन कर सकते हैं।

Download Rar App: सबसे पहले आपको Rar App Download करना होगा। आप इसे Playstore से भी Download कर सकते है। या नीचे दी गई Link पर क्लिक करके भी सीधे Download कर सकते है

Install App: अब इसे Download करने के बाद Install कर ले।

Open Rar App: Install करने के बाद App को Open करे। और जिस Rar File को आप Open करना चाहते है उसे Select करके Extract के Option पर क्लिक करे।

Extraction Options: अब आपके सामने Extraction का Option आएगा उस पर क्लिक करे। और Destination Path को Select करे फिर Ok पर Click कर दे।

Start Unzip Process: अब Unzip Process होना Start हो जाएगी। Process पूरी होने के बाद आपने जहाँ Destination Path Select किया था वहां आपको एक नया Folder दिखाई देगा।

इस Folder में आपकी Rar Folder की सभी Files आ गई है। अब आप इनका इस्तेमाल कर सकते है। इस तरह से आप किसी भी File को आसानी से Open के सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Computer Kya Hai? Computer Ka Hindi Name Kya Hai? – Computer Ka Itihas जानिए हिंदी में!

Conclusion:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपको Zip File Kya Hai यह जानने को मिला। और आपको इस पोस्ट के द्वारा Zip File Kaise Banaye इसकी भी जानकारी मिली। उम्मीद है दोस्तों आप भी अब अपनी Zip File बना पाएँगे। हमारी पोस्ट Zip File Meaning In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

Rar File Ko Open Kaise Kare यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें ज़रुर बताये। What Is WinRAR In Hindi भी हमने आपको आज की इस पोस्ट के जरिये बताया। हम आशा करते है की आपने इसकी जानकारी अच्छे से प्राप्त की होगी।

Zip File Ko Unzip Kaise Kare में आपको बहुत कुछ जानने को मिला। How To Create Zip File In Hindi की जानकारी भी आपको इस पोस्ट में पता चली। और इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट How To Install WinRAR In Hindi ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा।फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 105

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

One Comment

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mutual Fund Kya Hota Hai

Mutual Fund Kya Hota Hai? – म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें, जाने फायदे।

Digital India Kya Hai

Digital Marketing Kya Hai? – [7 तरीके] Digital Marketing Kaise Kare हिंदी में।