विज्ञापन
विज्ञापन

Keyboard Kya Hai – कीबोर्ड का फुल फॉर्म, प्रकार, एवं उपयोग।

विज्ञापन
विज्ञापन

Keyboard कंप्यूटर का एक Input Device है जिसका मुख्य रूप से उपयोग Computer को किसी भी तरह की Command देने के लिए किया जाता है। कीबोर्ड की मदद से कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी भी तरह के Text को Type किया जा सकता है। अगर आप कंप्यूटर का उपयोग करते है तो आपको Keyboard Kya Hai इस बारे में तो पता होगा, अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं यहां आपको Keyboard In Hindi की विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी है।

कंप्यूटर में बहुत से इनपुट डिवाइस का डिवाइस का उपयोग किया जाता है पर उन सब में से Keyboard सबसे प्रमुख होता है। इसकी मदद से आप Computer और Laptop में डाटा को इनपुट करने और Typing करने के लिए उपयोग कर सकते है। Keyboard के द्वारा ही Computer में कोई शब्द या Number Type किया जा सकता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

कीबोर्ड पर सभी महत्वपूर्ण बटन Symbol एवं Icon के साथ दिए गए होते है जिसे Press करने पर वही शब्द, नंबर, टेक्स्ट या चिन्ह टाइप हो जाता है। तो अगर आप भी कीबोर्ड क्या है (What is Keyboard in Hindi), कीबोर्ड का आविष्कार किसने किया, Keyboard Full Form और कंप्यूटर कीबोर्ड को हिंदी में (Computer Keyboard Hindi) में क्या कहते है जानना चाहते है तो यहां आपको ये सभी जानकारी प्रदान की गयी है।

Keyboard In Hindi

Keyboard Kya Hai

Keyboard कंप्यूटर के साथ इस्तेमाल किए जाने वाला एक Input Device है जो अपने उपयोगकर्ता को कंप्यूटर, या लैपटॉप पर Text और Number को Enter करने की स्वीकृति प्रदान करता है। वैसे तो कंप्यूटर में बहुत से Input Device होते है पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला Input Device Keyboard है।

Keyboard एक ऐसी डिवाइस है जो अपने Users द्वारा दिए गए आदेशों का पालन करके उसे CPU (Central Processing Unit) को प्रदान करता है और फिर प्रोग्राम का परिणाम Output के रूप में Screen या Printer पर भेज देता है, जिसके बाद उपयोगकर्ता अपने द्वारा Type किए गए परिणाम को देख तथा पढ़ सकते है।

तो इसी के साथ यहां आपने जाना कि Keyboard Kya Hota Hai (What Is Keyboard In Hindi) या कीबोर्ड किसे कहते है। आगे आपको कीबोर्ड की फुल फॉर्म (Keyboard Ka Ful Form) के बारे में बताया गया है।

Keyboard Full Form

कीबोर्ड का फुल फॉर्म (Keyboard Ka Full Form)Keys Electronic Yet Board Operating A to Z Response Directly‘ होता है और Keyboard Full Form in Hindi या पूरा नाम ‘कुंजीपटल‘ होता है।

  • K – Keys
  • E – Electronic
  • Y – Yet
  • B – Board
  • O – Operating
  • A – A To Z
  • R – Response
  • D – Directly

उम्मीद है अब आप जान गए होंगे कि Keyboard Ka Full Form in Hindi क्या होता है? (Computer Keyboard In Hindi), चलिए अब आगे Keyboard Ke Bare Mein और बाते जानते है जैसे कि कीबोर्ड Layouts कितने प्रकार के होते है।

जरूर पढ़े: USB Kya Hai? USB Ke Prakar Kitne Hote Hai – USB के उपयोग और फायदे जाने विस्तार से!

Keyboard के Layouts के प्रकार

Keyboard Layouts तीन प्रकार के होते है जो कि कीबोर्ड में मौजूद Keys की पोजीशन के अनुसार निर्धारित किए गए है।

  • Qwerty Keyboard
  • Azerty Keyboard
  • Dvorak Keyboard

नीचे हमने आपको Keyboard Layouts के बारे में हिंदी (कीबोर्ड इन हिंदी) में विस्तार से जानकारी दी है।

1. Qwerty Keyboard In Hindi

QWERTY Keyboard का आविष्कार सन् 1873 में Christopher Latham Soles द्वारा किया गया था। वर्तमान समय में ये सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला कीबोर्ड है। इस कीबोर्ड को बनाने का अहम मकसद ये था कि, पहले के समय में जो Keyboard और Typewriter का इस्तेमाल किया जाता था वो A-B-C-D की क्रम में थे जिस वजह से टाइपिंग करने में काफी गलतियां होती थी।

2. Azerty Keyboard

AZERTY Keyboard का प्रयोग सबसे ज्यादा फ्रांस और यूरोप के लोगों द्वारा किया जाता है। ये कीबोर्ड एक ऐसा कीबोर्ड जो कि वर्तमान समय में भी बाज़ार में उपलब्ध है और लोगों द्वारा इसे खरीदा जा रहा है।

3. Dvorak Keyboard

DVORAK Keyboard का आविष्कार Augustine Dvorak और William Dealy द्वारा सन् 1936 में Typing Efficiency बढ़ाने और Typing Errors को कम करने के लिए किया गया था। DVORAK Keyboard एक ऐसा कीबोर्ड है जिसके बाई तरफ स्वर और विराम चिन्ह है और दाई तरफ व्यंजन है। DVORAK Keyboard को QWERTY Keyboard के मुकाबले लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है।

तो यहाँ हमने विभिन्न तरह के कंप्यूटर कीबोर्ड इन हिंदी जाने चलिए अब कंप्यूटर कीबोर्ड कितने प्रकार के होते है ये जानते है।

Keyboard Ke Prakar In Hindi

कंप्यूटर कीबोर्ड विभिन्न प्रकार के होते है। कुछ Keyboard ऐसे होते है जो आपकी डिवाइस के साथ सीधे जोड़े गए होते है उदाहरण के लिए Laptop, इसके अलावा कुछ कीबोर्ड ऐसे भी होते है जिन्हें Bluetooth या फिर USB के जरिये कनेक्ट किया जा सकता है।

नीचे हमने आपको Keyboard Kitne Prakar Ke Hote Hai (Types Of Keyboard In Hindi) इसके बारे में जानकारी दी है।

  • Wired Computer Keyboard

Wired Keyboard को साधारण कीबोर्ड कहा जाता है और इसे USB Cable के जरिये Computer से Connect किया जाता है। इस कीबोर्ड को Computer से Connect करने के लिए एक Cable की  आवश्यकता होती है जिसके बाद इसे CPU से जोड़ा जा सकता है। Wired Computer Keyboard काफी ज्यादा सस्ते होते है इसलिए इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

  • Wireless Keyboard

Wireless Keyboard में Wire का Use नहीं किया जाता है, यह Bluetooth की तरह काम करते है। Wireless Keyboard महंगे होते है। Computer से Connect करने के लिए इनके साथ USB Receiver आता है, जो Radio Frequency होता है इसे Keyboard से जो Signal मिलता है उसे यह Computer को भेजता है।

  • Ergonomic Keyboard

Ergonomic Keyboard बाकि अन्य Keyboard की तुलना में काफी आरामदायक होते है क्यूंकि इन कीबोर्ड को अंग्रेजी अक्षर (V) के आकार में बनाया गया होता है। जिसके चलते Keyboard यूजर अपने हाथ की हथेलियो को नीचे की तरफ रखकर आराम से Typing कर सकता है और इससे Users की काम करने की Speed भी काफी बढ़ जाती है तथा Typing करने के दौरान होने वाले हाथ के दर्द से उन्हें छुटकारा मिलता है।

  • Soft And Flexible Keyboard

यह Keyboard रबर की एक पतली Sheet के साथ बनाया गया है जिस कारण ये काफी Soft And Flexible होते ही। ये एक ऐसा कीबोर्ड है जिसे किसी भी वस्तु पर Cover किया जा सकता है। यहाँ तक कि इस कीबोर्ड के गिरने पर किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है। Hard Keyboard की तुलना में Soft And Flexible Keyboard काफी ज्यादा आरामदायक होते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Gmail Par Email ID Kaise Banaye

Types Of Keyboard Keys In Hindi

कंप्यूटर कीबोर्ड में विभिन्न प्रकार की Keys देखने को मिलती है जैसे कि Alphabets, Numeric, Symbol और Command Keys आदि। इन Keys का इस्तेमाल सही तरीके से तभी किया जा सकता है जब इनके द्वारा परफॉर्म किये जाने वाले Functions के बारे में हमें पता हो। तो आइये जानते है की कीबोर्ड में कितने प्रकार की Keys होती है।

Keyboard Keys 5 प्रकार की होती है जो की निचे निम्नलिखित है –

1. Alphanumeric Keyboard

Alphanumeric Keyboard उन Keyboards को कहा जाता है जिसमें English Alphabets (A to Z), Numbers (0,9) और विभिन्न तरह के Symbols (<,>?/+=””) मौजूद होते है।

2. Numeric Keys

Numeric Keys वो Keys होती है जिनका उपयोग विभिन्न कामों के लिए किया जाता है जैसे कि Data Entry, Calculations या फिर किसी भी संख्या को Enter करने के लिए।

इसके अलावा Numeric Keys का उपयोग Navigation Keys के रूप में भी किया जा सकता है।

3. Control Keys

Keyboard में मौजूद Control Keys वो होती है जिसका उपयोग किसी अन्य Key के साथ किया जाता है। उदाहरण के लिए अगर हमें किसी भी Text को Copy करना है तो हम “C” के साथ Ctrl Key का इस्तेमाल करेंगे, यानी कि Ctrl+C करने से हमारा Text कॉपी हो जायेगा।

Control Keys विभिन्न प्रकार की होती है जैसे कि Alt, Escape, Window Key आदि। नीचे हमने आपको Control Keys और उनके उपयोग के बारे में बताया है।

Keys (कुंजी) उपयोग
Shift Key Shift Key कीबोर्ड में दो तरफ होती है, एक तो Alphabets के दाईं तरफ और दूसरी Alphabets के बाईं तरफ।

Shift Key का मुख्य रूप से उपयोग किसी भी Alphabet को Capital Letter में लिखने के लिए किया जाता है या फिर अगर आपको किसी भी Symbol को टाइप करना है तो उसके साथ आपको Shift Key का उपयोग करना होगा।

Caps Lock इस Key की मदद से हम बिना Shift Key का इस्तेमाल करें किसी भी Alphabet को Capital में लिख सकते है।
Control Key Control Key का उपयोग किसी अन्य Key के साथ किया जाता है जिसके बाद ही वो कोई Function परफॉर्म करती है।
Ctrl+C Ctrl+C का इस्तेमाल किसी तरह के Text को Copy करने के लिए किया जाता है।
Ctrl+V Ctrl+V का उपयोग Selected Text को Paste करने के लिए किया जाता है।
Ctrl+X Ctrl+X का इस्तेमाल Selected item को Cut करने के लिए किया जाता है।
Ctrl+A Ctrl+A का इस्तेमाल लिखे हुए पूरे Text को Select करने के लिए किया जाता है।
Ctrl+Z Ctrl+Z का उपयोग Undo करने के लिए किया जाता है।
Ctrl+S Ctrl+S का उपयोग किसी भी Document या File को सेव करने के लिए किया जाता है।

4. Function Keys

Keyboard में F1 से लेकर F12 तक कुल 12 Function Keys होती है और इन keys का इस्तेमाल अलग-अलग Functions को परफॉर्म करने के लिए किया जाता है।

नीचे दी गई तालिका में हमने आपको कुछ Function Keys और उनका उपयोग कैसे करे इसके बारे में जानकारी दी है।

Keys (कुंजी) उपयोग
F1 F1 का उपयोग किसी भी Programme या Software की Help Window को Open करने के लिए किया जाता है।
F2 F2 का उपयोग किसी भी File या Folder को Rename करने के लिए किया जाता है।
F3 F3 का उपयोग Browser या Windows में Searchbox को Open करने के लिए किया जाता है।
F4 F4 का उपयोग My Windows में Address Bar को Active करने के लिए किया जाता है।
F5 F5 का उपयोग किसी भी Window को Refresh करने के लिए किया जाता है।
F6 F6 का उपयोग Browser में Address Bar को Active करने के लिए किया जाता है।
F7 F7 का उपयोग MS Word में Spelling या फिर Grammar Check करने के लिए किया जाता है।
F8 F8 का उपयोग MS Office में Selected Item को Extend करने के लिए किया जाता है।
F9 F9 का उपयोग MS Outlook में E-Mail भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है।
F10 F10 का उपयोग Right Click Menu को Active करने के लिए किया जाता है।
F11 F11 का उपयोग Browser में Full Screen Mode को Open और Close करने के लिए किया जाता है।
F12 F12 का उपयोग MS Word में Document को Open करने के लिए किया जाता है।

Keyboard Ka Avishkar Kisne Kiya

Keyboard का अविष्कार, क्रिस्टोफर लैथम शोलेज (Christopher Latham Sholes) एक अमेरिकी आविष्कारक थे, जिन्होंने 1868 में Keyboard का अविष्कार किया था, उन्होंने पहले व्यावहारिक Typewriter और Qwerty Keyboard का आविष्कार किया था जिसे आज भी Use किया जाता है|

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Facebook Account Deactivate Ya Delete Kaise Kare

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने आपको Keyboard In Hindi, कीबोर्ड क्या होता है, Keyboard Full Form Hindi क्या है? और इसके साथ ही कीबोर्ड कितने प्रकार के होते है इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है। तो देखा दोस्तों आपने जिस कंप्यूटर का इस्तेमाल हम अपने हर काम के लिए करते है वो कंप्यूटर कीबोर्ड के बिना अधूरा है। आशा करते है कि आपको हमारी ये जानकारी Computer Keyboard In Hindi पसंद आई होगी।

अगर आपको हमारी Keyboard Kya Hai in Hindi जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ जरूर Share करें, ताकि वो भी जान सके कि, जिस कंप्यूटर का इस्तेमाल वो इतने लम्बे समय से करते आ रहे है वो कीबोर्ड के बिना अधूरा ही है। अगर इस पोस्ट Keyboard Kise Kahate Hain को लेकर आपको किसी तरह का कोई भी सवाल है तो हमे Comment करके जरूर पूछे हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे।

Keyboard से जुड़े FAQ

  • कीबोर्ड का आविष्कार किसने किया?

Keyboard का आविष्कार सन् 1868 में Christopher Latham Sholes द्वारा किया गया था, इसलिए उन्हें Father of QWERTY Keyboard और Typewriter के नाम से भी जाना जाता है।

  • कीबोर्ड की कीमत कितनी होती है?

कीबोर्ड की कीमत 200 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक की होती है।

  • कीबोर्ड में कुल कितनी Keys होती है?

कीबोर्ड में कुल 104 Keys होती है और इस कीबोर्ड को Standard Keyboard कहा जाता है क्योंकि लोग अपने कार्यों के लिए ज्यादातर इसी कीबोर्ड का ही उपयोग करते है।

  • कीबोर्ड को हिंदी में क्या कहते है?

कीबोर्ड को हिंदी में कुंजीपटल कहते है।

  • Keyboard Layout कितने प्रकार के होते है?

कीबोर्ड लेआउट मुख्य रूप से 2 प्रकार के होते है

  • Qwerty Keyboard Layout
  • Non Qwerty Keyboard Layout

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 382

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 264

Leave a Reply