आजकल आमतौर पर सभी लोग बड़ी आसानी से एटीएम कार्ड का उपयोग कर सरलता से पैसे निकाल सकते है। लेकिन कई बार हमारे साथ ऐसा भी होता है कि हम पैसे निकालने एटीएम पहुँचते है और पता चलते है की हम अपना एटीएम कार्ड घर ही भूल जाते है और हमें एटीएम कार्ड लेने दोबारा घर को जाना पड़ता है।

परन्तु अब इस टेक्नोलॉजी के ज़माने में सब कुछ मुमकिन सा हो गया है जी हाँ Bina ATM Card Se Paise Nikalna सुनने में थोड़ा मुश्किल लग रहा है लेकिन यह संभव हो चूका है तो आइये जानते आज की इस पोस्ट में बिना एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकाले? के बारे में विस्तार से।

Bina Card Ke ATM Se Paise Kaise Nikale

Bina ATM Card Se Paise Kaise Nikale

कई बार हम इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अपना एटीएम कार्ड साथ ले जाना भूल जाते है या हर जगह हम अपना एटीएम कार्ड ले जाना सुरक्षित नही समझते है और हमारे साथ यही स्थिति भी आती है की हमारा एटीएम कार्ड कही गुम हो चूका हो, तब हमारे पास यही विकल्प होता है की हम नज़दीकी बैंक में जाकर पैसे निकाले जिससे आपको काफी समय भी लगता होगा। और अगर आपका एटीएम कार्ड खो जाता है तो उससे ब्लॉक करना और फिर दोबारा उसके लिए अप्लाई करने में भी काफी समय लग जाता है। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नही नई-नई तकनीक के चलते आप बिना एटीएम कार्ड के भी पैसे निकाल सकते है, अपने स्मार्ट फ़ोन की मदद से। तो चलिए निचे बताई गयी पूरी प्रोसेस के माध्यम से जानते है कि Bina Pin Code Ke ATM Se Paise Kaise Nikale

Bina Card Ke ATM Se Paise Kaise Nikale

बैंक में रजिस्ट्रेशन करवाए

इस सर्विस को शुरु करवाने के लिए आपको सबसे पहले बैंक में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, जो आप इंटरनेट बैंकिंग (Net Banking) या बैंक की शाखा से यह सुविधा चालू करवा सकते है।

पिन नंबर मिलेगा

जब आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा उसके बाद आपको 4 अंकों का एक Mpin (मोबाइल पर्सनल आईडेंटीफिकेशन नंबर) मिलेगा, इस नंबर का इस्तेमाल बिलकुल एटीएम पिन की तरह ही करना होता है।

एप्लीकेशन डाउनलोड करे

रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको अपने फ़ोन में एक लिंक भेजी जाती है वह लिंक बैंक के एप्प की होती है उससे आपको अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होती है और जैसे ही आप एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो वहां पर आपको Mpin की जरूरत पड़ेगी।

इन जानकारियों को भरे

मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • बैंक की एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद उसे ओपन करके वहां पर Mpin नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद आपको Cardless Withdraw के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप जितना पैसा निकालना चाहते है, उतना अमाउंट बॉक्स में लिख दे।
  • इसके बाद आपके रजिस्ट्रेशन नंबर पर एक टेम्पररी पासवर्ड आएगा।
  • अब उस पासवर्ड को एप्प में डालकर आपको खुद का नया पासवर्ड बनाना होगा।

बिना एटीएम कार्ड के पैसे कैसे निकाले

इन सब स्टेप्स फॉलो करने के बाद एटीएम मशीन के द्वारा दी गई स्टेप्स को फॉलो करनी होगी।

  • सबसे पहले आपको एटीएम मशीन में Service का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको मशीन में Cash On Mobile के विकल्प को सिलेक्ट करना होगा।
  • अब आपको स्टेप बाय स्टेप मोबाइल नंबर, अमाउंट, बैंक द्वारा भेजा गया अस्थाई पासवर्ड और खुद से बनाया गया पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही हुई तो इसके बाद एटीएम मशीन से पैसे निकल जाएंगे।

तो यह था ATM से पैसा निकालने का तरीका आप इस तरह से मोबाइल एप्लीकेशन और पासवर्ड की मदद से एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है।

Conclusion:

अब आप भी जान ही गए होंगे कि Bina ATM Card Se Paise Nikalne Ka Tarika कितना आसान और लाभदायक है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि अब आपको हर जगह पर अपना एटीएम कार्ड को साथ ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखे की इसमें पैसे निकालने की अधिकतम सीमा 5000 रुपये प्रतिदिन है। वैसे तो यह सुविधा देश की बहुत कम जगहों या सिर्फ बड़े शहरों की गिनी चुनी बैंक में ही उपलब्ध है परन्तु जैसे-जैसे इस सुविधा का उपयोग बढ़ता जाएगा। उसी तरह बाकी की अन्य बैंकों में भी यह सुविधा उपयोगकर्ता के लिए के शुरू कर दी जाएगी।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here