1. Technology

Speaker Kya Hai? Speaker Kaise Kaam Karta Hai – जानिए Types Of Computer Speakers In Hindi!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Speaker Kya Hai यदि आप भी Speaker की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट में हम आपको Speaker Ke Baare Mein Jankari देंगे।

Computer Speaker Definition In Hindi भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आजकल हर जगह लाउडस्पीकर देखने को मिल जाएँगे, चाहे शादी हो या कोई सा भी प्रोग्राम हो लाउडस्पीकर का प्रयोग ज़रुर किया जाता है। चाहे हमें डीजे बजाना हो या म्यूजिक सुनना हो हम स्पीकर के इस्तेमाल से इसे और बेहतर बनाते है। फिर चाहे कंप्यूटर हो या मोबाइल यह एक म्यूजिक सिस्टम है।

आप भी शादियों में या किसी फंक्शन में स्पीकर का इस्तेमाल तो करते ही होंगे। और आज हर कोई स्पीकर के बारे में जानता है और इसका प्रयोग करता है यह हमारे साउंड सिस्टम को और शानदार बनाते है। आपने स्पीकर का उपयोग तो किया है लेकिन Speaker Ke Baare Mein आप शायद ही पूरी तरह से जानते होंगे और आज स्पीकर की यहीं जानकारी आपको जानने को मिलेगी।

तो दोस्तों जानते है अब Speaker Kya Hai Hindi Me यदि आप भी इसकी जानकारी पूरी तरह से प्राप्त करना चाहते है और जानना चाहते है की कंप्यूटर में स्पीकर कैसे काम करता है तो यह पोस्ट शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको Speaker Ki Jankari पूरी तरह से प्राप्त होगी।

Speaker Kya Hai

इसके इस्तेमाल से हम किसी प्रकार की ध्वनि सुनते है। स्पीकर ध्वनि के रूप में आउटपुट की सॉफ्ट कॉपी प्रस्तुत करता है। यह एक आउटपुट और हार्डवेयर डिवाइस है। जिसमें कंप्यूटर से साउंड जनरेट होता है।

साउंड कार्ड कंप्यूटर का एक कॉम्पोनेन्ट होता है यह कॉम्पोनेन्ट कंप्यूटर स्पीकर से जो Sound Produce होता है उसे जनरेट करता है। इन्हें कंप्यूटर के साथ जोड़कर आप कंप्यूटर की ऑडियो साउंड सुन सकते है।

कंप्यूटर से जुड़े सीडी/डीवीडी में जो ऑडियो सेव होती है वह उनसे इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल को लेता है और उन्हें ऑडियो में बदल देता है। स्पीकर किस तरह से काम करता है इसका पता तीन चीजों के आधार पर लगाया जाता है:

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Digital Signature Kya Hai? Digital Signature Kaise Banaye – जानिए Digital Signature Kaise Kaam Karta Hai हिंदी में!

  • Frequency

यह स्पीकर की आवाज़ की रेंज को नापता है और उसे पहचानता है की आवाज़ की रेंज कम है या ज्यादा।

  • THD (Total Harmonic Distortion)

यह एम्पलीफायर द्वारा जो Signal दिया जाता है उसकी आवाज़ की प्रकृति को नापता है।

  • Watts

स्पीकर में कितनी क्षमता की Applification होती है यह इस बात का ध्यान रखता है।

Speaker Kaise Kaam Karta Hai

स्पीकर का सबसे ज़रुरी काम होता है की वह इलेक्ट्रोमेग्नेटिक वेव को साउंड वेव में बदलता है। स्पीकर में आगे की तरफ एक गोल आकार का Cone होता है जो पेपर, प्लास्टिक या किसी हल्के मेटल का बना हुआ होता है। इसके पीछे एक Iron Coil लगी होती है। यह परमानेंट मैगनेट के बिल्कुल आगे होती है।

जब स्पीकर की Coil को एम्पलीफायर से जोड़ा जाता है और उसको पॉवर दी जाती है तो इलेक्ट्रोमेग्नेटिक फ़ील्ड जनरेट होता है। जिससे वह Coil को अपनी तरफ खींचता है। और उसे एम्पलीफायर के सिग्नल के अनुसार बार-बार छोड़ता है। जिससे Coil के वाइब्रेशन से साउंड जनरेट होती है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Virtual Reality Kya Hai? VR Box Kya Hai – जानिए Types Of Virtual Reality In Hindi!

Uses Of Speaker In Computer In Hindi

स्पीकर का कंप्यूटर में क्या कार्य होता है यह आगे जानेंगे जानते है इसके कार्यों के बारे में:

  • यह कंप्यूटर की ऑडियो साउंड को अच्छी Quality में हमारे सामने प्रस्तुत करने के कार्य करता है।
  • इन स्पीकर के साथ आप अपने Mp3, Midi’s आईट्यून्स डाउनलोड कर सकते है।
  • आप किसी भी मल्टीमीडिया को अपने कंप्यूटर में इसके प्रयोग से आसानी से सुन सकते है।
  • यह आवाज़ को एक खास तरह से सुनने की तकनीक होती है। इसमें आप अपनी पसंद के गाने को प्ले कर सकते है। और इन स्पीकर को आप घर में कहीं पर भी रख सकते है।

Types Of Computer Speakers In Hindi

आपको बाजार में बहुत से तरह के स्पीकर मिल जाएँगे। लेकिन उनके इस्तेमाल के आधार पर Computer Speakers Ke Prakar को 4 भागों में बाँटा जाता है:

  • मल्टी चैनल स्पीकर


यह चैनल के आधार पर साउंड को निकालते है। जैसे 5.1 चैनल यह 5 स्पीकर पर काम करते है। और इनमें एक सब्वूफ़र होता है जो आवाज़ की गुणवत्ता को बढ़ाता है।
इनका मूल्य थोड़ा ज्यादा होता है, लेकिन इनकी आवाज़ की Quality आपको ऑडियो का एक बेहतरीन साउंड प्रदान करती है।

  • पीसी स्पीकर


यह स्पीकर सबसे ज्यादा कंप्यूटर पर इस्तेमाल होते है। साउंड के आधार पर अगर इन्हें देखा जाये तो यह स्पीकर बहुत ही साधारण और उपयोग करने में आसान होते है।

  • स्टैण्डर्ड स्पीकर


यह स्पीकर साधारण फ्रीक्वेंसी और चैनल के आधार पर काम करते है। जैसे 2.1 चैनल इनमें 2 स्पीकर का इस्तेमाल होता है।
इनमें किसी प्रकार का कोई सब्वूफ़र नहीं होता है। इन स्पीकर को ऑफ़िस में इस्तेमाल के लिए अच्छा माना जाता है। और इन स्पीकर की कीमत भी कम होती है।

  • यूएसबी स्पीकर


इन स्पीकर को वायरलेस स्पीकर भी कहा जाता है अगर आप इनका इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको आपके कंप्यूटर में एक यूएसबी को जोड़ना होता है। यह एक निर्धारित रेंज के अंदर ही कार्य करते है। इनकी आवाज़ की Quality बहुत ही बढ़िया होती है।

जरूर पढ़े: Speed Post Kya Hai? Speed Post Kaise Kare – जानिए Speed Post Kaise Check Kare बेहद सरल भाषा में!

Conclusion:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Speaker Kya Hai और साथ ही आपने Computer Speakers Ke Prakar भी जाने। आशा करते है की हमारे द्वारा बतायी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

अगर आप भी जानना चाहते है की Speaker Kaise Kaam Karta Hai तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। Computer Speaker Information In Hindi आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी Computer Speaker In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Speaker In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी। कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: Speaker Kya Hai? Speaker Kaise Kaam Karta Hai – जानिए Types Of Computer Speakers In Hindi!
  • Avatar
    September 20, 2018

    this is very simple post but i not know some information just like dht, watts, frequency thanks for sharing this post

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *