1. Technology

BPO मे Job कैसे Paye : Best Tips To Crack Any BPO Job!

पिछले 5 सालों में Indian Economy की रफ़्तार भले ही तेज़ हुई हो, लेकिन रोज़गार के अवसर लगातार कम होते जा रहे है तो वहीं दूसरी ओर बेरोज़गारी के इस दौर में BPO ने Youngsters को रोज़गार देने में पूरी तरह से मदद की है।

BPO Company में Youngsters तेजी से रुख़ कर रहे है और अपना Career बना रहे है जिसका कारण Easily Job मिलना और कम Skills के साथ ही अच्छी Salary मिलना भी है। Youngsters के लिए यह शानदार Career Option होता है।

आज के समय में कम Skills के साथ Job पाना बहुत मुश्किल हो गया है। क्या आप भी कम Skilled है और Job की तलाश में है ?… तो अब आपकी तलाश यहाँ आने के बाद खत्म हो जाएगी, क्योंकि आज की Post में आपको BPO Companies में Job करने की Full Information मिलेगी।

business process outsourcing

तो आइए दोस्तों जानते है : 

BPO Kya Hota HaiWhat Is BPO In Hindi

BPO Means… 

BPO Ka Full Form “Business Process Outsourcing” होता है। 

BPO एक ऐसी Outsource Process है जिसमें Third Party Provider को Contract के आधार पर Management में शामिल किया जाता है। 

BPO आमतौर पर Back Office में Classified Outsource है। जिसमे Internal Trade Operations जैसे – Human Resource, Finance और Accounting शामिल होते  है। 

और Front Office Outsourcing में Customer Service जैसे Call Center शामिल होता है। 

BPO में अगर किसी कंपनी को देश से बाहर Contract किया जाता है तो उसे Offshore Outsourcing कहते है और यदि किसी पड़ोसी देश की कंपनी से Contract किया जाता है तो उसे Nearshore Outsourcing कहते है।

BPO का मुख्य उद्देश्य कम वेतन में लोगों से काम निकलवाना होता है।

BPO

बाहर की बहुत सी बड़ी-बड़ी कंपनियां अपनी सेवाएं दूसरे देशों में Outsource करती है जहां पर बड़ी संख्या में कम वेतन में Employee मिल जाते है। 

तो यह थी BPO Ke Baare Mein Jankari जो आज आपने यहाँ पर जानी।

क्या आपने कभी BPO Call Center का नाम सुना है।

अगर नहीं सुना तो अब जानते है … 

BPO Call Center Kya Hai  (What Is BPO Call Center And How Does It Work)

BPO Ki Jankari तो आपने अच्छे से समझ ली लेकिन… 

क्या आपने कभी सोचा है की यह BPO Call Center Kya Hota Hai ?

तो जानते है

Call Center को BPO भी कहा जाता है। यह दोनों एक ही होते है। Call Center Customer Service देने के लिए जाना जाता है।

आपको तो पता ही होगा, Sim की Service की जानकारी पाने के लिए Call Center में Call किया जाता है जो आपने भी कई बार किया होगा। जिन्हें हम Customer Care Executive कहते है, वही Customer Service Provider (बीपीओ सेवा प्रदाता) होते है। आमतौर पर BPO और Call Center दोनों में बहुत से काम होते है।

जैसे- 

Mobile Industry 

   mobile

Travel Industries

travel

Technical Support

software

Hospitality Service

hospitality

Software Support

technical

और भी बहुत सारे कामों में Call Center द्वारा अहम भूमिका निभाई जाती है।

तो यह सब काम होता है BPO Call Center के द्वारा।

लेकिन क्या आपको पता है की बीपीओ सेक्टर में काम करने के क्या फ़ायदे होते है तो जानते है इसके फ़ायदे। 

BPO Ke Labh (Benefits)

Business Process को Outsourcing करने से आपको बहुत से फ़ायदे भी मिलेंगे जिसमें से कुछ फ़ायदे आप आगे जान सकते है।

  • Cost Reduction – इसके द्वारा Outsourcing Organization को लागत में कटौती करने और पैसे बचाने में Help मिलती है, यह कम लागत में बेहतर Employees ले आता है। जिसके परिणामस्वरूप Company को अच्छा Revenues मिलता है।
  • Experienced Professionals – नए Employees की Recruiting करना और उन्हें Training देने में बहुत दिक्कत आती है जिसमें Company को अच्छा पैसा खर्च करना पड़ता है।

जब सारे Resources के साथ Established Company को Outsource किया जाता है तब Hiring और बीपीओ प्रशिक्षण (BPO Training) की मुसीबत से बचा जा सकता है।

  • Improved Human Resources – एक Improved HR, Outsourcing Business Process के लिए एक बड़े फ़ायदे की तरह होता है। कंपनियों को एक Productive और Efficient HR की जरुरत होती है जो Scale Economies Generate कर सके।
  • Excellent Employment Opportunity – BPO Industry बहुत से देशों में Highest Jobs Provide करती है। Employees को बीपीओ वेतन अच्छा प्रदान करता है यही कारण है की Youngsters यहाँ Job करना पसंद करते है।

तो Business Process को Outsourcing करने के यह सारे फ़ायदे होते है। 

अब जो सबसे जरुरी बात है वो है की आखिर में यह बीपीओ जॉब है क्या ?

BPO capture

BPO Job Kya Hai / Best Career Options In BPO

BPO Me Job Kaise Kare… 

आपकी जानकारी के लिए बता दे की BPO Call Center दो तरह के होते है। एक International Call Center और दूसरा Domestic Call Center होता है। International Call Center में Job पाने के लिए आपको English अच्छे से बोलना आनी चाहिये।

जबकि Domestic Call Center में अगर आपकी English ज्यादा अच्छी नही है तब भी आपको Job आसानी से मिल जाएगी, क्योंकि Domestic Call Center में अधिकतर Customers हिंदी में बात करने वाले ही मिलते है। इसके अलावा Computer का Basic Knowledge और Typing Speed भी अच्छी होना बहुत ही ज़रूरी है।

अगर आप Call Center या BPO में  Job करना चाहते है तो आपके पास यह Qualification होना चाहिए।

  • BPO या Call Center में Job करने के लिए आप किसी भी Stream से पढ़ाई कर सकते है जैसे- BCA, BA, MBA, B.Sc, B.Com आदि, बस आपकी English और Communication Skills अच्छी होनी चाहिये।
  • BPO Company में Job करने के लिए आपको बहुत ज्यादा Qualified होने की जरूरत नहीं है। आप सीधे School या College के बाद भी काम करना शुरू कर सकते हैं और Earning Start कर सकते हैं।
  • BPO Job करने के लिए आपका Professional होना जरुरी है अगर आपकी Communication Skills अच्छी है तो आप Customer Service की Job कर सकते है।
  • यदि आप IT में Technically Qualified है तो आप Technical Support Professionals के लिए Try कर सकते हैं। 

Job Prospects

call center

BPO Companies में Job की यह सारी संभावनाएँ होती है आप इन सभी Field में Job कर सकते है।

  • Operations Management
  • Content Management
  • Research And Analytics
  • Legal Services
  • Training And Consultancy
  • Data Analytics

bpo jobs

तो दोस्तों आप BPO में Job करने के लिए इन Fields में से किसी के लिए भी Apply कर सकते है। 

BPO Me Job Kaise Paye – How To Get A BPO Job ?

ऊपर बतायी गई Ability अगर आप में है तो आप BPO में Job के लिए ज़रुर Apply कर सकते है।

अब जानते है बीपीओ उद्योग में Job करने के लिए आपको क्या करना होगा। 

BPO Ka Interview Kaise De… 

call center interview

  • सबसे पहले आपको एक Resume बनाना होगा जिसमें Education, Contact Details और Work Experience शामिल हो।
  • अपने Self Introduction के लिए तैयार रहे जैसे- अपनी Hobbies के बारे में बताये, इस Job को करने का कारण क्या है, Company के बारे में आपका Basic Knowledge क्या है, आपकी Strength और Weakness क्या है इन सबके लिए तैयार रहे।
  • अपने Papers Ready रखे और आपकी जो Details है वो बिल्कुल Accurate हो क्योंकि बहुत सी कंपनियाँ Background Reference Check करती है।
  • आपको अपना Behaviour अच्छा रखना होगा। बोलने के तरीके पर भी आपका Selection Depend करता है। Interview हल्की सी Smile के साथ दे।
  • बहुत से बीपीओ साक्षात्कार प्रश्न English में पूछे जाते है। अगर आपकी English कमजोर है तो आपको उस पर Work करना चाहिए क्योंकि अगर English अच्छी नहीं है तो यह एक बड़ा कारण हो सकता है Rejection का। 
  • Semi-formal Dressing रखे। 
  • Rejection से घबराए नहीं बल्कि उसका सामना करे।

Internet पर अब ऐसी बड़ी-बड़ी Sites है जो Job Provide करवाती है। आप वहां पर अपना Resume Upload कर सकते है। जिससे BPO में काम करने वाले Hr आपसे Contact करेंगे और आपके साथ Interview की एक तारीख Fix कर लेंगे।

तो अगर आप ऊपर बतायी गई जानकारी को Follow करते है और पूरी तैयारी के साथ Interview के लिए जाते है तो आपका Selection होना पक्का है। 

BPO बहुत से देशों में Job Provide करती है जिस वजह से इसे कुछ प्रकारों में बाँट दिया गया है। 

Types Of BPO (Different Types Of BPO Services)

types of call center

वैसे तो दुनिया में बहुत सी कंपनियाँ है जो Other Organizations को BPO Service Provide करती है, तो इन्हीं कुछ चीज़ो को ध्यान में रखके इसके प्रकारों को बाँटा जाता है। 

BPO Ke Prakar

  • Offshore Outsourcing

Offshore Outsourcing तब की जाती है जब आपकी कंपनी किसी काम के सम्बंधित जरुरत को पूरा करने के लिए विदेशी कंपनी को काम पर रख लेती है।

  • Onshore Outsourcing

Onshore Outsourcing तब की जाती है जब कोई कंपनी उसी देश में काम करने वाली Company के साथ Contract करती है। 

  • Nearshore Outsourcing

जब कोई Company Neighbouring Countries में स्थित कंपनियों द्वारा दी जाने वाली Service के लिए Contract करती है, वह Nearshore Outsourcing होती है।

BPO Kaise Start Kare (BPO Kaise Bane)

start bpo

BPO Kholne Ke Liye आपको कुछ Steps Follow करनी पड़ेगी। जिसके बाद आप अपना BPO खोल सकते है। तो आइये यहाँ बताये गए तरीकों के द्वारा जानते है की BPO Kaise Khole 

  • Choose BPO Category

सबसे पहले आपको BPO के प्रकार को चुनना होगा की आप कौन सा BPO खोलना चाहते है। इसके लिए आप Research भी कर सकते है की Companies किस तरह के काम को Outsource कर रही है। BPO वैसे तो 4 प्रकार के होते है लेकिन हम 2 मुख्य BPO के बारे में बात करेंगे Inbound और Outbound BPO. 

  • Inbound BPO – Inbound BPO वो होता है जिसमें Company के Customers Company Product के लिए Company को Phone Call, Chat, Internet Call, Email आदि के द्वारा Contact करती है। इस BPO में ग्राहक Call Center के प्रतिनिधियों को Call करते है।
  • Outbound BPO – इस BPO में Customers Call नहीं करते बल्कि Company के प्रतिनिधि ग्राहकों को Call कर रहे होते है।
  • Select Business Location

location

वैसे तो इस Business को कही से भी शुरू किया जा सकता है पर BPO के Business में Internet और Light की जरुरत होगी। तो ऐसे स्थान का चुने जहाँ Light और Internet पर्याप्त मात्रा में मिल सके। इसके अलावा जहाँ आपके Office का किराया और Manpower कम कीमतों में मिल जाये वो जगह चुने। 

  • License And Registration

license and registration

BPO का Registration Other Service Provider की Category में आता है। तो अगर आप India में Registration प्राप्त करना चाहते है तो आपको Private Limited Company होना जरुरी है।Company के Registration के बाद आपको अपनी Company के नाम से Pan Card और Current Account भी खोलना होगा। कहने का मतलब यह है की BPO को एक Company के तौर पर भी चलाया जा सकता है।

  • Invest In BPO

investment

इस Business को Start करने वाले व्यक्ति को Business में आने वाले ख़र्चों जैसे- Office का किराया या सामान, Computers, कर्मचारियों की Salary, Office Renovation आदि को Plan कर लेना चाहिए।

इसके साथ ही Telephone Lines और High Speed Internet Connections में भी Invest करना होता है। Business को अच्छी तरह से चलाने के लिए आप एक अच्छा Business Plan बना सकते है। आपको कौन सी Activity करनी है, कब करनी है, कैसे करनी है इसकी योजना आपको पहले से बनानी होगी।

  • Appointment Of Staff

appointment

BPO के लिए Efficient और Skilled Employees की जरुरत होती है। इस Business को चलाने के लिए एक Team के रूप में कार्य करना होगा। BPO में ऐसे Skilled Employees चाहिए जिनकी Communication Skills बहुत अच्छी हो। Staff को नियुक्त करने के बाद उनकी Training भी जरुरी होती है।

 

  • Promotion Is The Key To A Successful Business

promotion

Business का Promotion करना बहुत जरुरी है। Promotion एक ऐसा तरीका है जो Business को ऊँचाइयों पर पहुँचा देता है। Business का Promotion करने के बहुत से तरीके है जिन्हें आप अपना सकते है। 

  • Networking
  • Newspaper
  • Magazine
  • Offer Services
  • Use Social Media
  • Referral Partners

तो इस Process को अपनाकर आप BPO Start कर सकते है। 

Conclusion:

तो अब आप जब भी BPO में Job के लिए Apply करेंगे तो इस Post में बतायी गई जानकारी आपकी Help करेगी।

और BPO में Apply करने की जानकारी कहीं और से प्राप्त करने में समय खराब नहीं करना पड़ेगा क्योंकि यहाँ आपको BPO से जुड़ी हर एक जानकारी दी गई है। 

जिसमें आपने जाना…

  • BPO क्या होता है और BPO में Job कैसे करे।
  • BPO में Job करने से आपको क्या लाभ मिलेंगे।
  • BPO Start करने के लिए क्या करे।

तो दोस्तों BPO की Full Information पर आपकी क्या राय है मुझे Comment Box में Comment करके बताए।

इस जानकारी में आपको यदि कुछ Missing लग रहा है जो मैं आपको बताना भूल गई हूँ तो आप हमारे साथ उसे ज़रुर Share करे। 

Thank You.

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.6 / 5. Vote count: 18

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी।
कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: BPO मे Job कैसे Paye : Best Tips To Crack Any BPO Job!
  • Avatar
    November 22, 2018

    Really amazing information… Aapka blog kaphi achchha grow kar raha hai

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *