हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको BPO Kya Hai के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको BPO Me Job Kaise Kare के बारे में भी जानने को मिलेगा हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट ज़रुर पसंद आयेगी।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

आज की पोस्ट में आप BPO Call Center Kya Hai के बारे में आसान भाषा में जानेंगे हमे उम्मीद है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी इसी तरह आपको हमारी आज की पोस्ट भी पसंद आएगी अगर आपका It सेक्टर में जॉब पाने की सोंच रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है।

BPO और Call Center दोनों में एक ही है आप लोगों ने IT Companies के बारे में तो ज़रूर सुना होगा जहां पर जॉब पाने के लिए आपको ज्यादा Qualification की आवश्यकता नही होती। आज हम आपको BPO Job Kya Hai के बारे में पूरी जानकारी देंगे हमे उम्मीद है की आपको आपके सरे सवालों के जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिलेंगे।

BPO एक तरह की Outsourcing प्रक्रिया है जो It Sector का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है। BPO का मुख्य उद्देश्य कम वेतन में लोगों से काम से निकलवाना होता है बाहर की बहुत सी बड़ी-बड़ी कंपनियां अपनी सेवाएं दूसरे देशों में Outsource करती जहां पर बड़ी संख्या में कम वेतन में Employee मिल जाते है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

तो चलिए और Detail में जानते है BPO Kya Hota Hai In Hindi अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ज़रुर पढ़े।

BPO Kya Hota Hai

BPO एक ऐसी Outsource प्रक्रिया है जिसमें Third Party प्रदाता को Contract के आधार पर व्यापार के संचालन में शामिल में किया जाता है। BPO आमतौर पर Back Office में वर्गिकृत Outsource है जिसमे आतंरिक व्यापार कार्य जैसे – Human Resource, Finance और Accounting शामिल है।

और Front Office Outsourcing में Customer Service जैसे Call Center शामिल होता है। BPO में अगर किसी कंपनी को देश से बाहर Contract किया जाता है तो उसे Offshore Outsourcing कहते है। और यदि किसी पड़ोसी देश की कंपनी से Contract किया जाता है तो उसे Nearshore Outsourcing कहते है।

इन कंपनियों का उद्देश्य कम लागत में सेवाएं देना होता है जैसे अमेरिका में बहुत सारी कंपनियां उनकी सेवाएं वहां के Hight Cost वाले Employees के कारण भारत में Outsource करती है। भारत में बहुत सारी सेवाएं Outsource की जाती है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़ी: Polytechnic Kya Hai? Polytechnic Kaise Kare – जानिए Polytechnic Karne Ke Baad Kya Kare हिंदी में!

BPO Full Form

Business Process Outsourcing

BPO Call Center Kya Hai

Call Center को BPO भी कहा जाता है ये दोनों एक ही होते है Call Center Customer Service देने के लिए जाना जाता है। जब आप अपने फ़ोन में Reliance, Airtel, Vodafone आदि की Service इस्तेमाल करते होंगे तब आप किसी Service की जानकारी प्राप्त करने के लिए जहां पर आप Call करते है।

वह Call Center में काम करने वाले Employee जिन्हें Customer Care Executive कहते है के पास जाता है जो Customer Service Provide करते है। आमतौर पर BPO और Call Center दोनों में बहुत तरह के काम होते है।

जैसे- मोबाइल Industry, Travel Industries, Technical Support, Hospitality Service, Software Support और भी बहुत सारे कामों में Call Center द्वारा अहम भूमिका निभाई जाती है।

जरूर पढ़े: Call Centre Kya Hai? Call Center Me Job Kaise Kare – जानिए Call Centre Me Kya Kaam Hota Hai हिंदी में!

BPO Job Kya Hai

अगर आप Call Center या BPO में जॉब करना चाहते है तो सबसे पहले आपके पास कम से कम ग्रेजुएशन डिग्री होना बहुत ही ज़रूरी है क्योंकि 10 वी पास को BPO में जॉब के लिए नही लिया जाता। अगर आप 12 वीं पास पास है तो आपको Call Center में जॉब मिल जाएगी।

BPO या Call Center में जॉब करने के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से पढ़ाई कर सकते है जैसे- BCA, BA, MBA, B.SC, B.COM आदि किसी भी फील्ड से पढ़े हो उन्हें कोई फर्क नही पड़ता बस आपकी English और Communication Skill अच्छी होनी चाहिये।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की Call Center दो तरह के होते है एक International Call Center और दूसरा Domestic Call Center होता है। International Call Center में जॉब पाने के लिए आपको English अच्छे से बोलना आनी चाहिये।

जबकि Domestic Call Center में अगर आपकी English उतनी अच्छी नही है तब भी आपको जॉब आसानी से मिल जाएगी। क्योंकि Domestic Call Center में अधिकतर Customer हिंदी में बात करने वाले ही मिलते है। इसके अलावा आपको Computer का Basic Knowledge और Typing Speed भी अच्छी होना बहुत ही ज़रूरी है।

BPO Me Job Kaise Kare

BPO में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले Interview देना होगा आप सोंच रहे है की Interview कैसे पाए तो उसके लिए आपको अपना एक Resume बनाना होगा जिसमें आपकी Education Qualification की पूरी जानकारी देनी होगी।

इसके बाद आपको Naukri.Com जैसी कुछ Site होती है जो जॉब Provide करती है वहां पर अपना Resume Upload करना होगा जिससे BPO में काम करने वाले Hr आपसे Contact करेंगे और आपके साथ Interview की एक तारीख Fix कर लेंगे। Nokari.Com India की सबसे बड़ी वेबसाइट है जॉब पाने के लिए।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare? SI Banne Ke Liye Qualification – जानिए Sub Inspector Selection Process क्या होती है हिंदी में!

Conclusion:

तो दोस्तों कैसे लगी आपको हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने आपको BPO Telecaller Kya Hai के बारे में बताया हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी जिसमे आपको What Is BPO Job In Hindi के बारे में भी जानने को मिला।

अगर आपको हमारी पोस्ट What Is The Meaning Of BPO In Hindi पसंद आयी हो तो Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये साथ ही हमारी पोस्ट को लाइक और शेयर ज़रूर करे ताकि दूसरे लोगों को भी इसके बारे में जानने को मिले।

यदि आपके मन में BPO Me Job Kaise Kare से संबंधित कोई भी सवाल हो तो हमे Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये हमारी टीम आपके सवालों को हल करने की पूरी कोशिश करेगी।

अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की और पोस्ट पढने को मिले तो इसके लिए हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट के Notification को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारे आने वाले New Articles के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तब के लिए अलविदा फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही Interesting पोस्ट के साथ धन्यवाद।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 2.67 out of 5)
Loading...