हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Broadcast Kya Hai क्या आप भी Whatsapp Broadcast का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Broadcast Kaise Use Kare

Cell Broadcast Kya Hai यह भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।


आज सभी लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है और अपने दोस्तों से Chat करते है। इसी तरह सोशल मीडिया पर हम एक से ज्यादा दोस्तों से बात करने के लिए ग्रुप बनाकर बात करते है। जिससे एक ही ग्रुप में सभी दोस्तों से एक समय में बात की जा सके। लेकिन इससे होता यह है की हम जो भी मैसेज ग्रुप में Send करते है उसे ग्रुप के सभी सदस्य देख सकते है।

अगर इस फ़ीचर की बात करे तो यह ग्रुप की तरह ही है लेकिन उसके जैसा नहीं है। इसका इस्तेमाल करने के आपको फायदे भी होते है। अगर आप एक ही मैसेज आपके बहुत से दोस्तों को करना चाहते हो और यह भी चाहते हो की वह प्राइवेट रहे तो भी आपको इसका फायदा मिलता है और इससे आपके टाइम की भी बचत होती है। आपको बार-बार एक ही मैसेज को अलग से नहीं करना होता है।

तो आइये जानते है Whatsapp Broadcast Kya Hai यदि आप भी इसका इस्तेमाल करके एक से ज्यादा दोस्तों को मैसेज Send करना चाहते है तो यह पोस्ट Whatsapp Me Broadcast Kya Hai शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी जानकारी पूरी तरह से प्राप्त होगी और आप इसका प्रयोग आसानी से कर पाएँगे।

Broadcast Kya Hai

Broadcasting के द्वारा Sender अपने मैसेज को बहुत से Receiver के पास एक ही बार शेयर कर सकता है। यह एक ग्रुप की तरह ही होता है। लेकिन ग्रुप में जितने लोग होते है वह ग्रुप सभी लोगों के पास दीखता है, Broadcasting में ऐसा नहीं होता है। इसमें मैसेज प्राइवेट रहते है।  

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Web Design Kya Hai? Web Designing Course Kaise Kare? – जानिए Difference Between Web Designing And Web Development In Hindi!

Whatsapp Broadcast Kya Hai

कई बार ऐसा होता है की हम एक ही मैसेज को एक से ज्यादा लोगों को Send करना चाहते है और अगर हम एक-एक करके अलग से सभी को मैसेज करे तो इससे हमारा समय बहुत खराब होता है। जिस वजह से हम ग्रुप बनाकर एक ही मैसेज बहुत सारे लोगों को कर सकते है। Broadcast एक ऐसा फ़ीचर है जो एक साथ कई लोगों को मैसेज भेजने में मदद करता है।

यदि आप Whatsapp में Broadcast List बनाते है और उसके द्वारा एक साथ बहुत से लोगों को Message Broadcast करते है तो वहां से अगर कोई व्यक्ति आपको Reply करता है तो उस मैसेज का Reply सिर्फ आपको ही दीखता है। ग्रुप के किसी और सदस्य को वह मैसेज दिखाई नहीं देता है। Whatsapp Broadcast मैसेज तभी Send किये जा सकते है जब आप Whatsapp Broadcast List बनाते है और Whatsapp Broadcast List में उन लोगों के नम्बर Add करे जिस व्यक्ति का नम्बर आपकी Contact List में है।  

Whatsapp Broadcast Kaise Use Kare

यदि आप भी इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे। जिसके द्वारा आप Whatsapp Broadcast Message भेज सकते है।

जरूर पढ़े: Auto Reply App Kya Hai? WhatsApp Par Auto Reply Kaise Kare – जानिए Auto Reply App Kaise Download Kare हिंदी में!

Step 1: Open Whatsapp

सबसे पहले अपना Whatsapp ओपन करे।

Step 2: Click Menu

अब आपको सबसे ऊपर 3 Dots के आप्शन पर क्लिक करना है।

 

Step 3: Click New Broadcast

अब Menu पर क्लिक करने के बाद आपको New Broadcast का आप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करे।

Step 4: Add Contact Number

अब आपको Broadcast List बनाना है आप जिसे भी इसमें Add करना चाहते है उन्हें Add करे।

बस अब आपका Whatsapp Broadcast बन गया है अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते है और जो भी मैसेज भेजना चाहे वो भेज सकते है।

Whatsapp Broadcast Ke Fayde

Whatsapp Broadcast के कई तरह से फायदे होते है यदि आप Whatsapp Broadcast इस्तेमाल करते है तो आपको इसके कुछ फायदे भी होते है जो आपको आगे बताये गए है।

  • इसके द्वारा आप प्राइवेट मैसेज की तरह ही सबको मैसेज कर सकते है जो सीधे मेम्बर के इनबॉक्स में ही जाता है।
  • Whatsapp Broadcast के द्वारा आप 256 लोगों को एक साथ मैसेज Send कर सकते है।
  • इस ग्रुप में जिन लोगों को आप Add करते है उन्हें पता नहीं होता है की उनके अलावा और कौन-कौन ग्रुप में Add है और कितने मेम्बर Add है।
  • प्राइवेट मैसेज भेजने के कारण इस बात का चांस ज्यादा रहता है की लोग आपके मैसेज को ज़रुर पढेंगे।

Cell Broadcast Kya Hai

Cell Broadcast में एक मोबाइल के द्वारा जो मैसेज भेजा जाता है उस मैसेज को बहुत से Cell Phone तक और इन Cell Phone से सम्बन्धित Cell Phone तक पहुँचाया जा सकता है जिसे Cell Broadcast कहते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको Play Store से Application डाउनलोड करना होगी। जिसके बाद आप Cell Broadcast का प्रयोग कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Broadcasting Kya Hai इसके साथ ही Cell Broadcast Kya Hai भी आपको पता चला। उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

What Is Broadcast In Hindi? यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रूर ले। Whatsapp Broadcast Kaise Use Kare आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गए होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Flipkart Plus Kya Hai? Flipkart Plus Kaise Le Sakte Hai – जानिए Flipkart Plus Ke Fayde क्या-क्या है हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट What Is Whatsapp Broadcast In Hindi? ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Broadcast Message In Whatsapp In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल ज़रूर पूछे। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest अपडेट पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों, आपका दिन मंगलमय हो।

Broadcast Kya Hai? Whatsapp Broadcast Kaise Use Kare – जानिए Whatsapp Broadcast Ke Fayde हिंदी में!
Rate this post

Leave a comment