हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Cheque Bounce Kaise Hota Hai यदि आपका भी Cheque Bounce हो गया है और आप जानना चाहते है की Cheque Bounce Hone Par Kya Kare तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Cheque Bounce Hone Par Kya Hota Hai
Rules Of Cheque Bounce In Hindi भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।
आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति बैंक से लेन-देन करता है और Cheque Bounce होने के बारे में तो बहुत से लोगों ने सुना ही होगा। जब हमें पैसे जमा करने होते है तब हम बैंक ही जाते है, Cheque से पैसे ट्रान्सफर करने बैंक जाते है। Cheque के द्वारा भी अधिकतर लेनदेन किये जाते है। ऐसे में बहुत से लोगों को Cheque Bounce होने जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है।

Cheque Bounce होने के बहुत से कारण हो सकते है और Cheque से जुड़ी जानकारी ना होने से लोगों को परेशान होना पड़ता है। Cheque में अगर थोड़ी सी भी गलती होती है तो बैंक आपका Cheque Accept करने से मना कर देती है। आप भी यदि धन के रूप में किसी को Cheque देते है या प्राप्त करते है तो आपको Cheque से संबंधित सारी जानकारी होना चाहिए।

तो आइये जानते है Cheque Bounce Hone Par Kya Kiya Jaye किसी वजह से आपका Cheque Bounce हो गया है और इस समस्या से निपटने के लिए क्या करना चाहिए यह जानने के लिए यह पोस्ट Cheque Bounce Hone Par Kya Karna Chahiye शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Cheque Bounce Kaise Hota Hai

जब Account Holder किसी व्यक्ति को Cheque देता है तब वह यह वादा करता है की किसी निश्चित तारीख पर जो रकम तय की गई है उसका वह भुगतान करेगा। लेकिन किसी वजह से Cheque लिखने वाला व्यक्ति अपने खाते में उस रकम को Maintain नहीं कर पाता है और Cheque लेने वाला व्यक्ति Cheque को बैंक में डाल देता है तो Cheque Bounce हो जाता है।  
सरल शब्दों में अगर कहे तो जब किसी व्यक्ति के द्वारा Cheque दिया जाता है तब उसके Account में पर्याप्त बैलेंस होना चाहिए जिससे की Cheque Cash किया जा सके ताकि जब Cheque Cash किया जाए तो उस रकम को बैंक खाते से निकाला जा सके।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Page Maker Kya Hai? How To Learn Page Maker – जानिए How To Use Pagemaker In Hindi!

Cheque Bounce Ke Karan

अगर आप किसी को Cheque देते है या किसी से Cheque लेते है तो आपको Cheque Bounce होने के कारण पता होना चाहिए। Cheque Bounce होने के मुख्य कारण आपको नीचे बताये गए है।

  • कम राशि होना 

Cheque पर जो राशि लिखी गई है अगर Account में उससे कम राशि होती है तो Cheque Bounce हो जाता है।

  • अकाउंट फ्रिज होना

किसी वजह से अगर आपका अकाउंट फ्रिज हो गया है तो भी Cheque Bounce हो जाता है और अकाउंट में चाहे कितने ही पैसे क्यों ना हो आपका Cheque स्वीकार नहीं किया जाएगा।

  • गलत हस्ताक्षर

बैंक के पास हमारे हस्ताक्षर की एक प्रति होती है अगर आपने किसी के नाम पर Cheque Issue किया हुआ है या Cheque काटने वाले व्यक्ति ने गलत हस्ताक्षर किये है और वह बैंक में मौजूद प्रति से नहीं मिलते हैं तो भी Cheque Bounce हो जाता है।

  • पुरानी तारीख़

यदि आप तीन महीने पुराना Cheque लगा देते है या ऐसा Cheque जिस पर आगे की तारीख लिखी है तो भी Cheque Bounce हो जाता है।

  • नाम या तारीख़ में बदलाव

अगर आपने Cheque में लिखे नाम या तारीख में कोई परिवर्तन किया या तारीख काट दी है कुछ और लिख दी है तो भी आपका Cheque रिजेक्ट हो जाता है।
जरूर पढ़े: Song Se Music Kaise Nikale – जानिए Song Se Vocal Kaise Hataye इन बेहद आसान तरीको से!

Cheque Bounce Hone Par Kya Karna Chahiye

जब देनदार के अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस नहीं होता है तब Cheque Bounce हो जाता है। Cheque Bounce Hone Par बैंक ग्राहक को एक रसीद देती है जिसमें Cheque Bounce होने की पूरी जानकारी होती है। Cheque Bounce होने के बाद 30 दिन के अंदर देनदार को एक लीगल नोटिस भेजा जाता है। आप इसके लिए किसी वकील की मदद भी ले सकते है।
इसके बाद भी अगर देनदार पैसे नहीं दे रहा है तो नोटिस देने के 15 दिनों के बाद वकील की मदद से जिले के कोर्ट में केस भी दर्ज करा सकते है। आरोपी व्यक्ति को सजा देने के साथ ही जितनी राशि का Cheque होगा उसका दोगुना भी देना पड़ सकता है मतलब देनदार को Cheque Bounce Hone Par Saja दी जाती है। अगर आपका भी Cheque Bounce हो गया है तो सही समय पर कार्यवाही करने से आपका पैसा डूबने से बच सकता है और आरोपी को दंड भी मिल जाता है।

Cheque Bounce Hone Par Konsi Dhara Lagti Hai

लीगल नोटिस भेजने के बाद भी यदि 1 महीने के अंदर देनदार यदि लेनदार को Payment नहीं कर रहा है तो लेनदार नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के सेक्शन 138 के तहत शिकायत दर्ज करा सकता है। लेनदार को 30 दिनों के भीतर ही अपनी शिकायत दर्ज करानी होती है। 30 दिनों के बाद शिकायत दर्ज कराई गई तो आपको देरी होने का कारण बताना होता है जो की उचित होना चाहिए। यदि आपका कारण उचित नहीं हुआ तो कोर्ट आपका केस नहीं सुनती है।

Cheque Bounce Hone Par Kitne Saal Ki Saja Hoti Hai

Cheque जारी करने वाले व्यक्ति के अकाउंट में यदि पर्याप्त बैलेंस नहीं होता है तो Cheque Bounce हो जाता है ऐसे में देनदार को Cheque Bounce Hone Par Saja दी जाती है और यह सजा 2 साल की होती है। इसके साथ ही Cheque Amount की राशि से दोगुना राशि का भी भुगतना करना होता है पर इसकी भी कुछ शर्तें होती है।

Cheque Bounce Rules In India In Hindi

Cheque Bounce होने के सम्बन्ध में क्या Rules होते है यह जानना ज़रुरी होता है। तो जानते है Cheque Bounce होने से संबंधित Rules के बारे में।

  • Cheque Bounce होना अपराध में तब ही गिना जाएगा जब वह बैंक में 6 महीने या जितने समय की उसकी वैधता हो उतने समय में पेश किया गया हो।
  • देनदार यदि लीगल नोटिस प्राप्त होने के 15 दिनों के अंदर भी Cheque Amount का Payment नहीं करता है तो लेनदार उसके खिलाफ आगे की कार्यवाही कर सकता है।
  • Cheque Bounce होने की जानकारी मिलने के 30 दिनों के अंदर लेनदार द्वारा देनदार को लीगल नोटिस भेजकर बताना चाहिए की आपका Cheque Bounce हो गया है तथा Cheque Amount का Payment कर दिया जाये।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Cheque Bounce Hone Par Kya Karna Chahiye और इसके साथ ही Cheque Bounce Hone Par Bachne Ke Upay भी आपने जाने। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
Cheque Bounce Hone Par Kya Kare यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Cheque Bounce Hone Ki Saza भी आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Line App Kya Hai? Line App Kaise Use Kare – जानिए Line App Par Account Kaise Banaye हिंदी में!
 इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Cheque Bounce Kaise Hota Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Cheque Bounce Ke Karan में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।
 

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here