विज्ञापन
विज्ञापन

CNG गैस क्या है? – सीएनजी फुल फॉर्म व CNG Pump Kaise Khole की जानकारी।

विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आप CNG (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) पम्प खोलना चाहते है तो इस पोस्ट में हम आपको CNG गैस क्या है व CNG Pump Kaise Khole यह पूरी जानकारी देने जा रहे है। इससे पहले आपको बता दें कि वाहनों में कई प्रकार के ईंधन उपयोग किये जाते है जैसे- पेट्रोल, डीजल और ये सभी हमारे पर्यावरण के लिए काफी हानिकारक है क्योंकि इनके इस्तेमाल से वातावरण में सल्फर, लेड, बेंझीन आदि घटकों से वायु में विषैले पदार्थ आते है जो हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक होते है इसी लिए पर्यावरण प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा CNG गैस को लाया गया है।

द्रव पदार्थ ईंधन जलने के बाद वातावरण में नाइट्रोजन ऑक्साइड (NO2) और वाष्पशील कार्बनिक घटक सूर्य प्रकाश के प्रभाव से रासायनिक प्रक्रिया होकर ओज़ोन परत में प्रदुषणकारी घटकों का निर्माण करते है जिससे वायु में प्रदूषण फैलता है। तकनीकी विशेषज्ञ मानते है कि गाड़ियों में ईंधन के तौर पर CNG का उपयोग किया जाना कम खतरनाक होता है। इसके अलावा यह पर्यावरण प्रदूषण को रोकता है, साथ ही अन्य ईंधन की तुलना में CNG में कम खर्च होता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आप भी CNG Pump Ke Baare Mein Jankari पाना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढना होगा, क्योंकि तभी आप जान पाएंगे कि CNG Kya Hai और CNG Ke Fayde क्या होते है।

CNG Gas Kya Hai

CNG गैस क्या है

CNG एक कंप्रेस्ड नेचुरल गैस यानि प्राकृतिक गैस है जो वाहनों में ईंधन के रूप में उपयोग की जाती है। यह पेट्रोल, डीजल के बाद सबसे सस्ता और अच्छा विकल्प है। इसका स्वजलन तापमान 730 डिग्री सेंटीग्रेड होता है। वायु का आणविक वजन (Molecular Weight) 29 ग्राम/मोल है तो वहीं CNG का आणविक वजन 16 ग्राम/मोल है, इसलिए यह वायु से भी हल्की होती है जिस कारण यह उपयोग करने में भी सुरक्षित है। इसका उपयोग करने से वातावरण में, पृथ्वी और जल में कोई प्रदूषण नही होता। अगर गलती से यह लीक भी हो जाती है तो यह वायु में आसानी से मिक्स हो जाती है जिससे आग लगने का डर नही रहता।

वैसे CNG में सल्फर, लेड के अभाव के कारण इसमें नाइट्रोजन ऑक्साइड का Use 85% और रिएक्टिव हाइड्रोकार्बन का Use 70% से कम है इसलिए CNG में किसी प्रकार की कोई दुर्गंध नही होती, क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा मीथेन गैस का इस्तेमाल किया जाता है। CNG इस्तेमाल करने वाली टैक्सी, जहाँ 18 किमी/किग्रा चलती है तो वहीं पेट्रोल से चलने वाली टैक्सी 10 किमी/लीटर की दर से चलती है।

CNG Ka Full Form

CNG का फुल फॉर्म ‘Compressed Natural Gas’ है जिसका हिंदी में पूरा नाम (CNG Full Form In Hindi) ‘संपीडित प्राकृतिक गैस’ होता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

अब आपके मन में एक प्रश्न जरूर आ रहा होगा कि, CNG Kaise Banai Jaati Hai या सीएनजी गैस को कैसे बनाते है तो ‘प्राकृतिक गैस को 21-25 kPa के बीच दबाव में संपीड़ित करके संपीडित प्राकृतिक गैस का उत्पादन किया जाता है’।

CNG Pump Kaise Khole

कंपनियाँ विज्ञापन और वेबसाइट के द्वारा सूचना देती है की उन्हें किस जगह पर CNG Gas Pump खोलना है। यदि आपकी ज़मीन उसी जगह के आस-पास है तो आप उसके लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए कंपनियों की वेबसाइट पर आवेदन करने का ऑप्शन रहता है। CNG पंप खोलने में आपको लगभग 30-50 लाख रूपये तक का खर्चा आ सकता है। हम आपको निचे डीलरशिप देने वाली कंपनियों के बारे में बता रहे है जिनकी वेबसाइट पर जाकर आप CNG पंप खोलने के लिए नोटिफिकेशन चेक कर सकते है।

  • गैस अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (GAIL)
  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन (HPCL)
  • महानगर गैस लिमिटेड (MGL)
  • महानगर नेचुरल गैस लिमिटेड (MNGL)
  • महाराष्ट्र नेचुरल गैस लिमिटेड (MNGL)
  • गुजरात स्टेट पेट्रोलियम प्राइवेट लिमिटेड (GSP)

CNG गैस पंप डीलरशिप के लिए ज़रूरी शर्तें

अगर आप CNG गैस पंप खोलना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ ज़रूरी शर्तों को पूरा करना होगा, उसके बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले CNG पंप खोलने के लिए आपके पास 700 वर्गमीटर का प्लाट या ज़मीन होनी चाहिये, तथा जमींन की चौड़ाई 25 मीटर होना चाहिए। एवं जिस पर किसी भी प्रकार का कोई विवाद ना हो।
  • आप अपने परिवार के किसी सदस्य की ज़मीन को लेकर भी CNG पंप के लिए Apply कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको NOC और एफिडेविट बनवाना होगा।
  • लीज पर ली गयी ज़मीन का Agreement होना अनिवार्य है। साथ ही रजिस्टर्ड सेल डीड भी होना चाहिये।
  • अगर आपकी ज़मीन कृषि के अंतर्गत आती है तो आपको उसका रुपांतरण (Conversion) करवाना होगा।
  • आपके पास ज़मीन की Registry और पूरे Document और नक्शा होना चाहिये।
  • आपकी ज़मीन या प्लाट मेन रोड से जुड़ा होना चाहिये और अवंतिका गैस लिमिटेड की नेचुरल पाइप लाइन से 2 किमी के दायरे में होना चाहिये।
  • Letter of Intent जारी करते समय आपको 5 लाख रूपये Refundable Process Free के रूप में जमा करने होंगे।

डीलरशिप प्राप्त करने के लिए योग्यता

तो चलिए अब जानते है की डीलरशिप प्राप्त करने के लिए आपको किन-किन योग्यताओं की जरूरत होगी।

  • अवंतिका गैस के तहत CNG पंप खोलने के लिए आपको भारत का नागरिक होना चाहिये।
  • आवेदक का कम से कम 10वी पास होना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले की उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होना चाहिये।
  • आवेदनकर्ता अवंतिका गैस कंपनी के किसी कर्मचारी के परिवार का सदस्य नही होना चाहिये।

CNG Ke Fayde

CNG गैस को इस्तेमाल करने के कई फायदे है जिसके बारे में आप आगे जानेंगे। आईये जानते है CNG के क्या-क्या फायदे है।

  • यह इंजन की क्षमता को बढ़ता है और इंजन साफ रखता है।
  • इसमें एक बार लागत होने के बाद फिर ज्यादा खर्च नही आता।
  • इसके इस्तेमाल से आप पेट्रोलियम के बोझ को कम कर सकते है।
  • इसमें गाड़ियों से निकलने वाले धुएँ से प्रदूषण नही होता।

Conclusion

तो दोस्तों ये थी CNG Gas Pump Kaise Khole (How To Open CNG Pump In Hindi) की जानकारी जिसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी प्रदान की। उम्मीद करते है कि आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा एवं अब आप भी जान गए होंगे की कैसे सीएनजी गैस पंप के लिए आवेदन करते है। फिर भी यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 14

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
Neeraj Jivnani
Articles: 912

Leave a Reply