हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Registry Kaise Hoti Hai यदि आप भी जानना चाहते है की Makan Ki Registry Kaise Karwaye तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। आज की पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे की Makan Ki Registry Kaise Hoti Hai
Registry Ke Niyam भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।
बहुत से लोगों का सपना होता है की उनका खुद का अपना घर हो अगर आप कोई मकान बेचते है या खरीदते है तो इसके लिए उस मकान की रजिस्ट्री होना बहुत ज़रुरी होती है। क्योंकि अगर आप कुछ गलती करते है तो आप बहुत परेशानी में आ सकते है। इसलिए मकान की रजिस्ट्री होना बहुत ज़रुरी है।

मकान की रजिस्ट्री होने के साथ-साथ उसके नियमों को भी जान लेना चाहिए। आप जहाँ मकान ख़रीद रहे है वहां के नियम कानून क्या है, उन्हें जान ले बहुत से शहरों में रजिस्ट्री के कानून भी अलग होते है। अगर आप इसमें असावधानी रखते है तो आपको नुकसान भी हो सकता है, और आप धोखा भी खा सकते है इसलिए आपको पता होना चाहिए की Zameen Ki Registry Kaise Hoti Hai और इसके क्या नियम होते है।
तो आइये अब जानते है Flat Ki Registry Kaise Hoti Hai यदि आप भी अपने Plot Ki Registry करवा रहे है तो यह पोस्ट Zameen Ki Registry Kaise Kare शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएँगे।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

Registry Kaise Hoti Hai

Plot Ki Registry करवाने के लिए आपको इसके रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया को समझना होता है। तभी आप अपने मकान की सही रजिस्ट्री करा सकते है:
जरूर पढ़े: Consumer Forum Kya Hai? Consumer Forum Me Complaint Kaise Kare – जानिए Consumer Forum Kaise Kaam Karta Hai हिंदी में!

  • प्रॉपर्टी की वैल्यू निकाले

आप प्रॉपर्टी ख़रीद रहे है या घर की रजिस्ट्री करवा रहे है तो उसके पहले आपको अपने मकान या जो ज़मीन आपने ली है उसकी मार्केट वैल्यू निकाले की उस क्षेत्र में उसकी क्या कीमत है। तथा उस एरिया में ज़मीन की सरकारी कीमत भी जान ले। आपको प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री करवाने के लिए स्टैम्प ड्यूटी पेपर की आवश्यकता होती है।

  • स्टैम्प ड्यूटी पेपर बनवाए

इसके बाद आपको स्टाम्प ड्यूटी पेपर खरीदना होता है। स्टाम्प ड्यूटी पेपर खरीदने के लिए आपको कोर्ट जाना होगा। वहां से आप इसे ख़रीद सकते है। स्टाम्प ड्यूटी की राशि स्टेट के हिसाब से होती है, हर स्टेट में यह राशि अलग होती है।
स्टाम्प ड्यूटी के कागज़ात क़ानूनी रूप से सबूत होते है की आप ही प्रॉपर्टी के मालिक है इस वजह से स्टैम्प ड्यूटी खरीदना बहुत ज़रुरी होता है। आप इस पेपर को यहाँ से Stamp.Com ऑनलाइन भी खरीद सकते है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक
  • ज़मीन बेचने और खरीदने के कागज़ बनवाए

अब आपको कोर्ट जाकर ज़मीन बेचने के लिए कागज़ बनवाना होगा। जो भी व्यक्ति अपनी ज़मीन या प्लाट बेच रहा है उसे इस पर लिखकर देना होगा की मैंने यह ज़मीन इनके नाम कर दी है और अब इसका मालिक यह है और प्रॉपर्टी इतने में बेची है।

  • अब Sub – Registrar के पास जाए

इतना करने के बाद आपको सारे डाक्यूमेंट्स को लेकर Sub – Registrar के पास जाना होगा, जो ज़मीन बेच रहा है और जो ज़मीन ख़रीद रहा है दोनों को साथ में जाना होगा। और साथ में दो गवाह भी होने चाहिए, उनका पहचान पत्र भी साथ में होना चाहिए। डॉक्यूमेंट जमा करने पर आपको एक रसीद मिलेगी उसे अपने पास सम्भालकर रखे।

  • रजिस्ट्री डॉक्यूमेंट कलेक्ट करे

अब आपके सभी डॉक्यूमेंट की जांच की जाएगी। डॉक्यूमेंट सही होने पर इन्हें जमा कर लिया जाएगा। अब कुछ दिनों बाद आपको रजिस्ट्रार के ऑफ़िस से रजिस्ट्री डॉक्यूमेंट मिल जाएगा।
इस तरह से आप अपने मकान या प्लाट की रजिस्ट्री करवा सकते है। और इन सबके लिए आपको एक वकील की जरूरत लेनी होती है।

Registry Ke Liye Dastavej

मकान की रजिस्ट्री के लिए आपको किन-किन डॉक्यूमेंट की जरुरत होती है यह हम आपको आगे बता रहे है। तो चलिए जानते है अब उन दस्तावेज़ों के बारे में जो घर खरीदने के लिए आवश्यक होते है:
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Mudra Loan Kya Hai? Mudra Loan Kaise Prapt Kare – जानिए Mudra Loan Ke Liye Documents क्या-क्या लगेंगे हिंदी में!

  • बैनामा
  • खाता प्रमाण पत्र
  • जनरल पॉवर ऑफ़ अटॉर्नी
  • नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट
  • अलॉटमेंट लैटर
  • प्रॉपर्टी टैक्स की रसीदे
  • पहचान पत्र (आधार कार्ड, पैन कार्ड)

Registry Ke Niyam

रजिस्ट्री करने के लिए आपको इसके नियमों को जानना ज़रुरी है तो आइये जानते है इसके नियमों के बारे में:

  • आपको अपने फ़ोटो पहचान पत्र की एक फोटोकॉपी डाक्यूमेंट्स के साथ लगनी होगी।
  • पॉवर ऑफ़ अटॉर्नी के साथ आवासीय प्रमाण पत्र को लगाना ज़रुरी है।
  • जिसके द्वारा ज़मीन या प्लाट बेचा जा रहा है दस्तावेज़ में उसका पूरा नाम, पिता या पति का नाम, पूरा पता रहना चाहिए।
  • मकान का पॉवर ऑफ़ अटॉर्नी देते समय विक्रेता को पांचो उँगलियों के निशान भी देना होगा।

घर खरीदते समय इन बातों का रखे ध्यान

आप घर ख़रीद रहे है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। घर खरीदने का निर्णय जल्दबाजी में लेने से आप मुसीबत में भी आ सकते है। तो चलिए जान लेते है यह आवश्यक बातें जिसका ध्यान आपको घर खरीदते समय अवश्य रखना चाहिए:

  • आप जिस भी कंपनी से या डीलर से ज़मीन या प्लाट ख़रीद रहे है उसका बैकग्राउंड जान ले। उसने अभी तक कितने घर ज़मीन और प्लाट बेचे है।
  • प्रॉपर्टी खरीदते समय आपको यह जान लेना चाहिए की प्रॉपर्टी किसके नाम पर है। और इसका असली मालिक कौन है। यह जानना सबसे ज़रुरी होता है। और आप यह भी देख ले की ज़मीन या मकान का कोई कोर्ट केस तो नहीं चल रहा है।
  • विज्ञापनों से बचना चाहिए बहुत से लोग इंटरनेट पर अपनी प्रॉपर्टी, घर और ज़मीन बेचने के लिए प्रचार करते है। और आपको लालच देते है तो इनसे आपको बचना चाहिए।
  • ज़मीन या घर खरीदने से पहले उसके नियम-क़ानूनों की पूरी जानकारी ले लेना चाहिए। बहुत से शहरों के घर की रजिस्ट्री के नियम अलग-अलग होते है और आपको इन नियमों को जान लेना ही बेहतर होता है।
  • आप जो भी प्रॉपर्टी ख़रीद रहे है उसका मार्केट में क्या भाव है यह जान लेना भी बहुत ज़रुरी होता है। उस जगह के अनुसार भी प्रॉपर्टी की कीमत होती है। इसलिए प्रॉपर्टी की असल कीमत को जान ले।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Plot Ki Registry Kaise Kare और इसके साथ ही हमने आपको यह भी बताया की Registry Ke Niyam क्या होते है। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
अगर आप भी Registry Karne Ka Tarika जानना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। Zameen Ki Registry Kaise Kare आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: PF Kya Hai? UAN Number Kya Hai? PF Kaise Nikale – जानिए PF Account Number Kaise Pata Kare हिंदी में!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Registry Kaise Hoti Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Makan Ki Registry Kaise Hoti Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here