1. Education

D.Ed Kya Hai? – जानिए डीएड कोर्स की पूरी जानकारी।

अगर आपको शिक्षक के काम में दिलचस्पी हैं और अगर अगर आप एक अच्छे शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपके लिए डीएड बहुत लाभदायक होगा। इस पेज पर जानिए डीएड क्या है? Information About D.Ed Course.

कोई भी कार्य करने के कई तरीके होते हैं। और जब बात आती हैं Career Planning की तो आज के समय में आपके पास बहुत सारे विकल्प हैं। अगर आपको चीज़ें समझाने में मज़ा आता हैं और आपको शिक्षक बनना हैं तो आपके पास कई रास्ते होते हैं।

उसमें से एक रास्ता हैं डीएड। आपको शायद ज्ञात नहीं होगा कि D.Ed Ka Matlab Kya Hota Hai. तो यहाँ आप वही जानेंगे कि What is D.Ed Course, D.Ed Information in Hindi.

तो सबसे पहले जानते हैं What is D.Ed in Hindi?

D.Ed Kya Hai

डीएड (Diploma in Education) एक प्रमाण पत्र स्तर का प्रशिक्षण कोर्स (Certificate Level Training Course) हैं जिसमें शिक्षक बनने की Training दी जाती हैं। यह कोर्स एक प्रत्याशी को नर्सरी और प्राथमिक स्कूल का शिक्षक बनने योग्य बनाता हैं। यह कोर्स भारत के सरकारी विद्यालयों में अच्छा प्राथमिक शिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य रखता हैं। साथ में यह शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा रोज़गार भी देता हैं। यह कोर्स करने के बाद आप कक्षा 1 से 8 के विध्यार्थियों को पढ़ाने के लिए सक्षम हो जाते हैं। इस कोर्स में आपको दोनों प्रकार के विषय पढ़ाए जाते हैं – सैद्धांतिक (Theoretical) और व्यावहारिक(Practical).यहाँ तक आपने जाना कि D.Ed क्या है? अब जानते हैं डी एड फुल फॉर्म इन हिंदी।

D.Ed Ka Full Form

डीएड का फुल फॉर्म होता हैं – “Diploma in Education“. D.Ed Full Form in Hindi हिन्दी में कहना हो तो – “शिक्षा में डिप्लोमा“।

अब आप डीएड कोर्स से वाक़िफ़ हो चुके हैं और यह जान चुके हैं कि डीएड का मतलब क्या होता है? अब जानिए डीएड की पूरी जानकारी।

D.Ed Ke Bare Me Jankari Hindi Main

सबसे पहले जानते हैं कि DEd Karne Ke Liye Qualification क्या हैं। डीएड के लिये योग्यता यह हैं कि आपको बारहवीं कक्षा में किसी भी प्रवाह (Science, Commerce & Arts) में पास होना होगा। आप यह सोचेंगे कि D.Ed Karne Ke Lie Kitne Percentage Chahiye। डीएड के लिए न्यूनतम प्रतिशत हैं 50%। आपको कम से कम बारहवीं कक्षा में 50 प्रतिशत आने चाहिए।

आप यह ज़रूर जानना चाहेंगे कि D.Ed Kitne Saal Ka Course Hai? यह दो साल का कोर्स हैं। इस कोर्स में प्रवेश के लिए आपको परीक्षा देनी होती हैं। हालाँकि कुछ कॉलेज में बारहवीं के परिणाम पर से प्रवेश देते हैं। अब जानिए कि डीएड की फीस कितनी है? डीएड की फीस कॉलेज पर निर्भर करती हैं। पर सामान्य तौर पर इसकी फीस 2 लाख रुपए प्रतिवर्ष होती हैं। सरकारी कॉलेज में कम होती हैं।

अब देखते हैं डीएड की सब्जेक्ट्स लिस्ट। इस कोर्स के विषय व्यवहार कौशल पर आधारित होते हैं। नीचे आपको डीएड आल सब्जेक्ट्स नाम दे रखे हैं –

  • Child Development And Learning
  • Curriculum And Pedagogy
  • Regional Language
  • Environmental Science Teaching
  • Mathematics Teaching
  • Art Education
  • Physical Education
  • Literature
  • Social Science Teaching
  • General Science Education
  • Criticism Lessons
  • Educational Psychology
  • Methods of Teaching

यहाँ तक आपने D.Ed की पूरी जानकारी (D.Ed Details in Hindi) पा ली हैं।

Conclusion

डीएड करके आप एक अच्छे शिक्षक बन सकते हैं। क्योंकि यह कोर्स आपको छात्रों को समझाने के लिए सक्षम बनाता हैं। इस कोर्स को करने के द्वारा आप हमारे देश के भविष्य के निर्माण में अपना योगदान दे पाएंगे। इस लेख में आपने जाना कि डीएड क्या होता है (D.Ed Kya Hota Hai in Hindi), D. Ed Full Form in Hindi, और D.Ed Course Details जैसे कि डीएड कितने साल का है वग़ैरा। हमें उम्मीद हैं कि यह सब डीएड के बारे में जानकारी पाकर आपके मन की असमंजस दूर हुई होगी और आपकी Career Planning आसान हुई होगी। हमें नीचे कमेंट्स में बताए कि यह लेख आपको कितना उपयोगी हुआ।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

B.Ed Kya Hai? – जानिए बीएड कोर्स की पूरी जानकारी।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.1 / 5. Vote count: 14

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको सिद्धार्थ वायडा के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: D.Ed Kya Hai? – जानिए डीएड कोर्स की पूरी जानकारी।

Your email address will not be published. Required fields are marked *