1. Education

Teacher Kaise Bane? – टीचर कैसे बने पूरी जानकारी।

जब भी एक अच्छे कैरियर और प्रोफेशन की बात आती है, तो वहां टीचिंग को सबसे ऊपर दर्जा दिया जाता है। इस लेख में जानिए Teacher Full Information in Hindi और टीचर कैसे बने।

देश एवं समाज में, शिक्षक का दर्जा हमेशा ऊंचा रहता है। एक शिक्षक होना, अपने आप में गर्व की बात होती है और इस गर्व का अनुभव करना बहुत लोगों का सपना होता है। मगर कई लोग है, जो नहीं जानते है कि Teacher Ka Course Kitne Saal Ka Hota Hai, टीचर बनने की तैयारी कैसे करें?

क्या आप भी एक शिक्षक के रूप में देश के बच्चों का मार्गदर्शन करने के इच्छुक है? मगर नहीं जानते How To Become a Teacher in India, टीचर बनने के लिए Eligibility (योग्यता), Course, Degree, Exam Details, Salary, और सरकारी टीचर कैसे बनते हैं, तो आप सही स्थान पर पहुंचे है।

इस लेख में आप जानेंगे

  • टीचर बनकर आप टीचिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर कैसे बना सकते है और इसके लिए संपूर्ण मार्गदर्शन।
  • टीचर बनने के लिए 12th के बाद क्या करें और टीचर बनने की प्रक्रिया क्या होगी।
  • टीचर बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट और डिग्री चाहिए होगी।

क्या आपको टीचर बनना चाहिए ?

यह जानने से पहले की आप टीचर कैसे बन सकते है, सर्वप्रथम महत्वपूर्ण है कि आप स्वयं को पहचाने। क्या आप में वह सभी योग्यताएं है, जो एक शिक्षक में होनी चाहिए? जैसे कि –

  • क्या आप में टीचर बनकर बच्चों के भविष्य को संवारने का जज्बा है?
  • क्या आप में धैर्य और परिश्रम के साथ कार्य करने की काबिलियत है?

Teacher Kaise Bane

टीचर कैसे बनते हैं? टीचर बनने के लिए आपका पहले यह जानना आवश्यक है कि, आप बिना 12वीं पास करे टीचर नहीं बन सकते हैं। एक शिक्षक बनने के लिए, पहले आपको स्वयं का शिक्षण ठीक तरह से पूर्ण करना होगा। एक टीचर को कार्य उसकी योग्यता अनुसार सौंपा जाता है, और योग्यता के आधार पर ही उसका वेतन निश्चित होता है। टीचर बनने के लिए आपको पहले टीचिंग लेवल का चुनाव करना होगा, अर्थात आप कौन सी क्लास के बच्चों को पढ़ाना चाहते है। उसी के आधार पर आप उचित कोर्स करके टीचर बन सकते है।

Teacher Banne Ki Puri Jankari

Teacher Ke Prakar

भारत में योग्यता और रुचि के आधार पर टीचर के निम्नलिखित प्रकार होते है:

Types Of TeacherClasses
Pre-Primary TeacherNursery, LKG, UKG
Primary TeacherFirst to 5th
Secondary or TGT6th to 10th
Post Graduate Teacher10th to 12th

अब आप यह तो जान की गए होंगे Teacher Kitne Prakar Ke Hote Hain, अब आपको यह तय करना होगा, कि आप कौन से Age Group के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, और यह समझने के लिए इस टेबल पर ध्यान दें:

Level Of TeachingAge Of Students
Pre-Primary School Teacher3-5 years
Primary School Teacher6-10 Years
Secondary School Teacher11-16 years
Higher School Teacher17-18 years

Teacher Banne Ke Liye Kya Kare

  • Pre-Primary टीचर बनने के लिए आपके पास कोई विशेष Degree होना ज़रूरी नही, यदि आप बारहवीं पास है और Basic Teaching Skills रखते है तो आप किसी प्राइवेट स्कूल के Pre-Primary टीचर बन सकते हैं। इसके उपरांत अगर आप किसी Teacher Training Program का हिस्सा बनकर Certificate हासिल करते है तो वो ज़्यादा बेहतर होगा।
  • Primary टीचर बनने के लिए आपकी ग्रेजुएशन व D.Ed/D.El.Ed होना आवश्यक होता है और फिर आप किसी भी प्राइवेट स्कूल में Apply कर सकते है। सरकारी स्कूल में प्राइमरी टीचर के लिए PRT परीक्षा होती है।
  • Secondary/TGT टीचर बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन के साथ बीएड (B.Ed) करना आवश्यक होता है और आप किसी भी प्राइवेट स्कूल में Apply कर सकते हैं जबकि सरकारी स्कूल में TGT के लिए अलग से परीक्षा होती है।
  • Post Graduate Teacher (PGT) बनने के आपको पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ B.Ed करना जरूरी होता है और फिर आप किसी भी प्राइवेट स्कूल में Apply कर सकते है। परन्तु, सरकारी स्कूल में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के लिए अलग से PGT Exam होती है।

टीचर बनने के लिए कौन से सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन करना आवश्यक है:

12वीं पास करने के बाद आप उस सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन करें, जिस सब्जेक्ट के आप टीचर बनना चाहते है। उदाहरण के तौर पर, यदि आप साइंस टीचर बनना चाहते है तो आपको साइंस सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन करना होगा।

टीचर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए:

टीचर बनने के लिए मुख्य कोर्स निम्नलिखित है:

  • B.Ed (Bachelor Of Education): यह कोर्स 2 साल का होता है और इस कोर्स को करने के लिए आपका ग्रैजुएट होना आवश्यक है। आप यह कोर्स Government या Private कॉलेज से भी कर सकते हैं। B.Ed कोर्स के बाद आप टीचिंग में अपना कैरियर बना सकते है।
  • D.Ed (Diploma in Education): यह एक Diploma कोर्स है जो 2 वर्ष का होता है, और यह कोर्स स्कूल टीचर बनने के लिए किया जाता है। इस कोर्स को आप 12वीं के बाद, ग्रेजुएशन के साथ भी कर सकते है। D.El.Ed भी D.Ed के समान ही होता है, बस इनके नाम अलग है।

टीचर बनने के लिए होने वाली परीक्षा

सरकारी टीचर या केंद्रीय विद्यालयों के टीचर बनने के लिए होने वाली परीक्षाएं एवं उनकी योग्यता निम्नलिखित है:

TET (Teacher Eligibility Test):

TET यानी शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी), यह परीक्षा राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाती है। राज्य में सरकारी टीचर बनने के लिए आप TET परीक्षा दे सकते हैं। टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आप एक से आठवीं तक के बच्चों के टीचर बन जाते है।

TET के लिए योग्यताएं:

  1. TET परीक्षा देने के लिए आपका ग्रेजुएशन के साथ B.Ed होना आवश्यक है।
  2. शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए।

CTET (Central Teacher Eligibility Test):

सीटीईटी, यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, यह परीक्षा भारत सरकार द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा उन लोगों के लिए होती है जो केंद्रीय विद्यालयों के टीचर बनना चाहते है।

CTET के लिए योग्यताएं:

  1. सीटीईटी परीक्षा के लिए आपको ग्रेजुएशन के साथ-साथ B.Ed या दो साल का डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D.Ed/D.El.Ed) होना अनिवार्य होता है।
  2. Candidate भारत का नागरिक होना चाहिए और उसकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।

Teacher Banne Ke Liye Kitna Samay Lagta Hai

एक टीचर बनने में आपको कितना समय लगेगा, यह आपकी Qualifications पर निर्भर करता है।

यदि आप छोटे बच्चों को पढ़ाने के लिए टीचर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको किसी विशेष सर्टिफ़िकेट की आवश्यकता नहीं होती, आप सामान्य ग्रेजुएशन करने के बाद आसानी से टीचर बन सकते हैं, जो कि 3 साल का होता है।

मगर यदि आप बड़ी कक्षाओं में पढ़ाने के लिए टीचर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको विशेष कोर्स करना होगा, इसके लिए आपको थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है।

Teacher Ki Salary

  • प्राइवेट टीचर की सैलरी: प्राइवेट टीचर की सैलरी उसकी क्वालिफिकेशन पर निर्भर करती है। यदि आपके पास कोई विशेष सर्टिफिकेट है, और आपने किसी विशेष सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन किया है, तो आपकी सैलरी ज्यादा हो सकती है।
  • सरकारी टीचर की सैलरी: सरकारी टीचर की सैलरी, प्राइवेट टीचर के मुकाबले ज्यादा होती है, एक सरकारी टीचर की सैलरी लगभग ₹23,000 से लेकर ₹1,20,000 तक हो सकती है।

Conclusion

आशा है, अब आप जान गए होंगे टीचर के लिए क्वालिफिकेशन इन हिंदी (Qualification to Become a Teacher) और Teacher Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai.

इस लेख में हमने आपको टीचर बनने की पूरी प्रक्रिया का उल्लेख कर दिया है। टीचर कैसे बने पूरी जानकारी (Full Guide For Become a Teacher) आपको इस लेख में सरल शब्दों में मिल गई होगी।

यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें और उन्हें भी इन महत्वपूर्ण जानकारियों से रूबरू होने में सहायता करें।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

B.Ed Kya Hai? – जानिए बीएड कोर्स की पूरी जानकारी।

D.Ed Kya Hai? – जानिए डीएड कोर्स की पूरी जानकारी।

TET Exam Kya Hai? TET Exam Ki Taiyari Kaise Kare – जानिए TET Exam Kaun De Sakta Hai हिंदी में!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 11

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Teacher Kaise Bane? – टीचर कैसे बने पूरी जानकारी।

Your email address will not be published. Required fields are marked *