विज्ञापन
विज्ञापन

Teacher Kaise Bane – सरकारी टीचर बनने से जुड़ी पूरी जानकारी।

विज्ञापन
विज्ञापन

हमारे देश एवं समाज में, शिक्षक का हमेशा एक ऊंचा दर्जा होता है। एक शिक्षक होना, अपने आप में गर्व की बात होती है और इस गर्व का अनुभव करना बहुत लोगों का सपना होता है। अगर आप भी एक शिक्षक के रूप में देश के बच्चों का मार्गदर्शन चाहते हैं? और साथ ही आपको पढ़ने और पढ़ाने का भी शौक है। तो हमारी आज की यह पोस्ट Teacher Kaise Bane आपके लिए ही है। जिसमें आप जानेंगे कि टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें और टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए।

शिक्षक के लिए बच्चों को सही तरीके से पढ़ाना ही उनका पहला कर्तव्य होता है। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Teacher Banne Ke Liye Kya Kare,टीचर बनने के लिए कोर्स या Degree, Exam Details, Salary और Teacher Banne Ke Liye Age Limit और योग्यता क्या है ये सभी जानकारी विस्तार से बताएँगे जानने के लिए इस लेख को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।

विज्ञापन
विज्ञापन

Teacher Kaise Bane

1. 12वीं कक्षा पास करें

सरकारी टीचर बनने के लिए आपको 10th के बाद 12th क्लास पास करना होगा, आपकी जिस भी विषय में ज्यादा रूचि है और जिस विषय को पढना आपको ज्यादा पसंद हो आप 12th में वहीं विषय चुनें जैसे मैथ्स, साइंस या अन्य कोई विषय और उस सब्जेक्ट को ही स्ट्रोंग बनाएँ।

2. अपने पसंदीदा विषय पर विशेष ध्यान दें

यह बहुत जरुरी होता है, कि आप जिस विषय के टीचर बनना चाहते हैं, उस पर विशेष ध्यान दें और उसके बारे में सम्पूर्ण ज्ञान अर्जित करें, ताकि आप विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए किसी भी प्रश्न का सटीक जवाब दे।

2. ग्रेजुएशन पूरा करें

टीचर बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन करना अनिवार्य है, तभी आप टीचर बन सकते हैं। ग्रेजुएशन में अपने इंटरेस्ट का सब्जेक्ट ही चुनें, और उसमें खुद को स्ट्रोंग बनाएँ। यह आपकी टीचर बनने के लिए आगे आने वाली पढाई में मदद करेगा।

3. B.Ed कोर्स के लिए अप्लाई करें

ग्रेजुएशन कम्पलीट कर लेने के बाद अब आप B.Ed (Bachler of Education) के लिएअप्लाई कर सकते हैं, पर हम आपको ये भी बता दें कि आपके ग्रेजुएशन में 50% होना जरुरी है, तभी आप B.Ed के लिए Apply कर सकते हैं। इस कोर्स कि अवधि 2 वर्ष की होती है, इसे कर लेने के बाद आप किसी भी स्कूल में टीचर के तौर पर पढ़ा सकते है।

5. CTET या TET एग्जाम क्लियर करें

सरकारी टीचर या केंद्रीय विद्यालयों के टीचर बनने के लिए आपको B.Ed कर लेने के बाद CTET या TET Exam क्लियर करना होता है, अगर आप इसे क्लियर कर लेते हैं, इसके बाद एक मेरिट लिस्ट तैयार होती है, जितने अच्छे आपके मार्क्स होंगे उतनी अच्छी पोस्ट और गवर्नमेंट स्कूल आपको मिलेगा, तो ऐसे आप सरकारी टीचर बन सकते है।

Government Teacher Kaise Bane ये तो अब आपने जान लिया, अब आगे हमने आपको टीचर के कितने प्रकार होते हैं व टीचर बनने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में बताया है।

Sarkari Teacher Kaise Bane [Tips]

  1. टीचर बनने के लिए सबसे पहले आपको अपनी 12वीं कक्षा किसी भी स्ट्रीम से पूरी करनी होगी।
  2. फिर एक शिक्षक बनने के लिए, पहले आपको स्वयं का शिक्षण ठीक तरह से पूर्ण करना होगा।
  3. आपकी जिस विषय में ज्यादा रूचि हो, उस विषय पर ज्यादा ध्यान दें, क्योंकि जब आप पूर्ण रूप से शिक्षित होंगे तभी आप विद्यार्थियों को अच्छे से शिक्षित कर पाएंगे।
  4. एक टीचर को कार्य उसकी योग्यता अनुसार सौंपा जाता है और योग्यता के आधार पर ही उसका वेतन निश्चित होता है।
  5. टीचर बनने के लिए आपको पहले टीचिंग लेवल का चुनाव करना होगा, मतलब आप कौन सी क्लास के बच्चों को पढ़ाना चाहते है। उसी के आधार पर आप उचित कोर्स करके टीचर बन सकते है।

Teacher Kaise Bane Sarkari से जुड़ी ये टिप्स आपके लिए जरूर उपयोगी साबित होगी।

Teacher (शिक्षक) को तीन भागों में बांटा गया है

भारत में योग्यता और रुचि के आधार पर टीचर के निम्नलिखित प्रकार होते है:

Types Of TeacherClasses
Primary Teacher (PGT)Class 1 से 5th
Secondary or Trained Graduate Teacher (TGT)Class 6 to 10th
Post Graduate Teacher (PGT)Class 10th, 12th

Pre-Primary:

Primary टीचर बनने के लिए आपके पास कोई विशेष Degree होना ज़रूरी नही, यदि आप बारहवीं पास है और Basic Teaching Skills रखते है तो आप किसी प्राइवेट स्कूल के Pre-Primary टीचर बन सकते हैं।

इसके उपरांत अगर आप किसी Teacher Training Program का हिस्सा बनकर Certificate हासिल करते है तो वो ज़्यादा बेहतर होगा। Primary टीचर बनने के लिए आपकी ग्रेजुएशन व D.Ed (Diploma in Education)/D.El.Ed होना आवश्यक होता है और फिर आप किसी भी प्राइवेट स्कूल में Apply कर सकते है। सरकारी स्कूल में प्राइमरी टीचर के लिए PRT परीक्षा होती है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Secondary/TGT Teacher:

TGT टीचर बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन के साथ बीएड (B.Ed) करना आवश्यक होता है और आप किसी भी प्राइवेट स्कूल में Apply कर सकते हैं जबकि सरकारी स्कूल में TGT के लिए अलग से परीक्षा होती है।

Post Graduate Teacher (PGT):

PGT टीचर बनने के आपको पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ B.Ed करना जरूरी होता है और फिर आप किसी भी प्राइवेट स्कूल में Apply कर सकते है। परन्तु, सरकारी स्कूल में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के लिए अलग से PGT Exam होती है।

Teacher Banne Ke Liye Konsa Subject Lena Chahiye यह इस बात पर निर्भर करता है कि सरकारी टीचर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए। जो छात्र यह जानना चाहते है कि Government Teacher Banne Ke Liye Kya Kare तो इसके बारे में हमने नीचे आपको और विस्तार से बताया है।

Teacher Banne Ke Liye Qualification

  • सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं पास करें।
  • 12th के बाद आप उस सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन करें, जिस सब्जेक्ट के आप टीचर बनना चाहते है। उदाहरण के तौर पर, यदि आप साइंस टीचर बनना चाहते है तो आपको साइंस सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन करना होगा , साथ ही आपके Graduation में कम से कम 50% होना अनिवार्य है।
  • इसके बाद आपको CTET का एग्जाम देना होगा जिसमें दो पेपर होते हैं – पेपर-1 और पेपर-2 अगर आप कक्षा 1 से 5 तक विद्यार्थियों को पढ़ना चाहते हैं तो पेपर 1 और अगर सेकेंडरी क्लास के स्टूडेंट्स को पढ़ाना चाहते हैं, तो पेपर 2 देना होगा।
  • और अगर आप क्लास 1 से लेकर 10th के विद्यार्थियों को पढ़ाना चाहते हैं, तो आपको Paper 1 और Paper 2 दोनों ही देने होंगे।

टीचर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए

टीचर बनने के लिए मुख्य कोर्स निम्नलिखित है:

  • B.Ed (Bachelor Of Education): यह कोर्स 2 साल का होता है और इस कोर्स को करने के लिए आपका ग्रैजुएट होना आवश्यक है। आप यह कोर्स Government या Private कॉलेज से भी कर सकते हैं। B.Ed कोर्स के बाद आप टीचिंग में अपना कैरियर बना सकते है।
  • D.Ed (Diploma in Education): यह एक Diploma कोर्स है जो 2 वर्ष का होता है, और यह कोर्स स्कूल टीचर बनने के लिए किया जाता है। इस कोर्स को आप 12वीं के बाद, ग्रेजुएशन के साथ भी कर सकते है। D.El.Ed भी D.Ed के समान ही होता है, बस इनके नाम अलग है।

टीचर बनने के लिए होने वाली परीक्षा

सरकारी टीचर या केंद्रीय विद्यालयों के टीचर बनने के लिए होने वाली परीक्षाएं एवं उनकी योग्यता निम्नलिखित है:

1. TET (Teacher Eligibility Test)

TET (Teacher Eligibility Test) यानी शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी), यह परीक्षा राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाती है। राज्य में सरकारी टीचर बनने के लिए आप TET परीक्षा दे सकते हैं। टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आप एक से आठवीं तक के बच्चों के टीचर बन जाते है।

टीईटी के लिए योग्यताएं:

  1. टीईटी परीक्षा देने के लिए आपका ग्रेजुएशन के साथ B.Ed होना आवश्यक है।
  2. शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए।

2. CTET (Central Teacher Eligibility Test)

CTET, यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, यह परीक्षा भारत सरकार द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा उन लोगों के लिए होती है जो केंद्रीय विद्यालयों के टीचर बनना चाहते है।

सीटीईटी के लिए योग्यताएं:

  1. सीटीईटी परीक्षा के लिए आपको ग्रेजुएशन के साथ-साथ B.Ed या दो साल का डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D.Ed/D.El.Ed) होना अनिवार्य होता है।
  2. Candidate भारत का नागरिक होना चाहिए और उसकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।

Teacher Ki Salary

  • प्राइवेट टीचर की सैलरी: प्राइवेट टीचर की सैलरी उसकी क्वालिफिकेशन पर निर्भर करती है। यदि आपके पास कोई विशेष सर्टिफिकेट है, और आपने किसी विशेष सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन किया है, तो आपकी सैलरी ज्यादा हो सकती है।
  • सरकारी टीचर की सैलरी: सरकारी टीचर की सैलरी, प्राइवेट टीचर के मुकाबले ज्यादा होती है, एक सरकारी टीचर की सैलरी लगभग ₹23,000 से लेकर ₹1,20,000 तक हो सकती है।

टीचर बनने के फायदे

  • दूसरी नौकरियों की तुलना में शिक्षकों को अधिक छुट्टी मिलती है।
  • शिक्षक का वेतन भी अच्छा होता है।
  • शिक्षक का पढ़ाने का समय भी फिक्स या निश्चित होता है, जिससे उनको अपने पर्सनल कार्यों के लिए भी अच्छा समय मिल जाता है।
    टीचर्स के पास देश को एक बेहतर कल देने का मौका होता है। वह बच्चों में शुरू से ही अच्छे संस्कार डाल सकते है जिससे हमारा देश और उसके युवा सही राह में प्रगति कर सकते है।
  • एक प्रोफेशन के तौर पर टीचिंग बहुत ही संतोषजनक करियर होता है। इसमें आपको बच्चों की तरक्की में अपनी प्रोग्रेस या अपने प्रयासों के नतीजे दिखते है।
  • टीचिंग एक बहुत ही इज्ज़तदार जॉब है।

Conclusion

आशा है, अब आप जान गए होंगे कि Teacher Kaise Bane Sarkari इस लेख में हमने आपको टीचर बनने की पूरी प्रक्रिया का उल्लेख कर दिया है। गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए क्या करें इसकी पूरी जानकारी हमने आपको इस लेख में बहुत ही सरल शब्दों में समझाई है। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें और उन्हें भी इन महत्वपूर्ण जानकारियों से रूबरू होने में सहायता करें।

FAQs

  • एक अनुभवी टीचर का वेतन कितना होता है?

भारत में एक अनुभवी टीचर 8 लाख प्रति वर्ष कमा सकता है।

  • B.Ed के लिए भारत में टॉप कॉलेज कौनसे है?

भारत में B.Ed के लिए कुछ टॉप कॉलेज के नाम इस प्रकार हैं- लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वीमेन, कस्तूरी राम कॉलेज ऑफ हायर एजुकेशन, अल अमीन कॉलेज ऑफ एजुकेशन, गलगोटिया यूनिवर्सिटी, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, आदि।

  • क्या टीचिंग करियर के लिए B.Ed करना ज़रूरी है?

हाँ, टीचिंग करियर के लिए B.Ed करना ज़रूरी है। कक्षा 6 या उससे ऊपर की कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए कैंडिडेट के पास B.ED डिग्री होना ज़रूरी होता है।

  • क्या मैं B.ED किये बिना स्कूल में पढ़ा सकता हूँ?

B.ED किये बिना आप सिर्फ कुछ प्राइवेट स्कूलों में पढ़ा सकते हैं। अगर आप सरकारी स्कूल में टीचर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको B.ED डिग्री हासिल करना होगा।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 220

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 264

One comment

Leave a Reply