हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Dongle Kya Hota Hai यदि आप भी Dongle की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आज आप जानेंगे की Dongle Ka Use Kaise Kare

Latest News: जो विद्यार्थी कर रहे है अपने 10वीं 12वीं के रिजल्ट का इंतजार उनका इंतजार हुआ खत्म, यहाँ करे चेक अपना BBSE West Bengal Board 10th 12th Result 2019!


How To Use Dongle In Laptop In Hindi यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

Dongle का इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से इंटरनेट चला सकते है। यदि आपको इंटरनेट की ज्यादा जरुरत होती है तो आप Dongle का प्रयोग कर सकते है। Dongle का इस्तेमाल करना भी बहुत आसान होता है। आज हर प्रकार से इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा रहा है जिसमें आप Dongle का भी प्रयोग कर सकते है।


इसके ज्यादा पोर्टेबल होने की वजह से आप Dongle को अपने साथ कहीं भी ले जा सकते है। Dongle का इस्तेमाल आप अपने डिवाइस में Usb Drive की तरह Plug करके आसानी से कर सकते है। अगर आप हैक होने की समस्या से भी परेशान है तब इस स्थिति में आप Dongle का प्रयोग कर सकते है। यह आपको सुरक्षा प्रदान करता है।

तो जानते है अब Dongle Kaise Use Kare अगर आप भी Dongle का प्रयोग करना चाहते है तो यह पोस्ट What Is Dongle In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढने के बाद ही आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी

Dongle Kya Hai

Dongle को 1980 में वर्ड क्राफ्ट प्रोग्राम पर इस्तेमाल किया गया था। Dongle एक छोटी Usb Drive होती है जिसे सॉफ्टवेयर से कनेक्ट करके किसी सॉफ्टवेयर को Run करवाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल अधिकतर वहां किया जाता है जहाँ सुरक्षा की जरुरत ज्यादा होती है।

जरूर पढ़े: Mobile Me Software Kaise Dale? जानिए Mobile में Software डालने का Step By Step तरीका हिंदी में!

Dongle में आप Sim डालकर या Wi-fi वाले Dongle में Wi-fi की मदद से इंटरनेट चला सकते है। Dongle का प्रयोग इसलिए भी किया जाता है ताकि गैर क़ानूनी ढंग से सॉफ्टवेयर को चोरी ना किया जा सके।

Dongle को केरी करना आसान होता है इसे आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है साथ ही किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Dongle Kaise Use Kare

आप अपने Dongle की Setting कैसे कर सकते है उसके बारे में आप आगे जानेंगे तो चलिए जानते है अब Dongle की Setting करके Dongle Ka Use Kaise Kare:

  • Tap On Start Option

सबसे पहले अपने लैपटॉप में Start के ऑप्शन में क्लिक करे।

  • Enter Ping Www.Google.Com-t

अब Search Box में Ping Www.Google.Com-t Type करे Type करने के बाद Enter पर क्लिक करे कुछ सेकंड के लिए एक बॉक्स ओपन होगा और Close हो जाएगा।

  • Go To Default Browser

अब अपने लैपटॉप के Default Browser (Internet Explorer) में जाए।

  • Tap On Setting

ब्राउज़र की स्क्रीन में ऊपर आपको Setting का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

  • Click Internet Option

Setting में जाने के बाद एक बॉक्स ओपन होगा उसमें सबसे Last में आपको Internet Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

  • Tap On Advanced

इसके बाद जो बॉक्स ओपन होगा उसमें Advanced पर क्लिक करके Reset पर क्लिक कर दे।

  • Tap On Reset

फिर से एक और बॉक्स ओपन होगा उसमें Reset पर क्लिक करके Close पर क्लिक कर दे।

  • Tap On Setting

अब Dongle के बॉक्स में Setting के ऑप्शन पर क्लिक करे और Network Setting पर क्लिक कर दे।

  • Tap On Manual

Network Setting पर क्लिक करने के बाद आपको नेटवर्क सिलेक्ट करना है तो Manual पर क्लिक करे और Apply पर क्लिक कर दे।

  • Choose Network Type

Searching पूरी होने के बाद आपको Network Type Choose करना है। Network Type Choose करने के बाद Select पर क्लिक कर दीजिये।

  • Tap On Ok

अब जो बॉक्स ओपन होगा उसमें Manual Network Selection Successful का मैसेज आएगा तो Ok पर क्लिक कर दे। आपकी Setting पूरी हो चुकी है आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है।

How To Use Dongle In Laptop In Hindi

Sim वाले Dongle से आप Net कैसे चला सकते है और लैपटॉप में Dongle का इस्तेमाल कैसे करे यह आगे जानेंगे:

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Bluestacks Kya Hai? Bluestacks Kaise Download Kare? – जानिए Bluestacks से जुडी सारी जानकारी हिंदी में!

  • Connect Dongle

सबसे पहले अपने Dongle को लैपटॉप के Usb Port में लगाये।

  • Tap On Software Run

इसके बाद आपके सामने सॉफ्टवेयर रन का ऑप्शन आएगा। अगर यह ऑप्शन नहीं आता है तो My Computer में जाकर Dongle के Icon पर क्लिक करके सॉफ्टवेयर को Run करे।

  • Open Software

सॉफ्टवेयर जब पूरी तरह इंस्टाल हो जाएगा तब डेस्कटॉप पर सॉफ्टवेयर का Icon आ जाएगा अब सॉफ्टवेयर को ओपन करे।

  • Tap On Connect

सॉफ्टवेयर ओपन करने के बाद कनेक्ट पर क्लिक करे। Connected लिखा आने पर आपका इंटरनेट Start हो जाएगा।

Wifi Dongle का प्रयोग कैसे करे

  • On Wifi Dongle

सबसे पहले अपने Wifi के Dongle को On करे।

  • Go To Wifi Option

Dongle On हो जाने पर लैपटॉप में Wifi के ऑप्शन में जाए और अपने Dongle के Wifi के Network पर जाए।

  • Connect Dongle

अब उसे कनेक्ट करे।

  • Set Password

अगर पासवर्ड का ऑप्शन है तो पासवर्ड लगाये और Ok करे। अब आपका Wifi Dongle लैपटॉप से कनेक्ट हो जाएगा और आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना की Dongle Kya Hota Hai इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Dongle Ka Use Kaise Kare आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

How To Use Dongle In Hindi यह जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। How To Use Dongle In Laptop In Hindi की जानकारी भी इस पोस्ट के द्वारा आप जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Web Hosting Kya Hai? Hosting Kaise Kharide – जानिए Web Hosting Ke Prakar के बारे में विस्तार से!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Dongle Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Dongle Kya Hai In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Dongle Kya Hota Hai? Dongle Kaise Use Kare – जानिए How To Use Dongle In Laptop In Hindi!
2.5 (50%) 2 votes

Leave a comment