Scientist Ke Bare Mein में तो सभी लोग जानते है जिनका काम विभिन्न तरह की चीजों अध्ययन करना होता है। ज्यादातर छात्र 10वीं पास करने के बाद ही अपने करियर के बारे में सोचते है की उन्हें आगे क्या करना है।

इसी समय उन्हें यह तय करना होता है की आगे किस फ़ील्ड में करियर बनाना है और अगर आप Scientist बनना चाहते है तो आपको स्कूल टाइम से ही यह लक्ष्य निर्धारित करके चलना होगा। आज हर क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की खोजे की जा रही है और यह उन क्षेत्रों में स्थापित वैज्ञानिकों के द्वारा की जाती है।

जिन छात्रों को नयी-नयी चीजों का आविष्कार करने का शौक होता है उनका इस तरफ ज्यादा ध्यान होता है। नयी चीजों के बारे में जानना और नए अनुसंधान करना उन्हें पसंद होता है। अगर आपकी भी रूचि इस क्षेत्र में है तो इसमें आप अच्छा करियर बना सकते है। तो दोस्तों यदि आपको भी एक सफल Scientist बनना है तो इस पोस्ट में हम आपको Scientist Kaise Bante Hai तथा Scientist Banne Ke Liye Kya Karna Padta की पूरी जानकारी देंगे।

Space Science Kya Hota Hai

यह एक ऐसी शाखा होती है जिसमें हम ब्रह्मांड का अध्ययन करते है। इसमें ग्रहों, तारे आदि के बारे में अध्ययन किया जाता है। छात्रों को कोर्स के समय यह भी सिखाया जाता है कि पृथ्वी और सौर मंडल की उत्पत्ति कैसे हुई तथा उसके विस्तार की प्रक्रिया किस प्रकार की है और इसमें जिस उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है उसके बारे में भी जानकारी दी जाती है। इसमें छात्रों यह सब जानकारी थ्योरी और प्रैक्टिकल के रूप में दी जाती है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: DRDO Me Kaise Jaye? – DRDO भर्ती 2019 के लिए परीक्षा, योग्यता, सिलेबस की पूरी जानकारी!

Scientist Kaise Bane

हमारे देश का कोई भी स्पेस या अंतरिक्ष से सम्बन्धित मिशन अगर वो मंगल ग्रहण हो या चंद्र-ग्रहण या सेटेलाइट लॉन्चिंग यह सब इसरो के द्वारा ही किया जाता है। तो दोस्तों अगर आपको भी इसरो में साइंटिस्ट बनना है तो आपके पास वैज्ञानिक बनने के लिए क्‍या योग्यता होनी चाहिए उसके बारे में आपको आगे बताया गया है।

शैक्षिक योग्यता

आप भी यही सोंच रहे होंगे की Scientist Banne Ke Liye Konsi Padhai Karni Padti Hai या Scientist Banne Ke Liye Course क्या होगा तो इसके लिए आपको कोई विशेष कोर्स नहीं करना होता है। आपको 12वीं क्लास साइंस और मैथ्स सब्जेक्ट से पास करना होती है, तथा इसके बाद इन्हीं विषयों में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन जैसे एम एससी, एम फिल, पीएचडी, इंजीनियरिंग आदि करने के बाद वैज्ञानिको के पदों के लिए आवेदन कर सकते है।

आयु सीमा

इसके लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है, आप किसी भी उम्र में आवेदन कर सकते है। तथा आप किसी और विभाग में रहते हुए भी अपनी रिसर्च को जारी रख सकते है।

ISRO Me Scientist Kaise Bane

ISRO में साइंटिस्ट बनने का यह सबसे आसान तरीका होता है इसके लिए आपको IIST (Indian Institute Of Space Technology) में एडमिशन लेना होता है। इस इंस्टिट्यूट में एडमिशन हो जाने पर इसरो उन स्टूडेंट्स को डायरेक्टली Scientist के पद पर भर्ती कर लेती है। IIST में एडमिशन लेने के लिए जिन स्टूडेंट्स ने 12th मैथ्स और साइंस से पास की है उन्हें JEE (Joint Entrance Exam) देना होती है और इसमें अच्छी रैंक के अनुसार आपको IIST में एडमिशन मिलता है।

IIST में आप या तो 4 साल की B.Tech की Degree लेते है या 5 साल का एक Dual Degree Program होता है। इस डिग्री में आपको 7.5 CGPA Maintain करना होता है और उसके बाद इसरो के पास जो भी Vacancy होती है उसमें वह आपको Post दे देते है। लगभग जितने भी स्टूडेंट होते है IIST में उन्हें इसरो में Recruitment मिल जाता है।

इसरो हर साल Scientist के पद के लिए जो देश के टॉप कॉलेज है जैसे- IIT (Indian Institute Of Technology) और NIT (National Institute Of Technology) है उनमें जाती है और वहां पर जो अच्छे कैंडिडेट्स होते है उनका इंटरव्यू लेकर उन्हें भर्ती करती है।

ISRO Me Scientist Banne Ke Liye Kon Si Exam Hoti Hai

हर साल इसरो एक एग्जाम आयोजित करता है, जिसे ICRB (ISRO Centralized Recruitment Board) Exam कहते है। यह एग्जाम तीन केटेगरी में करवाई जाती है। इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिकल और कंप्यूटर। आप बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग, बैचलर ऑफ़ साइंस या बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी करने के बाद यह एग्जाम दे सकते है।

लेकिन इन स्टूडेंट्स में से भी सभी यह एग्जाम नहीं दे सकते है। इसके लिए विद्यार्थी के कम से कम 65% Marks या उससे अधिक होने चाहिए। यदि आपके कॉलेज में CGPA का सिस्टम है तो 6.84 CGPA आपको Maintain करनी होती है, हमारी इस पोस्ट की मदद से जाने CGPA कैसे कैलकुलेट करते है। जिन स्टूडेंट ने ग्रेजुएशन कम्पलीट कर ली है वही इसके लिए Apply कर सकते है। फाइनल ईयर के स्टूडेंट इसके लिए Apply नहीं कर सकते है।

जरूर पढ़े: Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare? – SI बनने के लिए क्वालिफिकेशन, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न 2019!

Scientist Banne Ke Tips

Scientist बनने के लिए आप में बहुत सी ख़ूबियाँ होना चाहिए, तभी आप एक सफल Scientist बन सकते है। चलिए जानते है कि भारत में Scientist Banne Ke Liye Kya Karna Padega तथा Scientist Banne Ke Liye Konsa Subject Lena Padta Hai के बारे में।

  • यदि आपको बचपन से ही विज्ञान में रूचि है और इससे जुड़े विषयों में रूचि है तो आपके लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है। विज्ञान में रूचि रखने वाले छात्रों के लिए यह एक सही क्षेत्र हो सकता है। इसलिए आप विज्ञान को ज्यादा से ज्यादा पढ़े और जानने की कोशिश करे।
  • आप 10th से लेकर पोस्टग्रेजुएट तक की केमिस्ट्री, फ़िज़िक्स, मैथ्स और बायो जैसे विषयों में अपनी पकड़ मजबूत कर ले।
  • आप साइंस कैंप में भी जा सकते है इस कैंप में जाने पर आपका साइंस में प्रैक्टिकल नॉलेज बढ़ेगा।
  • आपको अपनी मातृभाषा के अलावा अन्य भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए, जिससे आपको अन्य देश की तकनीकी को समझने में आसानी हो।
  • अपने सोचने की क्षमता को बढ़ाए, चीजों को जानने की कोशिश करे। इससे आपकी सोचने की क्षमता बढ़ेगी और आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा।

Scientist Ki Salary Kitni Hoti Hai

Space Scientist को बहुत ही आकर्षक सैलरी मिलती है। लेकिन उन्हें काम की अच्छी समझ होना चाहिए। शुरू में एक Space Scientist को 25-30 हजार रुपये प्रतिमाह मिलते है, तथा 2-3 साल के अनुभव के बाद यह राशि 40-45 हजार रुपये तक पहुँच जाती है। रिसर्च के क्षेत्र में आज ऐसे बहुत से Scientist है जो हर साल लाखों के पैकेज पर अपनी सेवाएं दे रहे है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: CDPO Kaise Bane? – CDPO Ke Liye Qualification, Syllabus और Salary क्या होती है!

Scientist Ke Naam

तो चलिए अब आपको बताते है भारत के उन महान Scientist Ke Name के बारे में जिन्होंने विज्ञान क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

  • सीवी रमन
  • जगदीश चंद्र बोस
  • होमी जे.भाभा
  • एम विश्वेश्वरैया
  • वेंकटरमन राधाकृष्णन

Conclusion:

दोस्तों अपने भारत की पहली महिला Scientist Kalpana Chawla के बारे में जरूर पता होगा, जिन्हे लोग आज भी जानते है। इसी तरह यदि आपका सपना भी साइंटिस्ट बनकर भारत देश में विभिन्न तरह की खोजे करके देश का मान बढ़ाना है तो ऊपर बताई गयी इसरो में वैज्ञानिक कैसे बने की जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। जिसमें हमने साइंटिस्ट कैसे बनते है तथा आपको Scientist Banne Ke Liye Kya Karna Hoga यह सभी के बारे में अच्छे से बताया है, जिससे आपको अपना लक्ष्य प्राप्त करने में आसानी होगी। Space Scientist Kaise Bane की जानकारी अगर आपको पसंद आयी हो तो इसे Like और शेयर जरूर करे, ताकि आपकी तरह और ऐसे छात्र जिनका सपना भी ISRO में वैज्ञानिक बनने का है उनकी भी मदद हो सके, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading...