1. Education

Scientist Kaise Bane? – साइंटिस्ट कैसे बने पूरी जानकारी।

साइंटिस्ट बनकर देश का नाम रौशन कीजिए। जानिए Scientist Kaise Bane? साइंटिस्ट की तैयारी कैसे करे? इस लेख में आपको साइंटिस्ट कैसे बने की जानकारी (Information) हिंदी में दी गई हैं।

साइंटिस्ट कैसे बने इस विषय पर बात करने से पहले हम साइंटिस्ट शब्द के बारे में जान लेते है। “Scientist” यानी “वैज्ञानिक” एक ऐसा व्यक्ति होता है जो विज्ञान का अध्ययन कर रहा है तथा उसे प्राकृतिक और भौतिक विज्ञानों में से किसी एक या एक से अधिक विषयों का कुशल ज्ञान भी है।

“वैज्ञानिक” शब्द Theologian Philosopher ‘विलियम व्हीवेल’ (William Whewell) द्वारा दिया गया था।

Scientist शब्द सुनते ही हमे गर्व की अनुभूति होती है। अक्सर देखा गया है कि जब हम किसी बच्चे से पूछते हैं कि बोलो बेटा बड़े होकर क्या बनना चाहते हो तो हमें अलग-अलग तरह के जवाब मिलते हैं जिनमे से एक हमेशा सूनने को मिलता है कि मैं बड़ा होकर साइंटिस्ट बनूंगा।

अगर आपकी भी रूचि इस क्षेत्र में है तथा नयी-नयी चीजों का आविष्कार करने का शौक है इस पोस्ट में हम आपको What Are the Steps to Become a Scientist in Hindi एवं साइंटिस्ट कैसे बने, कौन सा कोर्स करे से संबंधित पूरी जानकारी देंगे।

Scientist Kaise Bane

वैज्ञानिक बनने का सपना तो सभी देखते है परंतु बहुत कम ही ऐसे लोग होते हैं जो अपने सपने को सफलतापूर्वक हकीक़त में बदल देते है। इसके लिए उन्हें काफी मेहनत और कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। भारत में वैज्ञानिक बनना कोई आसान कार्य नही है लेकिन यदि आप हमारे द्वारा बताए गये महत्वपूर्ण बिंदुओं का अनुसरण करें तो आप निश्चित ही एक अच्छे Scientist बनेगें।

Scientist Banne Ke Liye Steps And Full Guide

ज्यादातर मामलों में 10th class के बाद से ही छात्रों को यह निर्णय लेना होता हैं कि उन्हें आगे किस फील्ड में करियर बनाना हैं। अगर आप भी 10th Class पास कर चुके हैं तो अब वक्त हैं जानने का साइंटिस्ट बनने के लिए 10वीं के बाद क्या करें।

10th Ke Baad Kya Kare

Scientist बनने के इच्छुक विद्यार्थीयो को हम Advise यही देगें की आप स्पेस साइंटिस्ट या अंतरिक्ष वैज्ञानिक बनने की तैयारी 10th के बाद से ही शुरू कर दे। आप सभी जानते हैं कि आपको विज्ञान विषय का ही चयन करना है लेकिन क्षेत्र चुनना सबसे महत्वपूर्ण है।

इसलिए, PCM यानी Physics, Chemistry, Maths और PCB यानी Physics, Chemistry, Biology के बीच समझदारी से चयन करें। अब दूसरा सवाल ये होता है कि 12वीं के बाद साइंटिस्ट की तैयारी कैसे करें? आइये जानते है..

12th Ke Baad Kya Kare

जब आप 12th क्लास अच्छे नंबरो से पास कर लेते है तब आपके पास उस क्षेत्र के बारे में स्पष्ट Knowledge हो जाता है जिससे आपको अनुसंधान क्षेत्र में रिसर्च करने में मदद मिलती है।

आप Physics, Mathematics, Biology, Social Science, Geology, Astronomy (खगोल विज्ञान) तथा अन्य विषयों का भी चयन स्नातक की डिग्री के लिए भी कर सकते है। आप अपने Interest के हिसाब से B.Tech, B.Sc, B.Pharma आदि जैसी विषयो का भी अनुसरण कर सकते हैं।

अक्सर मन मे ये सवाल होता है कि Scientist Banne Ke liye Kitne Percentage Chahiye? या साइंटिस्ट बनने के लिए 12th में कितने मार्क्स चाहिए? हम आपको बता दे कि ऐसा कोई मापदंड (Criteria) निर्धारित नहीं हैं। परंतु हम आपको यही सलाह देना चाहेंगे की आप अपने Academics में 60% से ऊपर Marks लाने की कोशिश करें।

Scientist Ke liye Konsi Degree Chahiye

स्तो हम आपको साइंटिस्ट बनने के लिए मास्टर डिग्री के लिए जाने की सलाह देना चाहेंगे। स्नातक की Degree प्राप्त करके आप अपने Basic को मजबूत कर सकते हैं परंतु अपने Knowledge को तेज करने के लिए आपको अपने चुने हुए विषय में मास्टर डिग्री लेनी चाहिये।

आप मास्टर्स में M.Sc., M.E. या M.Tech इत्यादि विषयो में चुन सकते है। Masters की डिग्री प्राप्त करने के बाद PhD के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। पीएचडी के बाद आप उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विभिन्न Research Institutes या Labs के लिए Apply कर सकेंगे।

Scientist Banne Ke Liye Eligibility (योग्यता)

Shaikshik Yogyata (शैक्षिक योग्यता)

आप सोंच रहे होंगे की Scientist बनने के लिए क्या योग्यता (Qualification) होनी चाहिए या साइंटिस्ट बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए या Scientist Banne Ke Liye Course क्या होगा तो इसके लिए आपको कोई विशेष कोर्स नहीं करना होता है।

साइंटिस्ट बनने के लिए आपको 10th के बाद Physics, Chemistry, Biology, Maths जैसे विषयो का चयन करना होता है। इसके बाद इन्हीं विषयों में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन जैसे एम एससी, एम फिल, पीएचडी, इंजीनियरिंग आदि कर सकते है। अगर आप इसमें सफल होते है तो आप वैज्ञानिको के पदों के लिए आवेदन कर सकते है।

Aayu Seema (आयु सीमा)

एक साइंटिस्ट वैज्ञानिक बनने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है। इसलिए आप एक वैज्ञानिक बनने के लिए किसी भी उम्र में Apply कर सकते हैं। इसके साथ ही आप किसी और विभाग में रहते हुए भी अपनी रिसर्च को जारी रख सकते है और सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते है।

ISRO Me Scientist Kaise Bane

ISRO यानी Indian Space Research Organization. इसरो हमारे देश को अंतरिक्ष और विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ाने का कार्य करता है। इसरो में काम करने वाले प्रत्येक वैज्ञानिक दिन रात अपने देश को आगे बढ़ाने के लिए काम करते रहते हैं। अगर आप भी ISRO के वैज्ञानिक बनने का सपना देखते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए लाभकारी है। आइये जानते है इसरो में वैज्ञानिक कैसे बने (How to Become Scientist in ISRO)?

आइए सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि इसरो में जाने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होती है? ISRO में साइंटिस्ट बनने के लिए आपको IIST (Indian Institute Of Space Technology) में एडमिशन लेना होता है। इस इंस्टिट्यूट में एडमिशन हो जाने पर इसरो उन विद्यार्थीयो को Directly साइंटिस्ट (वैज्ञानिक) के पद पर भर्ती कर लेता है।

IIST में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थी को क्लास 12th में मैथ्स और साइंस विषय लेना पड़ेगा।

IIST में आप या तो 4 साल की B.Tech की Degree ले सकते है या 5 साल का एक Dual Degree Program. इस डिग्री में आपको 7.5 CGPA Maintain करना होता है और उसके बाद ISRO के पास जो भी Vacancy होती है उसमें वह आपको Post देता है। लगभग जितने भी विद्यार्थी होते है IIST में उन्हें इसरो में Recruitment मिल जाता है।

इसरो (भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन) हर साल Scientist के पद के लिए देश के टॉप कॉलेज जैसे – IIT (Indian Institute Of Technology) और NIT (National Institute Of Technology) में जाते है और वहां पर जो कैंडिडेट्स उन्हें अच्छे लगते है उनका इंटरव्यू लेकर उन्हें भर्ती कर लेते है।

ISRO Me Scientist Banne Ke Liye Kon Si Exam Hoti Hai

प्रत्येक साल इसरो एक एग्जाम आयोजित करता है, जिसे ‘ICRB’ यानी (ISRO Centralized Recruitment Board) Exam कहते है।

यह Exam तीन केटेगरी में करवाई जाती है:-

आप बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग, बैचलर ऑफ़ साइंस या बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी करने के बाद यह एग्जाम दे सकते है। इस एग्जाम को देने के लिए आपको कम से कम 65% Marks या उससे अधिक लाने होंगे। यदि आपके कॉलेज में CGPA का सिस्टम है तो आपको कम से कम 6.84 CGPA लाना होगा।

Scientist Ki Salary

अगर हम बात Scientist Salary की करे तो यह पूरी तरह साइंटिस्ट के Eligibility (योग्यता), Institution जहाँ से Degree प्राप्त हुई है तथा Qualification व अनुभव पर निर्भर करती है।

वैज्ञानिकों को शुरुआत से ही काफी अच्छी सैलरी मिलती हैं। इन्हें ₹30,000 से लेकर के ₹1,00,000 प्रति महीने तक की सैलरी मिलती है जो समय और अनुभव के साथ-साथ बढ़ती जाती हैं। रिसर्च के क्षेत्र में आज ऐसे बहुत से Scientist है जो हर साल लाखों के पैकेज पर अपनी सेवाएं दे रहे है।

Conclusion

दोस्तों आप मिसाइल मैन एपीजे अब्दुल कलाम को तो जानते ही होंगे और शायद वो आपके आइडियल भी है। वो आज हमारे बीच नही है पर उनके योगदान व कृतियां जग प्रसिद्ध है।

इसी तरह यदि आपका सपना भी साइंटिस्ट बनकर भारत देश में विभिन्न तरह के अविष्कार करके देश का मान बढ़ाना है तो ऊपर बताई गयी ISRO Me Scientist Kaise Bane in Hindi आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी।

तो दोस्तों, ये थी Scientist Kaise Banne Ki Puri Jankari इस पोस्ट को पढ़कर आपको Scientist Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai ये समझ आ गया होगा। अगर आपको हमारा ये लेख Scientist Kaise Bante Hain पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी:

ISRO Kya Hai? ISRO Ka Mukhyalay Kaha Hai – जानिए ISRO Ki Sthapna Kab Hui Thi हिंदी में!

NASA Kya Hai? – जानिए नासा की पूरी जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 62

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी। कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: Scientist Kaise Bane? – साइंटिस्ट कैसे बने पूरी जानकारी।
  • Avatar
    August 2, 2019

    accha laga

    Reply
  • Avatar
    August 18, 2020

    Sir me space scientist bnana chahti Hu or Mene bio liya hai to me space scientist ban sakti Hu ya nahi or ban sakti Hu to kese

    Reply
  • Avatar
    August 18, 2020

    Or kon kon se course krke
    Plz sir ans dijiye

    Reply
  • Avatar
    August 21, 2020

    Sir mujhe bhi high level ka scientist banna h agar hm education puri kar lete h to kahi raha to nahi jaenge na aur jee me kitni rank chahiye

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *